Posts

Showing posts from July 13, 2016

खेल-खेल में कुए में गिरी मासूम की मौत

Image
शिवपुरी। दिनारा थाना क्षेत्र के ग्राम कडोरा लोधी में एक पांच वर्षीय बालिका रीतिका पुत्री दीनपाल रजक आज सुबह घर के सामने खेलते समय कुए में गिर गई जिससे उसकी मौत हो गई।
 घटना के बाद आसपास के लोगों ने बालिका को कुए से निकाला वहीं पुलिस को सूचना दे दी। सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची और बच्ची के शव को कब्जे में लेकर मर्ग कायम कर लिया।

पिछले साल की तुलना में 191 मिमी ज्यादा हुई वर्षा

Image
शिवपुरी। जिले में चालू मानसून सत्र में अभी तक 362.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। 01 जून 2015 से 12 जुलाई 2015 तक 171.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी। जबकि जिले की 816.3 मिमी औसत सामान्य वर्षा है। 
जिले मे 24 घण्टे के दौरान 46.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख जिला शिवपुरी से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में 01 जून 2016 से अभी तक 362.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।
जिसमें शिवपुरी तहसील में 354 मिमी, कोलारस में 489 मिमी, करैरा में 241.3 मिमी, नरवर 284.2 मिमी, पिछोर में 375 मिमी, खनियांधाना में 403 मिमी, पोहरी में 357 मिमी तथा बदरवास में 396 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

भदैयाकुण्ड मे बालक डूबा, Dail 100 नहीं आई

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना अंतर्गत आने पर्यटक स्थल भदैयाकुण्ड में एक बालक की डूबने से मौत हो गई है। बताया गया है कि बालक भदैयाकुण्ड घुमने गया था और उसका पैर फिसल गया और वह गहने पानी में चला गया जिससे उसकी मौत हो गई। 
वहाँ उपस्थित लोगो ने उसे बचाने के लिए डायल 100 को फोन किया लेकिन जीवित रहने पहले तक कोई मदद के लिए नहीं पहुॅचा। मरणोपरान्त वहाँ मौजूद लोगो ने उसे निकाला एवं टैक्सी की मदद से उसे अस्पताल पहुचाया। 
जानकारी के अनुसार आशिब खान पुत्र नाशिर खान उम्र 17 वर्ष निवासी पुरानी शिवपुरी भदैया कुण्ड घुमने को गया हुआ था, रपटे पर खडे होकर वह वहाँ का नजारा देख रहा था तभी अचानक तेज वहाब के चलते वह पानी में गिर गया। 
बताया गया है कि मृतक बालक पानी में तैरना नही आता था,इसलिए पानी में ही वह अपने आप को नहीं बचा सका तथा कुछ ही समय में उसकी पानी में डूबकर घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। 
वहाँ मौजूद पर्यटकों ने बच्चे को इस हालत को देख डायल 100 पुलिस को को कई बार कॉल किया लेकिन कोई भी वहाँ समय पर नहीं पहुॅचा तो पर्यटक स्थल पर मौजूद लोगों ने उसे मृत ही बाहर निकाला एवं एक ऑटो-रिक्सा करके उसे जिला …

एट लास्ट ऑफिसियली अरेस्ट हुआ फोरेस्ट गार्ड का मर्डरर

Image
शिवपुरी। बदरवास थाना क्षेत्र के जंगल में डिप्टी रेंजर जगदीश प्रसाद बिंजबार के मर्डर मामले में फाइनली शिवपुरी पुलिस ने अरेस्टिंग शो कर ही दी। पुलिस ने एक वृद्ध महिला समेत 2 आरोपियों को गिरफ्तार करना बताया है। पुलिस लाश की सर्चिंग में जुटी है, लेकिन अभी तक पुलिस को सफलता हासिल नहीं हुई है। पुलिस ने मुख्य अभियुक्त दिनेश भील को पांच दिन के पुलिस रिमांड पर ले लिया है। 
पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी ने प्रेसमीट में जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार आरोपी दिनेश भील ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह 9 जुलाई की शाम को खेती करने के लिए जंगल काट रहा था। उसी समय डिप्टी रेंजर जगदीश प्रसाद वहां आए और उन्होंने पीछे से मुझ में एक डंडा मारा। मैने जवाब में कुल्हाड़ी से उनके सिर पर प्रहार किया जिससे वह पहाडिय़ा पर गिर गए। पास में ही जंगल की जमीन जोत रहे इंदर भील ने मृतक के सिर पर पत्थर पटक दिया। जिससे उनकी मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी से पूछताछ पर हत्या में उपयोग की गई कुल्हाड़ी तथा मृतक की वर्दी, घड़ी, जूते आदि भी बरामद कर लिए। 
लाश की तलाश में होमगार्ड के गोताखोरों से कूनो नदी की सर्चिंग कराई जा रही है।…

पत्नि और बच्चों से मिलने गया था अफसर, साले ने मारी गोली

Image
शिवपुरी। सुरवाया थाना क्षेत्र के अमोलाघाटी पर बीती शाम एक युवक अफसर को उसके साले ने गोलीमार कर जान लेने की कोशिश की आरोपी के साथ उसका पिता और एक भाई भी घटना के समय मौजूद था। युवक पर दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज होने के कारण उसकी पत्नि तथा बच्चे उसकी ससुराल में रह रहे थे। 
लेकिन पुलिस इस मामले को संदिग्ध मान रही है। फिलहाल तीनों आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 307 हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया है। 
घायल अफसर पुत्र मुन्ना खा निवासी जवाहर कॉलोनी ने बताया कि उसकी पत्नि ने उस पर दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कराया है। तब से ही उसकी पत्नि बच्चों को लेकर अपने मायके भौंती में रह रही है।
 कल वह अपने बच्चों से मिलने भौंती पहुंचा जहां उसके ससुर नत्थू खा और साले मोनू व आमिर ने बच्चों से नहीं मिलने दिया और उसे वहां से भगा दिया। जब वह वापस घर लौट रहा था तो उसके ससुर और दोनों सालों ने उसका पीछा किया और अमोला घाटी पर उसे रोक कर उसके साले आमिर ने उस पर पिस्टल से फायर कर दिया। जिससे उसके कंधे में गोली लग गई और वह घायल हो गया। घटना के बाद तीनों आरोपी वहां से भाग गए।
पुलिस का कहना अफसर अपनी ससुराल पह…

फिर रूका सिंध जलावर्धन योजना का काम

Image
शिवपुरी। शहर वासियों को सिंध का पानी पिलाने वाली योजना सिंध जलावर्धन योजना में अडंगे खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। फोरेस्ट के अडंगे के बाद अब नेशनल हाईवे ने भी अड़चन खड़ी कर दी है। इस कारण बालाजीधाम और खूबत घाटी के बीच चल रहा खुदाई का कार्य पिछले तीन दिन से रूका पड़ा है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार नेशनल पार्क क्षेत्र से सतनवाड़ा तक खुदाई का कार्य पूरा हो चुका है। अब सिर्फ पाईप लाईन डालने का काम बांकी बचा है। काम कर रहे एक ठेकेदार ने बताया कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो दो माह के भीतर सतनवाड़ा में सिंध का पानी आ जाएगा। 
सतनवाड़ा से शिवपुरी तक पाईप लाईन डालने के लिए जैसे ही कार्य बालाजी धाम के सामने से खूबत घाटी तक प्रारंभ किया गया वैसे ही नेशनल हाईवे के अधिकारियों ने यह कहकर काम रूकबा दिया कि उक्त जमीन का फोर लाईन के लिए अधिगृहण कर लिया गया है। 
इसलिए इसमें आप खुदाई और पाईप लाईन नहीं डाल सकते। इसकी सूचना ठेकेदार ने जिला प्रशासन को दे दी हैं और उसके अनुसार कलेक्टर ने उन्हें आश्वस्त किया है कि गतिरोध सुलझा लिया जाएगा। लेकिन फिलहाल तो काम रूका पड़ा है।

शासकीय कार्य में बाधा और हरिजन एक्ट के मामले मे पीयूष को मिली जमानत

Image
शिवपुरी। आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक पीयूष शर्मा को माननीय उच्च न्यायालय से अग्रिम जमानत मिल गई है। न्यायमूर्ति श्री वेदप्रकाश शर्मा ने आदेश दिया है कि पुलिस गिर तारी के बाद आरोपी को 50 हजार रूपए के निजी मुचलके पर रिहा कर दे।
आप नेता पीयूष शर्मा पर भादवि की धारा 353, 294, 341 सहपठित धारा 34 एवं एससीएसटी एक्ट 1989 की धारा 3 (1)(डी), 3(2)के तहत मामला दर्ज था। 
अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत नगर पालिका के कर्मचारी मेवालाल करारे ने पीयूष शर्मा पर शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने और एससीएसटी एक्ट का मामला दर्ज कराया था। रिपोर्ट में फरियादी श्री करारे ने बताया था कि जब वह घटना दिनांक को अपनी ड्यूटी संपन्न कर लौट रहा था तो आरोपी पीयूष शर्मा ने उसे गालियां दी तथा अपनी शासकीय ड्यूटी संपादित करने से रोका। 
हाईकोर्ट ने फैंसले में लिखा है कि फरियादी मेवालाल ने ऐसा कोई आरोप नहीं लगाया कि आरोपी ने जातिगत सूचक शब्दों से उसे संबोधित किया हो। इस निष्कर्ष के साथ  माननीय उच्च न्यायालय ने पीयूष शर्मा की याचिका स्वीकार कर ली।

भाई-बहन की शादी की खुशियां मातम में बदली, छोटे भाई ने लगाई फांसी

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र के ग्राम बपावली में 10 जुलाई को लोधी परिवार में भाई और बहिन की दोहरी शादी की खुशियां उस समय मातम में बदल गई जब उनके छोटे भाई 15 वर्षीय सुखदेव पुत्र ब्रजलाल लोधी ने जंगल में जाकर पेड़ पर लटक कर फांसी लगा ली। 11 जुलाई को जब सुखदेव अपनी बहिन की विदा कर घर लौटा तो उसने इस गंंभीर बारदात को अंजाम दिया। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार ब्रजलाल लोधी ने अपने पुत्र और पुत्री का विवाह एक ही परिवार में किया था। उस परिवार की लडक़ी को विवाह सुखदेव लोधी के बड़े भाई और लडक़े का विवाह सुखलाल लोधी की बहिन के साथ हुआ था। 
11 जुलाई को विवाह संपन्न कर लोधी परिवार अपने घर लोट आया। लेकिन सुखलाल का कहना था कि तुमने मेरी बहिन का विवाह ठीक जगह नहीं किया है। इसी बात पर उसका घर बालों से विवाद भी हुआ। परिवार वालों ने उसे समझाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं माना और 13 जुलाई को उसने फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली। 

डेढ़ साल से कोशिश कर रहीं हूं, शिवपुरी में कुछ हो ही नहीं रहा: यशोधरा राजे

Image
ग्वालियर। मध्य प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने एक बार फिर अपनी बेबसी जाहिर की है. खेल मंत्री ने कहा कि वह शिवपुरी में जान डालने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन वहां कुछ नहीं हो रहा है। शिवपुरी से विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने बुधवार को ग्वालियर में संवाददाताओं से चर्चा में कहा, 'शिवपुरी में जान डालने की कोशिश कर रही हूं, लेकिन वहां कुछ नहीं हो रहा है। हर रोज मुझे सुनना पड़ रहा है, पता नही मेरे भाग्य में क्या है।'
यशोधरा राजे के मुताबिक, उनका विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी पूरा खुदा पड़ा है। उनका कहना हैं कि 15 सड़कों के प्रोजेक्ट और बजट भी मंजूर हो गया लेकिन, कभी पीडब्लूडी तो कभी पीएचआई विभाग नई सड़क के निर्माण को लेकर आपत्ति लगा देता है, जिससे उनके विधानसभा क्षेत्र में बीते डेढ़ साल से कुछ भी नहीं हो पा रहा है। मध्यप्रदेश की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए www.bhopalsamachar.com
करीब एक पखवाड़े पहले शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल में फेरबदल के बाद यशोधरा राजे सिंधिया से उद्योग विभाग छीन लिया गया था। इसके बाद भी यशोधरा राजे सिंधिया काफी आहत महसूस कर रही थीं। एक अखबार को दिए इंटरव्य…

फॉरेस्ट गार्ड की लाश को 5 टुकडे कर नदी मे फेंक गया था हत्यारा

Image
शिवपुरी। छपरा के जंगल में तीन दिन पूर्व वनपाल जगदीश मिंजवार की हत्या कि बाद फेंकी गई लाश की तलाश करने मंगलवार को आरोपी दिनेश भील को लेकर पुलिस कूनो नदी पर पहुॅची। आरोपी ने बताया कि शव के पांच टुकड़े करके नदी में फेंका है, जिन्हें ढूढंने के लिए पुलिस ने लगभग छ: किमी दूरी तक नदी में तलाशी अभियान चलाया लेकिन खबर लिखे जाने तक वनपाल की लाश नही मिली है। 
पुलिस ने सघन तलाशी अभियान चलाया तो वनपाल की बाईक, वर्दी सहित अन्य सामान तो मिल गया, लेकिन लाश का पता नहीं चला। इसी बीच सोमवार को पुलिस ने आरोपी दिनेश भील को बम्होरी के जंगल से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने जब आरोपी से लाश के बारे में पूछा तो उसने बताया कि मैने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर लाश पांच टुकड़े करके उसे नदी में फेंक दिया।
आरोपी को साथ लेकर पुलिस नदी पर पहुॅची और कूनो नदी में लगभग 6 किमी आगे तक पानी में तलाशी अभियान चलाया, लेकिन शव का पता नहीं चल सका। अब पुलिस नदी में आगे की तरफ तलाशी अभियान चलाएगी। वहीं बातचीत के दौरान आरोपी दिनेश भील ने बताया कि खाकी वर्दी देखकर मेरा खून खौल उठाता है। बताते हैं कि जब जगदीश मिंजवार पेड़ काटने से रो…

नहर में बहा युवक, 4 किमी दूर मिली लाश

Image
शिवपुरी। जिले के खनियाधाना थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम देवखो निवासी  एक युवक की नहर में वह जाने से मौत हो गई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना मे लिया है।
जानकारी के अनुसार खनियाधाना थाना क्षेत्र के देवखो गांव के रजऊ दाऊ पुत्र रघुवीर सिंह उम्र 38 वर्ष निवासी देवखो अपने भाई भानू के साथ पास में ही स्थित गांत मौटा मजरा में अपनी बाईक से जा रहे थे। तभी रात्रि में दोनों युवकों की बाईक पत्थर से टकरा गई। जिससे दोनों युवक पुलिया में जा भिड़े। उसके बाद भानू तो पुलिया के ऊपर गिरा जबकि रजऊ दाऊ सीधे पुलिया में जा गिरे, जिससे वह वह गए। 
इस बात की सूचना भानू ने अपने परिजनों को दी परिजनों ने उक्त बात की सूचना खनियांधाना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुॅचकर युवक की तलाश की तो नहर में घटना स्थल से लगभग 4 किमी दूर युवक की लाश मिली। पुलिस ने मर्ग कायम कर लाश का पीएम कराकर परिजनों को सौंप दिया है।

भरका नाले में नहाने गया युवक डूबा

Image
शिवपुरी। जिले के सतनवाडा थाना क्षेत्रान्तर्गत खूवत घाटी के पास भरका नाले मेें नहाने गए एक युवक की पानी में डूब गया। इस बात की सूचना पास में नहा रहे एक बच्चे ने ग्रामीणों को दी। ग्रामीणों ने उक्त बात की सूचना सतनवाड़ा पुलिस को दी पुलिस ने मौके पर पहुॅचकर रैस्क्यू किया।
जानकारी के अनुसार शहर की मदकपुरा लुधावली वस्ती में रहने वाले मनोज पुत्र जेठू आदिवासी उम्र 20 वर्ष अपने बडे भाई भैयालाल के साले हल्के की शादी में सामिल होने के लिए बारात में गूढऱ गाँव आया था। तभी मनोज अपने दो अन्य साथियों के साथ नहाने के लिए निकल गया तभी मनोज को खूबत घाटी हनुमान मंदिर के पीछे भरका का नाला दिखाई दिया। 
उस नाले को देखकर मनोज ने उसमें छलांग लगा दी। छलांग के बाद मनोज ऊपर नहीं आ सका उसके दोस्त उसका ऊपर आने का इन्तजार करते रहे। जब काफी देर तक वह बाहर नहीं आया तो दोस्तों के हाथ-पैर फूलने लगे और साथी मौके फरार हो गये। 
यह घटनाक्रम एक बच्चे ने देख लिया, जिसकी सूचना बच्चे ने ग्रामीणों को दी ग्रामीणों ने इस बात की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने रैस्क्यू टीम बुलाकर युवक की तलाश में जुट गई है। अभी तक पुलिस को युवक नहीं म…

स्टे के बाद हो रहा था मस्जिद का निर्माण, मारपीट, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस थाना अन्तर्गत वार्ड नं. 7 में एक मस्जिद पर स्टे होने के बाद भी उसे बनाया जा रहा है इस बात पर दो पक्ष आपस में भिड़ गये और बात लड़ाई में तब्दील हो गई। पुलिस ने दोनो पक्षों पर क्राँस मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार कोलारस में वार्ड नं. 7 में मस्जिद की जगह को लेकर विवाद चल रहा है। जिसके बनने पर स्टे होने के बाबजूद भी मस्जिद का निर्माण बरकत पुत्र शौकत शाह द्वारा किया जा रहा है। 
शरीफ खान, बबलू खान आदि लोगो ने कोर्ट से स्टे लगा रखी है, कल सुबह से ही बरकत शाह द्वारा स्टे के बाबजूद निर्माण कार्य कराया जा रहा था। जिसका विरोध जब बबलू और उसके परिजनों ने किया तो विरोध से नाराज होकर बरकत और उनके दोनों पुत्र इरफान अली, इरशाद अली गाली गलोंच करने लगे और टेंट के पलट आदि से हमला कर दिया जिसमें शोहिब तथा अन्य 2 लोग घायल हो गए। जिसके बाद इरफान ने अपने आपको धारदार हथियार से घायल कर थाने जा पहुंचा और झूठी कहानी पुलिस की बयां कर दी।
बताया ये भी जाता है की बरकत और उसके पुत्र अपने तेज स्वभाव् के चलते पहले भी कई बार थाने की चोखट तक जा चुके है गाली गलोच कर मोहल्ले…

कोलारस में युवा कॉग्रेस करेगी जंगी प्रदर्शन

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस क्षेत्र में आगामी 15 जुलाई को जिला कांग्रेस के तत्वावधान में शिवपुरी में होने वाले कांग्रेस के जंगी प्रदर्शन में कोलारस युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता सैंकड़ों की संख्या में पहुंचकर कोलारस नगर के राजस्व विभाग में जारी भ्रष्टाचार से जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराएगें। 
कोलारस युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष हरीओम रघुवंशी ने बताया कि आगामी 15 जुलाई को जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा किए जाने वाले जंगी प्रदर्शन में कोलारस विधानसभा के सैकडों युवा शिरकत करेगें, और पन्द्रह सूत्रीय मागों को लेकर कोलारस के भ्रष्ट प्रशासन की पोल खोलेगें।                                                 
हर माह बदली जा रही हैं राशन दुकानें युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष हरिओम रघुवंशी ने संबधित महकमें के नुमाइंदों पर आरोप जडते हुए बताया कि कोलारस में अंधेर नगरी, चौपट राजा की कहावत चरिथार्त हो रही है। यहां की भोली-भाली जनता की खून-पसीने की कमाई को यहां पदस्थ भ्रष्ट अधिकारी डकार रहे हैं।
कोलारस विधानसभा की राशन दुकानों के कभी भी नियमित न खुलने व महीने भर में संबंधित से सुविधा-शुल्क वसूल कर राशन…

दहेज मांग रहा था जीजा, इसलिए गोली मार दी

Image
शिवपुरी। अभी अभी खबर आ रही है की जिले के सुरवाया थाना अंतर्गत आने वाले फोर लाइन पर एक युवक में चलती बाइक पर गोली मार दी गई जिससे बह घायल हो गया। पुलिस मामले की जाँच में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार जिले के सुरबाया थाना अंतर्गत अख्तर पुत्र मुन्ना खान उम्र 28 वर्ष निवासी आईटीआई रोड शिवपुरी का भोती निवासी अपनी पत्नी से विवाद चल रहा था। आज अख्तर भौंती में अपनी बेटी से मिलने गया था। तभी सुरवाया के जंगल ने उसके साले ने उसे गोली मार दी। जिससे अख्तर गंभीर रूप से घायल हो गया। गोली अख्तर के हाथ में लगी है।
बताया गया है की अख्तर की पत्नी ने अख्तर पर कुछ दिनों पहले दहेज़ प्रताड़ना का मामला दर्ज कराया था। जिसको लेकर दोनों परिवारों में अनबन बनी हुई थी। पुलिस को यह कहानी गले नहीं उतर रही है। पुलिस मामले की जाँच में जुटी हुई है।