Posts

Showing posts from March 29, 2017

नव-संवत्सर: वैदिक संस्थान ने हवन-यज्ञ के साथ किया स्वागत

Image
शिवपुरी। नव-संवत्सर गुढ़ी पडवा हिंदू महापर्व का आरंभ वैदिक संस्थान द्वारा पूरी परंपराओं के साथ किया गया। जलमंदिर मेरिज हाउस में सैकड़ों की सं या में लोग उपस्थित हुए जहाँ पर उन्होंने यज्ञोपवित कर धर्मलाभ कमाने के साथ ही हिंदू नववर्ष का स्वागत किया। यज्ञ को संपन्न कराने वाले वैदिक संस्थान शिवपुरी के आचार्य योगेश जी से इस संबंध में बात हुई तो उन्होंने कहा कि हमारे हिंदू धर्म का नववर्ष प्रारंभ होना कोई छोटी बात नहीं है। 
बल्कि यह एक वैज्ञानिकता से जुड़ा हुआ तथ्य है। उन्होंने बताया कि इस समय पतझड ऋितु के समाप्त होने के बाद पेडो पर नये पत्ते आते हैं जो प्रकृति में चार चाँद तो लगाते ही है साथ ही हमें समृद्धि का भी संदेश देते हैं। उन्होंने बताया कि पुराने समय में इसी समय लोग खेतीबाडी से निपटकर धन-धान्य से भरेपूरे होते थे और नई फसल की तैयारी करते थे यह इसी बात का घोतक है कि हमें भी नववर्ष के स्वागत के साथ ही नई तैयारी करनी चाहिये जिससे जीवन में आनंद ही आनंद बरस जाये। जलमंदिर मैरिज हाउस में यह कार्यक्रम गुढ़ी पडवा की पूर्व संध्या पर आयोजित किया गया था। 
उल्लेखनीय है कि आचार्य योगेश जी के द्वारा…

बोर उत्खनन पर लगेगी रोक, टेंकरों के नंबर होगें सार्वजनिक: कलेक्टर श्रीवास्तव

Image
शिवपुरी। कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने ग्रीष्मकाल में पेयजल की समस्या को देखते हुए जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, नगरों के मु य नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद पंचायतों के कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए और कहा कि प्रत्येक ग्राम एवं शहर की पेयजल समस्या से निपटने हेतु कार्य योजना बनाए। 
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने उक्त आशय के निर्देश कल पेयजल समस्या के निदान हेतु जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर नीतू माथुर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री बाथम, जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं मु य नगर पालिका अधिकारी आदि उपस्थित थे। 
पेयजल परिवहन में उपयोग में होने वाले टेंकरो के नंबर सार्वजनिक करें कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने पेयजल परीक्षण अधिनियम के तहत निजी नलकूपों के खनन पर भी प्रतिबंध लगाने के संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के पेयजल समस्या के संबंध में पृथ…

खड़ी फसल में लगी आग, 2 बीघा गेंहू की फसल जलकर खाक

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम डुमघना के खेत में 11 केवी लाइन का तार टूटने से आग लग गई। जिससे खेत में खड़ी गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई। सूचना देने पर भी अग्निशमन वाहन नही पंहुचा और ना ही महिला पटवारी मोके पर नुकसान देखने आई उनके शिक्षक (सीएसी) पति जरूर पटवारी का काम करते नजर आये।
जानकारी के अनुसार ग्राम डुमघना निवासी किसान भोला परिहार बटिया से आदिवासी की जमीन पर खेती करता है मंगलवार को दोपहर लगभग 2:30 बजे अचानक 11 केवी विधुत लाइन का तार टूटकर किसान के खेत में गिर गया जिससे उसके खेत में अचानक आग लग गई। आग लगने से 2 बीघा खेत में खड़ी फसल कीमत लगभग 30-35 हजार रुपए की गेंहू की फसल जल कर खाक हो गई। 
आग लगने की सूचना ग्रामीणों द्वारा प्रशासन को दिए जाने के बाद भी नगर पंचायत करैरा का अग्निशमन वाहन आग बुझाने मौके पर नहीं पहुंचा ज्यादा समय लगता देख वाहन के नही आने पर गांव वालों ने मिलकर खुद आग बुझाई वही डुमघना गांव में महिला पटवारी श्रीमती आरती मिहोरिया पदस्थ है आग लगने की सूचना ग्रामीणों द्वारा इनको भी दी गई थी लेकिन नुकसानी पंचनामा बनाने वह मौके पर नहीं पहुंची बल्कि उनके पति भरत …

शादी की खुशी मातम में बदली, करंट लगने से दूल्हे के भाई की मौत

Image
पिछोर। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम नांद में एक परिवार में शादी की खुशिया उस समय मातम में बदल गई। जब बडे भाई की शादी में फलदान के दौरान लाईट नहीं आने पर छोटा भाई लाईट ठीक करने खंबे पर जा पहुंचा जहां करंट लगने से छोटे भाई की मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार रविन्द्र पुत्र इमरत लोधी उम्र 25 वर्ष निवासी नांद के बड़े भाई का फलदान कार्यक्रम था और इस दौरान घर पर लाइट नहीं आ रही थी इसी के चलते रविन्द्र बीती रात्रि खंबे पर चढक़र लाइट सही कर रहा था इसी दौरान उसे करंट लग गया और जिससे उसकी मौत हो गई। रविन्द्र की मौत के बाद की खबर मिलते ही वहां खुशियां मातम में बदल गई। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

थाने में जब्त गाड़ी का समान चोरी कर रहा था पुलिसकर्मी का बेटा, फोटो एसपी के पास

Image
शिवपुरी। अभी-अभी कोलारस थाने से खबर आ रही है कि कोलारस थाने में चोरी के मामले की जब्ती की बाईक का समान चोरी करवा रहे पुलिसकर्मी के फोटो शिवपुरी समाचार ने सीधे-सीधे पुलिस अधीक्षक को व्हाटसऐप कर दिए अब बताया जा रहा है कि बेटे की करतूत के कारण पापा सकंट में आ चुके है।

जानकारी के अनुसार कोलारस थाने में 6 माह पूर्व काले कलर की बजाज प्लसर को जब्त किया था। बताया यह जा रहा है कि उक्त गाडी चोरी की है। इस गाडी पर एमपी 04 जेड एम 9762 नंबर की प्लेट लगी है उक्त नंबर सर्च करने पर भोपाल पास किसी होण्डा की गाडी का सर्च होता है। बताया जा रहा है कि थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक ब्रखभान सिंह तोमर का बेटा भानू तोमर इस जब्त प्लसर को थाने से उठा कर कोलारस में स्थित बजाज की ऐंजेसी पर ले गया और इस गाडी के पार्टस अपनी गाडी में डलबा दिए।

उक्त घटना के क्रम के फोटो एक कोलारस के जागरूक नागरिक ने शिवपुरी समाचार डॉट कॉम को सेंड कर दिए। शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने सभी फोटो पुलिस अधीक्षक शिवपुरी को भेज दिए। अब मामला जांच की जद में आ गया है।

इनका कहना है  
उक्त पूरे मामले की तत्काल जांच करवाई जा रही है। आगे जो भी नियमानुस…

रपटे पर ले जाकर 6 वर्षीय बालक से दुष्कर्म

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेत्र के कोटा गांव में एक युवक ने अपने ही पडौस में रहने बाले एक बच्चे को अपनी हबस का शिकार बना लिया। इस बात की शिकायत बच्चे ने अपने परिजनों से की। परिजन बच्चे को लेकर देहात थाने पहुंचे। जहां पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ धारा 377 ताहि एवं 3/4 पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार हरीओम पुत्र जगराम आदिवासी परिवर्तित नाम उम्र 06 वर्ष अपने घर के बाहर खेल रहा था। तभी गांव में पडौस में रहने बाला अवधेश आदिवासी आया और बच्चे को पास की ही दुकान तक चलने को कहा। उसके बाद युवक बच्चे को कोटा गांव में ही रपटे पर ले गया और उसके साथ कुकृत्र्य की घटना को अंजाम दे डाला। 
इस बात की शिकायत बच्चे ने अपने परिजनों से घर आकर की। जहां परिजन बच्चे को लेकर देहात थाने पहुंचे। बताया गया है कि उक्त युवक शराब पीने का आदी था और उसने शराब के नशे में मासूम को अपनी हबस का शिकार बनाया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

पुरानी शिवपुरी: छांव में बैठा था युवक, भरभरा कर छज्जा गिरा, गंभीर घायल

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शहर के देहात थाना क्षेत्र के सुभाष पार्क क्षेत्र में एक मकान का छज्जा गिर जाने से एक युवक दब गया। इस युवक को स्थानीय लोग उठाकर जिला चिकित्सालय ले गए। जहां से परिजन युवक को प्रायवेट एमएम हॉस्पीटल में ले गए। युवक की हालात गंभीर बताई जा रही है। 
जानकारी के अनुसार कपिल ओझा पुत्र रामसेवक औझा उम्र 28 वर्ष निवासी पुरानी शिवपुरी अपने घर के पास ही स्थिति सुभाष पार्क के पास एक छज्जे की छांव में अपने एक और दोस्त के साथ बैठा हुआ था। जिसपर अचानक छज्जा भरभरा कर गिर गया। 
छज्जे के नीचे बैठा एक युवक तो तुंरत वहां से भाग गया। जबकि दूसरा युवक कपिल छज्जे के नीचे दब गया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। युवक मामले की जांच में जुटी हुई है।

मजदूरी कर लौट रहा युवक कुएं में गिरा, मौत

Image
पोहरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के पोहरी कस्बे में ही एक युवक की कुएं में गिर जाने से दर्दनाक मौत हो गई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुट गई है। जानकारी के अनुसार श्यामसिंह पुत्र लक्ष्मण आदिवासी उम्र 22 वर्ष निवासी मझरा जीगनी थाना छर्च अपने गांव में तिमानी में मजदूरी करने गया हुआ था। 
जब वह मजदूरी कर रात को लौट रहा था, तभी वह कुएं में गिर गया और उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है युवक शराब पीने का आदी था। और शराब के नशे में रहता था। माना जा रहा है शराब के नशे में ही वह कुएं में जा गिरा।

रामनवमीं शोभा यात्रा: शहर को भगवामय बनाने में जुटे कार्यकर्ता

Image
शिवपुरी। इस वर्ष हिन्दू उत्सव समिति ने रामनवमीं पर निकाली जाने वाली शोभा यात्रा ऐतिहासिक बनाने के लिए जो प्रयास शुरू किए हैं वह पूर्ण होते दिखाई दे रहे हैं। इसके लिए समिति द्वारा पिछले दो माह से तैयारियां की जा रहीं है जिसके लिए शहर सहित जिले भर में बैठकों का दौर जारी है। 
कल समिति के अनेकों सदस्यों ने शिवपुरी जनपद पंचायत के विभिन्न गांव में जाकर बैठकें ली और ग्रामीणों को शोभा यात्रा में भागीदारी निभाने के लिए आमंत्रित किया। वहीं कल वैदिक संस्थान द्वारा समरसता यज्ञ के पश्चात जल मंदिर मैरिज हाउस में आयोजित की गई बैठक में निकाली जाने वाली शोभा यात्रा के मार्र्गों पर चर्चा की गई।
जिसमें मार्र्ग तय हो गया है। शोभा यात्रा भगवान परशुराम चौराहा फिजीकल से प्रारंभ होकर पुराना बस स्टेण्ड, माधव चौक चौराहा, कोर्ट रोड़, अस्पताल चौराहा, राजेश्वरी रोड़ होते हुए गुरूद्वारा चौराहे से पुरानी शिवपुरी रोड़ सुभाष पार्क, कालीमाता मंदिर पहुंचेगी जहां शोभा यात्रा का समापन किया जाएगा। शोभा यात्रा में क्या-क्या व्यवस्थायें रहेंगी इसको लेकर भी बैठक में चर्र्चा की गर्ई। वहीं शहर को भगवा रंग से पाटने का कार्र्य भ…

निर्झर महोत्सव: अर्ध्य देकर किया सूर्य प्रमाण, केसरिया तिलक से किया नववर्ष अभिनंदन

Image
शिवपुरी। जिला पर्यटन संवर्धन परिसर शिवपुरी द्वारा भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी एवं विश्व गीता प्रतिष्ठान संस्थानम् स्वाध्याय मण्डल शिवपुरी के सहयोग से आज नव संवत्सर अभिनंदन समारोह स्थानीय भदैया कुण्ड पर मनाया गया। जहां सुबह ब्रह्म मुहूर्त में बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित रहे। नव संवत्सर का स्वागत पूजा पाठ और धार्मिक कार्यक्रमों के साथ किया गया। वहीं शहर भर में विभिन्न संस्थाओं द्वारा राहगीरों को केसरिया तिलक लगाकर नववर्ष की शुभकामनायें दी। नवसंवत्सर अभिनंदन समारोह में प्रात: 05.50 बजे स्वस्तिवाचन मंगल पाठ (सूर्यादय पूर्व) पाठ किया गया। तत्पश्चात प्रात: 06.05 बजे सूर्य अभिषेक आचार्यों द्वारा कराया गया। वहीं मंत्रोच्चारण के साथ भगवान सूर्र्य को वहां मौजूद शहर वासियों ने अघ्र्य अर्पण किया। इसके पश्चात भगवान भास्कर की आरती शंख और झालरों की ध्वनि से साथ की गर्ई। 
वहीं ब्रह्मनांद भी किया गया। प्रात: 6:35 मिनिट पर स्थानीय मंडली द्वारा शानदार भजनों की प्रस्तुतियां भी दी गई। जिन्हें सुनकर श्रोतागण मंत्र मुग्ध हो गए। इस अवसर पर कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, तहसीलदार नवनीत श…

बर्तन धो रही महिला के साथ अश्लील हरकत

Image
पिछोर। जिले के पिछोर अनुविभाग के भौंती थाना क्षेत्र के ग्राम भयावन में रात्रि में अपने ही घर में बर्तन धो रही एक महिला के साथ पडौसी ने ही रहने बाले एक युवक ने अश्लील हरकत को अंजाम दे डाला। इस बात की शिकायत पीडित महिला ने अपने पति से की। पति महिला को लेकर भौंती थाने में पहुंचा। जहां पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार दयाबाई पत्नि रामदास लोधी परिवर्तित नाम उम्र 20 वर्ष निवासी भयावन बीती रात्रि अपने घर में बर्तनों को धो रही थी। तभी गांव का ही आरोपी दीपक पुत्र बद्री प्रसाद लोधी आ गया और महिला के साथ अश्लील हरकत करने लगा। महिला चिल्लाई तो आरोपी मौके से भाग गया। इस बात की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

AIRTEL टॉवर पर गार्ड सोता रहा और चोरों ने पार कर दी बैटरी

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के गुना बायपास क्षेत्र के पास  स्थित मारूति शोरूम के पीछे लगे एयरटेल कंपनी के मोबार्ईल टावर से बीती रात्रि अज्ञात चोर बैटरियां चोरी करके ले गए। जिनकी कीमत लगभग 30 हजार रूपए बताई जा रही है। घटना के समय वहां का सुरक्षा गार्ड गहरी नींद में सोता रहा और उसे उक्त मामले की भनक तक नहीं लग पाई। पुलिस ने गार्ड की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 457, 380 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार एयरटेल कंपनी का टावर गुना वायपास पर लगा हुआ है। जहां टावर की देखरेख के लिए श्याम पुत्र माधौ सिंह धाकड़ निवासी पिपरौदा को कंपनी ने सुरक्षा गार्ड के रूप में तैनात किया है। 
बीती रात्रि सुरक्षा गार्ड ने लापरवाही का परिचय दिया और टावर की सुरक्षा में तैैनात उक्त गार्ड  सो गया इसी बीच कोर्ई अज्ञात चोर वहां आया औैर टावर संचालन के लिए लगार्ई गर्ई चौबीस बैटरियां चुरा ले गया।