Posts

Showing posts from July 25, 2016

स्वाति Msc CS में जिले में रही प्रथम

Image
शिवपुरी। स्वाति सांखला ने एमएससी सीएस के विषय ल्यूनेक्स एण्ड सर्वर एडमिनिस्ट्रेशन, एडवांस जावा एवं सॉ टवेयर टेस्टिंग प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। चौथे सेमेस्टर में 84.19 प्रतिशत अंक लाने वाली स्वाति सांखला दशरथमल सांखला की पौत्री एवं सुनील सांखला की पुत्री हैं।
माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय द्वारा यह डिग्री उन्हें प्रदान की गई और उनकी शिक्षा शिवपुरी के रेडीयेंट कॉलेज में संपन्न हुई। उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें रेडियेंट कॉलेज के संचालक शाहिद खान सहित उनके चाचा प्रदीप सांखला एवं मित्र मण्डली द्वारा बधाई दी गई।

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद में हमारे प्राण बसे है: विवेक जोशी

Image
शिवपुरी। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद में हमारे प्राण बसे हैं क्योंकि भारत एक चिर पुरातन राष्ट्र है और सभी देशवासी इसके अंग हैं। भाजपा के तीन दिवसीय अ यास वर्ग के समापन सत्र के मु य अतिथि विवेक जोशी ने पार्टी की कार्यपद्धति एवं संरचना विषय पर संबोधित करते हुये उपरोक्त बात कही।
भाजपा के वरिष्ठ नेता विवेक जोशी ने जिला कार्यसमिति के प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओं से प्रश्नोत्तर करते हुये कहा कि संस्कारों के माध्यम से ही व्यक्ति का परिवर्तन संभव है और व्यक्ति से ही समाज में परिवर्तन किया जा सकता है. उन्होंने विचारधारा आधारित संरचना, कार्यपद्धति, कार्यक्रम एवं कार्यकरता के आपसी संबंधों को परिभाषित किया. इस सत्र की अध्यक्षता पूर्व विधायक नरेन्द्र बिरथरे ने की एवं भगवा अंगोछा तथा माला पहनाकर अतिथि स्वागत पार्टी के प्रवक्ता धैर्यवर्धन ने किया।
वर्ग में सांस्कृतिक अ युदय पर बोलते हुये मनोज दुवे ने कहा कि विपरीत हालातों में संस्कृति ही देश को खडा रखती है। 1857 की क्रांति की शुरूआत मंगल पांडे ने की क्योंकि संस्क्रति से बंधे होने के कारण वह गाय की चर्बी से बने कारतूस को मुंह से खोले जाने के खिलाफ थे। इ…

वर्क शॉप में महिलाओं ने लिए केक बनाने के टिप्स

Image
शिवपुरी। शहर में पहलीबार लाईव केक बनाने का वर्कशॉप का आयोजन शहर  की महिलाओं व युवतियों को रोजगार के लिए आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य से मानस भवन में रविवार को दोपहर 2 बजे से 6 बजे तक महानगरों से आए सेफों ने कई प्रकार के फिलेबर में केक बनाने के गुर बतलाये। जिसमें प्रमुख रूप से आए इन्दौर, जयपुर, भोपाल व ग्वालियर के शेफ प्रमुख थे।
सुमन स्किल डेबलपमेंट एण्ड चेरिटेबल फाउण्डेशन शिवपुरी द्वारा एक लाईब केक वर्कशॉप में जयपुर से आलम सेफ, इन्दौर से राजू मालवीय और भोपाल से विजय शर्मा व ग्वालियर से रामनरेश शेफ ने फ्रेश फ्रूट केक, मिठाई केक, रसगुल्ला केक, व्हाईट फॉरेस्ट, ब्लैक फॉरेस्ट, बटर स्कॉच, पाईनेपल, चॉकलेट सहित कई फिलेबरों में केक बनाकर उनके टिप्स उपस्थित महिलाओं व युवतियों को दिए। 
संस्थाध्यक्ष गोपाल राठौर ने बताया कि इस नि:शुल्क वर्कशॉप का लाभ महिलाओं को मिलेगा जिससे वह रोजगार के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकेंगी। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मधुसूदन चौबे, श्रीमती सरोज ग्वालवे, आरएस दुबे, प्रमुख रूप से मंचासीन थे। कार्यक्रम का संचालन महेन्द्र रावत ने व आभार संस्थाध्यक्ष गोपाल राठौर ने किया।

जमीनी विवाद: ट्रेक्टर भरकर मारने आये युवकों पर मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के लुकवासा चौकी अंर्तगत देहरदा चौराहे पर एक युवक अपने खेत पर अपनों पुत्रों के साथ बैठे थे। इसी बीच कुछ लोग ट्रेक्टर भरकर आये और उनके साथ जमीन जोतने को लेकर विवाद करने लगे और गाली गलौच भी करने लगे। फरियादी ने लुकवासा चौकी में आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी। पुलिस ने मामला संज्ञान में लिया है। 
जानकारी के अनुसार लुकवासा चौकी अन्तर्गत 21 जुलाई को भगवत सिंह पुत्र मानसिंह रघुवंशी निवासी लुकवासा अपने देहरदा चौराहा स्थित अपने  खेत पर अपने पुत्रो के साथ बैठे थे। तभी जीतेन्द्र सिंह पुत्र गोपाल सिंह निवासी ग्राम बगरौध तह. सिंरोज अपने साथियो के साथ ट्रेक्टर भरकर आये और  गाली गलोंच करने लगे जब फरियादी ने गाली देने की बजह पूछी तो कहा ये जगह हमारी है, इसे खाली कर दो। 

जब गालियो का विरोध किया तो जान से मारने की धमकी देने लगे। जिसके बाद फरियादी ने लुकवासा चौकी पर जाकर अपने साथ हुई घटना सुनाई। फरियादी की शिकायत पर जितेन्द्र सिंह पुत्र गोपाल सिंह और अन्य लोगों के खिलाफ 294,506बी के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

तेज रफ्तार सफारी ने बाईक सवार को उड़ाया

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस थाना अंर्तगत अपने कार्य से वापस अपने घर बाईक से लौट रहे युवक को सफारी ने जोरदार टक्कर मार दी। जिससे बाईक सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। युवक को गंभीर घायलावस्था में जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार बीते रोज सांयकाल के समय शारदा साल्वेंट फैक्ट्री से कार्य कर अपनी बाईक क्रमांक एमपी 33 एम 9016 से लौट रहे, हेमन्त शर्मा पुत्र कमरलाल शर्मा जब अपने घर जा रहा था तभी सेसई बस स्टेंड के पास कोलारस की तरफ से तेज र तार से आ रही सफारी क्रमांक एमपी 33 सी 2440 के चालक ने लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए टक्कर मार दी।
जिससे बाईक चालक गंभीर रूप से घायल हो गया राहगीरो की मदद से तत्काल घायल हेमन्त शर्मा को जिला अस्पताल भर्ती कराया गया। पुलिस से अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ 279, 337 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 

बैरियल पर बसूली: ट्रक चालक से मांगे रूपये, नही दिये तो घंटों खड़ा किया

Image
शिवपुरी। जिले के तेदुआ कोटा झांसी हाइवे पर स्थित कोटानामा बैरियर पर अवैध बसूली का सिलसिला जारी है। पूर्व में बसूली के फेर में एक युवक अपनी जान गवा चुका है। उस मामले में एक पुलिस कर्मी सहित बैरियर के स्टाफ पर मामला दर्ज हुआ। जिसकी जांच अभी जारी है। ऐसा ही एक घटनाक्रम की शिकायत एक ट्रक चालक ने पुलिस सहित परिवहन विभाग से की है। 
ट्रक मालिक डि पल जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि उसका ट्रक क्रमांक एमपी 07 एचबी 7007 नीमच से लहसुन और मैथी भरकर कानपुर के लिए जा रहा था। जिसे अण्डरलोड होने के बाबजूद भी बैरियर पर खड़े स्टाफ ने ट्रक को रोक लिया और मेरे ड्रायवर बल्लो से 3 हजार रूपए की मांग की। 
जब ड्रायवर ने मुझ से संपर्क साधा तो मैने रूपए देने से इन्कार कर दिया। जिससे बैरियर स्टाफ ने ट्रक को दो घंटे तक वहां खड़ा कर रखा। जब यह मामला मीडिया के माध्यम वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचा तो स्टाफ ने ट्रक को छोड़ दिया।

अजेयराज सक्सेेना को इलैक्ट्रोनिक मीडिया संघ के जिलाध्यक्ष

Image
शिवपुरी। म.प्र. पत्रकार संघ ने आज जिले के शेष बचे ब्लॉकों के अध्यक्षों की घोषणा करने के साथ-साथ इलैक्ट्रोनिक मीडिया संघ के जिलाध्यक्ष की घोषणा कर दी है।
मध्य प्रदेश पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने संघ के प्रांताध्यक्ष सुरेन्द्र माथुर संस्थापक महासचिव राजेश शर्मा, राज दुबे, प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश सिंह तोमर एवं प्रदेश सचिव दीपक अरोरा की सहमति से आज संघ के इलैक्ट्रोनिक मीडिया प्रकोष्ठ  के लिए अजेयराज सक्सैना को जिलाध्यक्ष मनोनीत किया है। शेष ब्लॉकों के ब्लॉक अध्यक्षों की घोषणा भी आज ही कर दी गई है, जिसमें कोलारस ब्लॉक के लिए मुकेश रघुवंशी को, करैरा के लिए नरेन्द्र तिवारी को एवं पोहरी ब्लॉक के प्रदीप गुप्ता भैया जी को ब्लॉक अध्यक्ष घोषित किया है। 
श्री अग्रवाल ने इलैक्ट्रोनिक मीडिया प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अजेयराज सक्सैना एवं सभी ब्लॉक अध्यक्षों को बधाई देते हुए जल्द से जल्द ब्लॉक कार्यकारिणी बनाने के निर्देश दिए हैं। इलैक्ट्रोनिक मीडिया प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष बनाए जाने पर श्री अजेयराज सक्सैना एवं नवनियुक्त ब्लॉक अध्यक्षों को जिले के तमाम पत्रकारों ने बधाई दी है।

विमल ट्रेडिंग कंपनी के 70 हजार की लूट

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र के तिघारी पिपारा तिराहे पर चार नकाबपोश बदमाशों ने विमल ट्रेडिंग कंपनी के मुनीम हरदास कुशवाह को रास्ते में रोक कर मारपीट की और उसका रूपयों से भरा बैग छीनकर ले गए। 
घटना के बाद पीडि़त मुनीम ने अपने मालिक को घटना की जानकारी दी। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल शुरू की। लेकिन बदमाशों का कोई सुराग नहीं लगा। पुलिस ने इस मामले में चार अज्ञात नकाब पोश बदमाशों के खिलाफ धारा 394, 34 भादवि सहित 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार भौंती निवासी केदार गुप्ता विमल ट्रेडिंग कंपनी के नाम से अपना प्रतिष्ठान संचालित करते हैं। जिस पर हरदास पुत्र आशाराम कुशवाह निवासी महोवा मुनीम है जो क्षेत्र के आसपास सप्लाई किए गए माल की बसूली करता है। बीते रोज हरदास ग्राम पिपारा, बामौर और डामरौन से बसूली कर अपनी मोटरसाइकिल क्रमांक एमपी 33 एमसी 3323 पर सवार होकर वापस लौट रहा था।
तभी रास्ते में उसे दो युवक मुंह पर कपड़ा बाधे हुए दिखे जिन्होंने मोटरसाइकिल रोकने की कोशिश की, लेकिन हरदास नहीं रूका इसके बाद वह जैसे ही पिपारा तिराहे पर पहुंचा जहां पहले …

सम्मोहित कर महिला से लूट ले गये 5 तोला सोना

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शहर के कोतवाली अंर्तगत महल कॉलोनी स्थिति जैन मंदिर पर पूजा करने आई एक वृद्व महिला को सम्मोहित कर 5 तोला सोना लूट ले गये। पुलिस मामले की जॉच में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार शहर के देहात थाना क्षैत्र के पुरानी शिवपुरी के निचले बाजार मेें निवासरत निर्मला पत्नि केके जैन उम्र 60 वर्ष आज पूजा करने के लिये जैन मंदिर महल कॉलोनी में गई हुई थी। तभी मंदिर के बाहर दो युवकों ने महिला को सम्मोहित कर 5 तोला सोना लेकर मौके से रफूचक्कर हो गये।
बताया गया है कि महिला निर्मला जैन मंदिर के बाहर खड़ी थी। तभी एक अज्ञात युवक आया और महिला से पूछा कि हमारे गुरूजी दिखे क्या जब महिला ने मना किया तो आरोपी ने सामने से आ रहे एक युवक को देखकर कहा कि यह हमारे गुरूजी है। यह बहुत बड़े गुरूजी है। इन्होने मेरी पूरी समस्या खत्म कर दी है।
जिस पर महिला ने झुक कर गुरूजी को नमस्कार किया। गूरूजी ने महिला के सिर पर हाथ रखा जिससे महिला सम्मोहित हो गई और अपने हाथ में पहनी चूड़ी, चेन उतारकर गूरूजी को दे दिये। महिला ने जब थोड़ी देर बाद होश में आई दोनो आरोपी मौके से फरार हो चुके थे। उक्त बात की शिका…

शहर से कोंचिग गई नाबालिक युवती का अपहरण

Image
शिवपुरी। शहर के कोतवाली थाना क्षेत्रान्तर्गत एक नाबालिक लड़की गायब हो गई। पुलिस ने इस मामले में किडनेपिंग का केस फाइल किया है लेकिन जांच अधिकारी का मानना है कि वो किसी युवक के साथ भाग गई है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज मानसी राठोर पुत्री शिवदयाल राठौर उम्र 16 वर्ष परिवर्तित नाम निवासी मनियर अपने घर से बाहर कोंचिंग के लिए गई हुई थी लेकिन वापस नहीं लौटी। मानसी के पिता को जब पता चला कि उनकी घर नहीं लौटी है तो पिता ने कोतवाली में जाकर पुलिस को उक्त बात की सूचना दी। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 363 ताहि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
नाबालिग होने के कारण पुलिस ने किडनेपिंग का केस फाइल किया है, लेकिन जांच अधिकारियों का मानना है कि कोई युवक उसे बहलाफुसलाकर भगा ले गया है और पुलिस इसी दिशा में जांच कर रही है। अभी तक यह खुलासा नहीं हो पाया है कि युवती का किसी युवक से प्रेम प्रसंग था या नहीं।

मडीखेडा डेम के गेट खोलने में पानी 2 मीटर शेष, परन्तु बिजली बनना शुरू

Image
शिवुपरी। अब शहर को इंतजार है कि कब मडीखेडा डेम पूरा भर जाए और उसके गेट खुल जाए। इसी आस में शहर वासी प्रार्थना भी कर रहे है लेकिन अभी गेट खुलने के लिए डेम में 2 मीटर पानी कम है। जल्द ही डेम अपनी का पानी 2 मीटर ऊचाई ओर पा लेगा, परन्तु डेम से यह एक अच्छी खबर यह आ रही है कि डेम अभी तक 343.65 मीटर तक भर चुका है इस कारण कल रविवार से बिजली का उत्पादन शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष यह उत्पादन अगस्त से किया गया था। 
इस बार शानदार बारिश होने से  पिछले वर्ष की तुलना में इस बार एक माह पहले ही यहां स्थापित 20-20 मेगावॉट के तीनों टरबाइन से 9-9 घंटे बिजली का उत्पादन किया जा रहा है और यहां से यह बिजली जबलपुर ग्रिड को भेजी जाने लगी है।जहां से प्रदेश के विभिन्न भागों में बिजली आपूर्ति की जाती है अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी यदि सिंध में पानी का बहाव इसी तरह जारी रहा तो इस साल रिकॉर्ड बिजली का उत्पादन इस यूनिट से किया जा सकता है। 
मोहिनी पिकअप वीयर को मिलने लगा पानी  भले ही फिलहाल डैम का जलस्तर अधिकतम सीमा तक नहीं पहुंचा है, लेकिन बिजली टरबाइन के लिए जो पानी डैम से छोड़ा जा रहा है, वह निचल…

शहर के अधिकारी रिजेक्ट, अब भोपाल के अधिकारी सवारेंगे शहर को

Image
शिवपुरी। क्या आपको पता है कि मप्र में सड़कों के लिए सबसे ज्यादा बजट इस बार शिवपुरी की विधायक यशोधरा राजे ले कर आई है और मप्र की सबसे ज्यादा खराब सड़कों का रिकार्ड भी शिवपुरी के नाम हो सकता है। यहां आम आदमी सड़कों पर चलने से डर रहा है लेकिन इसी बीच आपके लिए एक अच्छी खबर है कि जल्द ही आपको पानी मिलेगा और आपकी सड़को को बनाने के लिए भोपाल से अधिकारी आ रहे है। 
वैसे भी मंत्री महोदया अभी समीक्षा बैठक में यह समझ चुकी है कि शहर की जनता कितना दर्द झेल रही है। इस कारण उन्होने जिले की बिजली समस्या को लेकर कहा था कि बिजली अधिकाारियों की लाईट काटो तब ही इन्हे समझ में आऐगा की बिजली जाने का कष्ट क्या होता है। कुल मिलाकर इस समय वे शिवपुरी की सरकारी मशीनरी से पस्त होकर नया विकल्प तलाशने का प्रयास कर रही है। 
 15 अगस्त तक फिल्टर प्लांट तक पानी लाने का दावा जानकारी के अनुसार शिवपुरी के सीएमओ रणवीर सिंह ने दावा किया है कि वे किसी भी हाल में 15 अगस्त तक मडीखेडा का पानी फिल्टर प्लांट तक ले आऐंगे। जैसा कि सर्व विदित है कि सिंध जलार्वधन योजना में सबसे बडी बाधा नेशलन पार्क की थी लेकिन यह समस्या अब नही रही है। …