चलती ऑटो में हुआ प्रसव, दो बार फोन पर जननी नहीं आई

सिरसौद। मध्यप्रदेश में हर स्वास्थ्य केंद्र पर प्रदेश सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए 108  इसलिए तैनात की तत्काल पहुंचकर उनको अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र तक ठीक समय से ले जा सके। लेकिन करैरा विकासखंड मे तैनात 108 की बड़ी लापरवाही समाने नजर आई। यहां ग्राम बरौदी में एक गर्भवती महिला को ऑटो में प्रसव हो गया। परिजनों ने बताया कि उन्होंने दो बार 108 को फोन लगाया लेकिन एक घंटे इंतजार करने के बाद भी वह नहीं आई। इसके बाद दोबारा फोन लगाया तो बहाना बना दिया। जिस कारण वह महिला को ऑटो से सिरसौद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आ रहे थे जहां बीच रास्ते में ही प्रसव हो गया। 

घटना करैरा तहसील के तहत आने वाले बरौदी की है। यहां गर्भवती सीमा पत्नी अंकेश लोधी को शनिवार की शाम पेट में दर्द हुआ तो सीमा के परिजनों व आशा कार्यकर्ता ने तत्काल करैरा स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात 108 को फोन लगाया, जिस पर कहा कि अभी 108 को भेज रहे हैं। करीब एक घंटा इंतजार करने के बाद भी 108 नहीं आई। इस बीच महिला दर्द से करहाती रही। इसके बाद परिजनों ने दोबारा 108 को फोन लगाया तो सूचना देने वालों ने कहा कि अभी एक घंटा और लगेगा इससे पहले एम्बूलेंस नहीं आ सकती।

जिस पर महिला के ससुर राधेलाल ने एक ऑटो किया और उसमें गर्भवती को बैठाकर सिरसौद स्थित स्वास्थ्य केंद्र ला रहे थे तभी कालीमाता मंदिर के नजदीक ही चलती हुई ऑटो में गर्भवती को प्रसव हो गयाँ यह देखकर परिजन डर गए और जज्जा व बच्चे को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए। ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर संतकुमार शर्मा व प्रीति सेन ने तुरंज जच्चा व बच्चे को ऑटो से बाहर निकाला और वार्ड में ले जाकर भर्ती किया एवं इलाज किया। यहां अब जच्चा व बच्चे की दोनों की हालत सही सही है। 

इनका कहना है   
बहू को प्रसव पीड़ा हो रही थी जिस कारण उन्होंने 108 को फोन लगाया। जहां कहा गया कि थोड़ी देर में 108 पहुंच जाएगी। इसके बाद करीब एक घंटे तक ए बूलेंस नहीं आई जिस पर दोबारा फोन लगाया तो उन्होंने बहाना बनाते हुए कहा कि अभी एक घंटा और लगेगा। जिस कारण ऑटो से बहू को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जा रहे थे इसी बीच रास्ते में प्रसव हो गया। अगर 108 समय पर आ जाती तो रास्ते में प्रसव नहीं होता। 
राधेलाल, महिला का ससुर

सिरसौद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 108 तैनात नहीं है। महीने में एकाद डिलेवरी ऐसी आ जाती है कि अक्सर गर्भवती महिलाओं के परिजन प्रायवेट वाहनों से यहां आते हैं। 
संतकुमार शर्मा, प्रभारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरसौद
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------

analytics