Posts

Showing posts from January 24, 2018

चुनाव प्रचार के दौरान तीन वाहनों से अधिक का काफिला नहीं रहेगा

Image
शिवपुरी। जिला मजिस्ट्रेट तरूण राठी ने विधानसभा क्षेत्र 27 कोलारस के उपनिर्वाचन 2018 हेतु चुनाव प्रचार के समय अभ्यर्थियों को वाहन उपयोग करने के संबंध में आदेश जारी कर निर्देश दिए है कि अभ्यर्थी नामांकन भरने की दिनांक के पश्चात चुनाव प्रचार समाप्ति तक(मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व) तक प्रचार प्रसार हेतु वाहनों की संख्या यद्यपि निर्धारित नहीं है, लेकिन अभ्यर्थी अधिकतम तीन से अधिक वाहनों के काफिलें का उपयोग नहीं कर सकेगा। (जिसमें वाहन दो पहिया, तीन पहिया एवं चार पहिया वाहन शामिल है।) जारी आदेश में उल्लेख किया है कि मतदान वाले दिन अर्थात 24 फरवरी को अभ्यर्थी स्वयं के उपयोग हेतु एक वाहन संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र में कर सकेगा। अभ्यर्थी के चुनाव एजेंट को एक वाहन संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र में और एक अतिरिक्त वाहन कार्यकर्ता/पार्टी कार्यकर्ता उपयोग कर सकेंगे। अभ्यर्थी एवं एजेंट को आवंटित वाहन में अभ्यर्थी की अनुपस्थित में अन्य कोई व्यक्ति उपयोग नहीं कर सकेगा। उक्त वाहन में ड्रायवर सहित अधिकतम पांच व्यक्ति ही बैठ सकेंगे। 
वाहन की अनुमति की मूल प्रति आगे के शीशे पर चस्पा करनी होगी भारत निर्वाचन आयो…

कोलारस उपचुनाव हेतु मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न, ईव्हीएम की हुई जांच

Image
शिवपुरी। विधानसभा क्षेत्र 27 कोलारस के उपनिर्वाचन 2018 संपन्न कराने हेतु नियुक्त किए जाने वाले मतदान एवं मतगणना दलों का प्रशिक्षण देने एवं ईव्हीएम मशीनों की कमिशनिंग आदि कार्य हेतु नियुक्त किए गए मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजीव जैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। 
प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान दलों को प्रशिक्षण प्रदाय करने में मास्टर ट्रेनर्स की अहम् भूमिका है। मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता के साथ लें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भी ठीक ढंग से अध्ययन कर लें। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण के दौरान जो शंकाए है, उन्हें दूर कर लें, जिससे प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों के सदस्यों द्वारा पूछे जाने वाली जिज्ञासाओं को दूर किया जा सके। श्री जैन ने कहा कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन में ईव्हीएम मशीनों के साथ-साथ वोटर बेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रॉयल(वीवीपेट) का भी उपयोग किया जाएगा। जिसके प्रथम चरण की जांच पूर्ण हो चकी है। 
उन्होंने बताया कि वीवीपेट की विधानसभा क्…

कोलारस मेें कर्ज से परेशान किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली

Image
कोलारस। जिले के इंदार थाना क्षेत्र के ग्राम पीरौंठ में बीती शाम एक युवक ने कर्ज और बीमारी से तंग आकर फांसी लगा ली जिससे उसकी मौत हो गई। बताया जाता है कि मृतक मानसिक रूप से बीमार था जिसका इलाज चल रहा था इसी दौरान उस पर कर्जा हो गया और कुछ समय पूर्व पिता की मौत के बाद उनकी तेरहवीं के लिए भी उसने कर्ज ले लिया था, लेकिन वह कर्जदारों को रूपए नहीं लौटा पाया जिससे कर्जदार उसे परेशान कर रहे थे जिससे उसने फांसी लगा ली। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। 
जानकारी के अनुसार रामवीर पुत्र रामसिंह कुशवाह उम्र 28 वर्ष निवासी पीरौंठ कल अपने घर पर अकेला था। उसके परिजन मजदूरी करने गए हुए थे इसी दौरान उसने अपने कमरे में लगे पंखे पर रस्सी का फंदा बनाकर फांसी लगा ली। शाम को जब रामवीर के परिजन घर लौटे तो उन्हें उसका शव फांसी पर लटका हुआ मिला जिसे उन्होंने तुरंत उतारा और अस्पताल ले गए। 
जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में पुलिस को जब यह जानकारी लगी तो पुलिस मौके पर पहुंची और पतारशी शुरू की। इस दौरान पुलिस को परिजनों ने बताया कि रामवीर मानसिक रूप से बीमार था जिसके इलाज और पिता…

बडी खबर: मृत महिला के खाते से एसबीआई के केशियर ने निकाले साढे तीन लाख

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के नरवर नगर की एसबीआई की शाखा के मैनेजन ने एक मृत महिला के खाते से 3 लाख 41 हजार रू का आहरण कर लिया। बताया जा रहा है कि मृत महिला का पुत्र जब अपनी मां के खाते से पैसे निकालने गया तो उसके खाते से पैसे आहरण हो चुके थे। उसने बैंक प्रबंधन से बाचतीच की तो उसे कोई ठोस जबाब नही मिला। थक-हार कर उसने 181 पर शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने जांच के बाद बैंक के कैशियर के खिलाफ भादवि की धारा 420 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया। आरोपी ने मृतिका के जिंदा रहते उसके खाते से 2 लाख 96 हजार रूपए आहरण पर्ची पर अंगूठा लगाकर निकाले और उसकी मौत के बाद उसके खाते से 45 हजार रूपए निकाल लिए। 
मृतका मिट्टो बाई बाथम उम्र 50 वर्ष निवासी पीपलखाड़ी का खाता भारतीय स्टेट बैंक की नरवर शाखा में है जिसका खाता नम्बर 63012405462 है। उक्त खाते में मृतका की पेंशन आती थी, लेकिन बीमारी के कारण वह बैंक से रूपए निकालने में असमर्थ थी और इसी के चलते उसके खाते में 3 लाख 41 हजार रूपए की राशि एकत्रित हो गई और 29 सितम्बर 2017 को मिट्टो बाई बाथम की मृत्यु हो गई।
मृत्यु से पूर्व बैंक कैशियर धर्मपा…

घनी बस्ती में विद्युत पोल टूटकर गिरा, नहीं हुई विद्युत सप्लाई बंद

Image
शिवपुरी। पुरानी शिवपुरी के बड़ापुरा की घनी बस्ती में जीर्णशीर्ण हालत में खड़ा एक विद्युत पोल रात्रि के समय टूटकर वहां मौजूद एक पाटौर पर गिर गया जिससे  वहां विद्युत चिंगारियां निकलना शुरू हो गईं। घबराए कॉलोनीवासियों ने बिजली विभाग के अधिकारियों को पोल गिरने की सूचना दी, लेकिन आज सुबह तक विभाग का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी व कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचे और न ही विद्युत सप्लाई बंद की। जिससे वहां रातभर करंट फैलता रहा और लोगों ने पूरी रात दहशत में बिताई। 
जानकारी के अनुसार रात्रि करीब 12:30 बजे बड़ापुरा जाटव बस्ती में एक विद्युत पोल अचानक से टूटकर गिर गया। बताया जाता है कि उक्त पोल जीर्णशीर्ण अवस्था में पड़ा हुआ था जिसे बदलने के लिए कई बार कॉलोनीवासियों ने बिजली विभाग के अधिकारियों से मांग की थी, लेकिन विभाग के अधिकारियों ने उस पर कोई ध्यान नहीं दिया और रात्रि में यह घटना घटित हो गई। 
पोल के गिरते ही वहां चिंगारियां निकलनी शुरू हो गईं जिससे आसपास के लोग दहशत में आ गए और वह अपने मकानों को छोडक़र बाहर निकल आए। पोल जिस पाटौर पर गिरा उसमें घटना के समय कोई नहीं था नहीं तो करंट फैलने से वहां एक बड़…

बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर

शिवपुरी। जिले में स्थिति केएम कॉलेज द्वारा बेराजगार युवक युवतीयों के लिए बम्पर भतियां निकाली है। महाविद्यालय में बी.एड पाठ्यक्रम हेतू विश्वविद्यालय परिनियम 28/17 के तहत स्थाई नियुक्ति हेतु आवेदन आमंत्रित है। 
1 . प्राचार्य  - 01 पद: योग्यता - एम.ए/ एम.एस.सी , एम एड. 55 प्रतिशत अंको  के साथ पी.एच.डी के साथ 10 वर्ष का अध्ययन अनुभव अनिवार्य। 2 . व्याख्याता: 08 पद:- योग्यता - एम.ए/ एम.एस.सी , एम एड. 55 प्रतिशत अंको  के साथ / पी. एच.डी / नेट अनिवार्य । 3 .ललित कला: 01 पद: MFA  .55 प्रतिशत । 4. निस्पादन कला: 01 पद  MA ( Music Dance ) 55 प्रतिशत। 5 .पुस्तकाल याध्यक्ष: 01 पद: M.Lib.  55 प्रतिशत।
सभी पदों हेतू योग्यता एंव वेतनमान म.प्र. शासन एंव यूजीसी नियमनुसार देय होगा।  आवेदक वायोडाटा के साथ सभी प्रमाण पत्र एंव तीन कलर फोटो संलग्न करे।  7 दिवस के अंदर डाक द्वारा तथा Lao; कॉलेज आकर जमा करे। 
पता केटीएम कॉलेज के पास बायपास रोड शिवपुरी।   मो. 08770239389

26 जनवरी: ध्वजारोहण मंत्रियों की लिस्ट में यशोधरा का नाम नहीं

Image
भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान से नाराज चल रहीं कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को सरकार की तरफ से बड़ा झटका मिला है। मप्र शासन की ओर से जारी हुई लिस्ट में यशोधरा राजे का नाम ही नहीं है। हालांकि शिवपुरी में आचार संहिता लागू है परंतु यशोधरा राजे राजगढ़ की प्रभारी मंत्री भी हैं। आज जारी हुई लिस्ट के अनुसार शिवपुरी में कलेक्टर ध्वजारोहरण करेंगे जबकि राजगढ़ में विश्वास सारंग को ध्वजारोहण के लिए भेजा गया है। पूरी लिस्ट में यशोधरा राजे सिंधिया का कहीं कोई नाम नहीं है। सीएम शिवराज सिंह गुना में ध्वजारोहरण करेंगे। बता दें कि नाराज यशोधरा ने पिछली बार लिस्ट में नाम होने के बावजूद ध्वजारोहण से इंकार कर दिया था। कोलारस चुनाव के कारण विधानसभा क्षेत्र में होने वाले सरकारी कार्यक्रमों में भी यशोधरा राजे सिंधिया ने भाग नहीं लिया था।

हिरण की गोली मार कर हत्या की और पेड़ पर टांग दिया

Image
शिवपुरी। चंदरपुरा बिनेगा में एक हिरण का शिकार करने के बाद उसे मारकर पेड़ पर बाधंकर टांग दिया। लेकिन किसी तरह वन विभाग को हिरण के शिकार की खबर मिल गई। विभाग के अमले ने पहुंचकर मृत हिरण को पेड से उतारा और पंचनामा बनाया। बताया गया है कि हिरण की गोली मारकर हत्या की है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज वन विभाग की टीम ग्राम चंदनपुरा बिनेगा की आदिवासी बस्ती बिनेगा पहुंची,जहां पर एक मृत हिरण बरगद के पेड़ पर बंधा मिला। वन अमले ने पहले हिरण को अपने कब्जे में लिया। 
इसके बाद वन विभाग ने कुछ लोगो पर संदेह करते हुए उन्है उठा लिया। बताया जा रहा है कि शिकारियो ने हिरण का शिकार कर किया। लेकिन मृत हिरण को उन्है उसी समय ले जाने में पकडे जाने का खतरा दिखा।मरे हुए हिरण को कोई जानवर खा न ले इस कारण शिकारी उसे बरगद के पेड पर बांध गए इससे आमजन की नजरो से भी यह हिरण छुपा रहे। लेकिन किसी ने वन विभाग इस मरे हुए हिरण की सूचना कर दी।

पिता के शोक में पुत्र ने लगाई फांसी

Image
शिवपुरी। इंदार थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम पिरौदी मेें एक युवक ने घर के पंखे से लटककर फांसी लगा ली। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरु कर दी है। पुलिस को मृतक युवक के भाई मुकेश पुत्र रामसिंह कुशवाह ने बताया कि  कुछ समय पहले उनके  पिता की मौत हो गई थी। पिता की मौत के बाद से ही रामवीर मानसिक रूप से परेशान रहने लगा। 
मंगलवार को जब घर पर कोई नहीं था। जब परिजन घर लौटकर आए तो देखा कि रामवीर सिंह ने घर के अंदर पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना तुरंत पुलिस को दी गई।  सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और लाश को पंखे से उतरवार पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

पीईबी... शारीरिक दक्षता परीक्षा 1 से 7 फरवरी तक

Image
शिवपुरी। पुलिस सूबेदार, उपनिरीक्षक भर्ती वर्ष 2017 के कुल 611 पदों पर भर्ती हेतु प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 26 अक्टूबर से 1 नवंबर तक लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें सफल उम्मीदवारों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा 1 से 7 फरवरी तक मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित होगी। अधिक जानकारी www.vyapam.nic.in एवं www.peb.mp.gov.inपर मिल सकती है

जमीनी विवाद पर आदिवासी महिला के साथ की मारपीट

Image
शिवपुरी। रन्नौद थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम माढ़ा में एक आदिवासी महिला की युवक ने मारपीट कर दी। मारपीट का कारण जमीनी विवाद बताया जा रहा है। मामले में पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। भागो बाई पत्नी स्व. बाबूसिंह आदिवासी निवासी ग्राम माढ़ा ने पुलिस को शिकायत में बताया कि राजेन्द्रसिंह यादव निवासी सिगारई थाना इंदार का उसके साथ जमीनी विवाद चल रहा है। 
इसी विवाद के चलते मंगलवार को राजेन्द्र घर आया और महिला के साथ गाली-गलौंज करने लगा। जब महिला ने गाली देने से मना किया तो युवक ने उसकी मारपीट कर दी व जान से मारने की धमकी देकर भाग गया।

टपरिया में घुसकर पड़ोसी ने की महिला के साथ छेड़छाड़

Image
शिवपुरी। जिले के देहात थाना क्षेत्र के तहत आने वाले बड़ागांव मझेरा शिवपुरी में पड़ोस में रहने वाले युवक में टपरिया में सो रही महिला के साथ छेड़छाड़ कर दी। इतना ही नहीं जब महिला ने छेड़छाड़ का विरोध किया तो युवक ने उसकी मारपीट कर दी व जान से मारने की धमकी देकर भाग गया। मामले में पुलिस ने फरियादी महिला की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। 
ग्राम बड़ागांव मझेरा की रहने वाली 27 वर्षीय महिला ने बतााया कि सोमवार की रात वह अपने टपरिया में सो रही थी। तभी पड़ोस में रहने वाला युवक महेन्द्रसिंह गुर्जर उसकी टपरिया में घुस आया एवं उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। 
जब महिला ने विरोध किया और चिल्लाई तो युवक ने उसके साथ मारपीट कर दी एवं किसी भी बात बताने पर जान से मारने की धमकी दी इसके बाद वह भाग गया। महिला ने सारे घटनाक्रम के बारे में अपने पति को जानकारी दी जिसके बाद पुलिस थाने आकर शिकायत दर्ज करवाई गई।

जीके हैरीटेज में हुआ खेल उत्सव का आयोजन

Image
शिवपुरी। पोहरी दर्रोनी लिंक रोड स्थित जीके हैरीटेज स्कूल में प्रथम खेल उत्सव का आयोजन हुआ। 22 से 26 जनवरी तक चलने वाली इस स्पोर्ट्स मीट का औपचारिक उद्घाटन एसडीओपी शिवपुरी जीडी शर्मा द्वारा किया गया। खेल मशाल थामे खेल कप्तानों द्वारा पूरे खेेल परिसर की परिक्रमा करते हुए मशाल ज्योति मंच पर प्रतिष्ठित की गई। तत्पश्चात अतिथियों द्वारा मार्च पास्ट की सलामी ली गई। 
अत: कप्तानों द्वारा निष्ठापूर्वक और अनुशासन के साथ खेलने की शपथ ली गई। एसडीओपी जीडी शर्मा जी ने गुब्बारे उड़ाकर औपचारिक रूप से स्पोर्टस मीट की आरंभता की घोषणा की। इस उपलक्ष में बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। जहां तीसरी कक्षा की छात्राओं ने बेटी बचाओ थीम पर नाटिका प्रस्तुत की वहीं ऐरोविक्स एवं योगा का बेजोड और शानदार प्रदर्शन किया गया।
जिसने सभी को कुछ पलों के लिए मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रथम दिन की प्रतियोगिताओं में कक्षा 1 से 4 की 100 मी. एवं नर्सरी से यूकेजी 50मी. एथलैटिक रेस का आयोजन हुआ। साथ ही 4 कक्षा की स्पून रेस व यूकेजी कक्षा की जलेबी रेस हुई। अंत में विजेताओं को अतिथियों द्वारा मेडल्स प्रद…

मामा को हटाओ प्रदेश को बचाओ तभी होगा तुम्हारा कल्याण: बघेल

Image
करैरा। प्रदेश में 15 सालों से भाजपा के शिवराजसिंह चौहान की सरकार है तब तक गरीब हरिजन आदिवासियों का कल्याण नहीं हो सकता, यह तभी संभव होगा जब तक हम प्रदेश के घोषणावीर मामा को नहीं हटा देते तब तक यूं ही प्रदेश में गरीबी बेरोजगारी बढ़ती जाएगी। चाहे कोई भी योजना को ले लो हर योजना एक कागजी बनकर रह गई है। अगर अपना कल्याण चाहते हो तो मामा को हटाओ, प्रदेश को बचाओ। यह बात बहुजन समाज पार्टी के तत्वाधान में मंगलवार को पुलिस सहायता केंद्र पर एक विशाल आमसभा को संबोध्ाित करते हुए मुख्य अतिथि बसपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक लाखनसिंह बघेल ने कही।
इस अवसर पर विशेष रुप से सुघरसिंह रावत लोकसभा प्रभारी बसपा, ग्वालियर दिवानसिंह बघेल, वीरसिंह गुर्जर, गुलाबसिंह बघेल, दीपक अहिरवार, प्रागीलाल जाटव, अमिता चौधरी, राजेन्द्र जाटव, रामवीर बघेल, डॉ. काशीराम पाल, महेन्द्र बघेल, केदारसिंह रावत, सुनील गौतम आदि मुख्य रुप से उपस्थित रहे।
कुसमा आदिवासी ने मंच से थामा बसपा दामन  जपं करैरा में 3 जनवरी को जंप सीईओ के द्वारा जपं सदस्य कुसमा आदिवासी को गंदी गालियां देने के बाद जब वह करैरा थाने गई तो उनकी रिपोर्ट लेने से …