Posts

Showing posts from February 20, 2019

गीता पब्लिक स्कूल की छात्रा ने आल इंडिया लेवल पर लिखा श्रेष्ठ निबंध | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। गीता पब्लिक स्कूल की कक्षा 11 की छात्रा कु. मोनिका चौधरी  पुत्री श्री यादवेंद्र और ममता चौधरी ने पेट्रोलियम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित "बेहतर पर्यावरण के लिए तेल बचत" विषय पर निबंध प्रतियोगिता में ऑल इंडिया लेवल पर श्रेष्ठ निबंध लिखकर रुपये 5000 का नगद पुरुस्कार मंत्रालय की ओर से प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया।

पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्ष भिड़े, पथराव में पांच लोग घायल | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। बामौरकलां थाना क्षेत्र के ढांगाचक्क गांव के रास्ते मे पुरानी रंजिश को लेकर गांव के दो पक्षों में भिंड़त हो गई और एक पक्ष ने दूसरे पक्ष पर जमकर पथराव किया। इस दौरान दोनों ओर से लाठी डंडों का भी प्रयोग हुआ जिससे दोनों ओर से पांच लोग घायल हो गए। पुलिस ने घटना के बाद दोनों पक्षों के 6 लोगों के खिलाफ क्रॉस मुकदमे दर्ज कर दिया है। 
जानकारी के अनुसार ब्रजेश पुत्र देवेंद्र यादव और सेंदपाल पुत्र कपूर सिंह यादव के बीच पिछले लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। कल दोपहर दोनों का आमना सामना हो गया और दोनों के बीच कहासुनी हो गई। इस दौरान दोनों पक्षों ने अपने अपने लोगों को मौके पर बुला लिया और देखते ही देखते वहां जमकर हंगामा हो गया। दोनो ओर से लाठी डंडों का प्रयोग हुआ साथ ही ब्रजेश यादव के पक्ष के लोगों में सेंधपाल पक्ष के लेागों पर पथराव कर दिया जिससे फरियादी सेंधपाल सहित कपूर सिंह और रचना यादव घायल हो गए जबकि ब्रजेश यादव की ओर से स्वयं ब्रजेश सहित देवेंद्र यादव और राजकुमार यादव निवासी रिजोदी घायल हो गए। 
घटना के बाद दोनों पक्ष थाने आ गए। जहां पुलिस ने ब्रजेश की रिपोर्ट पर से आरोपी कपूर सिंह य…

कोर्ट के हस्तक्षेप से 8 साल बाद दायर हुआ शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने का मामला | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। मतस्य विभाग के सेवानिवृत सहायक संचालक एमके दुबे को 8 साल बाद आखिरकार न्याय मिला। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी कामिनी प्रजापति ने उनके परिवाद को स्वीकार करके आरोपीगण माखन पुत्र मांगीलाल वर्मा ग्राम कोटा, कल्याणचंद्र पुत्र रातीराम किरार और एक अन्य के विरूद्ध भादवि की धारा 353 के तहत शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज किया है। हालांकि फरियादी महेंद्र दुबे ने कोतवाली शिवपुरी में भी आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही हेतु ज्ञापन दिया था, लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप से आरोपियों पर कायमी नहीं हो सकी और पुलिस ने महज 107, 116 की कार्यवाही कर मामले की इतिश्री कर दी। इससे प्रोत्साहन पाकर आरोपियों ने फरियादी महेंद्र दुबे के विरूद्ध बटाईदार हुकमी जाटव को मोहरा बनाकर हरिजन एक्ट का मामला कायम करा दिया जिसमें आरोपीगण माखन वर्मा और कल्याण किरार साक्षी बने, लेकिन न्यायालय ने श्री दुबे को बरी कर दिया। 
फरियादी तत्कालीन सहायक संचालक एमके दुबे ने बताया कि आरोपीगण माखन लाल वर्मा आदि ने उनके कार्यकाल में तालाब के मूल्यांकन को बढ़ाने के लिए उन पर दबाव डाला था ताकि बैंक से ऋण की दूसरी किश्त वह ले …

ट्रेक्टर पलटने से दो की मौत, एक घायल | Pichhore, Shivpuri News

Image
शिवपुरी। मायापुर थाना क्षेत्र के रन्नौद पिछोर रोड़ पर स्थित हरिगांव के पास बीती रात्रि तेज रफ्तार ट्रेक्टर के अनियंत्रित होकर पलट जाने से ट्रेक्टर चालक गोलू आदिवासी निवासी बूढ़ोन और उसमें बैठा रामपाल पुत्र रमेश जाटव की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गया। पुलिस ने इस मामले में मृत हुए ट्रेक्टर चालक गोलू आदिवासी को आरोपी बनाते हुए उसके खिलाफ भादवि की धारा 279, 337, 304ए के तहत प्रकरण कायम कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार मृतक ट्रेक्टर चालक गोलू आदिवासी अपने मित्र मुकेश लोधी और रामपाल जाटव के साथ ट्रेक्टर से जा रहा था जहां रन्नौद पिछोर रोड़ पर स्थित हूरी गांव के पास ट्रेक्टर अनियंत्रित होकर पलट गया जिससे उसमें सवार गोलू, मुकेश और रामपाल घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान गोलू और मुकेश ने दम तोड़ दिया। इसके बाद पुलिस ने दोनों मृतकों का पीएम कराकर शव परिजनों को सौंप दिए।

शिवपुरी की बेटी को ससुरालियों ने किया प्रताड़ित, 5 लाख की डिमांड, घर से भगाया | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। डबरा के रहने वाले तिवारी परिवार के सदस्यों ने दहेज के लिए अपनी बहू को प्रताडि़त कर उसे घर से निकाल दिया जिसकी सजा पीडि़ता ने आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराकर की है। आरोपीगण उससे दहेज में 5 लाख रूपए की मांग करते थे और उसे तरह तरह की यातनाएं भी देते थे। यहां तक कि आरोपियों ने उसकी कई बार मारपीट भी की और उसे घर से भगा दिया। जिससे तंग आकर पीडि़ता पिछोर थाने की चौखट पर जा पहुंची जिस पर पुलिस ने पीडि़ता के पति सहित परिवार के 6 सदस्यों पर भादवि की धारा 498, 323, 504 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
जानकारी के अनुसार पिछोर निवासी सारिका उर्फ मोहनी का विवाह डबरा निवासी कुवेंद्र तिवारी के साथ हिंदू रीतिरिवाज के अनुसार बड़ी धूमधाम के साथ उसके पिता ने कराया था। उस समय पीडि़ता के पिता ने अपनी हैसियतानुसार खूब दान दहेज दिया। 
विवाह के कुछ समय पश्चात तक तो आरोपियों ने उसे ठीक ढंग से रखा, लेकिन इसके बाद पीडि़ता का पति कुवेंद्र तिवारी अपने परिवार के रामगोपाल तिवारी, सुशीला तिवारी, हेमलता शर्मा, रामेश्वर शर्मा, विनोद तिवारी और नीलम तिवारी के साथ मिलकर उससे उसके पिता के घर से 5 लाख रूपए ला…

ब्राह्मण महासभा का परिचय सम्मेलन संपन्न, दहेज प्रथा के खिलाफ लिया निर्णय | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। संपूर्ण सनातन एवं ब्राह्मण संघ के संभाग अध्यक्ष महावीर मुद्गल ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि शिवपुरी एवं गुना का संयुक्त रूप से ब्राह्मण युवक-युवती परिचय सम्मेलन गत दिवस गायत्री मंदिर गुना में आयोजित हुआ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी DPC शिवपुरी आदरणीय श्रीमान अरविंद जी वाजपेई एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में भागवत प्रदेश प्रवक्ता पंडित राकेश व्यास जी तथा अध्यक्षता प्रदेश कार्यक्रम प्रभारी श्री राधे श्याम शर्मा ने की।
कार्यक्रम के प्रारंभ में दीप प्रज्वलित कर मां गायत्री की प्रतिमा पर पुष्प हार पहनाया गया एवं सामूहिक रूप से मंत्र उच्चार कर स्वस्तिवाचन किया गया मुख्य अतिथि द्वारा महावीर मुद्गल को समाज सेवा के क्षेत्र में है उत्कृष्ट कार्य करने पर ब्राह्मण गौरव सम्मान पत्र से सम्मानित किया।
तत्पश्चात विभिन्न जिलों से आए युवक युवतियों का परिचय का क्रम प्रारंभ हुआ जिसने मंच पर परिचय देने वालों में 25 युवती एवं 65 युवकों ने अपना परिचय दिया अधिकतर युवक-युवतियों ने सुशील शिक्षित और संस्कारवान वर वधू को प्राथमिकता देने की बात कहीं इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी …

लोकसभा चुनाव की तैयारी: हुई अंतरराज्यीय समन्वय बैठक सम्पन्न, सीमाओं पर CCTV कैमरे लगेंगे | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। ग्वालियर संभागायुक्त B.M.शर्मा ने कहा कि आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2019 स्वतंत्र एवं निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपादित कराए जाने हेतु संभाग की सभी अंर्तराज्यीय सीमाओं पर नाके स्थापित कर CCTV कैमरे लगाए जाकर निगरानी रखी जाए। इसके लिए सीसीटीव्ही कैमरों की व्यवस्था अभी से सुनिश्चित करें। 
ग्वालियर संभागायुक्त बी.एम.शर्मा आगामी लोकसभा निर्वाचन हेतु जिलों की सीमाओं पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध मे होटल टूरिस्ट बिलेज शिवपुरी में आयोजित अंर्तराज्यीय समन्वय बैठक को संबोधित कर रहे थे। 
बैठक में ग्वालियर जोन के आई.जी.राजाबाबू सिंह, चंबल जोन के I.G.योगेश देशमुख, कोटा संभाग के कमिश्नर L.N. सोनी, कोटा संभाग के आई.जी. बी.के.पाण्डे, झांसी के अपर आयुक्त श्री त्रिभुवन विश्वकर्मा सहित सीमावर्ती जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक आदि अधिकारी उपस्थित थे। 
संभागायुक्त बी.एम.शर्मा ने अंर्तराज्यीय समन्वय की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि गत विधानसभा चुनावों में संभाग के लगे सीमावर्ती जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों के आपसी समन्वय एवं सहयोग से निष्पक्ष रूप से चुनाव हो सके। 
उन…

कादर खान सहित शिवपुरी जिले से चार SI का ट्रांसफर | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। पुलिस महकमे में तबादलों का दौर जारी है। इसी क्रम में मंगलवार को जारी सूची में जिले से चार एसआई का शिवपुरी से दूसरे जिलों में तबादला हुआ है। जबकि दो SI को शिवपुरी भेजा गया है। सतनवाड़ा थाना प्रभारी बनने के दो सप्ताह के भीतर ही कृपाल सिंह का दतिया तबादला हाे गया है। 
जानकारी के मुताबिक पुलिस मुख्यालय भोपाल से जारी तबादला सूची में सतनवाड़ा थाना प्रभारी कृपाल सिंह राठौड़ को दतिया भेजा गया है। सुभाषपुरा थाना प्रभारी गोपाल चौबे सतना जिला, गोपालपुर थाना प्रभारी अरुण भदौरिया को गुना और पिछोर थाने में पदस्थ कादर खान को छतरपुर भेजा गया है। 
वहीं दतिया से जितेंद्र चंदेलिया और सागर से मनीष जादौन का शिवपुरी तबादला किया गया है। बता दें कि कृपाल सिंह को देहात में रहते अंधे हत्याकांड का खुलासा सहित दूसरे अपराधों में सफलता के चलते हाल ही में सतनवाड़ा थाना प्रभारी बनाया गया था। थाने का प्रभार मिलने के चंद दिन बाद ही उनका दतिया ट्रांसफर हो गया है। 
Virus-free. www.avg.com

पूरनखेडी टोल: कलेक्टर की गाडी का नही किया टोल माफ, हो गया टोलकर्मी गिरफ्तार | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। हमेशा विवादो में रहने वाला पूरनखेडी टोल प्लाजा से खबर आ रही है कि टोल प्लाजा पर कलेक्टर शिवपुरी की गाडी का टोल माफ नही किया, उसमें बैठे बाबू से अभद्रता करने की शिकायत पर पुलिस पर टोल कर्मी को गिरफ्तार कर लिया हैं। वही टोल प्लाजा प्रबंधन का कहना है कि कलेक्टर की गाडी का टोल माफ करने का नियम नही हैं। 
जानकारी के अनुसार कलेक्टर की गाड़ी से बाबू पूरनखेड़ी टोल प्लाजा से होकर जा रहे थे। यहां टोल चुकाने को लेकर बाबू ने स्वयं को कलेक्टोरेट में पदस्थ होना बताया। कलेक्टर का बाबू बताने पर टोल कर्मी लाखन जाटव ने अभद्रता की। बताया जा रहा है कि टोल कर्मी ने अपमानित करते हुए कहा कि ऐसे कलेक्टर के बाबू कई देखे हैं। 
इसी को लेकर मामला बिगड़ गया। मामला वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचा तो पुलिस टोल प्लाजा पर पहुंच गई। लाखन जाटव को पकड़कर धारा 151 में गिरफ्तार कर लिया। वहीं इरकॉन कंपनी के डीजीएम राकेश वर्मा का कहना है कि टोल मांगकर अपने कर्मचारी ने कोई गलती नहीं की है। 
टोलबूथ पर ट्रक का वजन 30, कांटे पर 28 टन निकला  पूरनखेड़ी टोल प्लाजा पर मंगलवार को तंबाकू से भरे ट्रक क्रमांक यूपी78सीएन 2017 का टोलबूथ प…

लात घूसो से पीट-पीटकर कर दी वृद्ध की हत्या, चार पर हत्या का मामला दर्ज | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। तेंदुआ थाना क्षेत्र के डेहरवारा गांव में रिश्तेदारी में आए वृद्ध की उसी के साडू ने भाई व दो बेटों के साथ मिलकर लात घूसों से बुरी तरह मारपीट कर दी। सात दिन बाद इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग की विवेचना के दौरान मामला हत्या का पाया। जिस पर चार लोगों पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। चारों आरोपी फिलहाल फरार चल रहे हैं।
सुरेश वाल्मिकी निवासी ग्राम छर्च 10 अगस्त 2018 को तेंदुआ थाने के डेहरवारा गांव में रिश्तेदारी में साली के घर आया था। साली के पति (साडू) ज्ञानी वाल्मिकी के घर रात में शराब पार्टी चल रही थी। इसी दौरान मुंहवाद हो गया। जिस पर ज्ञानी उसके भाई सांता, दो बेटे विक्की उर्फ विक्रम व छोटू उर्फ रंजीत ने लात-घूसों से मारपीट कर दी थी।

महारानी के दौरे के बाद महाराज का 4 दिन का शिवुपरी का दौरा, पढिए यह है कार्यक्रम | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा 23 फरवरी से शुरू हो रहा है जो कि 27 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान वह जहां शोक संतृप्त परिवारों के निवास स्थान पर जाकर उन्हें सांत्वना देंगे वहीं 23 फरवरी को शिवपुरी में वैश्य सम्मेलन के अलावा अनेक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वैश्य सम्मेलन पहले 24 फरवरी को आयोजित हो रहा था, लेकिन अब 23 फरवरी को शिवपुरी के नक्षत्र गार्डन में रात्रि 8:15 बजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होगा। 
जिला कांग्रेस के प्रवक्ता राकेश जैन आमोल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार श्री सिंधिया 23 फरवरी को सुबह 11:30 बजे झांसी से रवाना होकर सबसे पहले पिछोर विधानसभा क्षेत्र के बामौर, डामरौन गांव में दोपहर 12:45 बजे पहुंचेंगे जहां वह बमौर डामरौन से बामौरकलां सडक़ का भूमिपूजन करेंगे। इसके बाद वह दोपहर 2:30 बजे मुहारीकलां मे किसान सम्मेलन में भाग लेंगे। तत्पश्चात वह कोलारस विधानसभा क्षेत्र के धनेरा गांव में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत बनने वाली सडक़ का भूमिपूजन और विद्युत सब स्टेशन उदघाटन कार्यक्रम में भाग लेंगे। 
तत्पश्चात श्री सिंधिया पचावली ग्राम में…

डॉ. गोविंद सिंह का निलंबन समाप्त, पुन: बने अस्पताल के सिविल सर्जन | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। निलंबित चल रहे डॉ. गोविंद सिंह का निलंबन राज्य शासन ने समाप्त कर दिया है और उन्हें पुन: जिला अस्पताल शिवपुरी का सिविल सर्जन बना दिया गया है। निलंबन होने के पहले डॉ. गोविंद सिंह जिला अस्पताल शिवपुरी में सिविल सर्जन के पद पर पदस्थ थे और उनके खिलाफ निलंबन की कार्यवाही एक वीडियो के वायरल होने के बाद हुई जिसमें वह प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अपशब्द कहते हुए सुनाई दे रहे थे। 
सिविल सर्जन डॉ. पीके खरे ने डॉ. गोविंद सिंह के निलंबन समाप्त होने की पुष्टि करते हुए कहा कि इस बावत राज्य शासन का आदेश उनके पास आ गया है और जब भी डॉ. गोविंद सिंह आएंगे वह उन्हें चार्ज संभलवा देंगे। डॉ. खरे ने कहा कि उन्हें खुशी है कि डॉ. गोविंद सिंह का सम्मान सेवानिवृति के पूर्व पुन: बहाल हुआ है। विदित हो कि डॉ. गोविंद सिंह मई में सेवानिवृत होने जा रहे हैं। 
डॉ. गोविंद सिंह मूल रूप से शिवपुरी के निवासी हैं और आर्थोपैडिक सर्जन हैं। जिला अस्पताल शिवपुरी में वह लंबे समय से सिविल सर्जन के पद पर पदस्थ रहे थे, लेकिन पहले राज्य शासन ने उन्हें सिविल सर्जन पद से हटाकर उनका स्थानांतरण ग्वालियर कर दिया था, परंतु डॉ. गोविं…

पहले घास के ढेर में लगाई आग, फिर युवक ने कर लिया उसमें अग्निस्नान | Pohri, Shivpuri News

Image
शिवपुरी। पोहरी के ग्राम आंकुर्सी में बीती रात्रि मानसिक रूप से विक्षिप्त एक युवक ने घर में रखे घास के ढेर में आग लगा दी और वह जलती आग में कूंद गया। जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। 
जानकारी के अनुसार आंकुर्सी निवासी हरिसिंह धाकड़ पुत्र चतुरी धाकड़ कल घर पर अकेला था उसके परिवार के लोग चना काटने अपने खेत पर गए हुए थे। इसी दौरान दोपहर करीब 1:30 के लगभग हरिसिंह गेंत में रखे घास के ढेर के पास पहुंचा जहां उसने माचिस से घास में आग लगा दी। जिससे आग की लपटें बढ़ गईं। 
इसके बाद हरिसिंह आग की उन लपटों के बीच में कंूद गया और गंभीर रूप से झुलस गया। चीख पुकार सुनकर आस पड़ोस के लोग पहुंचे जिन्होंने आग को बुझाया और उसे आग से बाहर निकाला तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। सूचना पाकर परिजन भी घर आ गए। बाद में पुलिस को भी घटना की जानकारी दी गई।