Posts

Showing posts from July 22, 2016

बाल आयोग ने कलेक्टर अंकल की जेल वाली धमकी की जानकारी मांगी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के गढडों से आजादी के लिए कलेक्टर शिवपुरी राजीब चन्द्र दुबे से मिलने गए बच्चो को जेल भेजने की धमकी देने के मामले को शिवपुरी समाचार डाट कॉम ने गंभीरता से उठाया था। इसके अलावा शहर में पानी के भरे गढडो में 2 बच्चो की डूबने से हुई मौत का मामला भी प्रमुखता से प्रसारित किया गया था। दोनों मामलों पर बाल आयोग ने कलेक्टर शिवपुरी से जानकारी मांगी है। 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 20 जुलाई को शिवपुरी के फतेहपुर रोड पर अवैध मुरम का उत्खनन के बाद खुले हुए गड्ढे में बारिश का पानी भर जाने से वहाँ खेलने के दौरान अभिषेक तोमर 12 वर्षए रजत राठौर 12 वर्ष की डूबने से मौत हो गयी थी। मीडिया से मिली जानकारी के आधार पर बाल आयोग ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए शिवपुरी जिला प्रशासन को पत्र लिखकर समूची घटना की जानकारी मांगी है।
शिवपुरी शहर की सडकों पर हो गए जानलेवा गढडो को लेकर छात्र छात्राओ का प्रतिनिधि मंडल जब कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर से मिलने पहुंचा तो कलेक्टर ने बच्चों की बात सुनने के बजाए उन्हें जेल भेजने की धमकी दे डाली। यह खबर देश भर की मीडिया में सुर्खियां बनी। जिसे बाल आयोग ने संज्ञान …

पीडीएस का माल ले जा रही मेटाडोर खंबे में भिडी, 2 घायल

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र की भटनावर चौकी क्षेत्र के ग्राम डागवर्वे में सडक़ किनारे बैठे आदिवासियों को पीडीएस का गेंहू ले जा रही मेटाडोर ने बिजली के ांबे में टक्कर मार दी जिससे सडक़ के समीप गड़ेे बिजली का ख बा गिर पड़ा जिसकी चपेट में आकर एक आदिवासी गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
जानकारी के अनुसार पोहरी थाना क्षेत्र के भटनावर चौकी में आने वाले ग्राम डांगवर्वे में पीडीएस का माल लेकर जा रही रावत ब्रदर्स भटनावर की मेटाडोर क्रमांक एमपी ३३ जी ०६९१ के चालक ने लापरवाही से चलाते हुए सडक़ किनारे लगे बिजली के पोल में टक्कर मार दी जिससे वह टूट कर शंकर पुत्र खैरू आदिवासी के ऊपर गिर पड़ा जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। 
जिसे उपचार हेतु पोहरी उप स्वास्थ केन्द्र लाया गया जहां से उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे शिवपुरी जिला चिकित्सालय रैफर किया गया। भटनावर पुलिस ने आरोपी चालक भूपेन्द्र पुत्र रामगोपाल धाकड़ उम्र २४ निवासी भटनावर को गिर तार कर मामला दर्ज कर लिया है।

सुअर मारने को लेकर विवाद: चली गोलियां

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के पोहरी में आज शाम दो पक्षों में सुअर मारने को लेकर विवाद हो गया। जिसे लेकर एक पक्ष ने दूसरे पक्ष की जमकर कुटाई कर दी। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के सोनीपुरा हनुमान मंदिर के सामने आरोपी प्रताप बाल्मीक ने मोनू वाल्मीक के सूअर को मार दिया। जिसकों लेकर दोनो पक्षों में विवाद हो गया। इस विवाद में प्रताप के साथी दिलीप वाल्मीक,कमलेश वाल्मीक और नारायण वाल्मीक आ गये और मोनू के साथ मारपीट कर दी। 
पुलिस ने मोनू वाल्मीक की रिपोर्ट पर  प्रताप वाल्मीक और साथी दिलीप वाल्मीक,कमलेश वाल्मीक और नारायण वाल्मीक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
बताया गया है कि इस विवाद के बाद सनसनी फैलानी के उद्देश्य से देशी कट्टे से फायर भी किये है। जिससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई है।
इनका कहना है में अभी शिवपुरी से लौटकर आया हॅॅू दो पक्षों में सूअर मारने को लेकर विवाद हुआ है जिसमें पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर लिया गया है। फायर जैसी कोई घटना यहॉ नहीं हुई है। अगर ऐसा हुआ है तो में खुद मोके पर पहुॅचता हूॅ सुरेश नागर  टीआई पोहरी

मलेरिया और डेंगू से शहर को बचाने दल का सहयोग करें: कलेक्टर

Image
शिवपुरी। लार्वा विनिष्टिकरण एवं मलेरिया तथा डेंगू रोग के प्रति जनजागरूकता पैदा करने हेतु शिवपुरी नगर के सभी वार्डों में घर-घर जाकर लार्वा विनिष्टिकरण की कार्यवाही के साथ-साथ मलेरिया एवं डेंगू रोग के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 
उक्त आशय की जानकारी आज कलेक्टर राजीव दुबे की अध्यक्षता मे लार्वा विनिष्टिकरण एवं मलेरिया तथा डेंगू रोग के प्रति लोगों को जागरूकता हेतु संचालित अभियान की समीक्षा बैठक में दी। 
जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.व्ही.के.खरे, सिविल सर्जन डॉ.गोविंद सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी अभिषेक कुमार तिवारी, डॉ.अलका त्रिवेदी, मु य नगर पालिका अधिकारी रणवीर कुमार, स्वास्थ्य अधिकारी जी.पी.भार्गव सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 
कलेक्टर श्री दुबे ने निर्देश दिए कि मलेरिया एवं डेंगू रोग के प्रति लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक करें और लोगों से अपील की जाए की लार्वा विनिष्टिकरण हेतु जब भी लार्वा विनिष्टिकरण दल आपके घर पहुंचे, उस वक्त दल के सदस्यों को पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि डेंगू एवं मलेरिया के बचा…

मल्टी मीडिया क्विज प्रतियोगिता और शिवपुरी को जानो प्रतियोगिता कल

Image
शिवपुरी।  म.प्र. की कला, संस्कृति, पर्यटन, साहित्य, संस्कृति एवं प्राचीन धरोहर के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक करने हेतु म.प्र. पर्यटन विकास निगम एवं स्कूली शिक्षा विभाग के सहयोग से 23 जुलाई 2016 को प्रात: 09 बजे से 11 बजे तक लिखित क्विज एवं दोपहर 02 से 04 बजे तक मल्टी मीडिया क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हेप्पीडेज हायर सेकेण्डरी स्कूल शिवपुरी में किया जाएगा। 
इस प्रतियोगिता में शासकीय एवं अशासकीय केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय के कक्षा 09वीं एवं 10वीं के छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे। क्विज प्रतियोगिता की अंतिम तैयारियों की समीक्षा अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री रूपेश उपाध्याय ने अधिकारियों के साथ हेप्पीडेज स्कूल पहुंचकर की। 
मल्टी मीडिया क्विज प्रतियोगिता में कुल 68 टीमे भाग लेंगी। जिसमें जिले कुल 204 बच्चें भाग लेंगे। क्विज प्रतियोगिता के प्रश्न पत्र पहुंचाने की व्यवस्था नायब तहसीलदार एवं रक्षित निरीक्षक सुभाषपुरा को सौंपी गई है।  लिखित क्विंज में चयनित 6 श्रेष्ठ तीन मल्टी मीडिया क्विज प्रतियोगिता में भागीदारी करेंगे। मल्टी मीडिया क्विंज प्रतियोगिता में विजेता एवं उपविजेता टीम का चय…

एमपी ऑनलाइन व सीएससी के नवीन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई

Image
शिवपुरी। भारत शासन की कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) परियोजना के तहत विभिन्न एजेंसियों से जुडक़र काम कर रहे सीएसओ को एमपी ऑनलाइन व डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस सोसायटी जिला शिवपुरी के साथ त्रिपक्षीय अनुबंध किए जाने की एवं एमपी ऑनलाइन व कॉमन सर्विस सेंटर के लिए नवीन आवेदन और नाम परिवर्तन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अब 31 जुलाई 2016 निर्धारित की गई है। इच्छुक व्यक्ति एमपी ऑनलाइन की वेबसाईट के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

प्रदेश के नंबर 1 अस्पताल में ना तो डॉक्टर, ना ही ही जांच और दवाएं

Image
शिवपुरी। सरकारी आंकड़ों में प्रदेश का नंबर 1 अस्पताल में अव्यवस्थाओं का अंबार है। यह मरिजों को नि:शुल्क दवाओ के साथ दर्द भी नि:शुल्क दिया जाता है। इस अस्पताल ना तो मरिजो को दवा है और नही जांचो की सुविधा और डॉक्टर तो भगवान भरोसे ही मिलते है। 
जिला चिकित्सालय में स्वास्थ परीक्षण कराने चाहिए पांच घंटे? जिला चिकित्सालय में मरीज अपना चैकअप कराने के लिए यदि घर से आता है तो पांच घंटे का समय लेकर आए क्योंकि यहां ओपीडी के पर्चा बनबाने में ही एक घंटे का समय गुजरता है और चिकित्सकीय परीक्षण कराना है तो लाईन में लगभग दो घंटे समय चाहिए इसके बाद सरदार बल्लभ भाई पटेल नि:शुल्क औषधि वितरण केन्द्र से यदि दवा लेना है तो यहां घंटों इंतजार करने के बाद ही कोई भरोसा नहीं दवा मिल पाये। 
न गद्दे न चद्दर जमीन पर पड़े हैं मरीज  जिला चिकित्सालय शिवपुरी में इन दिनों मरीजों का बुराहाल हो रहा है यहां मरीज अपना दर्द निवारण हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती होता है लेकिन यहां दर्द निवारण की जगह मरीज को दर्द कम तो नहीं हो पाता बल्कि बढ़ और जाता है। क्योंकि मरीजों को यहां आराम करने के लिए न तो पलग तो दूर की बात हैं गद्दे व च…

बीए की परीक्षा में 7 मुन्नाभाई पकड़े

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा तहसील अंर्तगत जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर द्वारा संचालित बी ए द्वित्तीय सेमेस्टर की परीक्षा में शासकीय महाविद्यालय के केन्द्राध्यक्ष ने 7 छात्रों को नकल करते हुए दवौच लिया। जिनपर नकल के प्रकरण बनाये गये।
जानकारी के अनुसार आज सुबह 8 बजे से जीवाजी विश्वविद्यालय के बीए द्वितीय सेमेस्टर का आधार पाठ्यक्रम का पेपर था जिसमें केन्द्राध्यक्ष करैरा डॉ एलएल बंसल ने सात मुन्नाभाईयों को अनुचित सामाग्री का उपयोग करते हुए नकल करते समय दबौच लिया जिस पर डॉ एल एस बंसल ने प्रकरण बनाकर विश्वविद्यालय को भेज दिये।
बताया गया है कि 19 जुलाई से 8 अगस्त तक संचालित परीक्षा में 388 छात्र परीक्षा दे रहे है। उनमें करेरा शासकीय महाविद्यालय, अशासकीय  महामण्डलेश्वर व् असंस्थागत छात्र परीक्षा दे रहे है। पकडे गए नकलचियों में 2 शासकीय महाविद्यालय के, 1 महामण्डलेश्वर, 3 असंस्थागत व् एक भूतपूर्व छात्र है।

शहर में बंदरो का आंतक: फिर बंदर ने बच्चे को काटा, लगे 7 टांके

Image
शिवपुरी। पिछले दिनो शहर की ठंडी सडक़ पर एक बच्चे को बंदर ने काटकर घायल किया था उस बच्चे की घाव अभी तक भरे नही होगें फिर एक बच्चो को काटने की खबर आ गई। बताया जा रहा है कि घर के लोन में बच्चा नाश्ता कर रहा था तभी अचानक बंदर ने बच्चे पर हमला करते हुए उसके गाल पर काट लिया। बच्चे के गाल में 7 टाकें लगे है। 
जानकारी के अनुसार शहर के महल कॉलोनी में निवासरत रेडिंयट कॉलेज के संचालक शाहिद खांन का 12 वर्षीय पुत्र शान खांन अपने घर के लॉन में नाश्ता कर रहा था। तभी अचानक बंदर ने उस पर हमला कर दिया। जब तक उसे बचाने के लिए दौड़ते बंदर अपना काम कर रफूचक्कर हो गया। 
हम कुछ नहीं कर सकते: वन विभाग  अस्पताल में कार्यरत एक नर्स का कहना है कि यहां हर रोज दो से तीन मामले इस तरह के आ रहे हैं। जब इस मामले में वन महकमे के जिम्मेदार अधिकारी संजय मालवीय से बात की गई तो उनका कहना था कि शहर में एक साथ कई जगह बंदरों का आतंक बरपा हुआ है। महकमे के पास न तो इन बंदरों को पकडऩे के लिए पर्याप्त पिंजरे हैं और न ही प्रशिक्षित स्टाफ। एक पिंजरे के सहारे हम कहां-कहां बंदरों को पकडें फिलहाल ये पिंजरा फिजिकल रोड पर रखा हुआ है।
मुआव…

लकड़ी लेने गई महिला को सांप ने काटा,मौत

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्रान्तर्गत बीती रात एक महिला को जहरीले सांप ने काट लिया। परिजन कई झाड़-फूक वाले स्थानों पर ले गए लेकिन जब तक महिला ने दम तोड दिया था। 
जानकारी के अनुसार जानकी पत्नि इमरतलाल कुशवाह उम्र 55 वर्ष निवासी कोलारस की बीती रात्रि सर्पदंश से मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि मृतिका अपने खेत पर रहकर खेती का कामकाज संभालती थी। बीती रात को जब वह खाना बनाने के लिए लकड़ी लेने के लिए बाहर गई थी, तो लकडी उठाते समय महिला को किसी जहरीले सांप ने काट लिया। 
परिजनों ने जानकारी मिलते ही उक्त मृतिका को कई झाड़-फूक वाली जगहों पर दिखाया। लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ उसके बाद परिजन उसे चिकित्सालय लाये लेकिन जब तक बहुत देर हो चुकी थी और जब तक महिला दम तोड़ चुकी थी। पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना मेें ले लिया है।

किसान कांग्रेस के अध्यक्ष राठखेड़ा 306 के मामले में गिरफ्तार, भेजा जेल

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम रांठखेड़ा में 25-26 सितम्बर 2015 को दो पक्षों में हुए विवाद के बाद एक युवक ने जहर पीकर अपनी जीवनलीला समाप्त ली थी। इसी मामले में पुलिस ने किसान कांग्रेस के अध्यक्ष सुरेश रांठखेड़ा को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जहॉ कोर्ट ने आरोपी सुरेश रांठखेड़ा को जेल भेज दिया है।
विदित हो कि 25-26 सितंबर की  रात पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम राठखेड़ा में अपने विरोधी को कथित जहर पिलाकर हत्या करने के मामले में किसान कांग्रेस शिवपुरी के जिलाध्यक्ष सुरेश राठखेड़ा और उनके दो सगे भाईयों मस्तराम तथा रामदयाल सहित 11 आरोपियों के खिलाफ  पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया था। बाद में जांच उपरात इस मामले की आत्महत्या उतप्रेरण का मामला दर्ज कर लिया था। 
जानकारी के अनुसार चुनावी रंजिश के चलते सुरेश रांठखेड़ा और उसके विरोधी पक्ष हरिशंकर धाकड़ के बीच विवाद खड़ा हो गया। विवाद ने ऐसा तूल पकड़ा कि दोनों पक्षों के बीच मारपीट हो गई, मारपीट के दौरान हालात ऐसे बिगड़े कि आरोपी सुरेश रांठखेड़ा के साथ रामदयाल धाकड़, मस्तराम धाकड़, राजेन्द्र धाकड़, जितेन्द्र धाकड़, रिंकू धाकड़, अर…

तहसीलदार के रीडर की ऑफिस में घुसकर मारपीट

Image
शिवपुरी। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र में तहसील प्रांगण में अतिक्रमण और पुलिस में शिकायत करने वाले तहसील के रीडर की ऑफिस में घुसकर मारपीट करने वाले आरोपियों पर मामला दर्ज कर दिया है। बताया जा रहा है कि अरोपियों ने अतिक्रमण की शिकायत से क्रोधित होकर रीडर को कूटा है। पुलिस ने दोनो आरोपियों को गिर तार कर लिया है।  
जानकारी के अनुसार जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के तहसील प्रांगण में आरोपी गोपाल,रंजीत निवासी नई तहसील बदरवास ने तहसील प्रागंण में ही जमींन पर कब्जा करना शुरू कर दिया। जब इस बात की शिकायत तहसीलदार के रीडर राजेन्द्र पुत्र रामसिंह कुशवाह ने पुलिस थाने बदरवास में की तो पुलिस मौके पर पहुॅची। 
पहले भी अतिक्रमण करने के मामले में पुलिस को महिला शारदाबाई की धारा 250 में वांरट में तलाश थी। आरोपी पुलिस को देखकर मौके से भाग गये। जब पुलिस बापस चली गई तो दोनो आरोपी गोपाल और रंजीत फिर तहसील प्रागंण में आ धमके और फिर जमींन पर कब्जा करना प्रारंभ कर दिया। 
तहसीलदार के रीडर राजेन्द्र पुत्र रामसिंह कुशवाह ने रोका तो आरोपी तहसील कार्यालय में आ गये और तहसील में घुसकर गालीगलौच करने लगे इसका विरोध किया…

टीसी के ऐवज में 100 रू घूस वसूलने वाला शिक्षक होगा संस्पेंड

Image
शिवपुरी। सरकारी स्कूल में छात्र-छात्राओं से टीसी काटने के ऐवज में रकम वसूलने की शिकायत जब गांव के सरपंच व पालकों ने सीएम हेल्पलाइन पर की तो बीआरसीसी द्वारा जांच के बाद शिकायत सही पाई गई, जिसके बाद उक्त शिक्षक के खिलाफ  कार्रवाई प्रस्तावित हो गई है।
मामला विकास खंड के शामावि वनखेड़ा का है जनपद शिक्षा केन्द्र बीआरसीसी विनोद गुप्ता ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन शिकायत के संदर्भ में जब जन शिक्षा केन्द्र के सीएसी धनीराम जाटव ने जांच की तो पाया गया कि शाला प्रभारी खेमचंद्र कोली अध्यापक शाला विना सूचना के में अनुपस्थित मिले।
शाला परिसर में उपस्थित छात्रों व पालकों से शिकायत के संबंध में पूछा गया तो संजीव लोधी व कु. बबीता ने बताया कि शाला प्रभारी ने 100 रुपए टीसी निकालने के वसूले हैं ग्रामवासियों एवं सरपंच ने पंचनामा प्रस्तुत किया कि उक्त शिक्षक कभी भी नियमित व समय पर विद्यालय नहीं खोलते हैं जिस पर संबंधित शिक्षक के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाऐगी।

रोजगार सहायक रिंजी राजा बर्खास्त

Image
शिवपुरी। जनपद पंचायत बदरवास की ग्राम पंचायत टीलाकलांं की रोजगार सहायक रिंकी राजा चौहान को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है। कलेक्टर ने यह कार्रवाई ग्राम टीलाकला की सरपंच रामबाई वाल्मीकि की शिकायत पर जनपद पंचायत बदरवास के सीईओ व उपयंत्री द्वारा पेश की गई जांच रिपोर्ट के आधार पर की है। 
बदरवास जनपद की ग्राम पंचायत टीलाकलां की रोजगार सहायक रिंकी राजा चौहान व सरपंच राम बाई वाल्मीकि ने एक दूसरे के खिलाफ जनपद पंचायत में शिकायत की थी। इसकी जांच जनपद सीईओ व उपयंत्री रामेश्वर गुप्ता द्वारा की गई जिसमें पेश की गई रिपोर्ट में ग्राम पंचायत की पंच परमेश्वर योजना के खाते से 5 लाख 70 हजार रुपए रोजगार सहायक के भाई संजय प्रताप चौहान व भूपेंद्र प्रताप चौहान के खाते में ट्रांसफर होना पाया गया। 
उस वक्त ग्राम पंचायत के सचिव का प्रभार भी रिंकी राजा के पास था। वहीं सरपंच की शिकायत थी कि सचिव ने चेक पर उसके फर्जी दस्तखत कर लिए। इसी तरह ग्रेवल रोड पिछोर से राजघाट की तरफ 6 दिन मजदूरों से काम कराया गया। लेकिन मस्टर रोल पर 4 दिन ही कार्य करना बताया गया। इसके अलावा वहीं गोपी की मौत हो जाने के बाद भी जॉबकार्ड…

अब पूरा शिवपुरी होगा वाईफाई

Image
शिवपुरी। चाहे शिवपुरी में चलने के लिए संघर्ष करना पड़ता हो और पीने के पानी के लिए पूरा दिन मेहनत करनी पड़ती हो परन्तु अब शिवपुरी सिटी उन शहरों में शामिल होने जा रही है जो पूरा वाईफाई जोन हो। बताया जा रहा है कि शिवपुरी को पूरा वाईफाई करने के लिए एक निजी कंपनी ने काम शुरू कर दिया है और अगामी 3 माह में शिवपरी सिटी वाईफाई जोन हो जाऐगी अब आप अपने घर, सडक़ और कही भी वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते है।
6 मोबाईल टावरों पर लगाई जा रही है डिवाईस  एक निजी कंपनी ने इसके लिए शहर के 6 मोबाइल टावरों पर डिवाइस लगाने का काम शुरु कर दिया है। कंपनी का दावा है कि है कि डिवाइस चालू होते ही शहर के हर कोने में इंटरनेट फेसिलिटी शहर को मिलनी शुरु हो जाएगी। फिलहाल अभी शहर में फिजिकल कॉलेज और वीर सावरकर पार्क में यह सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा शहर के 5 किमी के दायरे को कवर करेगा। इससे शहर के उन लोगों को फायदा होगा जो हर वक्त इंटरनेट सुविधा का उपयोग करते हैं। 
कूपन सिस्टम से चलेगा वाईफोन  पूरे शहर को वाईफाई करने के लिए शहर के वार्ड क्रमांक 20 में बने एक टॉवर में डिवाइस लगाने का काम शुरु भी कर दिया गया है। और शहर का वार्…