Posts

Showing posts from July 4, 2016

जल क्रांति ने किया सिंध जलावर्धन योजना का अवलोकन, कहा रफ्तार कम है

Image
शिवपुरी। शहर की भीषण जल समस्या के निदान हेतु वर्ष 2009 में सिंध जल परियोजना आर भ हुई जो 2011 में पूरी होनी थी, परन्तु अनियमितताओं और भ्रष्टाचार के चलते 2015 तक उक्त योजना पूरी न हो सकी और बंद हो गई।
इस बंद हो चुकी योजना को पुन: आर भ कराने के लिए पब्लिक पार्लियामेंट के आह्वान पर शिवपुरी की जनता द्वारा पिछले वर्ष 16 जून 2015 से 10 जुलाई 2015 तक जल क्रांति सत्याग्रह आंदोलन चलाया गया जिसके फलस्वरूप शासन और प्रशासन ने जनता के आक्रोश को देखते हुए इस बंद पड़ी योजना को पुन: आरंभ करने का निर्णय लिया और 6 माह में कार्य पूर्ण होने का आश्वासन दिया।
इसके पश्चात भी काफी समय तक कार्य आर भ नहीं हुआ तो पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्य समय-समय पर कलेक्टर और सीएमओ से मिलने लगे जिससे कहीं-कहीं थोड़ा-बहुत कार्य आर भ कर दिया और योजना के क्रियान्वयन हेतु कई बैठकें जिला व प्रदेश स्तर पर चलती रहीं।
जब 6 माह व्यतीत हो जाने पर भी कार्य नियमित रूप से प्रारंभ नहीं हुआ तो 28 अप्रेल 2016 को पब्लिक पार्लियामेंट के लगभग 50 सदस्यों ने सीएमओ का घेराव किया और 7 दिवस में कार्य आर भ न होने की स्थिति में पुन: आंदोलन करने की चे…

कब्रिस्तान के लिए बैराड़ में शांति मार्च, मुस्लिम समाज की क्रमिक भूख हड़ताल

Image
शिवपुरी। जिले के बैराड़ नगर के मुस्लिम समाज के लोगों ने कब्रिस्तान के लिए जमीन देने की मांग को लेकर सोमवार को नगर के मु य मार्गों से होकर शांति मार्च निकाला।
उसके बाद अपनी मांगों के समर्थन में पूरा समाज तहसील कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठ गया मुस्लिम समाज बैराड़ के शहर काजी नबाव खांन एवं मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष मोहब्बत शाह ने कि बैराड में मुस्लिम समाज के लिए कब्रिस्तान के लिए  कोई जमीन नहीं है।
मुस्लिम समाज के किसी व्यक्ति के यहां गमी हो जाए तो उसे दफनाने के लिए परिजनों को मजबूरी वश शिवपुरी पोहरी या भटनावर ले जाना पड़ता है। कब्रिस्तान के लिए जमीन देने के लिए जनप्रतिनिधियों एवं  प्रशासन से मुस्लिम समाज काफी समय से मांग करता आ रहा है। लेकिन राजस्व विभाग के कर्मचारियों की भूमाफियाओं से मिलीभगत के कारण अपर कलेक्टर के आदेश के बाद भी बैराड में कब्रिस्तान के लिए जमीन नहीं दी जा रही अपर कलेक्टर का आदेश दो साल से  तहसील कार्यालय में धूल खा रहा है ।
इसी समास्य को लेकर शुक्रवार को बैराड नगर के मुस्लिम समाज के लोगों ने एसडीएम पोहरी जेएस बघेल को ज्ञापन देकर कब्रिस्तान के…

उत्पाती बंदर: वन विभाग नही पकड़ पाया और पार्षद ने दबौच लिया

Image
शिवपुरी। शंकर कॉलोनी और हलवाई खाना सहित शहर के कई इलाकों में लगभग दो सैकड़ा बच्चों को काटकर घायल कर चुके उत्पाती बंदर को आज वार्ड क्रमांक 6 के पार्षद मनीष गर्ग ने साहस का परिचय देते हुए अकेले अपनी दम पर पकड़ लिया। यह हिंसक बंदर पार्षद के आगे वेबस नजर आया और मनीष गर्ग ने उस बंदर को पकडक़र बोरी में कैद कर लिया तथा उसे जंगल में छुड़वा दिया।
विदित हो कि उक्त बंदर के कारण पूरे शहर में दहशत और घबराहट का वातावरण था तथा जन सुनवाई में भाजपा नेता सुमत जैन ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर बंदर को पकडऩे की मांग की थी।
पिछले कई दिनों से बंदर के आतंक से जूझ रहे शहर को आज राहत मिल गई। हुआ यूं कि वार्ड क्रमांक 6 के पार्षद मंजू गर्ग आज दोपहर 12 बजे के लगभग वनस्थली होटल के सामने फूल माला खरीदने गए थे जहां एक बंदर बैठा हुआ था। जिसे देखकर वहां के लोग दहशत में थे। स्थिति यह थी कि कोई भी अपनी जगह से हिलने को भी राजी नहीं था। 
यह देख पार्षद ने हि मत जुटाई और बंदर का गला दबोच लिया। जैसे ही बंदर पार्षद के चंगुल में फंसा उन्होंने तुरंत ही उसके दोनों हाथ कपड़े से बांध दिए और उसे बोरे में बंद कर लिया। 
बंदर के पकड़े जान…

विधायक भारती ने किया मारौरा में नवीन हाईस्कूल का लोकापर्ण

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने पोहरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मारौराखालसा में नवीन हाईस्कूल भवन का लोकापर्ण किया। नवीन हाईस्कूल भवन 54 लाख रूपये की लागत से तैयार किया गया है। जिसका निर्माण लोक निर्माण विभाग की पीआईयू युनिट द्वारा कराया गया है। 
स्कूल में 4 बड़े कमरों सहित प्रार्चाय कक्ष, प्रयोगषाला एवं पुस्तकालय कक्ष के साथ ही छात्र-छात्राओं हेतु अलग-अलग शौचालय का निर्माण किया गया है। नवीन हाईस्कूल भवन के बन जाने से अब हाईस्कूल की कक्षाऐं नवीन भवन में संचालित होगी। नवीन भवन के साथ ही छात्र-छात्राओं को बैठक हेतु नवीन फर्नीचर भी स्कूल को मिल चुका है। 
इससे पूर्व क्षेत्र के ग्राम झिरी में संचालित हाईस्कूल का हायर सेकेण्डरी में उन्नयन होने के अवसर पर स्कूल में प्रवेषोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। नवीन हायर सेकेण्डरी स्कूल में विज्ञान एवं गणित संकाय के साथ ही कृषि संकाय की कक्षाऐं भी प्रारंभ की गयी है इसके साथ ही ग्राम गाजीगढ़ स्थित हायर सेकेण्डरी स्कूल में भी प्रवेषोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
इस स्कूल में भी कृषि संकाय की कक्षाऐं इसी सत्र से प्रारंभ की जा रही ह…

सलाखो से बाहर आते ही बोले मुन्ना: शराफत सलाखों में ही छोड़ आया

Image
शिवपुरी। शहर के चर्चित मामले बीपीएल काण्ड में जमानत मिलने से जेल की सलाखों से बाहर आते ही जेल परिसर में मिडिया से मिलते हुए कहा कि मेंं अपनी शराफत सलाखों के पीछे छोड आया हूँ।
आज देर शाम एडीजे कोर्ट के आदेश से जमानत पर जेल से चमचमाते सफेंद कपडो में बाहर आए शिवपुरी नपाध्यक्ष कुशवाह ने मिडियाकर्मियो से मिलते हुए कहा कि मै अपने अंदर जाने के लिए किसी को दोष नही देता हूँ।
मुन्ना लाल ने कहा कि मेरी इस हालत का जिंमेदार मेरे अन्दर की शराफत है। इस शराफत के चलते मै आज यहाँ पहॅुचा हूॅ। परन्तु अब मैं इस शराफत को जेल के अन्दर ही छोडकर आया हूं। इस शराफत ने मेरा सब कुछ बर्वाद कर दिया। 
शहर के नपा अध्यक्ष ने अपने ऊपर लगे सभी आरोंपों को निराधार बताते हुए कहा है कि मै षड्यंत्र का शिकार हुआ हूँ। बीजेपी के द्वारा मेरे ऊपर गलत आरोप लगायें गये हैं। अगर मै बीपीएल काण्ड के लिए मै दोषी हूॅ तो मेरे साथ कर्मचारियों पर भी मामला दर्ज होना चाहिए था।
मैनें नपा अध्यक्ष बनने से पहले ही अपने बीपीएल को निरस्त करने के लिए आवेदन दे दिया था। उसके बावजूद भी प्रशासन ने मेरा बीपीएल निरस्त नहीं किया था। तो इसमे मेरा कोई कसूर न…

कांग्रेसियों के कारण ही यशोधरा राजे विधान सभी चुनाव जीतती है: अनिल उत्साही

Image
शिवपुरी। शिवपुरी की दुर्दशा के लिए कांग्रेसी ही दोषी है जो विधानसभा चुनाव में फूलछाप बनकर भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे को चुनाव जिताते हैं। उक्त आरोप सेवादल जिलाध्यक्ष अनिल उत्साही ने माधव चौक पर आयोजित कांग्रेस के धरना आंदोलन में पार्टी को संबोधित करते हुए कही।
जिस मंच से यह कडवा सच वोला गया था उस मंच पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रामसिंह यादव, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा, विजयपुर विधायक रामनिवास रावत और सिंधिया जनसंपर्क कार्यालय के प्रभारी अमिताभ हर्षी  सहित सैकड़ों कांग्रेसियों के बीच लगाया। उनके आरोप से कांग्रेस के धरने में हडक़ंप व्याप्त हो गया और किसी ने भी उनके आरोप का खण्डन नहीं किया।
हुआ यह कि कांग्रेस ने आज से नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह की कथित गिर तारी और अतिक्रमण विरोधी अभियान के नाम पर वैधानिक प्रक्रिया पालन न करने के विरोध में अनिश्चितकालीन धरने का माधव चौक पर आयोजन किया है।
धरने में सेवादल जिलाध्यक्ष अनिल उत्साही ने कांग्रेस की दुर्दशा के लिए कांग्रेसियों को दोषी ठहराया और कहा कि पिछले चुनाव में वीरेन्द्र रघुवंशी तथा 1998 के विधानसभा चुनाव में हरिवल्लभ शुक्ला…

रंगदारी न देने पर युवक ने दुकानदार को चाकूओं से गोंदा

Image
शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र के ग्राम जामखो में परचून की दुकान संचालित करने वाले दुकानदार को गांव के ही एक युवक ने रंगदारी न देने पर चाकू घोंप-घोंपकर  घायल कर दिया जिससे दुकान संचालक की जान पर वन आई। 
इस मामले में पुलिस ने घायल युवक की रिपोर्ट पर से आरोपी के खिलाफ 307 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। वहीं दूसरी ओर से घायल दुकानदार के खिलाफ 323, 504 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात्रि आठ बजे ग्राम जामखो में रहने वाला धर्र्मेन्द्र पुत्र हरीराम धाकड़ फरियादी महेन्द्र धाकड़ की परचून की दुकान पर पहुंचा जहां आरोपी ने उक्त दुकानदार को रंगदारी दिखाते हुए फ्री में सामान मांगा जिस पर दुकानदार ने मना कर दिया तो आरोपी गालीगलौंच करने लगा। 
जब दुकानदार ने उससे कहा कि उसका परिवार भी यहीं है। वह गाली गलौंच न करें। जिसे अन्य लोगों ने भी समझाया तो आरोपी वहां से चला गया। घटना को लगभग ढाई घंटे बीत जाने के बाद रात्रि करीब 10:30 बजे आरोपी हरीराम चाकू लेकर गांव में पहुंचा उस समय दुकानदार अपनी दुकान बंद कर गांव में रहने वाले भग्गू जाटव के मकान पर बैठा था। 
तभी आरोपी ने उ…

बीपीएल राशन कांड: नपाध्यक्ष को मिली जमानत, आए जेल से बहार

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि बीपीएल राशन कांड में जेल की सालाखों के पीछे पहुचने वाले शिवपुरी नपा के अध्यक्ष कुशवाह को अत: आज जमानत मिल गई है। बताया गया है कि मुन्नालाल कुशवाह की वकीलो ने न्यायायल के सामने यह ग्राउंड रखा कि यह पूरा मामला राजनीति से प्रेरित है। 
जैसा कि विदित है कि शुक्रवार की रात को ग्वालियर में नपाध्यक्ष मुन्नाालाल कुशवाह को शिवपुरी पुलिस ने गिर तार कर लिया था। शनिवार को उन्है कोर्ट में पेश किया गया जहां कोर्ट ने उन्हे जमानत नही दी और जेल भेज दिया। 
इस मामले की आज सुनवाई होनी थी और इस मामले को लेकर न्यायालय में गहमा गहमी थी। मुन्नालाल कुशवाह के हाईकोर्ट के वकील अंकुर मोदी और शिवपुरी के वकील गिरिश गुप्ता ने डीजे कोर्ट में नपाध्यक्ष कुशवाह की जमानत का आवेदन लगाया। 
डीजे कोर्ट ने इस मामले को सुनवाई के लिए एडीजे कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया। दोपहर 3 बजे के बाद इस मामले में करीब 1 घंटे बहस दोनो पक्षो के वकीलो में चली। दोनो ओर की तर्को को सुनने के बाद न्यायालय ने यह फैसला सुरक्षित रख लिया था। 
करीब 5 बजे के बाद एडीजे न्यायाधीश श्री दिनकर ने नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह की 5…

जेल वैन में पुरुष कैदियों के साथ लड़कियों को भी ले आई पुलिस: कोर्ट ने फटकारा

Image
शिवपुरी। विगत दिवस दिनांक 30.06.2016 गुरूवार को ग्वालियर सी.डब्ल्यू.सी. के ओदश पर दो 16 वर्षीय नबालिग बालिकाओं को नारी निकेतन ग्वालियर से डी.आर.पी. लाइन पुलिस थाना का स्टाफ शिवपुरी बालिकागृह में स्थानान्तरण करने हेतु कैदियों वाली पुलिस वैन से लाये थे।
जिससे तीन विचाराधीन पुरूष कैदी भी थे, जिनको न्यायालय में पेश किया गया। वहीं दोनों बालिकाओं को सी.डब्ल्यू.सी. के समक्ष पेश किया गया, साथ ही पुलिस स्टाफ पुरी तरह पुलिस यूनिफॉर्म में था, जिसको बाल कल्याण समिति की न्यायपीठ ने गंभीरता से लेते हुये, जहां पुलिस स्टाफ केा फटकार लगाई, वहीं वैधानिक कार्यवाही करने का निर्णय लिया।
जिसके लिये समिति ने सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक ग्वालियर को पत्र लिखा जिसमें जांच उपरांत पुलिस स्टाफ के विरूद्ध कार्यवाही के लिये लेख किया गया है, साथ्ज्ञ ही समिति ने नारी निकेतन के अधीक्षक की भी चूक स्पष्ट होती है, जिसके लिये नोटिस जारी किया गया है। 
सी.डब्ल्यू.सी. की न्यायपीठ के अध्यक्ष श्री जिनेन्द्र जैन के अनुसार ग्वालियर पुलिस की बहुत बडी लापरवाही है, तीन घंटे के रास्ते में केाई भी घटना घटित हो सकती थी, उक्त बालिकायें भी …

कोलारस का फर्जी रजिष्ट्री कांड: पटवारी ने अपने पिता ने नाम दर्ज कर ली 70 हेक्टयर जमीन

Image
कोलारस। वह दिन जब दूर नही जब कोलारस का नाम फर्जी रजिष्ट्रीयों के मामले काले अक्षरो से लिखा जाए। अभी कुछ माह पूर्व कोलारस क्षेत्र पदस्थ महिला पटवारी को जमीनों के हेरफेर में कोलारस थाने में एफआईआर हुई थी। अब मामला आया है कि कोलारस में पदस्थ पटवारी ने अपने पिता के नाम फर्जी तरिके से 70 हेक्टयर जमीन की रजिष्ट्री पिता के नाम करा दी। 
इस मामले कि शिकायत वीरेन्द्र शर्मा पुत्र श्री कोमलप्रसाद शर्मा निवासी जगतपुर कोलारस ने टीआई कोलारस को एक आवेदन के माध्यम से की है। इस आवेदन में फरियादी ने कहा है कि मेरी जमीन की फर्जी रजिष्ट्री कोलारस के पटवारी भूपेन्द्र सिंह रघुवंशी ने हमारी जमीन की रजिष्ष्ट्री फर्जी तरिके से अपने पिता के नाम करा दी है। 
जब हम अपनी जमीन पर जाते है तो उक्त पटवारी ने अपने सरदार साथियो द्वारा हमारे ऊपर प्राणघातक हमला करवाया जिसकी रिर्पोट थाने में भी दर्ज है। पटवारी कहता है कि मेरे कब्जे को कोलारस के सभी अधिकारी है कोई मेरा कुछ नही बिगाड सकता है। पाढिए आवेदक द्वारा दिया गया आवेदन : 
श्रीमान थाना प्रभारी महोदय थाना कोलारस जिला शिवपुरी
विषय: भूपेन्द्र पटवारी द्वारा गलत तरिके से भूमि…

14 वर्षीय नाबालिक का ठहरा गर्भ, हालात गंभीर

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लुधावली क्षैत्र में एक 14 वर्षीय नावालिक बालिका के गर्भ ठहरने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि उक्त बालिका की अचानक तबीयत खराब हो गई परिजनों ने उसे अस्पताल भर्ती कराया गया है। बालिका की हालत गंभीर बताई जा रही है। 
जानकारी के अनुसार लुधावली क्षेत्र में निवासरत रूबी पुत्री उम्र 14 वर्ष की आज अचानक घर पर तबीयत बिगड गई। जिसे परिजनो ने जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहंा डॉक्टरो ने उसका चैकअप कर 7 माह की गर्भ होने पुष्टि की है। बालिका हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने बालिका के बयान लेने की कोशिश की लेकिन बालिका अभी कुछ भी बताने को तैयार नही है।

पिछोर के ASI राणा रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के विकासखण्ड पिछोर में आज लोकायुक्त पुलिस ने छापा डाला। जहॉ पर पिछोर थाने में पदस्थ एक एएसआई को टीम ने रंगे हाथों दबोच लिया। उक्त एएसआई एक ऐक्सींडेन्ट की जमानत में एवज में 20000 रूपये की माँग आरोपियों से कर रहा था। ना देने पर उन्हें कई प्रकार से एएसआई द्वारा धमकाया भी गया। जिससे परेशान होकर उक्त युवक ने एक शिकायती आवेदन लोकायुक्त पुलिस को दिया।
जानकारी के अनुसार महेन्द्र शर्मा पुत्र जुगलकिशोर शर्मा से कुछ समय पूर्व एक ऐक्सिडेंट हो गया था। जिसका पुलिस ने पिछोर थाने में मामला भी दर्ज कर लिया। जिसके बाद उसकी विवेचना कर रहे विवेचक एएसआई कप्तान सिंह राणा ने जमानत के लिए रियायत देने के एवज में 20000 रूपये की देने की माँग जुगलकिशोर शर्मा से रखी। जब श्री शर्मा ने कुछ और रियायत देने की बात कही तो एएसआई राणा ने उसे धमकाने का भी प्रयास किया जिसकी शिकायत जुगलकिशोर शर्मा ने लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर को एक आवेदन के माध्यम से शपथ पत्र के साथ दी। 
जिस पर लोकायुक्त पुलिस ने एक टेप रिकोडर श्री शर्मा को रिर्कोडिंग के लिए दिया। और रिकार्डिग होने के पश्चात जब लोकायुक्त पुलिस ने मामला …