नव-संवत्सर: वैदिक संस्थान ने हवन-यज्ञ के साथ किया स्वागत

शिवपुरी। नव-संवत्सर गुढ़ी पडवा हिंदू महापर्व का आरंभ वैदिक संस्थान द्वारा पूरी परंपराओं के साथ किया गया। जलमंदिर मेरिज हाउस में सैकड़ों की सं या में लोग उपस्थित हुए जहाँ पर उन्होंने यज्ञोपवित कर धर्मलाभ कमाने के साथ ही हिंदू नववर्ष का स्वागत किया। यज्ञ को संपन्न कराने वाले वैदिक संस्थान शिवपुरी के आचार्य योगेश जी से इस संबंध में बात हुई तो उन्होंने कहा कि हमारे हिंदू धर्म का नववर्ष प्रारंभ होना कोई छोटी बात नहीं है। 

बल्कि यह एक वैज्ञानिकता से जुड़ा हुआ तथ्य है। उन्होंने बताया कि इस समय पतझड ऋितु के समाप्त होने के बाद पेडो पर नये पत्ते आते हैं जो प्रकृति में चार चाँद तो लगाते ही है साथ ही हमें समृद्धि का भी संदेश देते हैं। उन्होंने बताया कि पुराने समय में इसी समय लोग खेतीबाडी से निपटकर धन-धान्य से भरेपूरे होते थे और नई फसल की तैयारी करते थे यह इसी बात का घोतक है कि हमें भी नववर्ष के स्वागत के साथ ही नई तैयारी करनी चाहिये जिससे जीवन में आनंद ही आनंद बरस जाये। जलमंदिर मैरिज हाउस में यह कार्यक्रम गुढ़ी पडवा की पूर्व संध्या पर आयोजित किया गया था। 

उल्लेखनीय है कि आचार्य योगेश जी के द्वारा शहर के पानी की टंकी के पीछे सांई बाबा मंदिर के पास वैदिक संस्थान पर रोजाना यज्ञ-हवन कराया जाता है यह क्रम बीते लगभग चार साल से जारी है और आज भी अनवरत चल रहा है। यह संस्थान पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों के द्वारा ही संचालित है,आचार्य जी का कहना है कि जो भी लोग यहाँ यज्ञ हवन करने आते हैं उनसे किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता। इसके अलावा यहाँ पर वेदज्ञान भी आचार्य जी के द्वारा दिया जाता है।