रामनवमीं शोभा यात्रा की तैयारियों में जुटे हिंदू संगठन,लगातार हो रही है बैठक

शिवपुरी। हिन्दुओं के आराध्य देव मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की रामनवमी के पावन पर्व पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। आगामी 5 अप्रैल को श्री रामनवमी शोभायात्रा को लेकर शहर वासियों में भारी उत्साह है। इसी क्रम में हिन्दू उत्सव समिति की सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक का आयोजन राघवेन्द्र नगर में किया गया।

इस महत्वपूर्ण बैठक में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग प्रचारक ब्रिजकांत जी चतुर्वेदी विशेष रूप से मौजूद थे, जिन्होंने समस्त जन से शोभायात्रा को और अधिक भव्य बनाने हेतु अपना अपना सहयोग प्रदान करने का आव्हान किया ।

इस महत्वपूर्ण बैठक में अभी तक हुई राम नवमी की तैयारियों के बारे में बताया गया एवं आने वाले समय में क्या-क्या कार्य शेष है उस पर चर्चा हुई। इस दौरान विभिन्न सामाजिक संगठनों भारत विकास परिषद्, पंजाबी परिषद्, विश्व हिन्दू परिषद्, हिन्दू युवा वाहिनी, शिवसेना, युवा क्षत्रिय संगठन आदि ने महत्वपूर्ण कार्यों की जिम्मेदारी ली। इन संगठनों ने शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा, स्वागत, पेयजल की व्यवस्था, रेखांकन, साउंड, अनाउंस आदि की जि मेदारियां स्वेच्छा से ली।

इस बैठक में एक प्रतिनिधि मंडल का गठन प्रशासनिक सहयोग प्राप्ति हेतु किया गया। बैठक में हिन्दू उत्सव समिति द्वारा बताया गया कि इस बार शोभायात्रा में बड़ी सं या में महिलाओं की सहभागिता भी रहेगी यही नहीं यह महिलाएं शोर्यता का परिचय देते हुए तलबारबाजी का प्रदर्शन करते हुए शोभायात्रा में शामिल होंगी। 

इस बार शोभायात्रा को और अधिक भव्य बनाने हेतु हजारों की सं या में भगवा ध्वज इंदौर से मंगाए जा चुके है और उन्हें हर घर एवं गली मोहल्लों में लगाने का कार्य हिन्दू उत्सव समिति की युवा टोली के द्वारा किया जा रहा है।

रामनवमी शोभायात्रा को ऐतिहासिक बनाने हेतु इस बार शहर के अलावा तहसील स्तर एवं ग्रामीण स्तर पर भी संपर्क किया जा रहा है इस क्रम में अभी तक लगभग 60 से अधिक बैठकों का आयोजन समिति के द्वारा किया जा चुका है।

शोभायात्रा में विभिन्न संगठनों के द्वारा झांकियां, डीजे, बैंड, घोड़े आदि का प्रबंध किया जा चुका है। बैठक के दौरान एक महत्वपूर्ण फैसला यह लिया गया कि इस बार शोभायात्रा में दो पहिया वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे, यदि बाहर से आने वाले व्यक्ति अपने दो पहिया वाहन से शोभायात्रा प्रारंभ स्थल पर पहुँचते है तो वह अपना वाहन लालकोठी स्थित पार्किंग में रखने के पश्चात शोभायात्रा में पैदल चल सकते है और यदि कोई इस शोभा यात्रा में पैदल चलने में असमर्थ है तो वह शोभायात्रा के अंत में चल रहीं चार पहिया गाडिय़ों में बैठकर शोभायात्रा का हिस्सा बन सकते है। शोभायात्रा के अंत में हिन्दू उत्सव समिति की एक विशेष टोली स्वच्छ भारत का सन्देश देते हुए मार्ग में फैलने वाले कूड़े कचरे को समेटती हुई चलेगी।