बिना युवाओं के योगदान के देश का विकास सम्भव नही: श्री राजू बाथम

शिवपुरी। नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा सईसपुरा में आयोजित जिला युवा सम्मेलन में बोलते हुये मध्यप्रदेश मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री राजूबाथम ने कहा कि बिना युवाओं के योगदान के देश का विकास सम्भव नहीं है आज देश की पैंसठ प्रतिशत आबादी युवाओं की है और जिस देश में इतनी आबादी युवाओं के होते हुये देश का विकास न हो पाये यह सोच का विषय है। राजू बाथम ने कहा कि आज आवश्यक्ता है कि युवाओं जागरूक कर उन्हें देश के विकास की योजनाओं से जोड़ा जाए इसके लिये प्रधानमंत्री मोदी जी युवाओं को स्टार्टअप व कौशल विकास से संबंधित योजनाओं से जोडकर उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने का प्रयास कर रहे है। 

वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव, पूर्व सीएमओ रामनिवास शर्मा, मेडिकल ऑफिसर डां. ए एल शर्मा, भाजपा पिछडावर्ग के जिला उपाध्यक्ष नवनीत सैन कार्यक्रम संयोजक श्रीमती बबीताकुर्मी, जिला युवा समन्वयक विनोद चतुर्वेदी ने दीप प्रज्वलित कर व स्वामीविवेकानन्द जी के चित्र पर मालार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला युवा समन्वयक बिनोद चतुर्वेदी ने कहा कि कि ग्रामीण युवाओं को संगठित होकर ग्राम व देश के विकास में अपना योगदान देना चाहिये। 

होमगार्ड कमाण्डेंट एल के बागरी ने कहा कि युवाओं को समय समय पर देश में आज रही आपदाओं से निबटने के लिये आगे आना चाहिये उन्हें आपदा प्रबन्धन का प्रशिक्षण प्राप्त कर प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले आकस्मिक नुकसान से लोगो को बचाने का प्रयास करना चाहिये। रामनिवास शर्मा ने कहा कि युवा यदि जागरूक हो कर अपनी शक्ति का उपयोग समाज के विकास में करे तो अवश्य ही हमारा समाज विकसित होगा और समाज विकसित होगा तो देश भी विकसित होगा।  

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव ने कहा कि आज का युवा सही मार्गदर्शन नहीं मिलने के कारण अपने मार्ग से भटकर कर देश के विकास में अवरोध पैदा कर रहा है। इस अवसर पर नरेश मिश्रा मनपुरा, शंकरलाल कुषवाह मनपुरा, धर्मेन्द्र सोनी खोड, लाल सिंह सौलंकी एनवारा कल्याण सिंह भडौता सुश्री सुनीता झा पोहरी  मुकेष शाक्य सईसपुरा श्री वीरेन्द्र रावत सतेरिया राकेश लक्षकार नरवर एवं चन्दनसिंह लोधी चमरौआ आदि का नेहरू युवा केन्द्र की ओर से सम्मान करते हुये उन्हें प्रशस्तीपत्र आदि प्रदान किये गये जिला युवा समन्वयक विनोद चतुर्वेदी व लेखाकार राजेन्द्र विजयवर्गीय द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किये गये।

Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics