Posts

Showing posts from May 4, 2016

ऐसे बनेगी शिवपुरी एक स्मार्ट सिटी: पूर्व पार्षद शिवहरे

Image
शिवपुरी। एक जमाने में शिवपुरी की सुन्दरता के लिए पहचान थी, लेकिन समय के साथ-साथ शिवपुरी की सुन्दरता कुरूपता में बदल गई है लेकिन अभी भी शिवपुरी की तस्वीर बदली जा सकती है बशर्ते कि योजना बद्ध ढंग से शिवपुरी का विकास किया जाए। उक्त बात पूर्व पार्षद प्रेमनारायण शिवहरे ने इस संवाददाता से चर्चा करते हुए कही। 
श्री शिवहरे ने शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए अपनी योजना प्रस्तुत करते हुए कहा कि सबसे पहले माधव चौक गुल बर को बहुत अच्छे ढंग से बनाकर सुन्दर तथा भव्य रूप दिया जाए। 
माधव चौक के चारों रास्तों में ऊंचे 15 फिट तक पिलर खड़े करके ग्रेनाईट या स्टील फ्रेम लगाई जाए तथा इसके ऊपर अलग-अलग दिशाओं में गुरूद्वारा, माधव चौक चौराहा, छत्री रोड़, कोर्ट रोड़, कलेक्ट्रेट अस्पताल आदि नाम अंकित कर एलईडी लाईट लगाई जाए। 
माधव चौक के चार पार्कों में से तीन पार्कों में नीचे टूव्हीलर पार्किग तथा दूसरी तीसरी मंजिल में हेरीटेज झोंपड़ पट्टी का निर्माण किया जाए। चौथे पार्क में चेयर सिटिंग व्यवस्था हो। 
ग्वालियर वायपास चौराहे पर सुन्दर पार्क बनाकर सुन्दर डिजाईन दी जाए वहीं गुना वायपास पर आकर्षक गोल बर का निर्माण किया जा…

विभागीय अधिकारी जनसुनवाई में उपस्थित रहे: कलेक्टर

Image
शिवपुरी। जिलाधीश राजीव दुबे ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे प्रति सप्ताह मंगलवार को आयोजित की जाने वाली जनसुनवाई में प्रात: 11 बजे से उपस्थित होना सुनिश्चित करें। 
जिससे जनता की समस्याओं का त्वरित निराकरण संभव हो सके। उल्लेखनीय है कि प्रति सप्ताह मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में विभागीय अधिकारी अथवा उनके प्रतिनिधि समय पर उपस्थित नहीं होते है। अधिकारियों की अनुपस्थिति पर कलेक्टर श्री दुबे द्वारा अप्रसन्नता भी व्यक्त की गई है।

शाम 7 बजे: वाहन चैकिंग के नाम पर चौकी के कंपाउंड में ले जाकर होती है वसूली

Image
शिवपुरी। शाम के 7 बजते ही जहां थोड़ा अंधेरा होते ही शहर की फिजीकल चौकी पुलिस का एक जवान चौकी के बाहर आकर खड़ा हो जाता है। वो जवान फिजीकल रोड से गुजर रहे बाइक सवारों को पकड़ कर चौकी के कंपाउंड में ले जाता है। और फिर शुरु होता है वसूली का खेल। यह करोबार पिछले दो माह से लगातार यहां पर जारी है। 
इस बात की जानकारी स्थानीय पुलिस अधिकारियों को होने के बाद चौकी प्रभारी के खिलाफ आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। जबकि चौकी प्रभारी के लिए इस चौकी कई ऐसे अंधे कत्ल पड़े हुए उन पर ध्यान तो नहीं सिर्फ और सिर्फ इन्हें अवैध बसूली करने की जुगाड़ में ही रहते हैं। 
फिजीकल क्षेत्र अपराधों पर अंकुश लगाने में भी न काम साबित हो रहे हैं। फिजीकल क्षेत्र से गुजर रहे एक निजी स्कूल शिक्षक की बाइक को रोक कर उसे कंपाउंड में ले जाकर उससे पैसों की मांग की गई। लेकिन उसने पैसे देने के बजाए जब मीडियाकर्मी बुला लिया तो पुलिस ने सारी कार्रवाई आनन-फानन में बंद कर दी। 
यह है चेकिंग का नियम  पुलिस हेड क्वार्टर ने यह आदेश दे रखे हैं कि यातायात को लेकर की जा रही किसी भी तरह की कोई भी कार्रवाई गुपचुप तरीके से न होकर जनता के सामने …

विनयप्रताप सिंह रघुवशी का नवोदय में चयन

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस अनुविभाग के लुकवासा के विनयप्रताप पुत्र मुकेश रघुवशी का चयन जवाहर नवोदय की परीक्षा में होने पर लुकवासा क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई। जवाहर नवोदय की परीक्षा में लुकवासा से 80 छात्र परीक्षा में बैठे थे जिसमें से अकेले विनय प्रताप का चयन हुआ है। विनय के पिता किसान है और लुकवासा में ही रहकर पत्रिकारिता करते है।

निजी प्रकाशकों की पुस्तकों को लेकर हाईकोर्ट ने चार सप्ताह में मांगा जबाब

Image
शिवपुरी। आखिरकार माननीय हाईकोर्ट की युगलपीठ ने निजी स्कूलों में निजी प्रकाशकों की पुस्तक चलाने को लकर राज्य शासन व एनसीईआरटी को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में जबाब मांगा है। 
यह सुनवाई वरिष्ठ अभिभाषक एड.पीयूष शर्मा द्वारा जनहित में निजी स्कूल संचालकों की मनमानी को लेकर लगाई गई है जिसमें मांग की है कि सभी निजी स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम संचालित किया जावे लेकिन जब पालक संघ के धरना प्रदर्शन और अन्य विरोधों पर के बाद भी निजी विद्यालयों ने अपनी मनमानी नहीं रोकी तब जनहित में माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष एड.पीयूष शर्मा ने अपने अभिभाषक विवेक जैन के माध्यम से यह याचिका लगाई। 
इस पीआईएल की सुनवाई माननीय उच्च न्यायालय ने की और एनसीईआरटी व राज्य शासन से चार सप्ताह के भीतर नोटिस जारी कर इस मामले में जबाब मांगा है। 
याचिका में दलील है कि निजी प्रकाशकों की पुस्तकों के मटेरियल की जांच के लिए कोई कमेटी नहीं है ना यह देखा जा रहा है कि किताब बच्चों के लायक हैं या नहीं, लेकिन निजी स्कूल संचालक प्रतिस्पर्धा के चलते जबरन निजी प्रकाशकों की पुस्तकें चलाना अनिवार्य किए हुए है। यह मामला अब माननीय उच्च न्याया…

छेड़छाड़ पीडि़ता को धमकाने पर पत्रकार और आंगनबाडी कार्यकर्ता पर FIR

Image
शिवपुरी। बदरवास थाना पुलिस ने कल माननीय उच्च न्यायालय के निर्देश के क्रम में छेड़छाड़ के आरोप में फंसे महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी बृजभूषण मिश्रा के बचाव में आई एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और पत्रकार के विरूद्ध फरियादी को धमकाने का मामला दर्ज कर लिया है। 
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्नेहलता शर्मा और पत्रकार घनश्याम श्रीवास्तव के विरूद्ध  भादवि की धारा 506 बी और 34 के तहत मामला कायम किया गया है। खास बात यह है कि इस मामले में छेड़छाड़ की शिकार फरियादी महिला ने पुलिस को भी शिकायत की थी लेकिन सुनवाई नहीं होने पर उसने माननीय उच्च न्यायालय की शरण ली और न्यायालय के आदेश पर मामला कायम किया गया। इस मामले में फरियादी महिला महिला बाल विकास विभाग कोलारस में सुपरवाईजर के पद पर पदस्थ है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2013 में कोलारस महिला बाल विकास कार्यालय के परियोजना अधिकारी वृजभूषण मिश्रज्ञ ने अपने ही विभाग की महिला सुपरवाईजर के साथ छेड़छाड़ की घटना को अंजाम दिया था। 
छेड़छाड़ की शिकार युवती ने इस मामले में  आरोपी वृजभूषण मिश्रा के विरूद्ध भादवि की धारा 354 के तहत छेड़छाड़ का मामला कायम कराया था…

राजे के चिठ्ठी के बाद भी बिक रही है करोडों रूपए की सरकारी जमीन

Image
शिवपुरी। बैराड के कालामढ का कालाकारनपामा थमने का नाम नही ले रहा है। बैराडवासियो ने कालामढ की सरकारी जमीन को भूमाफियाओ बेचे जाने की शिकायत प्रदेश की कैबीनेट मंत्री और शिवुपरी विधायक आवेदन के माध्यम से कि इस पत्र की सरकारी द तरो में आवक-जावक हो होती रही लेकिन जमीन बिकना बंद नही हुई। 
मामला यह है कि ग्राम कालामढ़ मे सर्वे नंबर 570 शासकीय भूमि पर बैराड के ही भू माफिया अतिक्रमण कर उसे प्लॉट बनाकर कई लाखो रूपये में बेच रहे है। रजिस्ट्री 0.50 हेक्टेयर की बेच दी है। 
3.00 हेक्टेयर भूमि जिस पर नगरवासियो द्धारा एक आवेदन पत्र माननीय मंत्री महोदय यशोधरा राजे सहाब को दिया जिस पर श्रीमंत राजे साहब ने एस.डी.ओ. पोहरी को तत्काल कार्यवाही कर रोक लगाने को एक पत्र जारी किया जो पत्र क्र. 1353 है। 
एस.डी.ओ. महोदय द्धारा तहसील पर बैराड को तुरंत कार्य पर स्थगन स्टे लगाने को कहा आदेश पत्र लिखा जिस पर श्रीमान तहसीलदार सहाब ने दि. 13/04/2016 को एक स्थगन आदेश पारित किया जिसकी प्रतिया कलेक्टर महोदय को व एस.डी.ण्ओ महोदय एवं थाना प्रभारी बैराड को सूचनार्थ भेजी गई फिर भी भू माफिया सरेआम शासकीय भूमि का सौदा कर बेच रह…

शिवपुरी से दो आदिवासी युवतियां गायब

Image
शिवपुरी। जिले के दो अलग अलग थाना क्षेत्रो से दो आदिवासी युवतीयों के गायब होने की खवर आ रही है। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के बैरसिया गॉव की आदिवासी युवती संधिग्ध परिस्थिति में घर से गायव हो गई है। वही दूसरी युवती कोलारस अनुविभाग के तैदुआ थाना क्षेत्र से गायब हो गई है।
जानकारी के अनुसार कोलारस थाना क्षेत्र के बैरसिया गॉव की रवीना पुत्री ग्यादी आदिवासी उम्र 20 वर्ष बीती रात घर से बिना बताये कही चली गई है। जिसपर परिजनों ने अपने रिस्तेदारो के पास ढूड़ा जब युवती का कोई सुराग नही लगा तो कोलारस थाने में आकर गुमसुदुगी दर्ज कराई।
वही दूसरी घटना जिले के तैदुआ थाना क्षेत्र के डेहरवारा निवासी मग्लो पुत्री रामजीलाल आदिवासी उम्र 20 वर्ष भी घर पर बिना बताये गायव हो गई। गायव दोनो युवती शादीशुदा बताई गई है। पुलिस ने दोनो मामलो में गुमसुदगी दर्ज कर मामला विवेचना में ले लिया है।

करैरा की कविता बनी एएनओ

Image
शिवपुरी। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करैरा की वरिष्ठ अध्यापिका कविता लोधी एनसीसी ओटीए ग्वालियर में तीन माह की ट्रेनिंग के बाद ले िटनेंट एनसीसी ऑफिसर बनकर वापस लौटी हैं। 
कविता करैरा की पहली महिला अधिकारी है। जिन्होंने इस पद को हांसिल किया है। कविता ने अपनी इस सफलता पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ट्रेनिंग के दौरान व्यक्तित्व, विकास, योग, पीटी, ड्रिल,  खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम, मैप रिडिंग, फायरिंग सहित एनसीसी इतिहास के बारे में जानकारी दी गई। 
उन्होंने कहा कि एनसीसी के द्वारा उन्हें देश सेवा करने का मौका मिला है। जिसे वह पूर्ण करेंगी। कविता के ले िटनेंट बनने पर विद्यालय परिवार द्वारा उनका स्वागत किया गया। स मान समारोह में उपजेल करैरा सहायक जेल अधीक्षक दिलीप नायक ने उन्हें स मानित करते हुए कहा कि कविता का चयन करैरा के लिए गौरव की बात है। 
इस अवसर पर प्राचार्य श्रीमती रेणू वेदी सहित आरएस गुप्ता, अरविन्द त्रिपाठी, केएम श्रीवास्तव, मुरारीलाल गुप्ता, अभिलाषा श्रीवास्तव, संध्या त्रिपाठी, डीके व्यास, बृजेन्द्र वैश्य सहित विद्यालय परिवार की छात्रायें उपस्थित रहीं।

आकाशीय बिजली गिरने से शिवानी झुलसी

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर अनुविभाग क्षेत्र के ग्राम सुजावनी में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किशोरी झुलस गई।  घायल किशोरी को उपचार के लिए पिछोर अस्पताल भेजा गया जहॉ किशोरी की गंभीर हालात को देखते हुए जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया जहॉ किशोरी की हालात नाजुक बनी हुई है।
जानकारी के अनुसार सुजावनी निवासी शिवानी पुत्री कौशल झा उम्र 13 वर्ष मंगलवार की शाम अपने घर से खेत पर जा रही थी तभी आसपास के क्षेत्र में तेज गरज के साथ बिजली कड़की इस दौरान शिवानी एक आम के पेड़ के नीचे बैठ गई तभी आकाशीय बिजली आम के पेड़ पर गिर गई जिसकी चपेट में शिवानी भी आ गई। 
जिससे शिवानी के कपड़े समेट जल गये  एवं बुरी तरह से ज मी हो कर बेहोश हो गई परिजनों को सूचना मिलने पर शिवानी को उपचार के लिए पिछोर अस्पताल ले जाया गया। जहॉ पर शिवानी की गंभीर हालात को देखते हुए जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया।

जेल में कैदी की मौत का मामला: गारंटी में गई उसकी जान

Image
शिवपुरी। शिवपुरी उपजेल में 16 मार्च से कैद विचाराधीन कैदी कल्याण पुत्र वृन्दावन लोधी की सोमवार की शाम संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी इस मामले में न्यायायिक जांच के आदेश भी हो चुके है और इसी क्रम में मंगलवार को शव का पीएम कराया गया पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। बताया यह भी जा रहा था मृतक कर्जदार नही बल्कि उसके गारंटी के चैक बाउंस हुए थे। 
कल्याण खुद कर्जदार नहीं था बल्कि ऋण के एक मामले में वह गारंटर था और ट्रैक्टर क्रय के एक मामले में उसने गारंटी दी थी। मंगलवार को मामले की न्यायिक जांच के लिए सीजेएम डीएल सोनी ने मृतक के परिजनों के बयान भी दर्ज किए है।
अब यह कहना है जेलर का  जेेलर ओपी पांडे के अनुसार कल्याण अक्सर सोच विचार करता था और गुमशुम रहता था सोमवार की शाम अचानक उसे उल्टी दस्त होने लगे और हालत बिगडऩे पर उसे जिला अस्पताल लाया गयाए जहां उसकी मृत्यु हो गई। उनके अनुसार मौत का सही कारण तो पीएम रिपोर्ट के बाद स्पष्ट होगा, लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि हार्टअटैक से उसकी मौत हुई है।
जेल डॉक्टर जेसी शर्मा का कहना है कि सोमवार सुबह जेल में वह कैदियों के स्वास्थ्य परी…