Posts

Showing posts from July 1, 2016

अतिक्रमण: कही यह शांति कोई विस्फोट में न बदल जाए

Image
शिवपुरी। शहर भर में प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अपनाई जा रही दोहरी नीति के कारण नागरिकों में जनाक्रोश अंदर ही अंदर पनप रहा है। जो कभी विस्पोटक स्थिति में तब्दील हो सकता है। प्रशासनिक अधिकारी एवं कर्मचारी दबंग राजनेताओं एवं धनाढ्य वर्ग के नागरिकों पर मेहरबान बने हुए हैं।
जिनके द्वारा रातों रात निर्णय बदल दिए जाते हैं। शासकीय भूमि, तालाबों एवं नालों पर भू माफियाओं द्वारा किए गए अतिक्रमण की रजिस्ट्री, नामांतरण, बिना प्रशासनिक मशीनरी के होना असंभव ही है। एक ओर जहां अतिक्रमण कारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है तब इस समूचे मामले में संलिप्त कर्मचारी कार्यवाही से वंचित बने हुए हैं। साथ ही निर्धारित की गई गाईड लाईन को ताक पर रखकर मनमाने तरीके से अतिक्रमण हटाये जा रहे हैं। 
बिना योजना के शहर भर में तोड़ फोड़  शहर भर में चलाई जाने वाली अतिक्रमण विरोधी मुहिम बिना किसी कार्य योजना के मनमाने ढंग से चलाई जा रही है। न्यायालय के आदेशानुसार वर्षाकाल से पूर्व नालों एवं तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराकर साफ कराया जाना था। लेकिन अधिकारियों द्वा…

रक्तदान करने बालों का सम्मान करेगी तात्याटोपे शाखा

Image
शिवपुरी। भारत विकास परिषद शाखा ‘वीर तात्याटोपे’  द्वारा 10 जुलाई को आयोजित किए जाने वाले रक्तदान शिविर में सभी रक्तदाताओं को स मानित करेगी। इस शिविर में रक्तदान करने वाले सभी व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। इस हेतु अधिक से अधिक लोगों से आगामी आठ अगस्त को भारत विकास परिषद की ‘वीर तात्याटोपे’ शाखा के रक्तदान शिविर में पहुंचकर स्वैच्छिक रूप से रक्तदान करने की अपील की गई है।
भारत विकास परिषद की ‘वीर तात्याटोपे’ शाखा के रक्तदान शिविर के संयोजक अनिल वाजपेयी  ने बताया कि यह शिविर जिला चिकित्सालय शिवपुरी के ब्लड बैंक परिसर में 10 जुलाई को प्रात: 9 बजे से लगाया जाएगा। इस शिविर में परिषद के सदस्यों के साथ रक्तदान के इच्छुक व्यक्ति स्वैच्छिक रूप से रक्तदान करेंगे। 
उन्होंने बताया कि भारत विकास परिषद के प्रकल्पों में स्वास्थ्य प्रकल्प के तहत ही परिषद द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन एवं रेडक्रास द्वारा शिवपुरी में हर माह को आयोजित किए जाने वाले रक्तदान शिविर के अन्तर्गत ही भारत विकास परिषद की ‘वीर तात्याटोपे’ शाखा द्वारा 10 जु…

सेंलिग क्लब और छत्री देखने पहुॅची शुभकंराश्रीजी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी में चातुर्मास कर धर्म की गंगा बहाने वाली नवकार जपेश्वरी साध्वी शुभंकराश्रीजी म.सा. अपनी शिष्याएं धर्मोदया श्रीजी एवं ज्ञानोदयाश्रीजी म.सा. सहित छत्री, भदैयाकुण्ड एवं सैलिंग क्लब भ्रमण के लिए पहुंची। साध्वी रत्न के साथ शिवपुरी भक्त मण्डल भी था जो उन्हें इन पर्यटक स्थलों की जानकारी दे रहा था। साध्वी रत्न द्वारा इन पर्यटक स्थलों के साथ-साथ उनके जुड़ी पुरानी गाथाओं की भी जानकारी ली। साध्वी रत्न जब छत्री पहुंचा तो छत्री ट्रस्ट प्रबंधक अशोक मोहिते द्वारा साध्वी जी को नमन करते हुए उनका स्वागत सत्कार किया। 
जैन श्वेता बर मूर्तिपूजक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष तेजमल सांखला ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले एक वर्ष से साध्वी रत्न शिवपुरी में विराजमान है। साध्वी जी द्वारा चातुर्मास में नवकार दरबार लगाकर धर्म प्रभावना को बढ़ाया गया था। एक वर्ष से लगातार शिवपुरी में कुछ न कुछ धार्मिक कार्यक्रम किये जा रहे हैं। 
पिछले दिनों 48 दिनों का भक्ता बर पाठ का भी आयोजन हुआ था जिसका बड़े ही हर्षोल्लास के साथ समापन हुआ। साध्वी जी द्वारा विगत कई दिनों से यह इच्छा व्यक्त की जा रही थी कि उन्हें इस…

रक्तदान कर SBI के बैंक कर्मचारियों ने मनाया स्थापना दिवस

Image
शिवपुरी। बैंकिग के साथ-साथ समाजसेवा का कार्य एसबीआई द्वारा किया जा रहा है। एसबीआई के 210 वे स्थापना दिवस के अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधक 5 के मार्गदर्शन में सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए विविध प्रकार की सामाजिक कल्याणकारी गतिविधियों आयोजित की जा रहीं है। 
जिनमें आज भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय महल रोड़ शिवपुरी में एसबीआई की माधव चौक शाखा, गुरूद्वारा चौक शाखा, न्यूब्लॉक शाखा एवं पीबीबी शाखा के स्टाफ सदस्यों द्वारा 51 यूनिट रक्तदान किया गया। क्षेत्रीय प्रबंधक दिनकर अर्गल ने कहा कि रक्तदान महादान है। इससे आप जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचा सकते है। बैकिंग के साथ-साथ समाज सेवा का कार्य भी कर रही है भारतीय स्टेट बैंक। आगामी कार्यक्रमों में हरितक्रांति के तहत पौधारोपण भी किया जाएगा। 
प्रबंधन अधिकारी संघ और कर्मचारी संघ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। रक्तदान शिविर का शुभारंभ गणेश वंदना के साथ प्रारंभ किया गया। तत्पश्चात सतेन्द्र सिंह भदौरिया, संजीव कुमार, आरबीओ दिनकर अर्गल सहित 10 महिला बैंक कर्मी व 41 अन्य स्टाफ जिनमें माधव चौक शाखा के मु य प्रबंधक नीरज चौबे व उनकी पत…

पढिए परत दर परत मामला नपाध्यक्ष कुशवाह के बीपीएल राशन कांड का

Image
शिवपुरी। माननीय उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति श्री विवेक अग्रवाल ने आज दोनों पक्षों को सुनने के बाद नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर को निरस्त करने की मांग की थी।
इसके साथ ही श्री कुशवाह की गिर तारी पर से रोक हट गई है, लेकिन अपुष्ट सूत्रों के अनुसार इस फैसले के खिलाफ नपाध्यक्ष श्री कुशवाह ने डबलबेंच में याचिका दायर की है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह के खिलाफ तत्कालीन एसडीएम नीतू माथुर की जांच रिपोर्ट के आधार पर नपा के स्वास्थ्य अधिकारी गोविन्द भार्गव ने भादवि की धारा 420, 467, 471 के तहत मामला कायम कराया था। 
नपाध्यक्ष कुशवाह पर आरोप है कि उन्होंने पात्र न होने के बावजूद नगर पालिका से बीपीएल राशनकार्ड बनवाया जबकि उनके पास एपीएल राशनकार्ड भी है। मामला उजागर होने के बाद प्रशासन ने जांच के आदेश पूर्व एसडीएम नीतू माथुर को दिए। जांच अधिकारी ने इस मामले में तत्कालीन सीएमओ कमलेश शर्मा सहित भाजपा नेताओं के बयान भी लिए। 
जांच के दौरान यह भी स्पष्ट हुआ कि श्री कुशवाह के निर्देश नगर पालिका के…

पवैया से मंत्री बनने से महल विराधियों को मिली संजीवनी

Image
शिवपुरी। पिछला लोकसभा चुनाव गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी के रूप में लड़े जयभान सिंह पवैया के प्रदेश मंत्री मंडल में शामिल होने से शिवपुरी में महल विरोधियों की बांछें खिल गर्ई है। अभी तक भाजपा राजनीति में उपेक्षित महसूस कर रहे महल विरोधियों को श्री पवैया के मंत्री बनने से एक तरह से संजीवनी मिल गई है। 
शिवपुरी जिले की भाजपा राजनीति में एक समय महल विरोधी केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा को नेता मानकर राजनीति करते थे, लेकिन बदलते राजनैतिक समीकरण में नरोत्तम मिश्रा ने शिवपुरी जिले की राजनीति से अपने आपको तबसे दूर कर लिया जब वह 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया से पराजित हो गए थे। 
शिवपुरी की राजनीति में भाजपा हाईकमान द्वारा यशोधरा राजे सिंधिया को फ्रीहैण्ड  देने से नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी अपने आपको महल विरोधियों को शरण देने से दूर कर लिया था। 
महल विरोधियों ने प्रभात झा को भी अपना नेता बनाने की कोशिश की थी और श्री झा ने शिवपुरी की छत्री ट्रस्ट की जमीन का मामला उठाकर सिंधिया परिवार पर हम…

अतिक्रमण: नपा के लाल निशानों को लेकर पोहरी रोड पर आक्रोश, बाजार बंद

Image
शिवपुरी। विगत दिवस दुर्गादास राठौर चौराहे से रेलवे स्टेशन तक दोनों ओर नपा द्वारा चिन्हित किए गए मकानों पर की गई मार्किंग को लेकर आज वहां के वाशिंदे नपा और जिला प्रशासन के खिलाफ लामबंद हो गए और विरोध स्वरूप वहां के प्रतिष्ठानों को बंद करा दिया और रैली निकालकर प्रशासन के खिलाफ नारे लगाये।  
यहां अतिक्रमण हटाने के नाम पर पोहरी बस स्टेण्ड से दुर्गादास राठौर चौराहे तक घरों और दुकानों पर 10-10 फिट से लेकर 26-26 फिट तक निशान लगाए गए हैं और लगभग सभी अतिक्रमण की जद में आ गए हैं। 
बाद में सूचना पाते ही नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा वहां पहुंचे और उन्होंने आक्रोशित लोगों को शांत करते हुए कहा कि बिना गाईड लाईन बनाए न तो उनके अतिक्रमण हटाए जाएंगे और न ही उन्हें कोई नोटिस जाएंगे और इस विषय में कार्य योजना बनाने के लिए सोमवार को परिषद का विशेष स मेलन बुलाया जा रहा है। श्री शर्मा के आश्वासन के बाद स्थानीय निवासियों ने अपना प्रदर्शन समाप्त किया। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दोपहर लगभग 12 बजे पोहरी बस स्टेण्ड क्षेत्र के सैकड़ों लोग एकत्रित हो गए और उन्होंने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए वहां के सभी प…

बदरवास डकैती काडं का पर्दाफाश: 3 बदमाश गिरफ्तार, 3 फरार

Image
शिवपुरी। बीते अप्रैल माह मे जिले के बदरवास नगर में हुई जैन परिवार की यहां लाखो रूपए की डकैती के मामले को पुलिस ने आज ट्रेस कर लिया है। इस मामले में पुलिस ने 3 बदमाशो को गिरफ्तार कर लिया है। इस पकडा धकड़ी में 3 बदमाश पुलिस के हाथ से फिसल गए। 
विदित हो कि शिखरचंद जैन का मकान कस्बे में स्थित है। बीती 11 अप्रैल की रात शिखरचंद और उनकी पत्नि पिस्ताबाई पुत्र मुकेशचन्द्र और उनकी पत्नि सरिता जैन खाना खाकर सो गई थी। इनमें से पिस्ता बाई चौक में सो रही थी तथा शेष सभी अपने कमरों में थे। रात्रि करीब ढाई से तीन बजे के आसपास कुछ नकाब पोश बदमाश खिडक़ी तोड़ कर अंदर घुस आए और  बदमाशों ने कमरों के दरबाजों को बाहर से बंद कर दिया। 
इसके बाद चारों नकाबपोश बदमाश एक कमरे में घुसे जहां उन्होंने पांच लाख रूपए नगद व 50 हजार रूपए सोने चांदी के आभूषण उठा लिए। इसी दौरान चौक में सो रही पिस्ता बाई जाग उठी यह देखकर बदमाश घबरा गए और उन्होंने तौलिया से पिस्ता बाई का मुंह बंद उनके सिर पर सब्बल से प्रहार कर दिया और बदमाश भाग गए। 
पिस्ता बाई की आवाज सुनकर घर के सभी सदस्य जाग गए, लेकिन वह कमरे से बाहर नहीं निकल सके। इस मामले…

दो ट्रको की भिडंत,1 की मौत 2 घायल

Image
कोलारस। अभी-अभी खबर आ रही है कि एबी रोड स्थित पड़ौरा गुरूद्वारे के सामने आमने-सामने से आ रहे दो ट्रंको की भिंडत हो गई है। इस घटना में एक क्लींनर की घटना स्थल पर ही मौत और 2 लोगो की घायय होने की खबर आ रही है। 
जानकारी के अनुसार अभी दोपहर के 12 बजे थाना क्षेत्र कोलारस के अतर्गतं आने वाले एबी रोड पर स्थित पडौरा गुरूद्वारे के सामने दो ट्रक आपस टकरा गए। बताया गया है कि शिवपुरी से गुना की ओर जा रहे ट्रक क्रंमाक एपी 06 एचजी 1545 और गुना से शिवपुरी  की ओर जा रहे ट्रक क्रमांक एचआर 38-06 एस 8085 आपस में टकरा गए। 
आपस में भिंडत इतनी जोरदार थी कि दोनो ट्रको के ड्रायवर ट्रको में ही फसे रहे गए। स्थानीय नागरिको ने इन दोनो ड्रायवरो को बडी मुश्किल से बहार निकाला। इसी घटना में ट्रक क्रंमाक एपी 06 एचजी 1545 की क्लीनर की मौके पर ही मौत हो गई। इस ट्रक में 2 और अन्य लोग भी थे उनके घायल होने की खबर मिल रही है। दोनो घायलो को जनसहयोग से शिवपुरी अस्पतताल के लिए इलाज हेतु भेजा गया। 
वही ट्रक क्रमांक एचआर 38-06 एस 8085 के ड्रायवर और क्लीनर घटना स्थल से इस एक्सीडैंट के बाद भाग खडे हुए। बताया गया है कि घटना स्थल प…

स्टे हटा: कभी हो सकती है नपाध्यक्ष मुन्नालाल की गिरफ्तारी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के बहुचर्चित बीपीएल राशन कार्ड कांड में शिवपुरी कोतवाली में नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुूशवाह पर मामला दर्ज हुआ था। वे अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए हाईकोर्ट से इस मामले में स्टे ले आए थे लेकिन अभी खबर आ रही है कि हाईकोर्ट ने आज मामले की सुनवाई करते हुए इस स्टे को हटा दिया है। अब कभी भी मुन्नालाल कुशवाह की गिरफ्तार हो सकती है।
विदित है कि नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने नियम विरूद्व बीपीएल राशन कार्ड बनवाए थे और मामले को शिवपुरी की मिडिया ने गंभीरता से प्रकाशित किया था। शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने इस मामले को सबसे पहले प्रकाशित भी किया था। इस मामले में एक समाज सेवी संगठन ने शहर में होर्डिंग लगाते हुए इस मामले में मुन्नालाल पर मामला दर्ज करने की मांग भी की थी। 
इसी मामले में भाजपाई ने एक ज्ञापन भी सौपा था। पुलिस ने इस मामले में जांच करते हुए नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह पर कोतवाली में एफआईआर दर्ज की थी। इस मामले को लेकर मुन्ना लाल कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए डीजे कोर्ट में गये। जहॉ कोर्ट ने मुन्नालाल को अग्रिम जमानत देने से इंकार कर दिया था। उसके बाद मुन्ना ने हाईकोर्ट का दरवाजा…

पति कर रहा था गंदी हरकतें, रोका तो पत्नी ने हमला कर दिया

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षैत्रांतर्गत लुधावली में छत पर खड़ी नाबालिक बालिका के साथ पडौसी ने अश्लील हरकतें कर डालीं। जब युवती ने इसका विरोध किया तो आरोपी की पत्नी ने उस पर हमला कर दिया। इसके बाद आरोपी के पूरे परिवार ने उसे घेरकर पीटा। 
जानकारी के अनुसार शहर के लुधावली मेें बीते रोज कुसुम पुत्री राजू जाटव परिवर्तित नाम उम्र 14 वर्ष अपने घर की छत पर खड़ी थी। तभी पड़ौस में ही रहने बाला बल्लू पुत्र मुन्ना खांन आ गया और बालिका के साथ छेड़छाड़ करने लगा। जब बालिका चिल्लाई तो युवक की पत्नि रूकसाना भी वहां आ गयी और बालिका के साथ गालिया देते हुए मारपीट कर दी। इतना ही नही उसके बाद आरोपी का भाई नासिर खांन अपनी पत्नि के साथ आ गया और सबने मिलकर पीडि़ता को बुरी तरह पीटा।  
इस बात की शिकायत कुसुम ने अपने परिजनों से की। परिजन बालिका को लेकर देहात थाने पहुॅचे जहॉ पुलिस ने कुसुम की रिर्पोट पर आरोपीयों के खिलाफ धारा 456,354,294,323,34 ताहि 7/8 पास्को एक्ट 2012, 3(1)द, 3(2)5क एससीएसटी एक्ट 2015 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।