Posts

Showing posts from October 16, 2018

विधानसभा निर्वाचन लडने वाले प्रत्येक अभ्यार्थी को अलग से खोलना होगा बैंक खाता

Image
शिवपुरी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम निर्वाचन 2018 लड़ने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय के लिए पृथक से बैंक खाता खोलना आवश्यक होगा। यह बैंक खाता नामांकन दाखिल करने के कम से कम एक दिन पूर्व राज्य में किसी भी सहकारी बैंको सहित बैंक अथवा डाकघरों में खोलना होगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा खोले जाने वाला बैंक खाता या तो अभ्यर्थी के नाम पर या उसके निर्वाचन अभिकर्ता के संयुक्त नाम से राज्य में कहीं भी सहकारी बैंको सहित किसी भी बैंक अथवा डाकघरों में खोला जा सकेगा। बैंक खाता अभ्यर्थी के परिवार के किसी सदस्य या अन्य कोई व्यक्ति जो अभ्यर्थी का निर्वाचन अभिकर्ता नहीं है, के साथ संयुक्त नाम से नहीं खोलेगा। अभ्यर्थी अपने समस्त निर्वाचन व्यय खोले गए बैंक खाते से करेगा। साथ ही स्वयं की निधि अथवा अन्य स्त्रोतों से प्राप्त निधियां भी इसी खाते से जमा करनी होंगी। 
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन व्यय के प्रयोजनार्थ खोले गए बैंक खाते से एकाउन्ट पेयी चैक/ड्राफ्ट/आरपीजीएस/एनईएफटी के माध्यम से भुगतान करेंगे। यदि …

शक्ति की उपासना में डूबा शहर, जगह जगह हो रहे है जगराते, खुडे पर आज दिल्ली की मनमोहक आर्केस्ट्रा बांधेगी समा

Image
शिवपुरी। नवरात्रि महोत्सव के आज सातवा दिन शहर में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। जहां आज कई मंदिरों और दुर्गा पांडलों में जगरातों के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे वहीं कल अष्टमी पर मां दुर्गा की आठवे रूप की पूजा अर्चना की जाएगी। पुरानी शिवपुरी में स्थित कमलेश्वर महादेव मंदिर अंथाई पर समिति द्वारा मां दुर्गा महा आरती का आयोजन रखा गया है। जहां देर रात तक कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। 
इसी के चलते आज शक्तिपुरम कॉलोनी खुडा में आज दिल्ली की आकेस्ट्रा मनमोहक प्रस्तुती देगी। इस कार्यक्रम के संयोजक पप्पू शिवहरे ने बताया है कि यह आकेस्ट्रा शिवपुरी में आकर मनमोहक प्रस्तुती देंगी। यह कार्यक्रम रात्रि 8 बजे से प्रारंभ होगा। इसके साथ ही समिति ने खुडा पर मनमोहक माता की झांकी भी सजाई हुई है।
इसी तरह शिव मंदिर दरबार युवा समिति कुशवाह मोहल्ला, ढीमर मोहल्ला, श्री दुर्गा उत्सव समिति टेकरी, शीतला माता उत्सव समिति सहित अनेकों स्थानों पर भी धार्मिक कार्यक्रमों की श्रृंखला लगातार जारी है। वहीं गांधी चौक पर मां बैष्णों देवी का विशाल दरबार भी सजाया गया है। जहां प्रतिदिन बडी संख्या में भक्त मां …

लाइव गरबा डांडिया में रेणु राम्या शिवहरे ने प्राप्त किया बेस्ट पेयर का खिताब

Image
शिवपुरी। मानव वेलफेयल सोसायटी द्वारा गांधी पार्क में आयोजित नवरात्रि एवं गरबा डंडिया महोत्सव के 5वें दिन आयोजित प्रतियोगिता में शिवपुरी में हंस बिल्डिंग परिवार के नाम से प्रसिद्ध शिवहरे परिवार की बहू श्रीमति रेणु शिवहरे और बिटिया राम्या शिवहरे ने बेस्ट पेयर का खिताब हांसिल किया है। वहीं डंडिया क्वीन और बेस्ट कॉस्टयूम के लिए क्रमश: अर्चना सिंह और ओजस ङ्क्षढगरा का चयन निर्णायकों द्वारा किया गया। 
उक्त प्रतिभागियों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों ने वहां मौजूद जनसमुदाए को भावविभोर कर दिया था और अपनी अमिट छाप दर्शकों के बीच छोड़ी थी। बेस्ट पेयर का खिताब जीतने वाली श्रीमति रेणु शिवहरे प्रसिद्ध व्यवसायी एवं सुजूकी केएस सैल्स के संचालक कुशल शिवहरे की मां है। 
वहीं समाजसेवी और प्रसिद्ध व्यवसायी रविंद्र शिवहरे की धर्मपत्नी है जबकि कु. राम्या शिवहरे टीव्हीएस वंडर बाइक शोरूम के संचालक तरूण शिवहरे की सुपुत्री है। बेस्ट पेयर का खिताब प्राप्त करने पर दोनों विजेताओं को परिवार के सदस्यों सहित उनके ईष्ट मित्रों और समाज बंधुओं ने उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

नाबालिक प्रेमिका को ले भगा अज्ञात आरोपी, अपहरण का मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। मायापुर के ग्राम मुहासा में कल दोपहर एक 17 वर्षीय बालिका को कोई अज्ञात आरोपी बहला फुसलाकर अपने साथ भगा ले गया। देर शाम तक जब बालिका घर नही लौटी तो परिजनों को उसकी चिंता हुई और उसकी तलाश की तो उसका कोई सुराग नहीं लगा। जिस पर परेशान होकर परिजन थाने पहुंंचे और बालिका के गुम होने की जानकारी पुलिस को दी। जहां पुलिस ने बालिका के नाबालिग होने के कारण सुप्रीम कोर्ट की गाईडलाईन के तहत अज्ञात आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 363 के तहत प्रकरण कायम कर लिया।

पुन: सीवर खुदाई ने दिवाली पर निकाला व्यापारियों का दिवाला

Image
शिवपुरी। शहर में इन दिनों भाजपा का विकास व्यापारियों के लिए गले की फांस बन गया है। इन दिनों दीपावली के भरे सीजन में व्यापारियों की हालत अत्यंत दयनीय हो चुकी है उसका कारण है विकास। इस विकास ने दीपावली से पहले व्यापारीयों का दिवाला निकाल दिया है। इस दीपावली के सीजन में सीवर खुदाई कार्य प्रारम्भ किया गया है यह रोड जो कि शिवपुरी शहर का हृदय स्थल है और अधिकांश व्यापार और व्यवसाय यहीं से संचालित होता है। 
इस महत्वपूर्ण मार्ग पर कपड़े, रेडीमेड, रंग, पेंट, कलई, चूना, जूते चप्पल, बर्तन, कोसमेटिक, घड़ियां, मिठाई आदि की दुकानेें हैं। लेकिन 10 दिन से भी अधिक समय से कोर्ट रोड़ पर व्यापार और व्यवसाय सड़क निर्माण तथा सीवर लाईन डालने के कार्य के चलते ठप्प है। इस कारण दीपावली जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार पर भी कोर्ट रोड़ के दुकानदार हाथ पर हाथ रखे बैठे हैं। 
सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदार ने अस्पताल चौराहे से लेकर गांधी चौक तक पूरी सड़क खोद दी है। वहीं माधव चौक हनुमान मंदिर के पास 8 पाईपों को सीवर लाईन से जोड़ने का काम पिछले 10 दिनों से अधुरा पड़ा है। ठेकेदार ने लाईन जोड़ने के लिए वहां 10 से 12 फिट गहरा गड्डा खोदकर…

शिवपुरी के जाहिद खान साउथ एशिया लाडली मीडिया अवार्ड से सम्मानित

Image
शिवपुरी। मुंबई में हुए एक भव्य आयोजन में सामाजिक संस्था ‘पापुलेशन फर्स्ट’ ने नगर के युवा लेखक जाहिद खान को अपने प्रतिष्ठित सम्मान 'साउथ एशिया लाडली मीडिया एंड एडवर्टाइजिंग अवार्ड फॉर जेंडर सेंसिटिव्हिटी’ पुरस्कार से सम्मानित किया है। प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के चर्चित पत्रकार,'दि प्रिंट'के एडिटर-इन-चीफ तथा चेयरमैन, पद्म भूषण शेखर गुप्ता ने उन्हें यह सम्मान प्रदान किया। 
सम्मान के तहत जाहिद खान को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह दिया गया। उन्हें यह अवार्ड बेस्ट सम्पादकीय आलेख (हिंदी) कैटेगरी के लिए दिया गया। पुरस्कार के लिए चयनित होने वाला उनका लेख था,‘प्रसूति अवकाश विधेयक में जो संशोधन रह गए’ (समाचार पत्र-‘सच कहूं’, नई दिल्ली)। गौरतलब है कि जाहिद खान को इससे पहले तीन बार साल 2011-2012, साल 2013-14 और साल 2018 में ‘लाडली मीडिया एंड एडवर्टाइजिंग अवॉर्ड फॉर जेंडर सेंसिटिव्हिटी’ का रीजनल पुरस्कार मिल चुका है। 
साउथ एशिया लाडली मीडिया एंड एडवर्टाइजिंग अवार्ड फॉर जेंडर सेंसिटिव्हिटी’ देश और साउथ एशिया के उन मीडियाकर्मियों को दिया जाता है जो कि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मी…

1527 मतदान केन्द्रों पर 11 लाख 33 हजार मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

Image
शिवपुरी। विधानसभा आम निर्वाचन 2018 में जिले की पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 11 लाख 33 हजार 836 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिसमें 6 लाख 8 हजार 3 पुरूष मतदाता और 5 लाख 25 हजार 807 महिला मतदाता शामिल है, जबकि 26 अन्य मतदाता है। इनके लिए 1527 मतदान केन्द्र बनाए गए है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बताया कि जिले की विधानसभा क्षेत्र 23-करैरा(अजा) में कुल 2 लाख 35 हजार 55 मतदाता, जिसमें 1 लाख 26 हजार 719 पुरूष, 01 लाख 08 हजार 334 महिला और दो अन्य मतदाता है। इनके लिए 312 मतदान केन्द्र बनाए गए है। विधानसभा क्षेत्र 24-पोहरी में 2 लाख 14 हजार 929 मतदाताओं में से 01 लाख 16 हजार 8 पुरूष एवं 98 हजार 916 महिला मतदाता है, जबकि 05 अन्य मतदाता है।
इन मतदाताओं के लिए 294 मतदान केन्द्र बनाए गए है। विधानसभा क्षेत्र 25-शिवपुरी में कुल 2 लाख 30 हजार 117 मतदाताओं में से 01 लाख 22 हजार 490 पुरूष, 10 लाख 7 हजार 615 महिला, 12 अन्य मतदाता शामिल है। इनके लिए 304 मतदान केन्द्र बनाए गए है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 26 पिछोर में कुल 2 लाख 27 हजार 628 मतदाताओं में 1 ल…

अगर कमलनाथ कोटे से आया शिवपुरी का टिकट तो यशोधरा राजे संकट में | Shivpuri News

Image
ललित मुदगल @एक्सरे/शिवपुरी। शिवपुरी विधानसभा में कांग्रेस हार की हैट्रिक पार कर चुकी हैं। कांग्रेस इस सीट पर वापसी के प्रयास में लगी हैं। वैसे तो इस सीट से शिवपुरी विधायक और प्रदेश मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को मात देना काग्रेंस के लिए बडी चूनौती हैं। लेकिन राजनीतिक पंडितो की माने तो कमलनाथ कोटे से टिकिट आया तो यशोधरा राजे संकट में आ सकती है।आईए इस कमलनाथ कोटे का एक्सरे करते हैं।
शिवपुरी जिले पर सिंधिया राजपरिवार का पूरा प्रभाव हैं। शिवुपरी भाजपा के लिए इस कारण अजेय मानी जाती है कि यह चुनाव क्षेत्र सिंधिया राज परिवार की लाडली बेटी यशोधरा राजे सिंधिया का हैं। यशोधरा राजे सिंधिया यहां सन 89 से सक्रिय जब वे भाजपा की सदस्य भी नही थी। सन 89 के चुनाव में उन्होने भाजपा से समर्थित स्व:सुशील बहादुर अष्ठाना के लिए प्रचार किया था और इस विधानसभा से परचित हुई थी।
कांग्रेस की ओर बात की जाए तो राकेश गुप्ता के साथ कई कांग्रेसी नेता का नाम शिवपुरी से चल रहा हैं। राकेश गुप्ता सांसद सिंधिया प्रदेश चुनाव प्राभारी के के खास माने जाते है। लेकिन अगर पिछले चुनावो की बात कि जाए तो शिवपुरी विधानसभा सीट पर सासं…

GEETA PUBLIC SCHOOL: बनाया पॉल्यूशन कंट्रोल टॉवर, ऐसे लगेगी प्रदूषण पर रोक | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। आज पूरी दुनिया के आगे प्रदूषण एक बड़ी समस्या बना हुआ है फैक्टरी व् व्हीकल्स ने जहां वातावरण प्रदूषित किया है वहीं इसके कारण सोसाइटी में कई तरह की जानलेवा बीमारियां फैल रही है इस प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए जीपीएस के कक्षा 11वीं के छात्र बबीता धाकड़ साक्षी तोमर अथवा कक्षा दसवीं के छात्र संस्कार शर्मा आर्यन खान और जिज्ञासा जैन ने मिलकर बनाया यह प्रोजेक्ट इस टावर से जब पोल्यूटेड धुआ निकाला जाता है हाई वोल्टेज के द्वारा कारबन व् हेवी स्मोक पार्टिकल्स इलेक्ट्रोड में चिपक जाते हैं जिससे हवा को 90% तक शुद्ध कर देते हैं.
कंपोनेंट्स डिटेल- इस प्रोजेक्ट को बनाने में जो कॉम्पोनेन्ट लगे ह वो इस प्रकार हैं 1. रेजिस्टेंस  2. डायोड 3. वोल्टेज रेगुलेटर 4. स्टेप डाउन ट्रांसफार्मर 5. हाई वोल्टेज ट्रांसफार्मर 6. पीसीबी 7. Led 8. Pvc पाइप 9. वुडेन बोर्ड 10. 555 टाइमर ic 11. मॉस्फेट
कैसे बना 30000 किलो वोल्ट- सबसे पहले हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 220 वोल्ट्स 50हर्ट्ज को एक स्टेप डाउन ट्रांसफॉर्मर द्वारा 12 वोल्ट 50 हर्ट्ज में बदला जाता है जोकि हमने फ्रिकवेंसी जनरेटर को दी है इस फ्रीक्वेंसी ज…

101 मीटर लंबी चुनरी यात्रा | Bairad News

Image
बैराड़। नवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर नगर में पहली बार जय मां काली चुनरी यात्रा समिति द्वारा मंगलवार की दोपहर भव्य चुनरी यात्रा का आयोजन किया गया यात्रा का शुभारंभ बाग वाली काली माता मंदिर से पूजा अर्चना के साथ किया गया। 101 मीटर लंबी चुनरी यात्रा नगर के पुराना बैराड़ रोड़,तहसील कार्यालय,राम-जानकी मंदिर चौराहा,माता रोड़ होते हुए भदेरा वाली माता के दरबार में पहुँची जहां पर सभी भक्तों द्वारा मां के दरबार में 101 मीटर लंबी चुनरी अर्पित की  चुनरी यात्रा में शामिल बड़ी संख्या में महिलाओं एवं बच्चियों में  चुनरी को थामने की होड़ मची हुई थी। 
यात्रा में महिला पुरूष और युवा मां के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे काली माता मंदिर से भदेरा वाली माता मंदिर तक निकली चुनरी यात्रा का नगर में  जगह जगह पुष्पों की वर्षा कर स्वागत किया चुनरी यात्रा में डीजे की भक्तिमय धुनों पर युवा मदमस्त होकर नृत्य कर रहे थे। 
इस यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने उपस्थित होकर नगर का वातावरण भक्ति में कर दिया नगर में पहली बार चुनरी यात्रा के सफल आयोजन में पूर्व विधायक नरेन्द्र विरथरे विवेक पालीवाल पृथ्वीराज जादौन धीरज व्य…

भाजपा की रायशुमारी: कुछ खास नही निकला, वही चेहरे वही नाम | Shivpuri Samachar

Image
शिवपुरी। जिले की पांच विधानसभा सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी में मंगलवार को प्रत्याशी चयन को लेकर रायशुमारी की गई। रायशुमारी का यह काम मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला में हुआ। इस दौरान बड़ी संख्या में भाजपा के पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे। भोपाल से वरिष्ठ नेतृत्व ने पार्टी के नेता दिलीप पटेरिया और रायसिंह सेंधा को शिवपुरी में रायशुमारी के लिए भेजा है।
मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला में एक कमरे में इन दोनों वरिष्ठ नेताओं ने स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता, पार्टी पदाधिकारी और मंडल के नेताओं से चर्चा की और उनसे संबंधित विधानसभा क्षेत्र से तीन-तीन नाम पैनल के रूप में मांगे। करैरा विधानसभा सीट के लिए रायशुमारी हुई इसके बाद कोलारस, पिछोर, शिवपुरी और पोहरी के लिए रायशुमारी हुई। रायशुमारी को लेकर टिकट चाहने वाले नेता पार्टी कार्यकर्ताओं से अपना नाम देने के लिए गुजारिश करते हुए नजर आए। 
शिवपुरी में राजे के बाद भी कई नाम आए  शिवपुरी विधानसभा सीट के लिए सबसे ज्यादा कार्यकर्ताओं की मांग खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की रही। रायशुमारी के दौरान यशोधरा राजे सिंधिया के अलावा भाजपा से टिकट की लाइन में …

भाजपा नेता विवेक पालीवाल सहित 6 लोगों को मिली जमानत | Pohri News

Image
शिवपुरी। खबर पोहरी की उपजेल से आ रही है कि 5 दिन पूर्व भाजपा नेता विवेक पालीवाल सहित 6 लोगो ने 5 दिन पूर्व पोहरी थाने में सरैंडर किया था। आज इन सभी लोगो को जमानत मिलने के कारण पोहरी जेल से मुक्त कर दिया हैं।
जैसा कि विदित है कि 09 मार्च 2015 को पोहरी के जनपद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के चुनाव के समय दो गुटों में गोलीकांड हुआ था, इस मामले में पोहरी थाने में 2 गुटो में गोलीकांड हुआ था। इस मामले में विवेक पालीवाल और इस मामले में दोषी बनाए गए लोगो को ग्वालियर हाईकोर्ट ने शशर्त 60 दिन की अग्रिम जमानत दी थी।
लेकिन न्यायल में केस डायरी न आने के कारण जमानत नही मिल सकी थी। इस मामले में  भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य विवके पालीवाल, पोहरी कांग्रेस प्रवक्ता संजीव शर्मा बंटी, अरूण शर्मा, अरविंद शर्मा, कमलेश तिवारी, अवतंत जैन और रघुवीर शर्मा ने पोहरी पुलिस को सरेंडर कर दिया था। 
इस मामले की सुनवाई करते हुए पोहरी न्यायलय ने जमानत खारिज कर जेल भेज दिया बही कल शाम सेशन कोर्ट शिवपुरी से जमानत मिल गई। लेकिन जमानत के आदेश का परवाना पोहरी की उपजेल समय नही पहुंच सका इस कारण आज सुबह 10 बजे इन सभी नेताओ को…

किडस गार्डन स्कूल: एक दिन देश के लिए, मतदान करने और करवाने की शपथ ली

Image
शिवपुरी। चुनाव आयोग के द्वारा वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी के चलते आज शहर के प्रसिद्ध् स्कूल किडस गार्डन स्कूल मे युवा चला बूूथ की ओर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जैसा कि विदित है किे देश में मतदान का औसत लगभग 50 प्रतिशत रहता हैं इस वोटिंग प्रतिशत को बढाने के लिए चुनाव आयोग के द्धवारा लगातार मतदान के लिए प्रेरित करते कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा हैं।
आज शहर के प्रसिद्ध स्कूल किडस गार्डन स्कूल में शिवपुरी सीईओ राजेश कमार जैन के मुख्य आतिथ्य में यूवा चला बूथ की ओर का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में स्कूल के उन छात्रो ने भाग लिया जो इस बार मतदान करेंगें। 
इस कार्यक्रम मे सीईओ राजेश कुमार जैन ने छात्रो को मतदान के महत्व को बताया कि लोकतंत्र में वोट हमारा अधिकारी ही नही है,बलिक हमारी ताकत हैं। स्कूल की प्रिसिंपल रूपाली गौतम ने छात्रो को यह बताया कि मतदान करना क्यो जरूरी हैं।
स्कूल के डारेक्टर शिवकुमार गौतम ने कहा मतदान हमे भी करना चाहिए और लोगो में मतदान के प्रति जागरूकता भी करनी होगी,यह लोकतंत्र का यज्ञ है,और मतदान हमारी आहूति है। मतदान करने स…

अंधा प्रशासन: आम रास्ते पर कब्जा, निकलने पर देनी होगी रॉयल्टी | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल थाने से एक अजीब से खबर आ रही है। इस खबर में लिख सकते है कि प्रशासन अंधा हैं, आम नागरिकों की परेशानी उसे दिखाई नही देती। बताया गया है कि कंरौदी कॉलोनी में एक आश्रम की आड मे एक आम रास्ते पर कब्जा कर लिया हैं और इस रास्ते का प्रयोग करने पर पैसे चुकाने होंगें। जानकारी के अनुसार शहर के फिजिकल थाना अंतर्गत कंरौदी कॉलोनी में एक आश्रम की आड़ में कुछ लोगों ने आम रास्ते को बंद कर दिया हैंं। वहां रहने वाले नागरिकों ने इस रास्ते का खोलने की मांग प्रशासन से की हैं। बताया जा रहा है कि आश्रम को संचालित करने वाले लोग इस रास्ते को खोलने पर पैसों की मांग कर रहे हैं। 
पीडित नागरिको ने एसडीएम, तहसीलदार से लेकर पुलिस को भी इस मामले से अवगत कर दिया हैं, लेकिन अभी तक किसी ने कोई कार्रवाई नही की हैं। कंरौदी निवासी उम्मेद सिंह परिहार, संता, मुकेश ख़त्री, संजीव कुमार प्रधान, प्रकाश, आदेश, कपिल, पवन, रवि, अतर जाटव जगदीश प्रजापति, छोटेलाल आदिवासी ने एसडीएम ओर पुलिस को एक आवेदन सौपा हैं।
इस सौंपे गए आवेदन में बताया कि 3 माह पूर्व दर्जन भर लोगों ने एक शासकीय जमीन पर कुछ लोगों ने धर्म के नाम …

सरकारी डॉक्टरों के प्राइवेट अस्पताल कनेक्शन की पड़ताल शुरू | Shivpuri Samachar

Image
शिवपुरी। जिले में संचालित 12 प्राईवेट हॉस्पिटल में शासन के आदेशनुसार शिवपुरी जिले के सीएमएचओ डॉ एएल शर्मा ने नोटिस जारी कर दिए हैं। जारी नोटिस में पूछा गया है कि आपके हॉस्पिलट में कितने सरकारी डॉक्टर सेवाएं देने आते है और कितना पैसा लेते हैं। नोटिस की समय सीमा 7 दिन की बताई जा रही हैं, हांलाकि यह किसी को पता नहीं कि ऐसे डॉक्टरों पर क्या कार्रवाई की जाऐंगी, जो इन प्राईवेट हॉस्पिटलों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 
बताया गया है कि लोक स्वास्थ्य संचालनालय भोपाल ने प्रदेश के सभी सीएमएचओ को पत्र जारी कर जानकारी मांगी है कि आपके यहां के ऐसे कितने डॉक्टर हैं जो सरकारी सेवा में होने के बाद भी निजी नर्सिंग होम में सेवाएं दे रहे हैं। यह जानकारी 15 दिन में मांगी गई है। यह पत्र मिलने के बाद सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा ने जिले के 12 नर्सिंग होम संचालकों को नोटिस जारी सरकारी डॉक्टरों के संबंध में जानकारी मांगी है और 7 दिन में जवाब मांगा है। 
बता दें कि आम तौर पर जिला अस्पताल में पदस्थ विशेषज्ञ डॉक्टर के साथ सर्जरी विशेषज्ञ की मांग निजी नर्सिंग होम में ज्यादा रहती है। वे जिला अस्पताल के अलावा निजी नर्सिंग हो…

जिले में बढ़ती जनसंख्या और अपराधों के कारण एक और ASP का पद स्वीकृत | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। जिले की बढती जनसंख्या और बढते अपराधो के कारण राज्य शासन ने जिले में एक और एएसपी का पद स्वीकृत किया हैं।उक्त प्रस्ताव राज्य शासन ने पास किया हैं। अब चुनाव बाद जिले में 2 एएसपी सेवाएं देंगें। जैसा कि विदित है कि जिले में 31 पुलिस थाने हैं। शिवपुरी जिले की सीमाए 150 से ज्यादा की हैं। जिले में सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए अब पुलिस अधीक्षक को पहले से अधिक राहत मिलेगी। अभी तक पुलिस अधीक्षक और एक ही अतिरिक्त एसपी सारी व्यवस्थाएं संभालते थे। लेकिन आने वाले दिनों में पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कामकाज देखेंगे। 
पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार हिंगणकर ने बताया कि शिवपुरी जिले में अब एक और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक का पद स्वीकृत हुआ है। इस नई व्यवस्था से कामकाज और भी बेहतर ढंग से हो सकेगा। बता दें कि चुनाव आचार संहिता लगने से ठीक एक दिन पहले 5 अक्टूबर को अतिरिक्त एसपी का पद शासन ने स्वीकृत किया है। 
आचार संहिता खत्म होने के बाद नई सरकार बनने के बाद शिवपुरी जिले में दूसरे एएसपी की पोस्टिंग हो सकेगी। वर्तमान में शिवपुरी में एक ही एएसपी की पोस्ट होने से उनके छुट्टी जाने या…