एटीएम कार्ड बदलकर रिटायर्ड पुलिसकर्मी के उड़ाए लाखो रूपए

शिवपुरी। करैरा अनुविभाग के ग्राम बनगवां में रहने वाले सेवानिवृत्त प्रधान आरक्षक हरज्ञान कुशवाह का एटीएम बदलकर दो ठगों ने उसके खाते से 2 लाख 72 हजार रूपए की राशि निकाल ली। ठगों ने 1 लाख 52 हजार रूपए तीन दिनों में अलग-अलग अंतरण कर निकाले जबकि 1 लाख 20 हजार रूपए किसी शिवनारायण वर्मा और पंकज पासवान के खाते में ट्रांसफर कर दिये। 

पुलिस ने उक्त दो युवकों को ही इस मामले में आरोपी बनाया है। ठगी की यह बारदात आठ जनवरी से 11 जनवरी के बीच में अंजाम दी गई। पीडि़त हरज्ञान ने इसकी जानकारी तुरंत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को ेदी। लेकिन बैंक ने अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की। पुलिस ने पीडि़त हरज्ञान की रिपोर्ट पर से दोनों आरोपियों पर भादवि की धारा 420 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 

ठगी का शिकार हुए हरज्ञान कुशवाह ने जानकारी देते हुए बताया कि 8 जनवरी को शाम करीब 4 से 5 बजे बीच वह सहायता केन्द्र के पास स्थित भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम में रूपये निकालने के लिए पहुंचा जहां उसका एटीएम मशीन में नहीं लग रहा था तभी पीछे से दो युवक जो दिखने में आईटीबीपी के जवानों की तरह लग रहे थे।

जिन्होंने उसकी सहायता करने के लिए कहा और उससे एटीएम लेकर उसके सामने पहलीबार 3 हजार रूपए निकाले और दूसरीबार 5 हजार रूपए राशि का आहरण किया जो युवक ने उसे दे दिये और इसी दौरान उन्होंने बड़ी सफाई से एटीएम को बदल दिया। 

रूपए और एटीएम लेकर वह अपने गांव बनगवां वापस आ गया। 11 जनवरी को जब वह बिजली का बिल जमा करने करैरा पहुंचा जहां उसे रूपयों की आवश्यकता महसूस हुई तो वह कालीमाता मंदिर के पास स्थित एटीएम में पहुंचा और एटीएम लगाकर रूपए निकालने की कोशिश की, लेकिन एटीएम मशीन ने उसके कार्ड को स्वीकार नहीं किया 

और मशीन की स्क्रीन पर किसी कल्याणचन्द्र राठौर का नाम लिखा आया जिससे वह समझ गया कि पिछले दिनों उसके साथ उक्त युवकों ने धोखाधड़ी कर ली और वह सीधा बैंक की शाखा में पहुंचा जहां उसने अपने एटीएम को बंद करा दिया। इसके बाद उसने बैंक से खाते का विवरण निकलवाया तो उसे ज्ञात हुआ कि ठगों ने 8 जनवरी से 11 जनवरी तक 1 लाख 52 हजार रूपए एटीएम से आहरित किये। जबकि 1 लाख 20 हजार रूपए शिवनारायण वर्मा और पंकज पासवान के खाते में जमा होना बताया गया।