Posts

Showing posts from March 30, 2018

खलियान में थ्रेसिंग के बाद ट्राली के नीचे सो रहे मजदूर को ट्रॉली ने कुचल दिया, मौत

Image
पोहरी। जिले के पोहरी अनुविभाग के छर्च थाना क्षेत्र के ग्राम चांदपुर में अपने खेत में थ्रेसिंग के बाद ट्रॉली के नीचे सो रहे मजदूर की दब जाने से दर्दनाक मौत हो गई। इस मामले की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और लाश को उठवाकर पीएम के लिए भिजवाकर ट्रेक्टर के चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार मृतक अवधेश पुत्र बाबू कुशवाह उम्र 22 वर्ष निवासी चांदपुर के खलियान में रात्रि में गेंहू की थ्रेसिंग की थी। थे्रसिंग के बाद रखबाली करने अवधेश खालियान में ट्रॉली के नीचे सो गया। रात्रि में अचानक हवा चलने पर ड्रायवर ट्राली को लेकर जाने लगा। उसने देखा नहीं कि ट्राली के नीचे अबधेश सो रहा है। और अवधेश को कुचलते हुए ट्रॉली निकाल दी। 
इस हादसे में अवधेश की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने टे्रक्टर के चालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

खलियान में लगी आग,15 क्विटल गेंहूू राख

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के ग्राम टौरिया में आग खलियान में रखी फसल में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। इस मामले की सूचना ग्रामीणों ने तत्काल फायर बिग्रेड़ को दी। बैराड़ नगर पंचायत की फायर बिग्रेड तत्काल मौके पर पहुंची । जहां आग पर जबतक काबू पाया जाता फसल जलकर राख हो गई। बताया जा रहा है कि इस आगजनी की घटना में 15 क्विटल गेंहू जलकर राख हो गया। इस मामले में पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार बैराड़ थाना क्षेत्र के ग्राम टौरिया गांव के केशव और नंदराम प्रजापति के खलियान में रखी फसल में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। इस घटना में खलियान में रखी सूखी फसल धू-धू कर जलने लगी। 
गांव में पानी की किल्लत के चलते ग्रामीणों ने घरों में रखे पानी से आग को बुझाने का प्रयास किया परंतु पानी की कमी के चलते आग पर काबू नहीं पाया जा सका। तभी बैराड़ नगर पंचायत की फायर बिग्रेड मौके पर पहुंची जब तक आग को काबू में ले पाते आग अपना काम कर चुकी थी। इस घटना में लगभग 15 क्विटल गेहूं राख हो गया है।

शिवपुरी में 1 लाख से अधिक असंगठित श्रमिकों का पंजीयन, मिलेगा शिवराज की योजनाओं का लाभ

Image
शिवपुरी। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के कल्याण के लिये प्रदेश सरकार ने एतिहासिक योजना प्रारंभ की गई है। योजना के तहत जिले की ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में पंजीयन शुरू हो गया है। जिले में 01 लाख 13 हजार से अधिक असंगठित श्रमिकों का पंजीयन किया जा चुका है। जिले में पंजीयन का कार्य 7 अप्रैल 2018 तक निरंतर जारी रहेगा। 
यह पंजीयन जनपद पंचायत द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम स्तर पर पंचायत सचिव के माध्यम से और नगर पालिका एवं नगर पंचायतों द्वारा शहरी क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियो के माध्यम से किया जाएगा। जिससे श्रमिकों को शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। पंजीयन के लिए पंजीयन आवेदन, आयु प्रमाण, समग्र आईडी, आधारकार्ड, बैंक खाते की जानकारी एवं दो पासपोर्ट आकार के छायाचित्र आवश्यक रूप से देना होगा। कलेक्टर तरूण राठी ने नगरीय निकायों और पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पंजीयन का कार्य प्रभावी रूप से किया जाए। उन्होंने कहा है कि असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के पश्चात इन्हें शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। 
असंगठित श्रमिकों की …

TRAIN में अधेड़ कर रहा था महिला DURTY TOUCH, रेलमंत्री को TWEET, पहुंची GRP

Image
शिवपुरी। बीती रात्रि शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर भिंड इंदौर इंटरसिटी ट्रेन के जनरल कोच में भिंड से आ रही एक महिला से एक युवक ने बदसलूकी कर दी। मामला इतना बढ़ गया की ट्रेन को शिवपुरी स्टेशन पर एक घंटे से अधिक रोकना पड़ा। हालांकि पुलिस ने महिला की शिकायत पर व्यक्ति को पकड़ कर ट्रेन से बाहर कर दिया लेकिन बाद में उसके माफी मांगने पर ट्रेन रवाना हुई। जीआरपी ने बताया है कि जब ट्रेन बीती रात्रि ग्वालियर से शिवपुरी के लिए रवाना हुई थी, 
तभी मोहना के पास एसी कोच के आगे जनरल कोच में भिंड से अपनी पत्नी के साथ इंदौर जा रहे एक अधेड़ ने अपने पास बैठी महिला यात्री के साथ बदसलूकी की। महिला का आरोप था कि उसके बगल में बैठे अधेड़ ने ना सिर्फ उसके साथ बदसलूकी की वरन गलत हरकत करने का भी प्रयास किया। 
यह सब वाकया देख रहे एक यात्री राज चौहान ने @rpfwcr पर इसकी सूचना ट्वीट के जरिए दी। इसके बाद जैसे ही ट्रेन शिवपुरी स्टेशन पहुंची तो जनरल कोच को जीआरपी ने घेर लिया लेकिन। इसके बाद ट्रेन में सवार आरोपी को ट्रेन से नीचे उतार लिया। इसके बाद महिलाओं ने कार्रवाई की मांग की इस आरोपी ने माफी मांग ली तो मामला सुलझ गया। इसक…

कांग्रेसी मुन्नालाल की नपा में कांग्रेसी नेता की ही नहीं हो रही सुनवाई, वाट्सएप ने किया काम

Image
शिवपुरी। वैसे तो शिवपुरी नगर पालिका भ्रष्टाचार का ब्राड बन गई है। लगातार एक के बाद एक नपा ने भ्रष्टाचार उजागर होते आए है। नपा में न तो कोई नेता और न कोई पार्षद की सुनवाई हो रही हैै। नगर पालिका के ही पार्षद नपाध्यक्ष के खिलाफ नगर पालिका परिषद में ही धरने पर बैठ चुके है। परंतु आज तो शिवपुरी नपा से कांग्रेसी नेता भी परेशान हो गए है। 
नगरपालिका शिवपुरी में कांग्रेस का कब्जा है। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पदों पर कांग्रेसी काबिज हैं, लेकिन इसके बाद भी नगरपालिका  शिवपुरी में आमजन की बात तो छोडि़ए कांग्रेस नेताओं की भी नहीं हो रही सुनवाई। कांग्रेस नेता अजय गुप्ता के घर के सामने कल गाय ने दम तोड़ दिया और उन्होंने वहां से गाय उठवाने के लिए नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को फोन लगाया, लेकिन उसके बाद भी सारे दिन मृत गाय सडक़ पर पड़ी रही और उस पर कौवे और कुत्ते मंडराते रहे। 
वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अजीत भदौरिया ने स्वीकार किया है कि नगरपालिका प्रशासन की कार्यप्रणाली का खामियाजा आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को भुगतना पड़ेगा। नगरपालिका अध्यक्ष के कार्यकाल में शहर में कोई जनहित के कार्य नहीं…

कोलारस में एसडीएम के प्रायवेट आदेश से संचालित है अवैध मैरिज गार्डन

Image
इमरान अली/कोलारस। नगर में एक दर्जन से ज्यादा मैरिज गार्डन संचालित है प्रशासनिक दृष्टी से शायद एक भी खरा न उतर पाए कुछ मैरिज गार्डन तो कई वर्षो से नगर में संचालित है। लेकिन साल दर साल मैरीज गार्डन एक के बाद बढ़ते जा रहे है। आश्चर्य कि बात यह है कि कोलारस नगर परिषद में एक भी मैरेज गार्डन पंजीकृत नही है न ही नगर परिषद के पास किसी तरह के मैरिज गार्डनों कि सूची है। फिर भी दर्जनों मैरिज गार्डन मिली भगत से संचालित हो रहे है।
आरोप है कि उक्त मैरिज गार्डन एसडीएम के प्रायवेट आदेश पर शहर में संचालित है। इस आदेश का असर यह है कि आज दिनांक तक इन गार्डन संचालक पर कार्रवाई नहीं हुई। हांलाकि इस मामले को लेकर शहर के प्रतिष्ठित लोग लगातार एसडीएम से शिकायत कर रहे है परंतु आज तक कोई ने कार्यवाही तो दूर इन मैरिज गार्डन तक पहुंचने की भी प्रशासन हिमाकत नहीं जुटा पाया है। 
नगर में बीचो बीच बस स्टेंड के निकट फूलराज होटल, उत्सव वाटिका, कल्याण जी गार्डन, स्वागत गार्डन सहित आधा दर्जन मैरिज गार्डन संचालित है। इनमें से कई मैरिज गार्डन तो नेशनल हाईवे नं. 3 के किनारे संचालित हो रहे है यह गार्डन सालों से नगर में बेखौफ…

सपाक्स की कार्यकारिणी का विस्तार, उमेश बने संगठन सचिव

Image
शिवपुरी। पदोन्नित में आरक्षण के खिलाफ अस्तित्व में आई सवर्ण पिछड़ा वर्ग अल्प संख्यक अधिकारी कर्मचारी संस्था (सपाक्स) का जिला सम्मेलन 1 अप्रैल की शाम 4 बजे से लाल कोठी विवाह घर में आयोजित होना हैं। इससे पहले सपाक्स ने अपनी कार्यकारिणी का विस्तार किया है। सपाक्स के मीडिया प्रभारी नीरज सरैया, बृजेन्द्र भार्गव व प्रदीप अवस्थी ने बताया कि स्थानीय कर्मचारी भवन में सम्मेलन को लेकर सपाक्स की बैठक आयोजित की गई जिसमें सर्व सम्मति से संगठन सचिव के पद पर जिला पंचायत में कार्यरत उमेश शर्मा को मनोनीत किया गया है जबकि पूर्व जिला सचिव डॉ. सुरेन्द्र शर्मा के स्थानान्तरित होने से रिक्त हुए पद पर डॉ.धर्मेन्द्र दीक्षित को मनोनीत किया गया है। सपाक्स में महिलाओं की भागीदारी और सक्रियता केा बढ़ावा देने के लिए महिला कार्यकारिणी का भी गठन किया गया है।
जिसमें डॉ. अलका त्रिवेदी व उपमा चतुुर्वेदी को मार्गदर्शक बनाया गया है जबकि महिला समिति की अध्यक्ष का दायित्व राज शर्मा को सौंपा गया है। सरोज लांबा को उपाध्यक्ष, सुनीता गोस्वामी को संगठन मंत्री जबकि पुष्पा मिश्रा को संगठन सचिव मनोनीत किया है। 
सपाक्स के जिलाध्यक्…

विधायक कप: ग्राम पंचायत बघरवारा बनी विजेता

Image
शिवपुरी। खेल और युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में विधानसभा शिवपुरी क्षेत्रांतर्गत-चल रही कबड्डी प्रतियोगिता में खेल मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया की अनुशंसा पर प्रथम चरण में आज ग्राम पंचायत बघरवारा में बालक वर्ग केंं कबड्डी खेल का आयोजन किया गया, जिसमें 04 ग्राम पंचायतों के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। सभी टीमों के खिलाडिय़ों ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। ग्राम पंचायत बघरवारा में आयोजित कबड्डी खेल प्रतियोगिता में बालक वर्ग का फायनल मैच ग्राम पंचायत बघरवारा एवं अमरपुरदेवरा के बीच खेला गया जिसमें बघरवारा ने अमरपुर देवरा को 26-13 से हराकर प्रथम स्थान प्राप्त किया, तथा दूसरे स्थान पर अमरपुरदेवरा की टीम रही। 
इस अवसर पर ग्राम भाजपा मण्डल अध्यक्ष किरन सिंह लोधी, बघरवारा ग्राम पंचायत सरपंच जसवंत सिंह लोधी, राजकुमार लोधी, लखनसिंह लोधी, पूर्व सरपंच जीवनलाल लोधी वरिष्ठ खिलाड़ी तथा खेल विभाग से कमल सिंह बाथम, ग्रामीण युवा समन्वयक शिवपुरी, सुजीत करोसिया, रामपाल मेहते, मुकेश आदि की उपस्थिति में विजेता खिलाडिय़ों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। 
एम.के. धौलपुरी, संभागीय खेल और युवा कल्याण अधिकारी शिवप…

बिना युवाओं के योगदान के देश का विकास सम्भव नही: श्री राजू बाथम

Image
शिवपुरी। नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा सईसपुरा में आयोजित जिला युवा सम्मेलन में बोलते हुये मध्यप्रदेश मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री राजूबाथम ने कहा कि बिना युवाओं के योगदान के देश का विकास सम्भव नहीं है आज देश की पैंसठ प्रतिशत आबादी युवाओं की है और जिस देश में इतनी आबादी युवाओं के होते हुये देश का विकास न हो पाये यह सोच का विषय है। राजू बाथम ने कहा कि आज आवश्यक्ता है कि युवाओं जागरूक कर उन्हें देश के विकास की योजनाओं से जोड़ा जाए इसके लिये प्रधानमंत्री मोदी जी युवाओं को स्टार्टअप व कौशल विकास से संबंधित योजनाओं से जोडकर उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने का प्रयास कर रहे है। 
वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव, पूर्व सीएमओ रामनिवास शर्मा, मेडिकल ऑफिसर डां. ए एल शर्मा, भाजपा पिछडावर्ग के जिला उपाध्यक्ष नवनीत सैन कार्यक्रम संयोजक श्रीमती बबीताकुर्मी, जिला युवा समन्वयक विनोद चतुर्वेदी ने दीप प्रज्वलित कर व स्वामीविवेकानन्द जी के चित्र पर मालार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला युवा समन्वयक बिनोद चतुर्वेदी ने कहा कि कि ग्रामीण युवाओं को संगठित होकर ग्राम व देश के विकास में अपना…

शहर के जवाहर कॉलोनी से 19 वर्षीय युवती गायब

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेत्र के जवाहर कॉलोनी में रहने वाली एक 19 वर्षीय युवती कल शाम घर से अचानक गायब हो गई।  परिजनों ने युवती को हर संभव जगह तलाश किया परंतु युवती कही नहीं मिली तो परिजन तत्काल देहात थाने पहुंचे। जहां पुलिस ने युवती के परिजनों की रिपोर्ट पर गुमशुदगी दर्ज कर युवती की तलाश में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार रंजिता नरवरिया परिवर्तित नाम उम्र 19 वर्ष अपने घर से बिना बताए कही चली गई। जिसकी तलाश करने पर भी उसका कोई सुराग नहीं लगा तो गायब हुई युवती के भाई बंटी नरवरिया ने बहन के गायब होने की सूचना पुलिस को दी। जिस पर पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर युवती की तलाश शुरू कर दी है।

युवा संवाद: एसपी पाण्डे ने दिलाई नारी सम्मान की शपथ

Image
शिवपुरी। आओ संवारे अपनी शिवपुरी मुहिम के अंतर्गत पुलिस प्रशासन के साथ महिलाओं पर बढ़ते अपराध को रोकने के लिए चलाए जा रहे युवा संवाद के माध्यम से नारी सम्मान की शपथ कार्यक्रम के अंतर्गत आज नालंदा कोचिंग सेंटर राजेश्वरी रोड़ पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसपी सुनील कुमार पांडे ने वहां मौजूद छात्र छात्राओं सहित गणमान्य लोगों को दिलवाई। 
यह कार्यक्रम कोचिंग के संचालक डॉ. स्वप्रिल माथुर के द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम में एसपी पांडे सहित एएसपी कमल मौर्य, आरआई अरविंद सिंह सिकरवार, टीआई कोतवाली संजय मिश्रा, यातायात प्रभारी धर्मसिंह कुशवाह वरिष्ट पत्रकार ब्रजेश सिह तोमर सहित नीरज तोमर, बजरंग दल प्रमुख विनोदपुरी गोस्वामी, उपेंद्र तोमर, अन्नू भईया, वैभव कबीर कुक्कू, विष्णु, गौरव राजावत मौजूद थे।

बेटी की शादी के कार्ड बांटने गए पिता की रोड पर मिली लाश: खुशियां मातम में बदली

Image
शिवपुरी। बबीना के ग्राम किल्चवारा में निवासरत पाल परिवार की खुशियों में कल उस समय जहर घुल गया जब परिवार के लोगों को घर के मुखिया शोभाराम पुत्र प्यारेलाल पाल की मौत की सूचना पुलिस के जरिए मिली। मृतक अपनी पुत्री के विवाह के कार्ड बांटने दिनारा के ग्राम ढाण्ड जा रहा था। जहां से लौटते समय उसकी लाश चोटिल अवस्था में आम सडक़ पर पड़ी मिली। उसके साथ उसकी बाइक भी पड़ी हुई थी जिसमें उसका पैर फंसा हुआ था जिससे प्रतीत हो रहा था कि शोभाराम की मौत सडक़ दुर्घटना में हुई है। इस खबर के बाद परिवार में चल रही खुशिया मातम में बदल गई। फिलहाल पुलिस ने मर्ग कायम कर मृतक का पीएम कराकर शव उनके परिजनों को सौंप दिया है।  
जानकारी के अनुसार मृतक शोभाराम पाल उम्र 38 वर्ष की पुत्री का विवाह 18 अपे्रल को संपन्न होने जा रहा है जिसकी तैयारियों में शोभाराम जुटा हुआ था और कल सुबह वह अपनी बाइक से विवाह के कार्ड बांटने निकला था। दोपहर के समय वह दिनारा होते हुए ग्राम ढाण्ड के लिए पहुंचा जहां उसने अपने रिश्तेदारों को कार्ड देकर वापस अपने गांव के लिए रवाना हुआ। 
प्रत्यक्षदर्शी संतोष पुत्र अर्जुन सिंह कुशवाह निवासी डामरौन के अन…

बैराड़ में पानी के लिए हाहाकार: टैंकर 450 में एक ड्रम 60 में, शासकीय टेंकर के आते ही मचता है घमाशान

Image
बैराड। नगर परिषद बैराड में अधिकारी व पीएचई विभाग की नाकामी से जनता पानी के लिए परेशान है। बैराड क्षेत्र के लगभग आधा सैंकडा गांवो में पानी पीने की समस्या उत्पन्न हो रही है। इसके बाद भी बैराड क्षेत्र में अधिकारी व पीएचई विभाग द्वारा कोई ध्यान जनता की इस गभीर समस्या पर नही दिया जा रहा है जनता को तो हर हाल में परेशानी का सामना करना पड़ता है। बैराड नगर में पानी की समस्या गर्मी आते ही और अधिक दिखाई देने लगी है। 
इसका कारण यह है कि इस वर्ष बारिश अच्छी नहीं हुई जिसके चलते पानी की समस्या शीत ऋतु के समय दिखाई देने लगी थी परंतु अब गर्मी का सीजन आते से ही यह समस्या और गहराती जा रही है बहीं ग्रामीण अंचलों में भी पेयजल की समस्या ने विकराल रुप धारण कर लिया है जिससे ग्रामीणों को दूरदराज के क्षेत्रों से पानी लेकर आना पड़ रहा है। बैराड नगर की वात करें तो नगर में कई बर्षों से नल -जल योजना तो ठप ही है साथ ही हेडपंप आदि की भी कोई सुविधा नगर में उपलब्द नहीं है। वही कुंए भी थे, तो वो भी सूखे पडे हुए है पेयजल की इन सभी समस्याओं को देखते हुए ठेंकर बाले भी मनमानी में लगे हुए है देखा जाए तो एक टेंकर के 450 से 50…

ट्वीटर पर ट्रोल हुईं यशोधरा राजे: हितग्राही महिला को प्रताड़ित करने का मामला

Image
भोपाल। कैबिनेट मंत्री एवं शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने मप्र शासन की ओर से आयोजित अंत्योदय मेले में एक हितग्राही महिला को प्रताड़ित किया। उससे भाजपा का चुनाव चिन्ह पूछा, महिला ने बताया पंजा तो मंत्री ने हितग्राही महिला को सबसे सामने अपमानित किया और 5 बार सॉरी बुलवाया। अब इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर उनका विरोध शुरू हो गया है। 
भोपाल में ABP News के विशेष संवाददाता ब्रजेश राजपूत ने शिवपुरीसमाचार.कॉम के वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है कि:  मंत्री यशोधरा राजे को कौन समझाये कि पार्टी का चुनाव चिन्ह हर कहीं पूछने से जबाव उल्टे भी आते हैं..गरीब महिला से सारी कहलवाने से बेहतर हैं वो अपनी हरकत के लिये सारी कहें। 
व्यापमं घोटाले के व्हिसिल ब्लोअर डॉक्टर आनंद राय ने प्रतिक्रिया दर्ज कराई है कि 'सरकार का चिन्ह अशोक स्तम्भ है न कि कमल का फूल, इन मंत्री महोदया को कोई स्कूल में दाखिला दिलाओ। आम जनता को परेशान कर उनसे माफी मंगवा रही हैं महारानी'
मंत्री यशोधरा राजे को कौन समझाये कि पार्टी का चुनाव चिन्ह हर कहीं पूछने से जबाव उल्टे भी आते हैं..गरीब महिला से सारी कहलवाने से बेहतर है…

मनियर में शराब के नशे में धुत्त युवक फांसी पर झूला, गंभीर

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के मनियर में गुरुवार दोपहर 3 बजे एक युवक ने शराब के नशे में धुत्त होकर अपने घर पर फांसी का फंदा बनाकर झूल गया। जिससे उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। जिसे डॉक्टरों ने ग्वालियर रैफर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार सूरज पुत्र कैलाश कुशवाह उम्र 22 वर्ष निवासी मनियर ने शराब के नशे में धुत्त होकर फांसी लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया है।
परिजनों के मौके पर आ जाने युवक की जान बच गई है। जिसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से डॉक्टरों ने हालत गंभीर देखते हुए ग्वालियर रैफर कर दिया गया है।

शांतिनगर में युवक ने नशे में गटका जहर, इंदार में आग से झुलसा

Image
शिवपुरी। फिजीकल थाना क्षेत्र के शांती नगर में रहने वाले एक 22 वर्षीय युवक ने गुरूवार दोपहर पहले शराब का सेवन किया इसके बाद उसने जहरीले पदार्थ खा लिया। इससे उसकी हालत बिगड़ गई। परिजना उसे इलाज के लिए अस्पताल लेकर आए जहां उसे डॉक्टरों ने उसे ग्वालियर रैफर कर दिया है। 
जानकारी के अनुसार दिलीप पुत्र श्याम लाल जाटव उम्र 22 वर्ष निवासी शांती नगर के परिजनों ने बताया है कि दिलीप ने पहले शराब का सेवन किया और नशे की हालत में होने के बाद किसी जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया जिससे उसकी हालत खराब हो गई। जिसे हालत खराब होने पर ग्वालियर के लिए रैफर कर दिया गया है। 
दूसरा मामला इंदार थाना क्षेत्र के ग्राम एजवारा का है। जहां देर रात एक युवक आग से बुरी तरह झुलस गया। जिससे उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। जिसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार आशा राम पुत्र दयाराम कोली उम्र 33 वर्ष निवासी ऐजवारा अपने गांव में ही दस्टोन समारोह में गया था। जहां वह आग की चपेट में आ गया। जिससे वह बुरी तरह से झुलस गया।

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है रन्नौद में सीसी, अधिकारी चुप

Image
फरहान काजी रन्नौद। जिले के कोलारस अनुविभाग के जनपद पंचयात बदरवास के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचयात रन्नौद में सी सी रोड निर्माण में घटिया समाग्री का प्रयोग किया गया जा रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस घटिया निर्माण की सूचना मिलने पर भी इस और अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे है। 
जानकारी के अनुसार रन्नौद में सी सी रोड़ निर्माण के लिए जनपद पंचयात बदरवास से 4 लाख रूपये की राशि ग्राम पंचयात रन्नौद एजेंसी को दी गई थी। जिससे बड़े चौगान एवं गली में सीसी निर्माण हो सके। जिसमे न ही अच्छी क्वालिटी का सीमेंट सही मात्रा नही मिलाई है और न ही सीमेंट में एवं रेत,गिट्टी का कम मात्रा में प्रयोग किया गया है।

दोशियान की डिस्ट्रीब्यूशन लाईन और नल कनेक्शनों का राजे ने किया निरीक्षण

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने आज जिला मुख्यालय पर जलावर्धन योजना के तहत कलेक्ट्रेट पानी की टंकी से पुलिस लाइन के लिए डाली जा रही डिस्ट्रीब्यूशन लाइन एवं घरों में किए जा रहे नल कनेक्शन कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने शिवपुरी टोंगरा मार्ग का और फिजीकल कॉलेज में चल रहे निर्माण कार्य का भी अवलोकन कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 
मंत्री राजे ने पुलिस लाईन में घरों में दिए जा रहे नल कनेक्शन का अवलोकन करते हुए दोशियान कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नल कनेक्शन देने के कार्य में गति लाए। नल कनेक्शन देने वाली टीमें बढ़ाई जाए। उन्होंने गांधी पार्क क्षेत्र में भी टीम बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से प्रतिदिन इस कार्य की संबंधित एजेंसी के साथ प्रगति लें। यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रदेश के एक मात्र फिजीकल कॉलेज में चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान बताया गया कि 1680 मीटर लम्बाई की बाउण्ड्री बॉल पूर्ण हो गई है। 
उन्होंने महाविद्यालय प्रांगण में चल रहे निर्माण कार्य का अवलोकन करते हुए…

पोहरी के जंगलों में वन्यप्राणी की गणना कर रहे फोरेस्ट कर्मचारी

Image
पोहरी। वन्य प्राणियों का आकलन दिनांक 20 मार्च 2018 से 26 मार्च 2018 तक जारी रहेगी गणना। इस का कार्य प्रारंभ के 3 दिनों तक मांसाहारी जानवरों की गिनती या उनके निशानों को चिन्हित किया जाएगा इसके बाद 3 दिन शाकाहारी वन्य प्राणियों की निशानदेही की जाएगी इन जानवरों को ट्रांसलेट लाइन पर ट्रैक किया जाएगा एवं उनका सही-सही आकलन कर उनसे प्राप्त पद चिन्हों को उनका मल एवं अन्य सबूतों को विभाग की प्रयोग शाला में भेज दिया जाता है।
आधुनिक तकनीक का हो रहा इस्तेमाल वन्य प्राणियों की आकलन में इस बार वन विभाग द्वारा आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है तथा गणना का कार्य करने वाले स्टाफ को त्रक्कस् रेंज फाइंडर कंपास जैसे उपकरणों के साथ ही पुराने नक्शों का इस्तेमाल कर इस कार्य को किया जा रहा है त्रक्कस् के माध्यम से वन्य प्राणियों के मिलने वाले निशाना या वन्य प्राणियों को जीपीएस रीडिंग के आधार पर उनकी जानकारी एकत्रित की जा रही है इसके अलावा आंखों से दिखाई देने वाले या नजर आने वाले जानवरों को रेंज फाइंडर की मदद से यह आकलन लगाया जाता है कि उक्त प्राणी वास्तविक तौर पर कितनी दूरी पर नजर आया तथा कंपास का इस्ते…

नपा की लापरवाही: खुले स्र्टाटर से झुलसा मासूम

Image
शिवपुरी। सर्किट हाउस रोड़ वार्ड क्रमांक 2 पर नलकूप के खुले स्र्टाटर के तारों से एक मासूम पूर्व पुत्र राजू सैन निवासी सर्किट हाउस रोड़ शक्तिपुरम खुड़ा विद्युत करंट लगने से झुलस गया। वहां से गुजरने वाले लोगों द्वारा बमुश्किल उसे बचाया जा सका। यदि कुछ समय बच्चा विद्युत तारों से चिपका रहता तो उसकी जान जोखिम में पड़ सकती थी। लेकिन शहर वार्ड क्रमांक 2 स्थित शक्तिपुरम खुला में आम रास्ते में एक नलकूप के स्र्टाटर की नपा की लापरवाही के कारण नंगे तारों पर झूल रहा हैं। 
इसका परिणाम यह हुआ कि एक नौनिहाल मासूम बालक आम रास्ते में खुले पड़े स्र्टाटर डिब्बे को देखने लगा और उसने नंगे तारों को पकड़ लिया जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया। उसके परिजनों द्वारा नगर पालिका प्रशासन को दूरभाष पर संपर्क भी करने की कोशिश की लेकिन लापरवाह नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा फोन रिसीव करने की भी जहमत नहीं उठाई। 
इतना नहीं वार्ड के पार्षद को भी इस बात से अवगत कराया लेकिन उसने भी उक्त मामले को गंभीरता से नहीं लिया और आज भी वह वॉक्स खुला पड़ा हुआ है। क्या नगर पालिका प्रशासन खुले पड़े वॉक्स और नंगे तारों के माध्यम से किसी की जा…

यशोधरा राजे ने अंत्योदय मेले में 1 हजार 16 हितग्राहियों को 9 करोड़ की सहायता

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का एक मात्र ऐसा राज्य है। जहां किसानों के कल्याण के लिए सर्वाधिक योजनाएं संचालित की गई है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु 265 रूपए प्रति क्विंटल के मान से बोनस भी दिया जा रहा है। इस प्रकार किसान 2 हजार रूपए प्रति क्विंटल के मान से समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं बेच सकेगा। 
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री आज गांधी पार्क शिवपुरी में आयोजित खण्ड स्तरीय अंत्योदय मेले के आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रही थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती ने की। कार्यक्रम में कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक, महेश आदिवासी सहित जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम में ग्राम धुवानी में 15 लाख की लागत से बनने वाले तालाब का भूमिपूजन भी किया। 
श्रीमती सिंधिया ने अंत्योदय मेले में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं …

कल्चुरी समाज का हिन्दु नववर्ष मिलन समारोह संपन्न

Image
शिवपुरी ब्यूरो। कल्चुरी महिला मंडल शिवपुरी का हिन्दू नववर्ष मिलन समारोह का आयोजन किया गया जिसमें कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कल्चुरी राष्ट्रीय अध्यक्षा श्रीमती सरला गुप्ता एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती पूनम गुप्ता ने की। सरला ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाना है तो युवा पीढ़ी को आगे लाना होगा देश व समाज के विकास में महिलायें आगे आयें औरे विकास में हिस्सा बनें। उन्होंने मंडल को 21 हजार रूपए की सहयोग राशि भी प्रदान की।
महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती शकुन शिवहरे ने समाज की सभी महिलाओं को साथ लेकर एवं एकजुट होकर आगे बढऩे की बात कहीं युवाध्यक्ष सीमा शिवहरे ने कहा कि समाज में किसी भी महिला के साथ अत्याचार या किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो हर संभव मदद करने के लिए हमेशा तैयार हैं। 
सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नन्हे मुन्ने बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता ने सबका मन मोह लिया। कल्चुरी महिला मंडल की सभी पदाधिकारियों श्रीमती मीरा चौकसे,, नीलू शिवहरे, मीना चौकसे, कीर्ति शिवहरे, निशा शिवहरे, आशा, इंदिरा , विनीता, ज्योति, सुन्दर, रेखा, खुशबू, सुनीता, पिंकल,पिंकी, बंदना, निहारिका, नीलम, रमा, नीलमणी, शी…

Kidzee Kids Academy : नन्ने मुन्ने STUDENTS के साथ MOTHERS की मनमोहक प्रस्तुतियों के साथ हुआ वार्षिकोत्सव

Image
शिवपुरी। किड्जी किड्स अकेडमी के वार्षिकोत्सव का आयोजन शानदार रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ किया गया। कार्यक्रम शुभारंभ अतिथियों द्वारा सर्व माँ सरस्वती व गणेश के चित्र पर पुष्प व दीप प्रज्वलन कर किया गया तत्पश्चात माँ सरस्वती की वंदना की शानदार प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर संस्था के संचालक मंडल द्वारा पधारे हुए सभी अतिथियों माल्यार्पण एवं शॉल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। साथ ही विद्यालय स्टाफ द्वारा विद्यालय में संचालित गतिविधियों के बारे में भी पालकों को जानकारी कक्षा की छवीं की छात्रा अनुष्का गौतम द्वारा दी गई। 
विद्यालय द्वारा आयोजित किए गए वार्षिकोत्सव कार्यक्रम की रंगारंग प्रस्तुति विद्यालयीन बच्चों द्वारा मनमोहक गीतों के साथ शुरू की गई। जिसमें सर्व प्रथम  प्ले ग्रुप के बच्चों के द्वारा बूगी-बूगी गाने की शानदार प्रस्तुति दी जिससे पालकों को तालियां बजाने के लिए विवश कर दिया। तत्तपश्चात नर्सरी के बच्चों द्वारा कपल नृत्य की जोरदार प्रस्तुतिदी वहीं जूनियर केजी के द्वारा पंजाबी शॉग तारे गिन-गिन, सीनियर केजी के द्वारा महिषाश्वर मर्दनी की स्तुती करते हुए नृत्य किया गया। 
वहीं गणपत्ति बप…