शिवपुरी उत्सव: मंत्रियों सहित कलेक्टर एसपी ने परिवार सहित जमकर खेली फूलों की होली

शिवपुरी। जिला पर्यटन संवर्धन परिषद शिवपुरी के सहयोग से संस्कृति संचालनालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय शिवपुरी उत्सव के प्रथम दिवस स्थानीय पोलोग्राउण्ड में आयोजित कत्थक नृत्य और वृज की प्रसिद्ध होली की प्रस्तुति उज्जैन और मथुरा से आए कलाकारों द्वारा दी गई।  इस दौरान दर्शक दीर्घा में बैठे राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त राघवेन्द्र शर्मा, राजू बाथम सहित पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, पूर्व विधायक माखन लाल राठौर और कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, एसपी सुनील पाण्डे व अन्य अधिकारीगणों ने सपत्निक कलाकारों के साथ जमकर होली खेली और ठुमके लगाए। 

प्रस्तुतियां इतनी मनमोहक थी कि वहां मौजूद हजारों की संख्या में उपस्थित दर्शक झूम उठे, कार्यक्रम शाम 7 बजे प्रारंभ हुआ जहां उज्जैन से आई प्रतिभा रघुवंशी ने कत्थक नृत्य की शानदार प्रस्तुतियां दी। उक्त कलाकारों ने श्रीराम कथाअनुगान का कत्थक नृत्य शैली में मनमोहक अभिनय किया। 

वहीं गीताजलि शर्मा एण्ड ग्रुप मथुरा के कलाकारों ने गणेश वंदना के साथ कार्र्यक्रम का आगाज किया और मयूर नृत्य सहित रिमभवई, सुदामा लीला के साथ-साथ लठ्ठमार और फूलों की होली की शानदार प्रस्तुति दी। कलाकारों के अभिनय के समक्ष वहां मौजूद अतिथिगण और जिला प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी अपने आपको रोक नहीं सके और वह भी कलाकारों के अभिनय में शामिल हो गए।

कार्र्यक्रम का फूलों की होली के पश्चात रात्रि 11 बजे समापन किया गया और कलाकारों की विदार्ई की गर्ई। कार्यक्रम का संयुक्त संचालन आदित्य शिवपुरी और गिरीश मिश्रा द्वारा किया गया। कार्र्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राघवेन्द्र शर्मा उपस्थित रहे, मछुआ कल्याण वोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम सहित, पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव, एसपी सुनील पाण्डे,एएसपी कमल मौर्य, पूर्र्व विधायक माखन लाल राठौर, नगर मंडल अध्यक्ष भानू दुबे, एसडीएम शिवपुरी रूपेश उपाध्याय, एसडीएम कोलारस आरके पाण्डे, एसडीओपी शिवपुरी जीडी शर्र्मा, पीआरओ अनूप भारती, तहसीलदार नवनीत शर्र्मा सहित बड़ी सं या में जनप्रतिनिधि और अधिकारीगणों के साथ-साथ जनसमुदाय व पत्रकारगण मौजूद रहे।

रिमभवई में कलाकार मोनू राजपूत ने दिखाए हैरत अंगेज कारनामे 
गीताजलि शर्र्मा एण्ड ग्रुप द्वारा रिमभवर्ई की प्रस्तुति दी गर्ई। जिसमें मथुरा से आए कलाकार मौनू राजपूत ने सार्ईकिल के रिम को अपनी अंगुली और हथेलियों, सिर और पैरों के अंगूठे पर घूमाकर हैरत अंगेज कारनामे दिखाए।  रिम को सिर के चारों ओर घुमाते हुए उन्होंने भक्ति गीतों पर नृत्य की प्रस्तुतियां भी दी। 

कलाकार की इस कला को देखकर वहां मौजूद अतिथिगणों ने तालियां बजाकर कलाकार का उत्साह वर्र्धन किया कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव और एसपी सुनील पाण्डे सहित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य ने मोनू राजपूत को अपने पास बुलाकर उसकी पीठ थपथपार्ई और उसकी कला की भूरि-भूरि प्रशंसा की। 

सुदामा लीला के दौरान छलके आंसू
मथुरा के कलाकारों ने कार्र्यक्रम में श्रीकृष्ण और सुदामा के चरित्र मार्र्मिक प्रस्तुति दी। जहां अरे द्वारपालो कन्हैया से कह दो कि दर पर सुदामा गरीब आ गया है। भजन का अभिनय किया। जिसमें सुदामा बने कलाकार ने अपनी कला की मार्मिक प्रस्तुति देकर वहां मौजूद जनसमुदाय को भावुक कर दिया। श्रीकृष्ण और सुदामा के चरित्र की लीला देखकर दर्र्शक दीर्र्घा में बैठे दर्र्शकों की आंखों से आंसू झलने लगे।

राधा के लिए कृष्ण बने मोर, हुआ मयूर नृत्य
मथुरा से आए कलाकारों ने अपनी एक से बढक़र एक प्रस्तुतियों से जनसमुदाय को मंत्रमुग्ध करने में कोर्ई कसर नहीं छोड़ी कार्र्यक्रम में वृन्दावन के मयूर वन की याद दिला देने वाला मयूर नृत्य कलाकारों द्वारा किया गया। जिसमें राधा को विरह से बाहर निकालने के लिए स्वयं भगवान श्रीकृष्ण मोर बनकर वहां पहुंचे और राधा संग मयूर नृत्य किया। यह प्रस्तुति इतनी मनमोहक थी कि वहां मौजूद हर व्यक्ति भक्तिरस में डूब गया। कमर पर मयूर पंख बांधकर सुर और ताल के साथ कलाकारों ने जो प्रस्तुति दी वह देखने लायक थी।