गीता पब्लिक स्कूल के बच्चों ने बनाया सैनिकों की सुरक्षा के लिए सोलर रिमोट रॉकेट लॉन्चर | Shivpuri News - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

2/26/2019

गीता पब्लिक स्कूल के बच्चों ने बनाया सैनिकों की सुरक्षा के लिए सोलर रिमोट रॉकेट लॉन्चर | Shivpuri News

शिवपुरी। शहर के स्कूल गीता पब्लिक स्कूल के छात्रो ने सैनिको की सुरक्षा के लिए सोलर रिमोट रॉकेट लॉन्चर बनया हैं। इसको बनाने के पीछे जो मुख्य कारण हैं वो यह था कि जो पुलवामा में आतंकि हमला हुआ था उसको लेकर हमारे स्टूडेंट्स में भी बहुत गुस्सा था।

जो की इस तरह की सोलर बेस्ड टैंक और लॉन्चर बनाये जो रिमोट एरियाज में जहां अक्सर सोल्जर बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है वहां पर इस तरह के रिमोट बेस्ड लांचर से कही से भी ऑपरेट करके हम सोल्जर की भी लाइफ को सेव कर सके व दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं।

ऐसे करता है यह कार्य 

यह प्रोजेक्ट टोटली सोलर बेस्ट है इसको जो पावर मिलता है वह सूर्य से मिलता है साथ ही एक बैटरी लगाई हुई है जो कि दिन में सोलर लाइट से चार्ज होती है और रात में यह काम करने में मदद करती हैं।

यह प्रोजेक्ट सूर्य ऊर्जा से चलता है इसकी कैपेसिटी 6 राकेट को एक साथ में यह पूरी तरह वायरलेस है  इसको चलाने के लिए रिमोट  का इस्तेमाल किया गया है एक रिमोट जोकि राकेट वाहन को रिवर्स फॉरवर्ड लेफ्ट राइट मोमेंट करना मदद करता है वह दूसरा रिमोट इग्निशन के लिए काम आता हैं।

इस प्रोजेक्ट को बनाने में 4700 का खर्च आया,इस प्रोजेक्ट को बनाने में हमे 10 दिन का समय लगा,फ्यूचर आस्पेक्ट भविष्य में इस प्रोजेक्ट को हम इंटरनेट के द्वारा और कैमरों के द्वारा दुनिया के किसी भी कोने से ऑपरेट कर सकने में सक्षम रहेंगे। 

कक्षा 9 के प्रियंका धाकड़, मुस्कान तोमर, साक्षी जगा, अंकेश धाकड़ ,साक्षी रघुवंशी, राहुल वर्मा ,जतिन रावत, हरिओम परिहार, अंकित परिहार और क्लास सेवंथ के शिवांग त्रिवेदी अमित राठौर और अचल शर्मा ने मिलकर बनाया यह प्रोजेक्ट। 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot