Posts

Showing posts from May 28, 2016

किशोरी बालिकाओं को सेफ्टी नेपकीन के उपयोग हेतु समझाईश दे

Image
शिवपुरी। ग्रामीण क्षेत्रों में महावारी स्वच्छता प्रबंधन को बढ़ावा देने और किशोरी बालिकाओं को से टी नेपकीन के उपयोग के लिए जागरूकता लाने एवं किशोरी बालिकाओं का बेहतर स्वास्थ्य रहे इसके लिए ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत आज अंतर्राष्ट्रीय महावारी स्वच्छता दिवस पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण स पन्न हुआ।
जिला मु यालय पर स्थित एक निजी होटल में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को महिला एवं बाल विकास की जिला कार्यक्रम अधिकारी कु.ममता चतुर्वेदी ने विभाग की सुपरवाईजरों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जनजागरूकता कार्यक्रमों के माध्यमों से किशोरी बालिकाओं को से टी नेपकीन के महत्व एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ इसके उपयोग के लिए जागरूक करना होगा। 
उन्होंने बताया कि उदिता कॉर्नर के माध्यम से किशोरी बालिकाओं को से टी नेपकीन प्राथमिकता के आधार पर दें। इन केन्द्रों पर किशोरी बालिकाओं के साथ-साथ उनकी माताओं को भी से टी नेपकीन के बारे में जानकारी दें। कु.ममता चतुर्वेदी ने बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्रों पर माह के चौथे मंगलवार को मंगल दिवस पर ही किशोरी बालिकाओं को से ट…

म.प्र.लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में 2 हजार 191 परीक्षार्थी लेंगे भाग

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में मंगलवार 31 मई को आयोजित की जायेगी। परीक्षा के आयोजन के संबंध में कलेक्टर  राजीव दुबे की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं केन्द्राध्यक्षो की बैठक स पन्न हुई। 
बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में शिवपुरी शहर में 06 परीक्षा केन्द्रो पर स पन्न होगी। जिसमें 2 हजार 191 परीक्षार्थी भाग लेंगे। प्रथम सत्र की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और द्वितीय सत्र की परीक्षा अपरान्ह 02.15 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित होगी। 
परीक्षा के आयोजन के संबंध में आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुर्रेशी, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी  रूपेश उपाध्याय सहित परीक्षा केन्द्रो के लिए बनाए गए केन्द्राध्यक्ष एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 
कलेक्टर शिवपुरी ने म.प्र. लोक सेवा आयोग की जिला मु यालय पर छ: केन्द्रों पर आयोजित होने वाली प्रारंभिक परीक्षा के संबंध में आयोग के दिशा निर्देशो की जानक…

राशन की दुकानों पर नेहा का कहर, ताले तुडवाकर बंटवाया राशन

Image
शिवपुरी। जिले की राशन की दुकानों पर कहर बनकर बरस रही कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नेहा बंसल ने वर्षो से गरीव का राशन डकार रहे दुकानदारों में दिन ब दिन हडंक प की स्थिति निर्मित कर दी है। आज कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नेहा बंसल ने राशन दुकानों के औचक निरीक्षण के दौरान खौरघार,  कुंवरपुर,  चंदनपुरा,  ठर्रा  राशन दुकानों पर भारी अनियमितताएं सामने आई है ।
आज तो हद तब हो गई जब राशन दुकानों के निरीक्षण के दौरान कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नेहा बंसल ने पाया कि विक्रेताओ द्वारा ग्रामीणो को 1 माह का राशन वितरण नहीं किया था तथा पूर्व जो राशन वितरण किया था उसमें भी गरीबों को उनके हक का 25 प्रतिशत राशन नहीं बाँटा था। इस राशन की दुकानदारों द्वारा कालाबाजारी कर दी थी ।
कुंवरपुर में राशन वितरण न होने पर विक्रेता ने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को बताया कि दुकान की चाबी खो गयी है इसलिए राशन नहीं बाँट पाया इस पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी ने दुकान का ताला तुडवाकर अपने सामने गरीबों को उनके हक का राशन दिलवाया। जिन राशन दुकानों पर अनियमितताएं पाई गई है उन पर आवश्यक वस्तु अधिनियम  के तहत कार्यवाही की जायेगी। 

एसपी की सूझबूझ से सुलझा पालू हत्याकांड

Image
शिवपुरी। यह मामला पुलिस की सूझबूझ और संवेदनशीलता का प्रमाण है। यदि शिवपुरी एसपी मों यूसुफ कुर्रेशी चौकन्ना ना होते तो पालू हत्याकांड में कई निर्दोष जेल की सलाखों के पीछे होते परंतु श्री कुर्रेशी ने इस मामले की तह तक गए। इसमें काफी समय भी खर्च हुआ और पुलिस संदेह के दायरे में भी आई, लेकिन श्री कुर्रेशी अंतत: वो चौंकाने वाला सच बाहर निकाल ही लाए जिसकी उम्मीद आम जनता अक्सर पुलिस से किया करती है। 
मामला इंदार थाना क्षेत्र में हुए पालू हत्याकांड का है। 2 फरवरी को क्षेत्र के ग्राम दौलतपुर में यादव परिवारों के बीच खूनी संघर्ष हुआ था। पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था। इस घटनाक्रम के बाद गांव के नाले में पालू यादव की लाश मिली। मृत युवक खूनी संघर्ष वाले 2 पक्षों में से ही था। अत: स्वभाविक था कि पालू की हत्या का संदेह विरोधी पक्ष पर जाना था। 
इंदौर थाना पुलिस भी इसी दिशा में आगे बढ़ी परंतु विरोधी पक्ष ने इस हत्याकांड में अपना हाथ होने का तीव्र विरोध किया। मामला एसपी शिवपुरी के संज्ञान में पहुंचा तो उन्होंने मामले के एक एक बिन्दु पर गौर करने के आदेश दिए। स्पेशल आॅफीसर्स लगाए गए…

15 बर्षीय बालिका के साथ गैंगरेप

Image
शिवपुरी। जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र के आने वाले गांव की निवासी एक नबालिग बालिका के साथ गांव के निवासी 2 युवकों ने मिलकर बलात्कार कर दिया है। बताया गया है कि बालिका इस मामले की शिकायत लेकर एसपी के पास आई तब यह मामला दर्ज हो पाया है।
जानकारी के अनुसार सिरसौद थाना क्षेत्र के खैरोना गांव के रहने वाली बालिका रानी उम्र 15 वर्ष शोच के लिए घर के बहार गई हुई थी तभी आरोपी सोने भटनागर और मुकेश धाकड ने बालिका को पकड़ लिया। बताया गया है कि दोनो युवक और बालिका को पास के ही खेत में ले गए और बारी से बालिका के साथ बलात्कार कर दिया गया है। यह घटना 23 मई की बताई जा रही है।
बताया गया है कि बालिका की फरियाद पर सिरसौद पर थाने की पुलिस ने मामला दर्ज नही किया। पीडि़ता ने एसपी के समझ गुहार लगाई। एसपी शिवपुरी ने मामले की गंभीरता को समझते हुए मामला महिला प्रभारी को सौपा। महिला पुलिस ने जांच उपरांत दोनो आरोपियो के खिलाफ मामला दर्ज कर दिया है।

शौचालय निर्माण को लेकर भतीजे ने चाचा को मारी कुल्हाड़ी

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षैत्र के ग्राम नानौरा में शौचालय निर्माण को लेकर चाचा-भतीजे में विवाद हो गया। जिससे भतीजे ने चाचा के सिर में कुल्हाड़ी मार दी। चाचा गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के नानौरा गॉव के लक्ष्मण पुत्र छुट्टी धाकड़ अपने घर के पीछे शौचालय का निर्माण करा रहा था। तभी भतीजा सुल्तान आ गया और कहने लगा की यह जमींन हमारी है इस पर आप शौचालय क्यों बनवा रहे हो। इसी बात को लेकर दोनो में विवाद हो गया। 
विवाद इतना बढ़ गया कि सुल्तान अपने घर में रखी कुल्हाड़ी उठा लाया और चाचा लक्ष्मण के सिर में मार दी। इसके बाद भी मन नही भरा तो आरोपी ने तावडतोड़ कुल्हाड़ी से तीन बार किये जो लक्ष्मण की नाक और कन्धे पर लगें। 
पुलिस ने चाचा लक्ष्मण की रिपोंर्ट पर आरोपी सुल्तान,डौगर,साहबसिंह,मरोबाई धाकड़ के खिलाफ धारा 307,324,294,506बी,34 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

बाल आरक्षक के अपहरणकर्ता को शिवपुरी पुलिस ने किया गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। शहर कोतवाली पुलिस ने आज एक 3 हजार के ईनामी बदमाश को दबोचने में सफलता प्राप्त की। इस बदमाश पर दतिया जिले में तीन हजार का ईनाम घोषित था। 
पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी ने प्रेस वार्ता के माध्यम से बताया कि बीते रोज पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि थाना जिगना जिला दतिया का फरारी ईनामी बदमाश भगवान सिंह पुत्र लालाराम गुर्जर निवासी हुर्री थाना मायापुर जिला शिवपुरी शहर में किसी गंभीर बारदात को अंजाम देने के लिए आया हुआ है। 
उक्त सूचना पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य और एसडीओपी जीडी शर्मा को निर्देश देते हुए तत्काल बदमाश को गिर तार करने के निर्र्देश दिए जिस पर नगर निरीक्षक संजय मिश्रा अपने साथी सहायक उप निरीक्षक प्रकाश सिं रघुवंशी, आरक्षक सुरेन्द्र पाराशर, सत्यवीर, संतोष वैश को लेकर बताए गए स्थान पर दविश दी। 
तभी पुराने बस स्टेण्ड के पास घेराबंदी कर भगवान पुत्र लालाराम गुर्जर को गिर तार किया। इसके कब्जे से 315 बोर कट्टा मय जिंदा राउण्ड, जप्त किया। आरोपी से पूछताछ पर दतिया जिले के जिगना के अपहरण और 307 के मामले में 2013 से ही फरार चल रहा था। 
आरोपी इससे पहले दतिया कोतवाली एक बाल आ…

रेत मफिया का कहर: पटवारी पर ट्रेक्टर चढाने का प्रयास

Image
कोलारस। जिले के कोलारस तहसील में चल रहे रेत के काले करोबार पर छापा मारने गए एसडीएम, तहसीलदार, माइनिंग इस्पेक्टर और पटवारी सहित दलबल के साथ गए थे। प्रशासनिक टीम को देखकर रेत के कारोबारियों ने अपने वाहन भगाने की कोशिश की और जब पटवारी ने एक ट्रेक्टर को रोकने की कोशिश की तो पटवारी पर ट्रेक्टर ही दौड़ा दिया। 
जानकारी के अनुसार जिले के कोलारस तहसील में चल रहे रेत के अवैध कारोवारीयो पर आज सुबह 6 बजे प्रशासन की गाज गिरी। सुबह तडके ही कोलारस एसडीएम आर.के. पांडे, कोलारस तहसीलदार नवनीत शर्मा, माइनिंग इंस्पेक्टर सुजान सिंह लोधी ने दल बल के साथ ग्राम भडोता रेत के घाट पहुंचे।
तो सिंध से बजरी भरकर आ रहे ट्रेक्टर चालक को जब पटवारी मिलन पाठक ने रोकने की कोशिश की तो ट्रेक्टर चालक ने पटवारी पर ट्रेक्टर चढाने का प्रयास किया।  जिसके बाद पटवारी ने बमुश्किल भागकर अपनी जान बचाई जिसके बाद ट्रेक्टर को पकडक़र कोलारस थाने मैं खड़ा कर दिया। 
विदित हो कि कुछ समय पहले शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने इस खबर को प्रमुखता से उजागर किया था। प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस कार्यवाही को अजांम दिया।
प्रसाशन ने पिपरो…

बडी खबर: सीवर प्रोजेक्ट बना मौत की समाधि, चैंबर में उतरे 2 मजदूरों की मौत

Image
शिवपुरी। शहर कोतवाली के फिजीकल चौकी क्षेत्र के मीट मार्केट में सीवर प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए चैंबर में चैंबर को चेक करने उतरे दो मजदूरो की मौत हो गई है। स्थानीय लोगो ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर इन दोनो मजदूरो की लाश को निकाला
जानकारी के अनुसार मीट मार्केट में डाली गई सीवर लाईन में बनाए गए चैबरो को चैक करने के लिए कंपनी का एक मजदूर हल्के पुत्र इतवारीलाल बाल्मीक उम्र 25 साल  उसमे नीचे उतारा,नीचे उतरते ही उसे गैस होने का महसूस हुआ और उसने ऊपर चढने की कोशिश की लेकिन वह आधा ही आ पाया और धडाम से नीचे गिर गया। 
अपने साथी मजदूर को नीचे गिरा देख कल्ला जाटव पुत्र टेक सिंह जाटव दोनों मृतक निवासी थाना हजीरा ग्वालियर भी इस चैबर में उतर गया। और नीचे गिरे मजदूर को उठाते हुए पुन: वापस ऊपर चढने की कोशिश करने लगे। लेकिन गैस अत्याधिक जहरीली होने के कारण दोनो मजदूरो फिर चैबर में गिर गए और दम घुटने से  मजदूरो की मौत हो गई। 
इस घटना में स्थानीय संस्था खिदमत-ये-इंसानियत सामने आया और इस संस्था ने दोनो मृतको को रेसक्यू आपरेशन कर बाहर निकाला। हालाकि पुलिस घटना स्थल पर पहुंच गई थी लेकिन प्रशासननिक स्तर से किसी भी प्र…

डी कंपनी का फतवा: विरोधी शिक्षक देश के गद्दार और सिमी कार्यकर्ता जैसे

Image
शिवपुरी। शिवपुरी की कथित डी कंपनी के डारेक्टर डीपीसी शिरोमणि दुबे ने फतवा जारी किया है कि शिवपुरी के कुछ शिक्षक देश के गद्दार और सिमी कार्यकर्ता जैसे हैं। यह फतवा डीपीसी ने शिवपुरी की प्रभारी मंत्री कुसुम महदले के सामने जारी किया है।  
डीपीसी शिरोमणि दुबे और शिक्षक अफाक अहमद खान का विवाद गहराता जा रहा है। अभी संयुक्त कर्मचारी मोर्चा ने कलेक्टर शिवुपरी को डीपीसी और उनके कृपा पात्र कर्मचारियों के खिलाफ ज्ञापन दिया और कार्यवाही की मांग की। मांग पूरी ने होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है। 
कल शिवपुरी की प्रभारी मंत्री कुसुम महदले सर्किट हाऊस पर जनसुनवाई कार्यक्रम चल रहा था। इसी कार्यक्रम मे कर्मचारी नेता और शिक्षक डीपीसी की शिकायत करने प्रभारी मंत्री के पास पहुंचे। 
प्रभारीमंत्री एवं कर्मचारी नेताओं की बातचीत चल ही रही थी कि वहां डीपीसी प्रकट हो गए। डीपीसी ने चर्चा में दखल देते हुए प्रभारी मंत्री को बताया कि 'ये वो शिक्षक हैं जो स्कूल चलो अभियान के सर्वे से नदारद रहे है। इनमे से कुछ तो ऐसे है, जो देश के गद्दारों व सिमी के लोगो की तरह है। 
कुल मिलाकर डीपीसी ने मामले को साम्प्रदायिक से …

अच्छी खबर: पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे छात्रों को नि:शुल्क प्रशिक्षण

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के पुलिस, आर्मी और एसएएफ में भर्ती हेतु आवेदकों को नि:शुल्क शारीरिक प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा। इसके लिए शिवपुरी विधायक और प्रदेश सरकार की उद्योग वाणिज्य एवं खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी में नरेन्द्र सिंह तोमर एथलेटिक्स प्रशिक्षक को नियुक्त किया है। 
श्री तोमर वर्तमान में मुरैना में पदस्थ हैं और वह 1 जून से 15 जुलाई तक जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी शिवपुरी के निर्देशन में भर्ती आवेदकों को नि:शुल्क शारीरिक प्रशिक्षण स्थानीय पोलो ग्राउण्ड में देंगे।  सिंधिया जनसंपर्क कार्यालय द्वारा जारी प्रेस बयान में बताया गया है कि जिन छात्र एवं छात्राओं ने पुलिस में भर्ती हेतु आवेदन किए हैं। उन परीक्षार्थियों को शारीरिक की तैयारी करवाने हेतु श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने एथलेटिक्स कोच नरेन्द्र सिंह तोमर को बुलाया है। 
जो डेढ माह तक भर्ती आवेदकों को प्रशिक्षण देंगे। जिन छात्र एवं छात्राओं को प्रशिक्षण लेना हो वे अपना पंजीयन जिला खेल अधिकारी कार्यालय में करा सकते हैं। पंजीयन हेतु आवेदन की रसीद एवं एक पासपोर्ट साईज फोटो साथ लेकर आएं।