किड्स गार्डन की स्टूडैंट, अनुमेहा और श्रेया जाऐगीं कैलकुलेशन प्रतोयगिता में जर्मनी

शिवपुरी। जर्मनी में होने जा रही मेंंटल कैलकुलेशन वल्र्ड चैंपियनशिप में शिवपुरी शहर की कक्षा 9 की छात्राएं अनुमेहा जैन व श्वेता शर्मा भी शामिल होंगी। वे यहां 25 देशों से आने वाले 90 सर्वश्रेष्ठ सुपरफास्ट गणितज्ञों केल्कुलेटर के समान गणना करने वालो से मुकाबला करेंगी। इस प्रतियोगिता केे लिए भारत से सबसे अधिक 13 छात्रों का चयन हुआ हैए जिसमेें दो शिवपुरी के भी हैं। 

किड्स गार्डन स्कूल कक्षा 9 में अध्ययनरत अनुमेहा जैन पुत्री अल्पेश जैन और श्रेया शर्मा पुत्री केशव शर्मा शहर की वो होनहार छात्राएं है जो पहली बार विश्वस्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में शिवपुरी शहर का नेतृत्व करेेंगी। अबेकस की सीनियर ट्रेनर रोशनी गोयल ने बताया कि 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक जर्मनी के बीलफल्ड शहर में यह प्रतियोगिता होगी। 

2 घंटे में हल करने होंगे 625 सवाल 
इस प्रतियोगिता में 2 घंटे में गणित की 25 श्रेणियों के 625 सवालों को हल करने का कठिन लक्ष्य दिया जाएगा। प्रतियोगिता के पहले गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड होल्डरों द्वारा मैमोरीए मेंटल कैलकुलेशन व गणित के विषय पर विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। 

इस आधार पर हुआ चयन 
शहर की दोनों छात्राओं का चयन ट्रेंडज अबेकस की विश्वस्तरीय प्रतियोगिता के लिए इसलिए चयन हुआ है क्योंकि बीते 6 वर्षो से लगातार इन दोनों छात्राओं द्वारा अ यास कर अबेकस की गति व शुद्धता पर ध्यान दिया गया है और 6 वर्षो के लि का बुक ऑफ रिकॉड्र्स में अद््भुत प्रदर्शन, अनुभव व गणित विषयों के गहन पहलुओं पर अद्वितीय लेख के आधार पर अनुमेहा और श्रेया का चयन किया गया है। 

चयनित हुए तो जाएंगे अमेरिका 
संस्था के अकादमिक निदेशक राहुल मिश्रा ने बताया कि जो छात्र-छात्राएं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन गति और शुद्धता के साथ बरकरार रखते हैं तो ऐसे प्रतिभागी नवंबर 2016 में अमेरिका के लास-बैगास शहर में वल्र्ड मेमोरी, मेंटल केलकुलेशन और स्पीड रीडिंग ओलिंपिक मैं भागीदारी करेंगे जिसमें 148 देशों के प्रतिभागी शामिल होंगे।