Posts

Showing posts from December 6, 2017

किसानों के कर्ज का ब्याज माफ करेंगे: शिवराज सिंह चौहान

Image
शिवपुरी। आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संपूर्ण जिला सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। समाधान योजना के तहत ऐसे किसान जिन्होंने ऋण प्राप्त किया है, लेकिन मूलधन से अधिक ब्याज की राशि हो गई है, उन किसानों के ऋण की राशि का ब्याज माफ किया जाएगा और मूलधन की राशि की 08 से 10 किश्तों में ली जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शिवपुरी के बदरवास जनपद पंचायत मुख्यालय पर किसान महासम्मेलन एवं भावांतर भुगतान योजना के समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में भावांतर भुगतान योजना के तहत लगभग 31 करोड़ 34 लाख की राशि से 14 हजार 102 किसानों को लाभांवित किया।
इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजना के तहत 32 हजार 128 हितग्राहियों को 1 अरब 34 करोड़ 27 लाख की सहायता प्रदाय की। मुख्यमंत्री ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 से बदरवास में कलासंकाय नवीन शासकीय महाविद्यालय प्रारंभ करने की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय कर आईटीआई में भवन निर्माण करने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कोलारस अनुभाग की सिंहधन, रायखेड़ा, धामनटुक, पाली, राजगढ़, सेसई, गिरोय,…

दस्तावेजों में हेरफेर कर नौकरी पाने वाले मानचित्रकार निगम निलंबित

Image
शिवपुरी। वन विभाग में कार्यरत कर्मचारी द्वारा अपने मूल दस्तावेजों में उलट फेर कर नियुक्ति पाई गई। विभाग द्वारा दस्तावेजों की जांच किए जाने के उपरांत उक्त कर्मचारी को शीघ्र ही निलम्बित कर दिया गया है। उक्त मामले को विधानसभा सत्र नवम्बर 2017 में ध्यानाकर्षण के माध्यम से उठाया गया था। मुख्य वन संरक्षक कमलिका मोहन्ता के द्वारा जारी एक आदेश क्रमांक स्था./197/ दिनांक 5.12.17 के तहत मानचित्रकार चन्द्रकांत निगम को तुरंत प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया हैं। चन्द्रकांत निगम द्वारा नियुक्ति के समय सेवा अभिलेख में जन्म दिनांक स्वयं की हस्तलिपि में लिखकर वास्तिविक दिनांक को छुपाया गया है। 
श्री निगम द्वारा किया गया उक्त कृत्य कदाचार की श्रेणी में आता है। जिसके लिए मुख्य वन संरक्षक कमलिका मोहन्ता द्वारा उन्हें निलम्बित कर दिया गया हैं। निलम्बन काल के दौरान मुख्यालय कार्यालय वन मंडल अधिकारी वन मंडल अशोकनगर रहेगा तथा इस दौरान उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

शिवराज सिंह के किसान सम्मेलन में किसानों को धक्के मारकर भगाया

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज कोलारस विधानसभा उपचुनाव में प्रचार के लिए बदरवास तहसील में थे। इसी दौरान उनकी सभा में मंच के पास पुलिस ने किसानों को धक्का देकर भगा दिया। बताया जा रहा है कि किसान अपनी समस्याओं का ज्ञापन लेकर आए थे और अपना ज्ञापन सीएम शिवराज सिंह तक पहुंचाना चाहते थे। वो भाजपा नेताओं से बात कर रहे थे कि तभी पुलिस ने किसानों को धक्का देकर भगाना शुरू कर दिया। पुलिस का कहना है कि दोनों शराब पिए हुए थे इसलिए उन्हे भगाया गया। 
कुछ दूसरे मीडिया सूत्रों का कहना है कि दोनों किसान वीआईपी गेट से अंदर आ गए थे। पुलिस की लापरवाही के चलते दोनों मंच के पास तक आ गए थे। वो शराब पिए हुए थे और मंच की तरफ बढ़ रहे थे। पहले भाजपा के कार्यकर्ताओं ने उन्हे रोकने की कोशिश की, जब वो विवाद करने लगे तो पुलिस आ गई और दोनों को धक्का देकर बाहर निकाल दिया।

pic.twitter.com/uy9mBaeZun — Bhopal Samachar (@BhopalSamachar) December 6, 2017
इधर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने इस मामले की निंदा की है। उन्होंने इसे बहुत ही गंभीर मामला बताया है। शिवपुरी ब्यूरो की तरफ से आ रही जा…

बदरवास में सरकारी कॉलेज के आदेश जारी, सुरेन्द्र शर्मा ने जताया आभार

Image
भोपाल। कोलारस उपचुनाव का बदरवास को फायदा मिला है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की 20 साल पुरानी मांग पूरी हो गई। बदरवास में सरकारी कॉलेज खोले जाने की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। आने वाले शिक्षा सत्र से कॉलेज का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुरेन्द्र शर्मा ने सीएम शिवराज सिंह चौहान का आभार जताया है। 
बता दें कि बदरवास में सरकारी कॉलेज की मांग को लेकर एबीवीपी 20 सालों से कोशिश कर रही थी। भाजपा के सुरेन्द्र शर्मा उस समय एबीवीपी के जिला संयोजक थे। बदरवास के छात्र नेता गोविंद अवस्थी एवं उनके साथी छात्रों ने इस मांग को लेकर कई बार प्रदर्शन भी किए। समय के बाद काफी कुछ बदला, गोविंद अवस्थी शासकीय सेवा में चले गए और सुरेन्द्र शर्मा भाजपा में सक्रिय हो गए लेकिन बदरवास में कॉलेज की मांग लगातार जारी रही। 
पिछले दिनों सुरेन्द्र शर्मा ने सीएम शिवराज सिंह को इसके लिए पत्र लिखा था। इससे पहले गोविंद अवस्थी ने एक प्रतिनिधि दल के साथ सीएम से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा था। उच्च शिक्षा विभाग ने आज इस मांग को पूरा करते हुए प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी है।

ट्रेनिंग के बाद मिलेगा बंदूक का लायसेंस

Image
शिवपुरी। यदि आप बंदूक खरीदना चाहते हैं या शौक के लिए बंदूक का लायसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको पहले उसे चलाने की ट्रेनिंग लेनी होगी। ट्रेनिंग के बाद संस्था से मिले प्रमाण पत्र के बाद ही अब आप किसी भी तरह के बंदूक लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। राज्य सरकार ने बंदूक के लाइसेंस देने की प्रक्रिया में बदलाव क्या कर दिया इससे सबसे ज्यादा परेशानी रसूखदारों को हो रही है। 
नए नियमों में यह भी शामिल किया गया है कि दिमागी रूप से तंदुरुस्त होने का मेडिकल सर्टिफिकेट भी आवेदक को देना होगा। यह नियम सरकार ने इस वजह से लागू किया है कि अनावश्यक रूप से लोग बंदूक का लाइसेंस न बनवाएं।

चारो खाने चित्त शहर की ट्रैफिक व्यवस्था, जाम से परेशान नागरिक

Image
शिवपुरी। शहर के मुख्य मार्गों पर हर 20 मिनट में जाम की स्थिति बन जाती है। जिसके कारण लोगों का पैदल सडक़ पार मुश्किल हो जाता है। बुधवार को नगर के चार मुख्य मार्गों पर ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला। लेकिन यह समस्या आज की नहीं है। नगरवासियों को प्रतिदिन सुबह-शाम के समय इन परेशानियों के बीच होकर अपना सफर तय करना पड़ रहा है। इस समस्या के निराकरण के लिए तो नगर पालिका और ही प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से कोई ठोस कदम उठाए जा रहे हैं और ही कोई कार्ययोजना तैयार की गई है। जिसका खामियाजा लोगो को भुगतना पड़ रहा है। 
गौरतलब है कि नगर में माधव चौक चौराहे से पुराना बस स्टैंड, गुरुद्वारा चौराहा, नीलगर चौराहा और राजेश्वरी रोड इन चारों जगहों पर बुधवार की दोपहर ट्रैफिक जाम था। दुकानों के सामने कही वाहन खड़े थे, तो कहीं भारी वाहनों व स्कूली वाहनों के निकलने की वजह से जाम लग गया था। जिसके कारण वाहनों के पहिए 15 से 20 मिनट तक अपनी जगह थमे रहें, लेकिन प्रशासन की ओर से ट्रैफिक व्यवस्था कंट्रोल करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए। 
ठेले और अस्थायी अतिक्रमण से लग जाता है ट्रैफिक जाम  बाजार में सडक़ के दोनों तरफ ठेल…

घर जा रहे युवक की बाइक में कंटेनर चालक ने मारी टक्कर, घायल

Image
शिवपुरी। सतनबाड़ा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले बृजवासी ढाबा के सामने एबी रोड पर बीते शाम 6 बजे एक कंटेनर चालक ने बाइक से अपने घर जा रहे युवक में टक्कर मार दी जिससे वह घायल हो गया। गंभीर अवस्था में युवक को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया जहां उसका इलाज किया जा रहा है। मामले में पुलिस ने कंटेनर चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। 
मंगल पुत्र रामदयाल यादव 25 वर्ष निवासी ग्राम बालापुर थाना बैराड़ ने पुलिस को शिकायत में बताया कि मंगलवार की शाम 6 बजे के करीब वह सतनबाड़ा से अपने घर बाइक से जा रहा था। तभी पीछे से कंटेनर चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन को चलाते हुए बाइक में टक्कर मार दी। 
टक्कर के बाद युवक जमीन पर गिर गया और उसके हाथ, पैर व सिर में चोटे आईं। घटना के बाद कंटेनर चालक मौके से भाग गया लेकिन युवक ने उसका नंबर देख लिया था। घायल को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां उसका उपचार किया जा रहा है। 

संपत्ति विवाद को लेकर देवर ने की विधवा भाभी की मापीट, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। कोतवाली थाना क्षेत्र के न्यू ब्लॉक कॉलोनी में रहने वाली एक 40 वर्षीय महिला की संपत्ति को लेकर उसके देवर द्वारा आए दिन गाली-गलौज कर मारपीट की जाती थी जिसे लेकर महिला ने जनुसनवाई में कई बार शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं हुई। बीते रोज उसका देवर आया और महिला की बुरी तरह से मारपीट कर दी इसके बाद महिला सीधे जनसुनवाई में पहुंची जहां अधिकारियों ने उसकी स्थिति को देखते हुए तत्काल एफआईआर कराए जाने के निर्देश दिए जिस पर पुलिस ने महिला की शिकायत पर उसके देवर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। वहीं देवर ने भी अपनी भाभी के खिलाफ पुलिस थाने में मारपीट सहित जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज करवाया है। 
महिला अनीता पत्नी स्व. पंकज जैन 40 वर्ष निवासी न्यूब्लॉक शिवपुरी मंगलवार को जनसुनवाई में चोटिल अवस्था में पहुंची। जहां उसने अधिकारियों को अपनी फरियाद सुनाते हुए कहा कि पति की मृत्यु के बाद देवर व जेठ उसे घर से भगाना चाहते हैं और आए दिन संपत्ति को लेकर उसके बच्चों व उसको धमकी दी जाती है। इस संंबंध में उसने पहले पुलिस को शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। 
इसके बाद वह जनसुनवाई में भी कई बार अधि…

पंजाबी परिषद का परिचय सम्मेलन 14 को

Image
शिवपुरी। पंजाबी परिषद का प्रथम युवक-युवती परिचय स मेलन 14 जनवरी को शगुन वाटिका में आयोजित होने जा रहा है। इस परिचय सम्मेलन में शामिल होने के लिए फार्म जमा करने की अंतिम तिथी 25 दिसंबर रखी गई है। पंजाबी परिषद के अध्यक्ष सुनील भुगड़ा व कोषाध्यक्ष संजय ढींगरा ने बताया कि जो युवक-युवती परिचय सम्मेलन का हिस्सा बनना चाहते हैं 
वह राजेश ए पोरियम गल्र्स स्कूल के सामने, सीडी सुपर मार्केट हनुमान मंदिर के सामने, बत्रा एजेंसी पुराना बस स्टैंड, प्रेम टे्रडर्स सेंट्रल बैंक, सडाना इलैक्ट्रॉनिक्स सेंट्रल बैंक, आकाश सायकल राजेश्वरी रोड़ से फार्म प्राप्त कर सकते हैं, समिती ने फार्म शुल्क 250 रुपए रखा है।
सुनील भुगड़ा का कहना है कि इस बार पंजाबी समाज की प्रथम सामाजिक डायरेक्टरी का भी प्रकाशन किया जा रहा है। इस डायरेक्टरी में जो भी व्यक्ति अपने नाम व नंबर जुड़वाना चाहते हैं वह संजीव सलूजा टायपिंग इंस्टीट्यूट माधवचौक चौराहे पर अपना नाम और नंबर लिखवा सकते हैं।

भगवान परशुराम चौराहे के सुधार कार्य के लिए दिया सीएमओ को ज्ञापन

Image
शिवपुरी। सर्व ब्राह्मंण महासभा द्वारा भगवान परशुराम चौराहा फिजीकल कॉलेज के सामने के सुधार कार्य के लिए सीएमओ को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में बताया कि जुलाई 2017 से पार्क की स्टील की ग्रिल टूट गई है जिस की मर मत हेतु हेल्थ ऑफिसर गोविंद भार्गव से संपर्क किया गया तो उनके द्वारा दो-तीन दिन में ग्रिल ठीक कराने का आश्वासन दिया गया उसके पश्चात नगर पालिका अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के द्वारा पार्क का निरीक्षण किया गया तथा उसे तत्काल ठीक कराने का आश्वासन दिया गया उसके बावजूद भी लगभग 4 माह व्यतीत होने के बाद भगवान परशुराम के चौराहे का कुछ भी नहीं हुआ है। 
इसके कारण ब्राहृांण समाज में आक्रोश व्याप्त है और सर्व ब्राहंण महासभा की अगुवाई में ज्ञापन नगर पालिका के सीएमओ साहब को दिया गया। ज्ञापन के समय सीएमओ नगर पालिका कार्यालय में उपस्थित नहीं थे उनके स्थान पर सहायक यंत्री शर्मा को ज्ञापन दिया गया।
इस अवसर पर बृजेश बिरथरे प्रदेश संगठन मंत्री, अजय शर्मा जिला अध्यक्ष उमेश शर्मा सचिव पवन भार्गव भानू प्रकाश शर्मा, रामहित शर्मा, सर्वेश शर्मा, दिनेश व्यास, मनोज शर्मा बजरंगी, सुभाष मिश्रा, अशोक शर्मा, अरुण शर्मा…

दिनारा क्रिकेट टूर्नामेंट: सुजवाहा ने जीता 21 हजार का इनाम

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के दिनारा कस्बे में अशोक होटल तिराहा के पास चल रहे 30 दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन सोमवार की शाम फाइनल मैच के साथ संपन्न हुआ सोमवार को फाइनल मैच में अशोक होटल रॉयल क्लब दिनारा व सुजवाहा टीम के मध्य हुआ 12 ओवर के मैच में सुजवाहा टीम ने पहले खेलते हुए 12 ओवर में 124 रन वनाये जबाब में दिनारा की टीम 91 रन बना पाई और 33 रन से हार गई। क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजक अजय राजपूत ने बताया कि पूरे एक माह चले क्रिकेट टूर्नामेंट विभिन्न क्षेत्रों से 64 टीमो ने हिस्सा लिया था।

जिसका फाइनल मैच मुख्य अतिथि लोधी महासभा प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी व विशिष्ट अतिथि मंडल अध्यक्ष सुनील गुप्ता, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य सपना दुबे, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महिला सभा भावना गुप्ता रूसिया, अनारी लोधी, नरेश सक्सेना, कपूर लोधी,जयनारायण लोधी की उपस्थित में कराया गया और विजेता को 21 हजार व उपविजेता को 11 हजार रुपये का नगद पुरुस्कार दिया गया।
सभी खिलाडिय़ो को स्मृति चिन्ह व मेडल राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महिला सभा भवना गुप्ता दिनारा द्वारा प्रदान किये गए कार्यक्रम का संचालन कपूर लोधी व आलोक यादव…