Posts

Showing posts from January 30, 2016

विज्ञान के प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास होता है: डीईओ

Image
शिवपुरी। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान जिला शिवपुरी के तत्वाधान में जिला स्तरीय विज्ञान मेले का आयोजन शा.उ.मा.वि.क्र.1 शिवपुरी में शनिवार को जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल ने फीता काटकर किया। 
श्री गिल ने छात्र एवं छात्राओं द्वारा बनाई गई जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी एवं विज्ञान से संबंधित बनाये गए मॉडलों का अवलोकन किया। कार्यक्रम के अंत में विजेता छात्र एवं छात्राओं एवं विभिन्न सहायक शिक्षण सामग्री प्रदर्शनी प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरूस्कारों का वितरण मु य अतिथि द्वारा किया गया। 
मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल ने छात्र एवं छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि विज्ञान मेले के  माध्यम से बच्चों की वैज्ञानिक अभिरूचि एवं विज्ञान के प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास होता है। 
प्रभारी प्राचार्य मॉडल स्कूल शिवपुरी एम.के शर्मा ने कहा कि स्वयं के ज्ञान एवं सूझ बूझ के साथ जो मॉडल छात्र एवं छात्राओं ने तैयार किये हैं। उनका उपयोग अपने क्षेत्र के बेहतर विकास में होगा। तो निश्चित ही हम उन्नति एवं समृद्धता को प्राप्त कर सकेंगे। 
अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक एमयू सरी…

शिवराज सरकार कर रही है पीडि़त वर्ग की चिंता: केन्द्रीय मंत्री तोमर

Image
शिवपुरी। केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने करैरा में आयोजित खण्डस्तरीय अंत्योदय मेले में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत 16 हजार 131 हितग्राहियों को 13 करोड़ 36 लाख की राशि की सामग्री एवं चैक प्रदाय किए गए। श्री तोमर ने इस दोरान विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं पर केन्द्रित स्टॉलों का भी निरीक्षण किया।
कृषि उपज मंडी प्रांगण करैरा में आयोजित खण्डस्तरीय अंत्योदय मेले में कलेक्टर राजीव दुबे, पोहरी क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, भाण्डेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक धनश्याम पिरोनिया, भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष भैयासाहब लोधी, पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष अवधेश नायक, जनपद अध्यक्ष करैरा श्रीमती वती आदिवासी, जनपद अध्यक्ष पिछोर लोकपाल लोधी, नगर पालिका अध्यक्ष करैरा कोमल प्रसाद साहू, पूर्व विधायकगण रणवीर सिंह रावत, ओमप्रकाश खटीक, रमेश खटीक, देवेन्द्र जैन, वीरेन्द्र रघुवंशी, अपर कलेक्टर एवं जिला पंचायत की मु य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह, अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोलारस संजीव जैन सहित बड़ी …

दो आदतन अपराधी जिलाबदर घोषित

Image
शिवपुरी। जिला दण्डाधिकारी राजीव दुबे ने पुलिस अधीक्षक की अनुशंसा पर जिले के दो आदतन अपराधियों को जिलाबदर घोषित कर शिवपुरी जिले तथा उसके समीपवर्ती जिलो की सीमा से एक वर्ष के लिए बाहर जाने के निर्देश दिए है।
जिला दण्डाधिकारी राजीव दुबे द्वारा जारी आदेश में आदतन अपराधी लड्डू उर्फ विश्वजीत पुत्र कमलजीत पंजाबी निवासी चक्कगढ़ला थाना छर्च जिला शिवपुरी तथा सुरेन्द्र सिंह पुत्र जगदीश सिंह यादव निवासी बरकुंआ थाना दिनारा को जिलाबदर घोषित कर शिवपुरी जिले तथा उसके समीपवर्ती जिले श्योपुर, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, मुरैना व दतिया जिले की सीमा से एक वर्ष के लिए बाहर जाने के निर्देश दिए है।

आप पार्टी ने किया गांधी जी को याद

Image
शिवपुरी। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को आप पार्टी ने उन्हें याद करते हुए मनाई। इस दौरान पार्टी की ग्वालियर महिला संयोजक श्रीमती संध्या भदौरिया, संभागीय सचिव यतीन्द्र सिंह कुशवाह, जिला संयोजक एड.पीयूष शर्मा, को पर्यवेक्षक जिला शिवपुरी बादाम सिंह मौजूद रहे। 
कार्यक्रम की शुरूआत महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए की गई। गांधी जी की पुण्यतिथि समापन पश्चात श्रीमती संध्या भदौरिया  सहित संभागीय सचिव यतीन्द्र कुशवाह ने आप पार्टी की सदस्यता अभियान की भी समीक्षा की। यहां श्रीमती संध्या भदौरिया ने कार्यकर्ताओं से एकजुटता से काम करने और महिला शक्ति को जोडऩे पर प्रमुखता से बल दिया। 
जबकि यतीन्द्र सिंह कुशवाह ने सभी उपस्थित सदस्यों को हमसफर कहते हुए संगठन को पोलिंग बूथों पर 10-10 सदस्यीय बूथ कमेटियां और शीघ्रता से सर्कल प्रभारियों की नियुक्तियां करने और संगठन का विस्तार करने की बात कही। 
बादाम सिंह ने अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की और आगामी घोषणाओं को शीघ्रता से करने की दिशा में जिला संयोजक और संपूर्ण टीम के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का संकल्प लिया। स्वागत भाषण और आभार …

मनरेगा के 10 वर्ष पूर्ण होने पर सेमीनार आयोजित करेगी कांग्रेस

Image
शिवपुरी। म0 प्र0 कांग्रेस कमेटी के निर्देश के पालन में जिला कांग्रेस कमेटी शिवपुरी यू.पी.ए. सरकार की एतिहासिक योजना महात्मा गॉंधी मनरेगा जिसे 02 फरवरी 2016 को 10 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। इसकी उपलब्धियों को लेकर एक सेमीनार आयोजित करेगी।  इस सेमीनार के संयोजक सांसद प्रतिनिधि द्वय अनिल चौहान (दाऊ) एवं रामवीर सिंह यादव होंगे। जिला अध्यक्ष/विधायक राम सिंह यादव ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि यू.पी.ए. सरकार के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनियॉं गॉंधी जी ने आंध्रप्रदेश के अनंतपुर में 02 फरवरी 2006 को महात्मा गॉंधी मनरेगा का शुभारंभ किया था। 
इस महत्वपूर्ण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से पूरे देश और प्रदेश में जिला/जनपद एवं पंचायत स्तर तक के हितगा्रहियों को लाभ मिला है। जो अत्यंत महत्वपूर्ण योजना रही है। इसी योजना का परिणाम है कि गा्रमीण मजदूरों के जीवन मे खुशियाली आई है तथा गॉंव में विकाश मूलक योजना संचालित हुई है। 
लेकिन वर्तमान भाजपा सरकार इस योजना का दुरूप्योग कर रही है। इस योजना के क्रियान्वयन में कोई अनियमिततायें या दोष न आवे इसी उद्दे…

बीएसएनएल ने तोडा दम,कंपनी के अधिकारी भी साइंलैंट मोड पर

Image
खनियाधानां। जिले की खनियाधानां तहसील में  देश का सबसे बडा नेटवर्क बीएसएनएल खानियाधानां में दम तोड चुका है। नेटवर्क फैल होने के कारण मोबाईल,इंटरनेट सेवाएं और बैंको का कामकाज आज ठप्प रहा है। 
बताया गया है कि शनिबार को बैंक में लिंक फेल रहने से बैंको के काम काज पूरी तरह से ठप्प रहे  जहां बैंकों को आर्थिक तौर पर क्षति उठानी पढ रही है,और बैंक कर्मचारियों  को देर रात तक काम करना पढ रहा है। 
बीएसएनएल से प्रभावित होने से परमानेंट ग्राहक भी दूसरी कंपनियों मे पोर्ट कर कर रहे है। एक ओर जहां बीएसएनएल का नेटवर्क फैल होता है तो दूसरी कंपनी के अधिकारी भी साईलैंट मोड पर चले गए है। 
बेंको में रही आज अघोषित छुटटी खनियाधाना में अधिकतर बैंकों में बीएसएनएल का इंटरनेट कनेक्शन है, इसलिए इंटरनेट सेवा ठप होने से बैंकों के सर्वर ठप हो गये हे  हालांकि बैंकों में जिन्हें  पैसे जमा करने थे या निकालने थे। 
जिन लोगों को दूसरी बैंकों के खातों से पैसे ट्रांसफर करने थे या फिर दूसरे लोगों के खातों में या शहर के बारह की बैंकों में पैसे जमा करने थे सभी खडें खडें निराश अपने घर लोट गये और अपना काम  नहीं करा पाए। जो व्यापारी…

चंदन की लाश छोड़ फरार हुई घायल चंदा

Image
शिवपुरी। एसपी शिवपुरी मों.यूसुफ कुर्रेशी का शिवपुरी कार्यकालका आज का दिन सबसे उल्लेखनीय हो गया। पुलिस कप्तान के निर्देशन में आज जिले में पनप रही गडरियां गैंग के सरगना डकैत चंदन गडरिया को मार गिराया और उसकी गर्लफ्रेंड चंदा गड़रिया में भी गोली लगने की खबर भी आ रही है। 
जानकारी के अनुसार शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात लगभग 2:30 बजे एसपी शिवपुरी को मुखबिर से पु ता सूचना प्राप्त हुई कि सुरवाया थाना अतंर्गत अमोला और करमई के जंगलों में गड़रिया गैंग की मूवमैंट है। 
मुखबिर की इस सूचना पर एसपी शिवपुरी ने एडीटीम सहित अन्य पुलिस बल को मुखबिर के बताए गए पोंईट पर दबिश देने के आदेश दिए। एसपी शिवुपरी भी करमई के जंगलो में रात साढे तीन बजे पहुंच गए। 
पुलिस को जंगलों में सर्चिग में गैंग दिखाई दी। बताया जा रहा है गड़रिया गैंग ने पुलिस को देखकर पुलिस पार्टी पर फायरिंग झोक दी। पुलिस ने भी गड़रिया गैंग पर फायरिंग शुरू कर दी। 
बताया जा रहा है आधा घंटे तक पुलिस और गड़रिया गैंग के बीच आमने सामने की फायरिंग की। इस आमने सामने की फायरिंग में पुलिस ने गड़रिया गैंग के सरगना और 30 हजार के ईनामी डकैत चंदन गड़रिया…

बिना संबंध बनाये गर्भवती हो गई युवती ?

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शहर की एक पॉश कॉलोनी में रहने वार्ली किशोरी, पेट दर्द की शिकायत दिखाने अस्पताल अपने परिजनो के साथ पहुंची। महिला चिकित्सक ने इस किशोरी का चैकअप किया तो किशोरी 4 माह की प्रग्नैंट थी। 
जानकारी के अनुसार महाराणा प्रताप कॉलोनी में निवासरत 19 वर्षीय किशोरी को पिछले कुछ दिनो से पेट दर्द की शिकायत थी। परिजनो ने किशोरी का चैकअप सरकारी अस्पताल में महिला चिकित्सक से कराया तो चिकित्सक की बात सुनकर परिजनो के पैरो तले जमीन खिसक गई। 
महिला चिकित्सक ने परिजनो को बताया कि उनकी 19 वर्षीय अविवाहित किशोरी 4 माह के गर्भ से है। परिजनो ने उक्त युवती से अस्पताल में पूछताछ शुरू कर दी लेकिन किशोरी कहती रही कि ऐसा कुछ हुआ ही नही है डॉक्टर गलत बोल रहे है। किशोरी के यह कहने पर महिला चिकित्सक ने इस किशोरी का चैकअप फिर लेवर रूम में किया और इसके गर्भवती होने की फिर पुष्टि की। 
कुवारी युवती की प्रग्नैंट होने की खबर अस्पताल परिसर में आग की तरह फैल गई। परिजनो ने खाना फुसी होते देख किशोरी पूछताछ करना छोड़ अस्पताल से खिसक लिए परन्तु यह खबर पूरे अस्पताल में चर्चा का विषय रही।

परिषद की बैठक की तारिख को लेकर नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष आमने-सामने

Image
शिवपुरी। जनसमास्याओ के निवारण हैतु तत्काल नपा की परिषद की तत्काल बैठक बुलाने की आवश्यकता मससुस जा रही है और इस बैठक की तारिख को लेकर नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष में ठन गई है और वे दोनो की अपनी-अपनी दी गई तारिख में ही परिषद की बैठक कराने पर अडे है। 
 धोखाधडी के मामले में केस दर्ज होने के कारण 31 दिन नपा में नहीं पहुंचे अध्यक्ष की गैरमौजूदगी में उपाध्यक्ष ने 1 फरवरी को स मेलन बुलाया था। लेकिन दो रोज पूर्व कोर्ट से राहत मिलने के बाद नपाध्यक्ष ने नगरपालिका में आमद दर्ज कराकर इस तिथि को आगे ब?ाते हुए 10 फरवरी तय कर दिया।
तब से दोनों के बीच विवाद बढ गया है। शुक्रवार को भी यह साफ नहीं हो सका कि स मेलन किस दिन होगा। हालांकि इसके लिए 48 बिंदुओं का एजेंडा नपा सीएमओ पहले ही जारी कर चुके हैं। 
स मेलन की तिथि के मसले पर नपा सीएमओ ने अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के बीच सेतु बनने की कोशिश की। लेकिन उपाध्यक्ष अनिल शर्मा ने साफ कहा कि 26 पार्षदों ने उनसे यह स मेलन बुलाने की मांग की थी। उनके स मान का मामला है, इसलिए तिथि नहीं बदली जाना चाहिए। उधर नपाध्यक्ष कह चुके हैं कि नपा में उनके हिसाब से हर काम होगा। 
इन खास मुद्द…

तंत्र-मंत्र साधना के चक्कर में मरा बेटा, पिता भी लटक गया फांसी पर

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम खैरवास के निकट जंगल में शुक्रवार सुबह एक युवक का शव मिला मृतक के पिता जब वहां पहुंचे तो उन्होंने बेटे का शव देख खुद को भी फांसी लगा ली कहा जा रहा है कि युवक पिछले कुछ दिनों से गांव के बाहर जंगलों में तंत्र साधना कर रहा था पुलिस का कहना है कि ज्यादा दिन भूखे रहना या कोई बीमारी युवक की मौत की वजह हो सकती है। 
गांव के पास एक सिद्घ स्थल के नजदीक पिता व बेटे का शव मिलने से सनसनी फैल गई 22 साल के युवक दीपेश लोधी का शव जमीन पर अर्धनग्न अवस्था में पडा था, जबकि नजदीक ही एक पेड़ पर उसके पिता शिवचरण का शव फ ांसी के फंदे पर लटका था। 
परिजनों व ग्रामीणों का कहना है कि मृतक दीपेश तंत्र-मंत्र साधना में जुटा रहता था और पिछले तीन दिन से वह गांव से चार किलोमीटर दूर जंगल में स्थित उक्त सिद्घ स्थल पर साधना कर रहा था।
शुक्रवार सुबह जब पिता शिवचरण वहां पहुंचे और बेटे का शव देखा तो आहत होकर उन्होंने भी नजदीक स्थित कुएं में पड़ी रस्सी से पेड़ पर फ ांसी का फं दा लगाकर जान दे दी मृतक शिवचरण के छोटे भाई अमरसिंह ने जानकारी पुलिस को दी।
जिसके बाद मौके पर पिछोर पुलिस सहित एफएसए…

30 हजार का ईनामी डकैत चंदन गड़रिया मुठभेड में ढेर

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शिवपुरी पुलिस ने सुरवाया थाना क्षेत्र के जंगलो में आमने-सामने की मुठभेड में डकैत चंदन गड़रिया को मार गिराया है। अभी पुलिस और डकैतो की मुठभेड जारी है। 
जानकारी के अनुसार डकैत रामबाबू गिरोह का रसद पहुचाने का काम करने वाले डकैत चंदन गड़रिया ने कोलारस थानाक्षेत्र के अंतर्गत पिछले एक माह पूर्व एक चारवाहे का अपहरण कर सनसनी फैला दी थी हालाकि पुलिस ने इस चारवाहे की सकुशल रिहाई करा ली थी परन्तु इस न्यू ब्रांड गैंग ने पुलिस की चुनोतिया बढा दी थी। 
शिवपुरी एसपी मों. यूसुफ कुर्रेर्शी ने इस गैंग का खात्मे को टारगेट पर ले लिया था। गडरिया की इस न्यू ब्रांड गैंग में डकैत गिरोह की सरदार चंदन गड़रिया की गर्लफ्रेंड चंदा सहित 9 मैंबर बताए जा रहे थे। 
पुलिस ने इस गैंग 1 सदस्य को पूर्व में मार गिराया था और कई ईनामी सदस्यो को जिंदा गिरफ़्तार करने में सफलता हासिल की है। और आज सुरवाया थाना क्षेत्र के करई के जंगलो में पुलिस ने गड़रिया गैंग के सरगना 30 हजार के ईनामी चंदन गड़रिया को मुठभेड में आज आधी रात मार गिराया है। समाचार लिखे जाने तक पुलिस करई के जंगलो में गैंग के बाकी सदस्यो…