बोर उत्खनन पर लगेगी रोक, टेंकरों के नंबर होगें सार्वजनिक: कलेक्टर श्रीवास्तव

शिवपुरी। कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने ग्रीष्मकाल में पेयजल की समस्या को देखते हुए जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, नगरों के मु य नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद पंचायतों के कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए और कहा कि प्रत्येक ग्राम एवं शहर की पेयजल समस्या से निपटने हेतु कार्य योजना बनाए। 

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने उक्त आशय के निर्देश कल पेयजल समस्या के निदान हेतु जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर नीतू माथुर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री बाथम, जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं मु य नगर पालिका अधिकारी आदि उपस्थित थे। 

पेयजल परिवहन में उपयोग में होने वाले टेंकरो के नंबर सार्वजनिक करें
कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने पेयजल परीक्षण अधिनियम के तहत निजी नलकूपों के खनन पर भी प्रतिबंध लगाने के संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के पेयजल समस्या के संबंध में पृथक-पृथक समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि पेयजल हेतु उपयोग में होने वाले टेंकरों का क्रमांक, वाहन चालक का मोबाइल न बर, नाम एवं टेंकर का रूट चार्ट की जानकारी सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शित की जाए। जिससे जनसामान्य को भी जानकारी रहेंगी। 

उन्होंने जलसंसाधन विभाग को निर्देश दिए कि शिवपुरी शहर को चांदपाठा से मिलने वाले पानी का लगातार घसारई पर रिशन होने के कारण उसे रोकने के जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने पानी चोरी करने वालो के विरूद्ध पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जाए। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बताया गया कि 429 जल समस्याग्रस्त गांवो को चिन्हित कर उनकी कार्य योजना बनाई गई है। 

127 गांव में सिग्लन फेस मोटर हेतु प्रस्ताव वरिष्ठ कार्यालय को भेजा गया है। जिले के सहरिया बाहुल्य ग्रामों में भी हेण्डपंप एवं नलकुप खनन हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा कार्यवाही की जाएगी। जिले के ग्रामीण अंचलों में गर्मी के कारण हेण्डपंपो का जलस्तर नीचे चले जाने के कारण उनमें राइजर पाईप बढ़ाकर उन्हें उपयोगी बनाया जा रहा है। बैठक में जिले के नगरीय निकायों के मु य नगर पालिका अधिकारियों द्वारा नगरों में पेयजल समस्या के निदान हेतु बनाई गई कार्य योजना एवं भेजे गए प्रस्तावों की जानकारी दी।