Posts

Showing posts from April 8, 2016

छात्रा की मौत: डीपीसी के छात्रावासों में छात्राओ के शरीर में पानी तक नही बचा

Image
ललित मुदगल @एक्सरे/शिवपुरी। बीते रोज जिला शिक्षा केन्द्र शिवपुरी द्वारा संचालित दिनारा के कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास में पढने वाली कक्षा 7 की छात्र की मौत हो गई। बताया गया है कि यह मौत बालिका के शरीर में पानी की कमी के कारण हुई है। 
जैसा के विदित है कि गुजरे मार्च के माह में बालिका छात्रावास करैरा की छात्राए बीमार हुई थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। छात्रावास प्रबंधन पर उंगली उठाई गई और इसकी जांच की गई परन्तु कार्यवाही किसी पर नही कि गई। 
दिनारा के छात्रावास में मृतक छात्रा पुष्पा वशंकार उम्र 14 साल के पिता सताराम वशंकार ने छात्रावास प्रबंधन पर आरोप लगाए थे कि छात्राओ को एक समय खाना दिया जाता है और दूषित खाना दिया जाता है। प्रांरभिक दृष्टि में मृतक छात्रा के ईलाज कर रहे डॉक्टरो ने कहा कि शरीर में पानी की कमी से यह मौत हुई है। अर्थात डीहाईड्रेशन से...
क्या होता है डीहाईड्रेशन और क्यो होता है अगर किसी व्यक्ति को डीहाईड्रेशन होता है तो उसके शरीर में पानी और इलैक्ट्रोनो की कमी के चलते रक्त रूधिए ब्हाईकाए सिंकुड जाती है। जिससे ब्लड सर्कुलेटेड नही हो पाता जिससे रक्त की संद्रता…

सर्राफा हड़ताल बरकरार, झूठी अफवाहों को नकारा

Image
शिवपुरी। गत दिवस कुछ समाचार पत्रों ने सर्राफा व्यापारियों की हड़ताल को खत्म करने संबंधी समाचार प्रकाशित किया। इससे सर्राफा के हड़तालियों में निराशा छा गई और इस खबर उन्होनें पुरजोर विरोध किया। 
सर्राफा ऐसोसिएशन ने इस तरह के समाचार प्रकाशनों पर दु:ख जताया और उन समाचारों पत्रों के खिलाफ वादाखिलाफी की जिन्होंने इस सर्राफा हड़ताल को तोडऩे का प्रयास किया।
बीती 30 मार्च से जारी सर्राफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि यह हड़ताल निरंतर जारी है और 10 अपै्रल तक संविधान के नियमानुरूप 40 दिनों तक अपने अधिकार के लिए हड़ताल की जा सकती है को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार से मांग की है कि सरकार सोने चॉदी  पर लगाई गई एक्साईज ड्यूटी वापिस ले व सोने-चांदी की खरीदी में अनिवार्यता पेनकार्ड एवं खरीद संबंधी दस्तावेजों पर लगाया गया पाबंदी आदेश वापिस लें, अन्यथा की स्थिति में अब सर्राफा एसोसिएशन इस लड़ाई को सुप्रीम कोर्ट तक लड़ेगी।
आज हिन्दु नर्व वर्ष के दिन आज शहर के सर्राफा व्यवसाईयो ने अपनी-अपनी दुकाने खोली। बताया गया है कि यह दुकाने नव वर्ष के उपलक्ष्य में साफ-सफाई और पूजा-पाठ के लिए खोली गइे और …

वनविभाग का जंगल का कानून: पशु निकासी के लिए वन विभाग के कर्मचारियो ने ली मोटी रकम

Image
कोलारस। वनविभाग में आजकल इस देश का कानून नही बल्कि जंगल का कानून चल रहा है। जंगलो की रक्षा के लिए वनविभाग का गठन किया होगा। परन्तु कोलारस में वनविभाग के अफसर जंगल उजाडने में लगे हुए है वो भी रिश्वत लेकर। 
जंगलो की रक्षा करने वाले ही जंगल का सौदा करने पर उतारू है ऐसा ही मामला सामने आया है।  रेंज के सिपाही किस तरह से अपने व्यक्तिगत फायदे के लिए अपने पद का उपयोग भ्रष्टाचार करने और जंगल को खत्म करने के लिए किया गया । 
रेंज कोलारस खरैह बीट पदस्त वनकर्मियों द्वारा हजारो कि कतार में पशुओं को पशुओं के मुखिया से  30 हजार रू लेकर रैंज क्षेत्र से गुजरने चरने के ऐवज में लिए। और यह खुलासा खुद पशु मालिक ने एक स्टिंग ऑपरेशन में किया। 
कोलारस रेंज क्षेत्र से इस समयच राजस्थान के पशुमालिको के हजारो की सं या में बछडे और गाय अलग-अलग हिस्सो में चरकर निकल रहे है। जैसे ही इसकी खबर मिडियाकर्मियो को लगी तो उन्होने पशु मालिको से हिडंन कैमरे लगाकर परिमट की बात की तो पशु मालिको ने बताया कि उन्होने वन कर्मियो को मोटे पैसे दिए है। 
बताया यह भी गया है कि हर वर्ष ऐसे ही हजारो की सं या में राजस्थान के पशु मलिक कोलारस…

तिलक लगाकर एवं कलावा बांधकर किया स्वागत नवसंवत्सर का

Image
शिवपुरी। भारतीय नव वर्ष आज शहर भर में बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहर के विभिन्न हिन्दू संगठनों और समाजसेवी संगठनों ने माधव चौक, कोर्ट रोड़ सहित अनेकों स्थानों पर राहगीरों को रोक-रोक कर तिलक लगाया और कलावा बांधकर नव वर्ष की शुभकामनायें दी।
नव वर्ष की पूर्व संध्या पर कोर्ट रोड़ पर शहर वासियों ने दीप प्रज्वलित किये और झण्डे लगाकर नव संवत्सर के स्वागत के लिए कार्यक्रम आयोजित किये। आज माधव चौक चौराहे पर भाजपा नेता हरिओम राठौर बताशे वालों के नेतृत्व में तिलक लगाने का कार्यक्रम आयोजित किया
वहीं भारत विकास परिषद की शाखा तात्याटोपे ने माधव चौक पर केशरिया शरबत का वितरण किया। वहीं कोर्ट रोड़ पर व्यापारिक संगठनों और पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों ने हाथों में भगवा ध्वज धारण कर ढोल नगाड़ों के साथ शहर में रैली निकाली जहां कार्यकर्ता सभी दुकानदारों और राहगीरों को चंदन का तिलक लगा कर नव वर्ष की शुभकामनायें दे रहे थे। 
भगवान सहस्त्रबाहु चौराहे पर शिवहरे समाज ने मनाया नव वर्ष भगवान सहस्त्रबाहु चौराहा हंस बिल्डिंग न्यूब्लॉक में शिवहरे समाज औैर शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति द्वारा हिन्दू …

सफाईकर्मी दो-फाड़: आधे हडताल पर तो आधे काम पर

Image
शिवपुरी। नगर पालिका के सफाई कर्मियों की 14 दिन से चली आ रही हड़ताल आंशिक रूप से ही टूटी है। हड़ताल कर रहे लगभग 50 प्रतिशत आंदोलनकारी ही काम पर वापस लौटे हैं जबकि शेष 50 प्रतिशत हड़ताली कर्मचारियों की हड़ताल अनवरत रूप से जारी है। 
बताया जाता है कि हड़ताली कर्मचारी दो गुटों में बट गए हैं। एक गुट का नेतृत्व सफाई दरोगा सुनील कोड़े के हाथ में है। जिसने अपने समर्थक सफाई कर्मचारियों को हड़ताल समाप्त करने पर सहमत कर लिया। श्री कोड़े का कहना है कि सफाई कर्मचारियों की वेतन संबंधी मांग पूर्ण होने पर हड़ताल समाप्त की गई है। 
जबकि दूसरे गुट का नेतृत्व कमल किशोर कोड़े के हाथ में है। कमल किशोर ने पत्रकारों को बताया कि हड़ताल जारी है और यह कहना गलत है कि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल टूट गर्ई है। 
कल नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह के निवास स्थान पर एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई जिसमें नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा के अलावा प्रभारी सीएमओ गोविन्द भार्गव, श्यामलाल कोड़े अध्यक्ष भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस, नंदकुमार लाहौरी, मुन्नालाल खरे, मोहन कोड़े आदि उपस्थित थे। 
इस बैठक में निर्णय लिया गया कि अस्थाई रूप…

सफाईकर्मियों के भड़का रहे कर्मचारी सस्पेंड

Image
शिवपुरी। नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के समर्थन में जिला अस्पताल के प्राईवेट सफाई कर्मी भी हड़ताल पर चले गए। अस्पताल प्रशासन का आरोप है कि इन सफाई कर्मियों को हड़ताल के लिए उत्प्रेरित एक कर्मचारी जुगल किशोर कोड़े ने किया। 
श्री कोड़े ने यहां तक कहा कि जब तक सफाई कर्मियों की मांगें नहीं मानी जाएंगी। अस्पताल से किसी की लाश नहीं उठाने दी जाएगी और यहां लाशें सड़ जाएंगी। इसके बाद जुगल किशोर को निलंबित कर दिया गया। हड़ताली सफाई कर्मियों की मांग थी कि जुगल किशोर के निलंबन को बहाल किया जाए लेकिन नगर पालिका ने यह कहकर हाथ खड़े कर दिये थे कि यह उनके हाथ में नहीं है और इसका निर्णय जिला प्रशासन ही लेगा।

महिला ने खाई कीटनाशक मौत

Image
खनियाधाना। जिले के खंनियाधाना थाना क्षेत्र में नगर में ग्रह कलेश से तंग आकर के कीटनाशक का सेवन कर लिया। जिससे महिला की मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार नगर के हरदौल मोहल्ले में निवासरत बेटी बाई पत्नि जगदीश केबट उम्र 40 बर्ष ने आपसी ग्रह कलेश के चलते घर मे रखी कीटनाशक को निगल लिया। जब महिला की हालत विगडने लगी तो परिजन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खनियाधाना लेकर परिजन पहुचे। जहॉ इलाज शुरू होने से पहले ही महिला ने दम तोड दिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर डेड बॉडी को पोस्टमॉर्डम के किये भेज दिया पुलिस ने मामले की जाँच शुरु कर मामला विवेचना मे ले लिया है।

घर में खाना बनाती महिला भी नही सुरक्षित, तीन दिन में दूसरी छेडछाड

Image
शिवपुरी। जिले मे अब महिलाएं अपने घर में भी सुरक्षित नही है। पिछले 3 दिन मे खाना बनाते समय महिला के साथ छेडछाड का दूसरा मामला बदरवास थाना क्षेत्र के ग्राम कांठी से सामने आया है। यह महिला अपने ही घर मे बना वना रही थी। तभी आरोपी द्वारा घर मे घुसकर महिला के साथ छेड़छाड़ कर दी।
जानकारी के अनुसार मायापुर थाने के ग्राम कांठी की 20 रामजीलाल गुर्जर घर में घुस आया और महिला को पीछे से पकड कर अश्लील छेडछाड करने लगा महिला ने विरोध किया और चिल्लाई तो आरोपी ने महिला के साथ मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दे डाली। पुलिस ने महिला की रिर्पोट पर आरोपी रामजीलाल गुर्जर के खिलाफ धारा 454,354 ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

अत: हाईकोर्ट के ओदश को पालन कराने धरने पर बैठा पालक संघ

Image
शिवपुरी। अभी तक आपने सुना होगा कि सरकार के खिलाफ धरना प्रर्दशन होता रहता है। परन्तु न्यायालय के आदेश को अमल कराने के आम नागरिक धरने पर बैठे। ऐसा शिवपुरी में हुआ है और जब बार-बार नागरिक कलेक्टर शिवपुरी को न्यायालय के आदेश को अमल कराने कई बार ज्ञापन दे चुके और अब थक हार कर आम जनता को धरने पर बैठना पडा। 
जानकारी के अनुसार जिले मे निजी स्कूल जो सीबीएसई मान्यता प्राप्त है। उनमें हाईकोर्ट के आदेश अनुसार एनसीआरईटी प्रकाशन की पुस्तको को ही पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए परन्तु निजी स्कूल संचालक अपनी मनमानी पर उतारू है और प्राईवेट प्रकाशकों की पुस्तकों अपने पाठ्यक्रम में शामिल कर रखा है। इससे हाईकोर्ट के आदेश भी सिसक रहा है और पालकों की जेबो के साथ.साथ नन्है-मुन्है के बैगो का बोझ भी बढ रहा है। 
और इसके साथ ही पालकों को चिन्हित दुकानों से ही पाठ्यक्रम और अन्य सामग्री खरीदने हेतु विवश किया जा रहा है। जिसको लेकर पालकों में भारी रोष की स्थिति बनी हुई है। 
पालक संघ ने इस मुद्दे पर  निजी स्कूलों की इस मनमानी के खिलाफ आवाज उठाई और पालक संघ की पूरी टीम धरना प्रदर्शन करने को माधव चौक पर पहुचे । इस धरना प…

बाली उमर में ब्याह रचाया: रेप और किडनेपिंग का मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के सुरवाया थाना क्षेत्र के नया बलारपुर गॉव की एक नाबालिग लडकी को उसी गॉव का युवक भगा कर ले गया और शादी कर ली लेकिन लड़की के पिता ने उन्हें खोज निकाला एवं आरोपी युवक के खिलाफ मामला दर्ज कराया। 
जानकारी के अनुसार 6 दिन पहले नया बलारपुर निवासी रजनी पुत्री राजाराम आदिवासी परिवतित नाम उम्र 16 वर्ष को उसी गॉव का मनोज सहरिया शादी करने के लिए भगा कर कोटा ले गया। जहॉ पर उसने उस युवती को दो दिन तक अपने रिश्तेदार के पास रखा और संबंध भी बनाए। दो दिन की खोजबीन के वाद माता पिता ने लडकी को ढूढते हुए कोटा पहुचे जहॉ उन्हें अपनी बेटी मिली। 
युवती नाबालिग थी अत: पुलिस ने आरोपी मनोज सहरिया निवासी नया बलारपुर के खिलाफ 363,376 ताहि 3/4 पीसीएसओ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

आमने-सामने से भिडें ट्रक, धमाकों के साथ जल उठे, 3 घायल

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के लुकवासा चोकी क्षेत्र के अंतर्गत एबी रोड पर अनाज मंडी के पास दो ट्रको में रात के समय आमने सामने से भिंडत हो गई। भिंडत इतनी जबरदस्त थी कि घटना के वाद दोनो ट्रको में आग लग गई। जिसमे ट्रकों के ड्रायवरो को स्थानीय नागरिको ने बहार निकाला। 
जानकारी के अनुसार आधी रात को करीव 12 बजे एवी रोड पर केले और चॉकलेट से भरे ट्रक आमने सामने भिंड गए। भिंडत के वाद ट्रको में आग लग गई जिससे ट्रको के ड्रायवर फस गये। जिन्हे ग्रामीणों की मदद से निकाला गया। । 
आग लगने के वाद दोनो ट्रकों मे धमाके होने लगे जिस बजह से पुलिस प्रशासन ने सकते मे आ गया। पुलिस ने हाईवे को दोनो तरफ से रोक दिया। जिससे  हाईवे पर दोनो ओर लंबा जाम लग गया।  इस हादसे में चालक दल  संजय, सुशांक और राजू घायल हो गए। घायल को उपचार हैतु अस्पताल में भर्ती कराया गया।

घर में नही राशन-पानी: वेतन न मिलने से अध्यापकों ने किया ट्रेजरी अधिकारी का घेराब

Image
शिवपुरी। पिछले दो माह से वेतन न मिलने से आर्थिक संकट से जूझ रहे जिले के अध्यापकों का आक्रोश गुरुवार को सड़कों पर आ गया शाम करीब 4 बजे अध्यापक रैली की शक्ल में जिला कोषालय पहुंचे और यहां कोषालय का घेराव करते हुए जमकर नारेबाजी की।
करीब 15 मिनट तक नारेबाजी करने के बाद प्रभारी कोषालय अधिकारी छवि जैन अपने चेंबर से बाहर आकर अध्यापकों के बीच पहुंची इसके बाद अध्यापकों ने उन्हें ज्ञापन सौंपकर बताया कि उन्हें फरवरी का वेतन पहले ही नहीं मिला है।
अब मार्च के वेतन के भुगतान पर भी संकुल प्राचार्यों द्वारा बैंकर्स चेक का निराकरण न करने के चलते कोषालय ने रोक लगा दी है, जिससे उनकी ब गई है अध्यापकों की बात सुनने के बाद टीओ छवि जैन ने उन्हें आश्वस्त किया कि उनके वेतन बिलों का भुगतान कर दिया जाएगा हालांकि उन्होंने बैंकर्स चेक के मामले में लापरवाही बरतने पर डीडीओ का वेतन रोकने की बात कही। 
इस मौके पर ज्ञापन सौंपने वालों में अध्यापक संयुक्त मोर्चा के राजेन्द्र पिपलौदा, स्नेहसिंह रघुवंशी, राजकुमार सरैया, प्रदीप अवस्थी, रामकृष्ण रघुवंशी, धर्मेन्द्र रघुवंशी, अरविंद सरैया, यादवेन्द्र चौधरी, रामेश्वर गुप्ता, मन…