यशोधरा राजे ने अंत्योदय मेले में 1 हजार 16 हितग्राहियों को 9 करोड़ की सहायता

शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का एक मात्र ऐसा राज्य है। जहां किसानों के कल्याण के लिए सर्वाधिक योजनाएं संचालित की गई है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु 265 रूपए प्रति क्विंटल के मान से बोनस भी दिया जा रहा है। इस प्रकार किसान 2 हजार रूपए प्रति क्विंटल के मान से समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं बेच सकेगा। 

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री आज गांधी पार्क शिवपुरी में आयोजित खण्ड स्तरीय अंत्योदय मेले के आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रही थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती ने की। कार्यक्रम में कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक, महेश आदिवासी सहित जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम में ग्राम धुवानी में 15 लाख की लागत से बनने वाले तालाब का भूमिपूजन भी किया। 

श्रीमती सिंधिया ने अंत्योदय मेले में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं कार्यक्रमों के तहत 01 हजार 16 हितग्राहियों को 09 करोड़ 27 लाख से अधिक की सहायता दी। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए योजनाए संचालित की है, उनकी मंशा है कि प्रदेश में रहने वाले अंतिम छोर के व्यक्ति को भी योजनाओं का लाभ मिले। इसी को ध्यान में रखते हुए अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का ऐसा एक मात्र राज्य है, जहां किसानों के कल्याण एवं उत्थान के लिए अनेको योजनाए संचालित की है। जहां राज्य सरकार समर्थन मूल्य पर 1735 रूपए प्रति क्विंटल किसान से गेहूं खरीदी करेगा। वहीं उसे 265 रूपए प्रति क्विंटल के मान से बोनस भी दिया जाएगा। इस प्रकार किसान का गेहूं 2 हजार रूपए प्रति क्विंटल से नीचे नहीं खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजीकृत किसान को चना, मसूर एवं सरसों के विक्रय करने पर 100 रूपए प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाएगी। कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे ने अंत्योदय मेले में आए लोगों से आग्रह किया कि मेले में विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों पर पहुंचकर योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें। 

अधिकारीगण भी यह सुनिश्चित करें कि हितग्राहियों को योजना का लाभ कैसे प्राप्त हो, इसकी भी जानकारी दे। उन्होंने कहा कि असंगठित श्रमिकों के लिए राज्य सरकार ने एतिहासिक योजनाए संचालित की है। इन योजनाओं का लाभ लेने हेतु श्रमिकों से अधिक से अधिक अपना पंजीयन कराए। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा भू अधिकार प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत शिक्षित बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाए जाने हेतु बैंको के माध्यम से सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को गैस चूल्हे प्रदाय कर धूएं से निजात दिलाई गई है। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत भी बालिकाओं को सहायता उपलब्ध कराई गई है। 

विधायक प्रहलाद भारती ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदाय कर प्रधानमंत्री सडक़ योजना के माध्यम से गांव-गांव में सडक़ों का जाल बिछाया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासहीनों को डेढ़ लाख की लागत के निर्मित होने वाले आवास प्रदाय किए जा रहे है। 2022 तक सभी आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराए जाएगें। श्री भारती ने कहा कि राज्य सरकार ने सहरिया, भारिया, बैगा जनजाति के परिवारों में कुपोषण को दूर करने हेतु पोषण आहार हेतु परिवार की महिला मुखिया के खाते में एक हजार रूपए की राशि प्रदाय की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि 2003 के पूर्व प्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी में गिना जाता था, लेकिन आज मध्यप्रदेश अग्रणीय प्रदेशों की पंक्ति में खड़ा हुआ है। कार्यक्रम के शुरू में जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ब्रम्हेन्द्र गुप्ता ने अंत्योदय मेले के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदाय की। कार्यक्रम का संचालन अरूण अपेक्षित ने किया। 

स्टॉलों का किया निरीक्षण
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने अंत्योदय मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों पर जाकर अवलोकन कर योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा समाज के सभी वर्गों के लिए संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदाय करें और योजनाओं का हितग्राही कैसे लाभ लें, इसकी भी जानकारी दी जाए। 

Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics