म.प्र.लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में 2 हजार 191 परीक्षार्थी लेंगे भाग

शिवपुरी। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में मंगलवार 31 मई को आयोजित की जायेगी। परीक्षा के आयोजन के संबंध में कलेक्टर  राजीव दुबे की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं केन्द्राध्यक्षो की बैठक स पन्न हुई। 

बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में शिवपुरी शहर में 06 परीक्षा केन्द्रो पर स पन्न होगी। जिसमें 2 हजार 191 परीक्षार्थी भाग लेंगे। प्रथम सत्र की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और द्वितीय सत्र की परीक्षा अपरान्ह 02.15 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित होगी। 

परीक्षा के आयोजन के संबंध में आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुर्रेशी, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी  रूपेश उपाध्याय सहित परीक्षा केन्द्रो के लिए बनाए गए केन्द्राध्यक्ष एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 

कलेक्टर शिवपुरी ने म.प्र. लोक सेवा आयोग की जिला मु यालय पर छ: केन्द्रों पर आयोजित होने वाली प्रारंभिक परीक्षा के संबंध में आयोग के दिशा निर्देशो की जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात किया जाएगा। उन्होंने केन्द्राध्यक्षो को निर्देश दिए कि प्रश्नपत्र वांटने के पश्चात किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

परीक्षार्थियों के कक्ष में जाने के पूर्व बीजक सूक्ष्मता से परीक्षार्थी की तलाशी लें और यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा कक्ष में वर्जित वस्तुएं लेकर प्रवेश न करे। परीक्षा में किसी भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस, मोबाइल के उपयोग को रोकने के लिए परीक्षा कक्ष में जूते, मौजे पहनकर प्रवेश वर्जित होगा, चेहरे को ढक्कर भी प्रवेश वर्जित रहेगा। 

इसी प्रकार बालो को बांधने का कलचर, वक्कल, घड़ी, हाथ में पहने जाने वाले किसी भी प्रकार के बैण्ड, कमर में पहने जाने वाले बैल्ट, धूप में पहने जाने वाले चश्मे, पर्स/वॉले एवं टोपी वर्जित है। 

आयोग द्वारा जारी प्रवेश पत्र व परीक्षार्थी का मूल फोटो परिचय पत्र आवश्यक रूप से देखकर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा (केवल आधारकार्ड हेतु मूल प्रति की जगह छायाप्रति भी मान्य की जाएगी)। मूल फोटो परिचय पत्र न होने पर अथवा परिचय पत्र एवं प्रवेश पत्र पर लगे फोटो का मिलान न होने पर आवेदन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

परीक्षा कक्ष में मोबाइल चालू या बंद या अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण पाए जाने पर परीक्षार्थी के विरूद्ध यूएफएम का प्रकरण पंजीवृद्ध किया जाएगा। 

पुलिस अधीक्षक श्री कुर्रेशी ने बताया कि परीक्षा कक्ष के अंदर बीजक की अनुमति के बाद ही पुलिस कर्मचारी प्रवेश करेंगे और किसी भी प्रकार के छायाचित्र एवं फिल्माकंन हेतु प्रेस फोटोग्राफर एवं कैमरामेन का प्रवेश भी वर्जित रहेगा। 

तीन उडऩदस्ता गठित
31 मई को आयोजित होने वाली म.प्र. राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा में अनुचित साधनों के उपयोग को रोकने हेतु तीन निरीक्षण दल गठित किए गए है। 

कंट्रोल रूम स्थापित
म.प्र.लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न कराने हेतु जिला मु यालय पर स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय में नियंत्रण केन्द्र गठित किया गया है। जिसका दूरभाष क्रमांक- 07492-234703 रहेगा। नियंत्रण केन्द्र के प्रभारी अधीक्षक कलेक्ट्रेट श्री जे.आर.भगत को बनाया गया है। यह कन्ट्रोल रूम प्रात: 8 बजे से सायंकाल 6 बजे तक रहेगा।

म.प्र.लोक सेवा आयोग की परीक्षा 6 केन्द्रों पर होगी
म.प्र.लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा हेतु शिवपुरी जिले में 6 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए है। जिसमें सेंट बैण्डिक्ट सर्कुलर रोड ग्वालियर वायपास शिवपुरी में 161 परीक्षार्थी, श्रीमंत माधवराव सिंधिया कॉलेज टी.वी.टॉवर शिवपुरी में 540 परीक्षार्थी, शा.उत्कृष्ट विद्यालय क्र-01 कोतवाली के पास शिवपुरी में 500 परीक्षार्थी, शा.हा.सें.विद्यालय क्रं.-2 कोतवाली के पीछे शिवपुरी में 350 परीक्षार्थी, शा.गल्र्स हा.से.स्कूल कोर्ट रोड़ शिवपुरी में 400 एवं गल्र्स कॉलेज लाल बिडिंग गांधी पार्क के पास में 240 परीक्षार्थी शामिल होगे।