Posts

Showing posts from April 13, 2016

जब कोलारस विधायक ने किया एक ट्रक का पीछा किया

Image
शिवपुरी। आज शाम को कोलारस विधायक एक कार्यक्रम में भाग लेने अपने निजनिवास से सेसई जा रहे थे। तभी गुना वाईपास पर उन्है एक ट्रक ने ओवर टेक किया। यह ट्रक रोड पर झुमता हुआ जा रहा था। 
फिर क्या था कोलारस विधायक रामसिंह यादव ने अपने ड्रायवर से ट्रक का पीछा करने को कहा। बताया जा रहा है कि ट्रक के ड्रायवर नशे मे लग रहा था। और उसका ट्रक तेज गति में था और बार-बार रोड से उतर रहा था। 
विधायक कोलारस ने अपने ड्रायवर से कहा कि किसी भी तरह इस ट्रक को ओवरटेक करके रोको नही तो यह किसी भी वाहन भी टकरा सकता है और बडा हादसा हो सकता है। बताया जा रहा है कि विधायक साहब के ड्रायवर ने अपनी सफारी ट्रक का लगातार पीछा शुरू कर दिया। इस ट्रक को बडी मुश्किल से सेसई जाकर ऑवर टेक किया और रोका गया। जब ड्रायवर को उतारा गया तो वह वास्तव में नशे में धुत था। नशे मे धुत ड्रायवर को पुलिस के हवाले किया गया। 
इस ट्रक में दो सवारी भी बैठी थी। उन्होने कोलारस विधायक को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपने बचा लिया नही तो आज कुछ भी सकता है। और आगे से कसम खाते है कि कभी भी ट्रक में नही बैठेगें।

लुढकते ढरकते बाल-गोपालों से मिलने नही आए कलेक्टर

Image
शिवपुरी। आज शिवपुरी शहर की सड़को पर न्याय मांगने बालगोपाल उतर आए, वे हाथ में तख्ती लेकर न्याय की आस में लुढकते-ढरकते कलेक्टर अंकल से न्याय मांगने कलेक्ट्रेट पहुंचे। परन्तु कलेक्टर अंकल नही मिले। 
इस कडी धूप में नन्हे-मुन्हे हाथो में तख्ती लेकर कलेक्टर से न्याय की उम्मीद में कलेक्टर शिवपुरी को अपनी मांगो से भरा ज्ञापन सीएम के नाम देने गए थे परन्तु कलेक्टर दुबे को इन बालगोपालों पर दया नही आई और इनसे मिलना मुनासिब नही समझा और अपनी जगह अपर कलेक्टर को ज्ञापन लेने पहुंचा दिया।
विदित हो कि पिछले 4 दिन से हाईकोर्ट के आदेश का पालन कराने पालक शिक्षा संघ धरने पर बैठा है पालक शिक्षा संघ प्राईवेट स्कूलों मे प्राईवेट प्रकाशकों की पुस्तकों को अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने का विरोध कर रहा है।  इसी क्रम आज पालको के साथ इस आंदोलन में स्कूली बच्चे भी शमिल हो गए। बच्चो ने आज रैली निकाल कर सीएम शिवराज सिंह के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौपा है। 
यह लिखा बच्चो ने सीएम के नाम ज्ञापन में  सीबीएसई, एमपी बोर्ड एवं उच्च न्यायालय की एनसीईआरटी के बाद भी हमारे ऊपर प्राइवेट प्रकाशनों की महंगी किताबों का भारी बोझ लाद दिया…

जलक्रांति को मिली सफलता: सर्वे टीम ने चिन्हित की डेम बनाने के स्थान

Image
पोहरी। पोहरी क्षेत्र में जल संकट के स्थाई समाधान हेतु जलक्रांति ने पिछले शनिवार के रोज मु यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर बडी जल संरचना निर्माण की मांग उठाई थी जिसको लेकर जिला स्तर के अधिकारियों के दल ने पॉच स्थानों का अवलोकन किया तथा डैम निर्माण हेतु स्थल निरीक्षण किया।
विदित हो कि शनिवार के दिन पोहरी के नागरिको ने पेयजल समस्या निदान के लिए एसडीएम को सीएम के नाम ज्ञापन सौपा था। स्थाई हल ने निकलने पर भूख हडताल की धमकी दी थी। 
इसी क्रम मे आज जिले से भागीरथ छीपा कार्यपालन यंत्री जल संसाधन,श्रीनिवास शर्मा एसडीओ,एसके जैन कार्यपालन यंत्री आईएस यादवेन्द्र शर्मा और जल क्रांति के सदस्यो के सदस्यो ने मिलकर पोहरी के पास आमझिर वाले नाले, अमरपुरा तालाब, सरकुला नदी, पोहरी के तालाब, जटवारो नजदीक बडेपुल वाली नदी आदि का सर्वे किया।
जिसमें स्थानों को चिन्हित करने के साथ ही वनसीमा एवं जलभराव की स्थिति आदि का विश£ेषण किया गया। मौके पर टोपोसीट के माध्यम से जगह एवं कैचमेंट एरिया एवं उसके होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। 
जिसके बाद पोहरी के सरकुला डैम एवं अमरपुरा तालाब के बारे में अधिकारियो…

बिना आधार नंबर के नही मिलेगा सरकारी कर्मचारियों को वेतन

Image
शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने जिले के सभी कार्यालय प्रमुखों एवं आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिए है कि उनके अधीनस्थ कार्यरत सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों के वेतन का आहरण बिना आधार न बर के नहीं किया जाएगा। 
इसके लिए सभी अधिकारी एवं कर्मचारियो को स्वयं एवं परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर प्रदाय करना होगा। उक्त आशय की जानकारी जिले में आधार पंजीयन की समीक्षा बैठक में दी।
जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में यूआईडीएआई नई दिल्ली के एडीजे हिमांशु कुमार लाल, पुलिस अधीक्षक  यूसुफ कुर्रेशी, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी  डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित अधिकारीगण उपस्थित थे। 
बैठक में जिले में अभी तक तैयार किए गए आधारकार्ड की प्रगति की समीक्षा करते हुए बताया कि भविष्य में हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ लेने हेतु आधारकार्ड से लिंक होना आवश्यक होगा। इसके बाद ही हितग्राही को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलना संभव होगा। 
इसके लिए जनसामान्य को अपने आधारकार्ड पंजीयन कराने हेतु विभिन्न माध्यम से लोगो के बीच में जाकर आधारकार्ड के महत्व एवं उपयोगिता के बारे में जा…

शहर की सड़कों को लेकर राजे ने की प्रमुख सचिव के साथ बैठक

Image
शिवपुरी। शिवपुरी नगर की सीवर लाइन डाले जाने के बाद क्षतिग्रस्त हुई सड़कों को अनुपूरक बजट में सम्मिलित किया जायेगा। 
यह निर्देश उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने आज मंत्रालय में प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग  प्रमोद अग्रवाल के साथ हुई बैठक में दिए। मंत्री सिंधिया ने कहा कि श्रीमंत माधवराव सिंधिया मार्ग, सर्कुलर मार्ग ग्वालियर बायपास टू भूतपुलिया मार्ग, महल बाउण्ड्री मार्ग तथा दुल्हाकिंसह पर सी.सी. सड़क को अनुपूरक बजट में सम्मिलित कर शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य पूर्ण करें।

कुएं में मिली लाश, हाथ पर लिखा है रंजीत सिंह

Image
खनियाधाना। जिले की खनियाधानां तहसील के  बामौरकलां थाना अंतर्गत ग्राम बुढेरा में एक कुऐ मे लाश मिलने का मामला प्रकाश में आया है। बताया गया है कि कुऐं को मोटर से खाली किया गया जब पुलिस ने ग्रामीणो की मदद से लाश को निकाला है। 
जानकारी के अनुसार बामौरकलां थाना प्रभारी ने के एन शर्मा ने बताया कि आज सुबह ग्राम बुढैरा निवासी लक्ष्मी नारायण ने सूचना दी कि गांव के वीरेन्द्र सिहं याव निवासी बुडेरा के कुए में एक लाश दिख रही है। 
घटना रात 12 से 1 बजे के करीब कुए से आबाज आ रही थी जब लोग कुए के पास पहुचे तब तक व्यक्ति डूब चुका था रात अधिक होने के कारण लोगो ने सुबह का इंतजार किया।
पुलिस ने मौके पर जाकर कुए से मोटर की सहयता से कुएं को खाली कराया और इस लाश को ग्रामीणो की मदद से रस्सी और चारपाई के सहारे निकाला।
अभी इस लाश की शिना त नही हो सकी है,जानकारी मिल रही है कि मृतक की उम्र लगभग 30 से 35 वर्ष के बीच होगी। मृतक के हाथ पर रंजीत सिंह लिखा हुआ है। 
मृतक लालरंग की टीशर्ट और नीला जींस पहने हुए है। पुलिस ने पंचनामा बनाकर मग्र कायम कर लिया है। और लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

कल फतेहपुर में होगा अम्बेडकर की प्रतिमा का लोकार्पण

Image
शिवपुरी। पिछले दिनों फतेेहपुर चौराहे पर स्थित संविधान निर्माता भीमराव अ बेडकर की प्रतिमा असमाजिक तत्वों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दी गई थी। जिससे तनाव का वातावरण व्याप्त हो गया था। 
नगर पालिका शिवपुरी फतेहपुर चौराहे पर क्षतिग्रस्त प्रतिमा के स्थान पर नवीन प्रतिमा स्थापित कर रही है। जिसका लोकार्पण 14 अप्रैल को सुबह 8 बजे होगा। नगर पालिका द्वारा द्वारा जारी प्रेस बयान में बताया गया है कि लोकार्पण समारोह में मु य अतिथि के रूप में जिला कांग्रेस अध्यक्ष और कोलारस विधायक रामसिंह यादव उपस्थित होंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह करेंगे। समारोह में विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता तथा गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहेंगे।

शराबी पति ने अपनी ही टपरिया फूंक डाली

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम सिरसौना में बीती शाम एक शराबी पति ने अपने ही टपरिया में आग लगा दी जिससे टपरिया के अंदर रखा राशन का सामान व कपड़ा  भी जलकर राख हो गए। 
इस बात की रिपोर्ट शराबी मनीराम परिहार की पत्नि शिमला परिहार ने दर्ज कराई है। जिस पर से पुलिस ने आरोपी पति के खिलाफ धारा 436 ताहि. का मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार फरियादी शिमला पत्नि मनीराम परिहार निवासी सिरसौना ने  बीती शाम को शराब के नशे में धुत्त होकर अपने घर पर आकर पहले तो पत्नि से झगड़ा किया। शराबी का गुस्सा शांत नही हुआ तो मनीराम परिहार ने स्वयं की टपरिया पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी जिससे टपरिया के अंदर रखा घर गृहस्थी के सामान जलकर नष्ट हो गया। इस बात से गुस्सायी पत्नि ने अपने पति के खिलाफ भी आगजनी की रिपोर्ट दर्ज करा दी।

सोमी 5 लाख और कार नही लाई तो ससुरालियों ने किया घर बहार

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि पोहरी तहसील में निवास करने वाले एक नामदेव परिवार ने अपनी बहु को इस लिए निकाल दिया वह अपने मायके से पांच लाख रूपए नगद व अल्टो कार नही ला पाई। 
फरियादी सोमी नामदेव ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसका पति पति वीरेन्द्र, ससुर सुरेन्द्र एवं सास नर्मदा व जेठ राजेश और रूपेश द्वारा आये दिन उसे प्रताडि़त किया जाता है और आरोपीगण उस पर मायके से पांच लाख रूपए तथा अल्टोकार मांगने के लिए दवाब बनाते हैं। 
फरियादी सोमी का कहना है कि उसके मायके बालों की आर्थिक हालत अच्छी नहीं और वह उसके ससुराल पक्ष द्वारा मांगे जाने वाले दहेज की पूर्ति में असमर्थ है जब उसने ससुराल बालों को इससे अवगत कराया तो मानने के स्थान पर उन्होंने मुझे प्रताडि़त करना शुरू कर दिया।

अज्ञात वाहन की टक्कर से वृद्धा की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पडऱा चौराहे बीते रोज कोई अज्ञात वाहन चालक ने तेजी व लापरवाही से चलाते हुए वृद्धा में टक्कर मार दी जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। 
इस बात की जानकारी राहगीरों द्वारा गिरवर की जिस पर पुलिस ने अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार फरियादी गिरवर पुत्र रामसेवक उम्र 31 वर्ष निवासी कुंदनपुर ने पिछोर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि श्रीमती ध्रोबा बाई पत्नि मुन्ना पाल उम्र 75 वर्ष पिछोर से अपने गांव कुंदनपुर जा रही थी।
पडऱा चौराहे से आधा कि.मी. आगे कोई अज्ञात वाहन चालक ने टक्कर मार दी जिससे ध्रोबा बाई सिर में गंभीर चोट आई और उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। इस बात की रिपोर्ट पिछोर थाने में दर्ज कराई जिस पर से पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पीएम कराकर परिजनों के सुपुर्द कर अज्ञात वाहन की तलाश शुरू कर दी हैं।

पढिए मां बलारी की कथा, सारे मनोरथ पूर्ण होगें

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले सहित आसपास के क्षेत्र की आस्था का केन्द्र बन चुकी मां बलारपुर का मंदिर को लेकर कई कथाएं प्रचलित हैं। ऐसी ही एक कथा प्रचलित है जिसमें मां बलारी के बाल रूप को बंजारा जाति के लाखा बंजारा भयावह जंगल में लेकर आया था। 
मंदिर को लेकर यह भी कथा प्रचलित है कि 900 साल पहले राजा नल के राज्य से पूर्व मां के मंदिर की स्थापना की गई थी। इसकी पुष्टि पुरातत्व विभाग भी कर चुका है। 
इस आशय की जानकारी मंदिर के मु य महंत प्रयाग भारती ने दी है। श्री भारती 1973 से मंदिर की सेवा में लगे हुए हैं। मंदिर से 2 किमी दूर मां का प्राकट्य स्थल भी मौजूद है, जहां आज भी पत्थरों के बीच में दरार है। बताया जाता है कि इसी स्थान से मां बलारी प्रकट हुईं थीं। मंदिर में लगी मूर्तियां उस प्राचीनतम समय की पुष्टि करती हैं। 
मंदिर के महंत प्रयाग भारती बताते हैं कि इस मंदिर का जीर्णोद्धार उनके गुरू स्व: महंत शिव भारती जी ने 1952 में किया था। इससे पहले मंदिर पूरी तरह ध्वस्त हो गया था, लेकिन उनके गुरू शिव भारती जी के अथक प्रयासों से मंदिर आज वैभव की ओर अग्रसर है। यह मंदिर शहर से 30 किमी दूर भयावह जंगल में स्थित …

नशे में धुत भिखारी के लिए 1 घंटे रुकी रही ट्रेन

Image
शिवपुरी। शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर मंगलवार दोपहर एक शराबी रेल की पटरियों पर लेट गया, इसकी वजह से ग्वालियर दमोह पैसेंजर को एक घंटे तक आउटर पर खड़ा रखना पड़ा दरअसल स्टेशन पर मौजूद शराबी अचानक प्लेटफार्म से उतरकर पटरियों पर जा लेटा और उसे वहां से हटाने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी। 
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार श्रवण पुत्र खेमसिंह कुशवाह नशे में धुत्त होकर दोपहर करीब 11:30 बजे स्टेशन पर पहुंचा और प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों के साथ अभद्रता शुरू कर दी, जिसके बाद जीआरपी के जवानों ने इसे वहां से हटा दिया कुछ देर बाद श्रवण जीआरपी जवानों को डराने के उद्देश्य से पटरी पर लेट गया जिसे जीआरपी के जवानों ने किसी तरह से अपने कब्जे में किया और पटरी से हटवाया, इसके बाद ट्रेन स्टेशन पहुंची और रवाना की गई। 
बताया जाता है कि श्रवण कुछ दिन पहले ही रेलवे स्टेशन पर आया था और लोगों से भीख मांगकर अपना गुजारा कर रहा था। श्रवण कहां से आया है और कहां का रहने वाला है, इस बारे में भी उसने कुछ नहीं बताया। जीआरपी एसआई यूसी मिश्रा ने बताया कि शराबी के उत्पात के चलते ट्रेन लेट हो गई थी, शराबी को ग…

जलावर्धन से सुप्रीम कोर्ट का अडंगा खत्म,लेकिन...

Image
शिवपुरी। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल पार्क से होकर निकाले जाने वाली मड़ीखेड़ा पेयजल परियोजना को लाइफ लाइन दे दी। कोर्ट के नए आदेश के तहत अब सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी यह तय करेगी कि नेशनल पार्क से पाइप लाइन निकालने के लिए 470 पेड़ों को काटा जाना है अथवा नहीं। 
मामले में नपा का कहना है कि 21 जनवरी 2015 को वो पहले ही सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी से परमिशन ले चुकें हैं। इसलिए अब ये अनुमति मात्र एक औपचारिकता भर है। 
इस मामले में एक अच्छी खबर ये भी कि ईएनसी प्रभाकांत कटारे अब दोशियान से काम कराने के राजी हो गए हैं। उन्होंने शिवपुरी नगर पालिका से परिषद उसे एक प्रस्ताव मांगा है कि वो अब तक हुई सारी कार्रवाई के तहत फिर से एक प्रस्ताव बना कर भेजे। 
जिसे वे पास का काम शुरु कराएंगे। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में अनुमति लेने के लिए ये परियोजना दो सालों से इंतजार कर रही थी। इसके चलते प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनी भी काम छोड़ कर भाग चुकी थी।  ये कहा कोर्ट ने  जनहित के इस मामले में ये निर्णय सेंट्रल एमपॉवर कमेटी करेगी। उसी को ये तय करना है कि नेशनल पार्क से पेडों को काटते हुए लाइन निकालनी है अथवा नहीं। …

पोहरी में आज होगी पानी की खोज शुरू

Image
शिवपुरी। विकासखंड मुख्यालय पर वर्षों से चली आ रही पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए बुधवार को पोहरी के आसपास संभावित जल संरचनाओं को तलाशा जाएगा। 
पेयजल समस्या के समाधान हेतु पोहरी विधायक प्रहलाद भारती के साथ जल संसाधन विभाग एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री अपनी टीम के साथ पोहरी के आसपास संभावित जल संरचनाओं की तलाश करेंगे। 
गौरतलब है कि पेयजल समस्या से लंबे समय जूझते टले आ रहे क्षेत्रीय लोगों द्वारा बीते रोज मु यमंत्री के नाम से अनुविभागीय अधिकारी पोहरी को ज्ञापन दिया था। 
जिसमें जलक्रांति पोहरी के नाम से बनी आम लोगों की समिति द्वारा पोहरी नगर तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में कोई बड़ी जल संरचना नहीं होने के कारण पेयजल की समस्या के स्थायी समाधान हेतु संभावित स्थानों पर जल संरचनाओं का निर्माण कराए जाने की मांग गई थी। 
पानी की समस्या से जूझते चले आ रहे क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि पोहरी के समीप ही सरकुला नदी बहती है जो कि दोनों ओर से पहाडिय़ों से घिरी है। इस नदी पर यदि मिनी डैम बनाया जाता है तो जल संग्रहण से वाटर लेवल में सुधार होगा एवं कुआं तथा ट्यूबवेल रीचार्ज हो जा…