Posts

Showing posts from April 19, 2016

शिवपुरी से ज्यादा पुराना है गुरूगोरखनाथ का मंदिर, उम्र है 1010 साल

Image
शिवपुरी। भगवान शिव की नगरी शिवपुरी में सिद्वेश्वर मंदिर के पास स्थित गुरूगोरख नाथ का मंदिर शिवपुरी से बसने से पूर्व का है। मंदिर में स्थित प्राचीन गुरूगोरखनाथ प्रतीमा पर संवत 1067 अंकित है। और अब इस नवरात्रि से संवत 2068 का श्रीगणेश हो चुका है। इस हिसाब से इस मंदिर की उम्र 1010 से भी अधिक है। 
इस मंदिर का निर्माण किसने कराया इसका कोई उल्लेख नही है। बताया यह भी जाता है कि इस मंदिर की उम्र 1 हजार साल से भी अधिक हो सकती है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण स्वय: यह मंदिर देता है। इस मंदिर की दो मंजिला इमारत है। मंदिर की ऊपरी मंजिल पर भगवान राधा कृष्ण की मूर्ति  के साथ-साथ हनुमान जी की प्रतिमा है। 
और मंदिर के नीचे सामने गुरूगोरखनाथ का मंदिर है। इस मंदिर में भोलेनाथ का शिवलिंग भी स्थापित है। इस मंदिर के मंहत श्रीसीताराम दास महाराज का कहना है कि इस मंदिर का निर्माण कब और किसने कराया इसका कोई प्रमाण नही है। 
लेकिन इस मंदिर की उम्र 1 हजार साल से ज्यादा अवश्य है यहां प्रमाणित करता है कि गुरूगोरखनाथ का मंदिर, गोरखनाथ मंदिर जहां बना हैं वह किसी नाथ संप्रदाय महात्मा की समाधी है और नाथ संप्रदाय के महंतो की …

आधी रात मेले मे दुकानदारों का फैका समान, मारपीट, आज मेला बंद

Image
शिवपुरी। सिद्धेश्वर वाणगंगा मेले में सोमवार मंगलवार रात्रि में कुछ युवकों ने एक दुकानदार के साथ मारपीट कर दी और उसका दुकान का सामान फैंक दिया। जिससे वहां हंगामा पूर्ण स्थिति निर्मित हो गई और इस घटना में एक दुकानदार घायल हो गया। 
बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हस्तक्षेप किया और मामले को शांत कराया। रात्रि में हुई इस घटना के विरोध में दुकानदारों ने आज दुकानदारों ने आज मेला बंद करने का निर्णय लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ युवक बीती रात्रि मेले में घूमने आये हुए थे। दुकानदारों का कहना है कि उक्त युवक मेले में हंगामा कर रहे थे। जिन्हें वहां दुकान संचालित करने वाले जितेन्द्र उर्फ जीतू राठौर ने रोका तो युवकों ने उसकी पिटाई शुरू कर दी और दुकान में से सामान फैंकना शुरू कर दिया। 
यह देख आसपास के अन्य दुकानदार वहां पहुंचे। जिन्हें देखकर सभी चारों उपद्रवी वहां से भाग खड़े हुए। बाद में पुलिस मौके पर पहुंची और घायल युवक को अस्पताल ले जाया गया। जहां उसके बयान लिए और आरोपी चारों के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया। 
रात्रि में हुए हंगामे से व्यथित मेले की दुकानदारों ने आज विरोध स्वरूप मेला ब…

धूमधाम और उत्साह के साथ मनाई गई अहिंसा के पुजारी भगवान महावीर की जयंती

Image
शिवपुरी। अहिंसा के पुजारी और जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म दिवस शिवपुरी में परंपरागत उत्साह धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जैन धर्मावलां​बियों ने अनेक धार्मिक आयोजन कर भगवान महावीर को याद किया। 
दिगम्बर और श्वेताम्बर समाज ने प्रथक-प्रथक रूप से अपने आराध्य की जयंती मनाई। दिग बर जैन समाज ने जहां नगर के प्रमुख मार्गो से भगवान महावीर की विशाल शोभा यात्रा निकाली और उन्हें याद किया वहीं श्वेता बर समाज ने मंदिर और स्थानक में अनेक धार्मिक आयोजन किये। 
इस अवसर पर साध्वी सुमंगला श्री जी ने भगवान महावीर के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए लोगों से उनके जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की। साध्वी जी ने पोषद भवन में आयोजित धर्मसभा में बताया कि भगवान महावीर ने अपने साधना काल में अनेक उपसर्ग सहन किये, लेकिन वह विचलित नहीं हुए। उनके धैर्य ने ही उन्हें भगवान बनाया। 
भगवान महावीर जयंती पर जैन पाठशाला ने कोर्ट रोड़ पर विशाल भण्डारे का आयोजन किया। जिसमें अनेक लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। 
भगवान महावीर की जयंती पर धार्मिक आयोजन सुबह से ही शुरू हो गए थे। सुबह-सुबह नगर के प्रमु…

करैरा में जयमाला के बाद जेल: दुल्हन ने बुलाई पुलिस

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा नगर में एक दूल्हा घोडी पर चढ बैंड-बाजो के साथ बडी ही शान से दुल्हन लेने निकला और दहेज की मांग पर अड गया, फिर क्या था दुल्हन भी दूल्हे को जेल भेजने की जिद्द पर अढ गई और थाने में बंद करा दिया। 
जानकारी के अनुसार कल शाम मौना उर्फ हेमलता पुत्री मूलचंद साहू ग्राम अतवेई थाना चिरगांव झॉसी की शादी करैरा थाना क्षेत्र के बगेदरी गांव के सोनू उर्फ सोहन पुत्र भगीरथ साहू के साथ संयुक्त रूप से करैरा से हो रही थी। दोनो परिवार खुशी के साथ शादी कर रहे थे। 
तभी अचानक दूल्हा सोहन, दूल्हे का भाई नारायण अपने भांजे हरीश के साथ 10 लाख रूपये मांगने लगे। तब लडकी के पिता ने दहेज के इतने रूपये देने में असर्मथता दिखाई तो दूल्हा शादी नही करने की धमकी देने लगा। लडकी वालो ने दूल्हे को समझाया लेकिन वह 10 लाख रूपए लेने की जिद पर ही अड गया बताया गया है कि कुछ बरातियों ने भी दूल्हे को समझाया लेकिन वह अपनी जिद्द छोडने को तैयारी ही नही था। 
शादी के सभी कार्यक्रम रूक गए किसी तरह यह बात दुल्हन मौना के संज्ञान में आई। उसने भी इस दुल्हे से शादी न करने की जिद्द कर ली, और सीधे करैरा थाने पहुंच गई और पुलिस…

तामील कराने गए कोर्ट मुंशी को पीटा, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के सिरसौद थाना क्षैत्र में तामील कराने गए कोर्ट मुंशी को तामील न करने के वाद पीटने का मामला प्रकाश मे आया है।
जानकारी के अनुसार कल दोपहर शिवपुरी कोर्ट में पदस्थ कोर्ट मुंशी बालकदास पुत्र प्रयाग दास उम्र 60 वर्ष निवासी पोहरी सिरसौद में संपतबाई के नाम से एक तामील कोर्ट से प्राप्त हुई जिसे लेकर मुंशी बालकदास तामील कराने संपत बाई के घर पहुॅचा। जहां संपतबाई के बेटे आरोपी राजेन्द्र ने तामील करने से इंकार करते हुए मारपीट कर दी। पुलिस ने मुंशी बालकदास की रिपौर्ट पर आरोपी राजेन्द्र कुमार जैन के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा का मामला दर्ज कर लिया है।

शिवपुरी पुलिस को एक सड़कछाप आशिक की तलाश

Image
शिवपुरी। शहर में रहने वाली एक छात्रा ने एक अशिक के कारण अपनी पढाई बंद कर दी है। और इसकी विधिवत सूचना डाक द्वारा शिवपुरी पुलिस को भी दी है। पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इन आशिक साहब की तलाश शुरू कर दी है। 
जानकारी के अनुसार शिवपुरी पुलिस के महिला प्रकोष्ठ मे एक आवेदन डाक द्वारा आया जिसमें लडकी का नाम नही लिखा। आवेदन में लिखा है कि में और मेरी सहेली राजेश्वरी रोड पर स्थित कोंचिग सेंटर पर शाम 4 बजे से 6 बजेे तक जाते थे। 
जहॉ पिछले कुछ समय से एक लडका मनीष राठौर उनका पीछा कर अश्लील हरकतें कर परेशान करता है। एक दिन तो लडके ने हद पार करते हुए पर्ची पर अपना नाम और नंबर लिख कर दिया और बोला की मुझे तुमसे दोस्ती करनी है।
बालिका के अनुसार कई बार समझाने के बाद भी लडका अपनी हरकतों से बाज नही आया। अभी कुछ दिनो पहले पीडिता कोंचिग से लौट रही थी तभी लडका महल के पास स्विफ्ट कार से आया और कार में पीडिता को जबरन कार में बैठने की बोलने लगा और कहने लगा कि तुझे कुछ फोटो और वीडियो दिखाना है। जब छात्रा ने बैठने से मना किया तो मनीष ने उक्त फोटो और वीडियो फेसबुक वाटसएप और इंटरनेट पर डालने की धमकी दी।