Posts

Showing posts from July 11, 2016

दस्त नियंत्रण पखवाडे को दिखाई हरी झंड़ी

Image
शिवपुरी। शासन के निर्देशानुसार 11 जुलाई से 23 जुलाई तक जिले में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का आयोजन किया है। इस पखवाड़े के दौरान जनसमुदाय को दस्त रोग से बचाव एवं उपचार के बारे में जानकारी प्रदाय कर दस्त रोग से मृत्यु में कमी लानी है। इस कड़ी में विधायक प्रहलाद भारती ने कलेक्टर राजीव दुबे की उपस्थित में आज जिलाधीश कार्यालय के परिसर में दस्त नियंत्रण जागरूकता रथ एवं कला मण्डली के दो वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर जिले के विकासखण्डों के लिए रवाना किया गया। 
दस्त नियंत्रण जागरूकता रथ द्वारा दस्त रोग नियत्रंण पखवाड़े के दौरान जिंक की गोली व ओआरएस के पैकेट की समुदाय में वितरण, दस्त रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण का प्रचार-प्रसार, संस्था आधारित निर्जलिकरण के प्रबंधनो का शुद्धिकरण कर दस्त रोग से होने वाली बाल मृत्यु को रोकना है। इस दौरान मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. व्ही.के.खरे ने बताया कि पखवाड़े के दौरान जिले में आशा, आंगनवाड़ी, एएनएम कार्यकर्ता घर-घर जाकर 2 लाख 60 हजार ओआरएस के पैकेट 5 वर्ष तक के बच्चों को वितरित करेंगी। 
जिले में पखवाड़े का शुभारंभ विधायक श्री भारती ने शिवपुरी में शहरी …

किसानों को नकली खाद बीज नहीं मिलना चाहिए: कलेक्टर

Image
शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने उपसंचालक कृषि को निर्देश दिए कि जिले में कृषकों को खाद्य, बीज एवं कीटनाशक दवाए उत्तम गुणवत्ता के साथ सही दाम पर मिलें इसके लिए जिले में स्थित खाद्य, बीज एवं कीटनाशक दवाओ की दुकानों की सघन रूप से जांच करें। इस कार्य में स्थानीय राजस्व अधिकारियों का भी सहयोग लें। जांच के दौरान शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित दुकानदार के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। 
कलेक्टर श्री दुबे आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में समय-सीमा के पत्रों के साथ-साथ विभागवार योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित जिलाधिकारी तथा जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि जिले में वर्षा को देखते हुए नदी, नालो पर विशेष सर्तकता बरते। नदी, नालों के ऊपर से पानी बहने की स्थिति में किसी भी वाहन एवं व्यक्ति को न जाने दें, ऐसे नदी नालों पर कोटवार भी तैनात किए जाए। जिससे किसी भी प्रकार की घटना होने पर एवं पानी का जल स्तर बढऩे पर तत्काल स…

फारेस्ट गार्ड की लाश भी हुई बरामद, गुना पुलिस ने पकडा हत्यारोपी

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है, कि पुलिस ने वनपाल जगदीश मिन्जवार मे हत्यारे दिनेश भील को गिरफ्तार कर इसकी निशानदेही पर वनपाल जगदीश का शव बरामद कर लिया है। हालांकि पुलिस विभाग के अधिकारी इस मामले मे हत्यारे को पकडे जाने की बात तो स्वीकार कर रहे है लेकिन शव बरामद किये जाने की बात से पल्ला झाड रहे है। 
सूत्रों से जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार आज गुना पुलिस ने वनपाल जगदीश मिन्जवार के हत्यारे को बमौरी गांव गुना क्षेत्र से पकडक़र इसे शिवपुरी पुलिस के हवाले कर दिया है और पुलिस ने दिनेश भील के बताये स्थान से वनपाल का शव भी बरामद कर लिया है। 
इस पूरे मामले में अपुष्ट सूत्रों का कहना है कि शनिवार को जब दिनेश भील ने वनपाल पर कुल्हाडी से हमला किया था। उस समय वनपाल की मौत नहीं हुई थी वह सिर्फ बेहोश हो गया था, और दिनेश भील ने अपने साथियों के साथ मिलकर वनपाल को घायल अवस्था में ही पहाड़ी के ऊपर ले गया था। सूूत्रों का कहना तो यहाँ तक है कि रविवार को जब पुलिस और फॉरेस्ट टीम वनपाल की जंगल में तलाश कर रही थी। उस समय दिनेश भील और उसके साथियों ने वनपाल को घायल अवस्था में पहाड़ी के ऊपर ही रोक रखा था। 

चंपा रघुवंशी का निलम्बन निरस्त करने हेतु सौपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी। आज न्यू बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने बीते रोज आदर्श ग्राम सिरसौद में आपसी झगड़े को लेकर मेडीकल ऑफिसर को जिला चिकित्सालय में पदस्थ किया गया जबकि एएनएम चंपा रघुवंशी को निलंबित कर दिया। इस घटना से आक्रोशित स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने आज एक जुट होकर जिला स्वास्थ्य अधिकारी के नाम ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया है कि श्रीमती रघुवंशी को तत्काल बहाल किया जाए नहीं तो हमें उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।
न्यू बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी संघ जिला शिवपुरी के अध्यक्ष ललितकुमार मौर्य ने सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ एक ज्ञापन डॉ संजय ऋषिश्वर को सौंपा जिसमें में तीन सूत्रीय मांगें है। एएनएम च बा रघुवंशी के साथ न्याय करते हुए उन्हें तत्काल बहाल किया जाए व मैदानी कर्मचारियों की बैठक रविवार या अन्य शासकीय अवकाश के दिन आयोजित विषम परिस्थितियों में की जाए, सामान्य में नहीं । 
वहीं वेतन वृद्धि माह जुलाई में ही वेतन के साथ लगाई जाए। ज्ञापन देने वालों में ललित कुमार मौर्य, बृजेन्द्र सिंह परिहार, महेन्द्र सिंह चौहान, नीरज कुमार तिवारी, श्रीमती शकीला काजी, हरीशचन्द्र शाक्य, जिनेन्द्र…

हिरन की कुँए में गिरने से मौत

Image
शिवपुरी। जिले के बदरवास वन थाना क्षेत्र में आने वाले ग्राम बिजरौनी में बीती रात्रि एक काला हिरन कुएं में गिर गया जिसे रेस्क्यू के माध्यम से कुएं से बाहर तो निकाल लिया गया लेकिन उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार बिजरोनी गांव में बीती रात्रि एक काला हिरन कुए में गिर जाने की सूचना स्थानीय नागरिकों ने वन अमले को दी। लेकिन जब तक काफी देर हो चुकी थी। इस कारण काले हिरन की हालत खराब हो गई और जैसे वन टीम ने आनन फानन में काले हिरन को कुएं से बाहर निकाला लेकिन समय पर उपचार न मिलने के कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई। आज बदरवास वन थाने में हिरन का पीएम के बाद उसकी अंत्योष्टि की।

कोलारस में उल्टी दस्त के प्रकोप से एक की मौत, कई बीमार

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस अनुविभाग के ग्राम राजगढ़ में भी उल्टी और दस्त का प्रकोप फैल गया है। जिसके चलते एक की मौत हो गई है तथा कई लोग बीमार पड़ चुके है। 
जानकारी के अनुसार बताया गया है कि कोलारस के गांव में दूषित पानी के पीने से बीमारी ने गंभीर रूप धारण कर लिया है। जिसके चलते एक महिला कमला पत्नि छन्नू  आदिवासी की मौत हो गई है। जबकि गांव में 50 से अधिक लोग उल्टी और दस्त के प्रकोप से पीडि़त है। 
इस बीमार की चपेट में लगभग पूरा फँसा हुआ है और अभी भी कई लोगों की बीमार होने की आशंका जताई जा रही है। बीमारों को उपचार के लिए अस्पताल के भर्ती कराया गया है। 

दूषित पानी के सेवन से 3 महिलाओं की मौत, दो दर्जन बीमार

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के बदरवास विकास खण्ड के ग्राम पगारा में दूषित पानी पीने से दो दिन के भीतर तीन आदिवासी महिलाओं की मौत हो गई है। मृतक महिलाओं के नाम हैं श्रीमती लेवा पत्नि अमला आदिवासी उम्र 55 वर्ष, संपत्त पत्नि यमुना आदिवासी उम्र 60 वर्ष, फूलवती पत्नि महेन्द्र आदिवासी उम्र 45 वर्ष। जबकि दो दर्जन लोग बीमार हैं। इनमें से दो लोगों का इलाज आनंदपुर में और दो का अशोकनगर में चल रहा है। जबकि शेष मरीजों का उपचार आज जनपद पंचायत बदरवास की अध्यक्ष श्रीमती मिथलेश राजेश यादव द्वारा भेजी गई डॉक्टरों की टीम ने किया है। 
जानकारी के अनुसार ग्राम पगारा में मृतक और बीमार आदिवासियों ने उन हेडपंपों के पानी का सेवन किया। जिनमें ग्रीष्म ऋतु में जल स्तर घट जाने के कारण पानी नहीं था, लेकिन बदरवास विकास खण्ड में हो रही तेज बारिश से इन हेण्डपंपों में पानी आ गया और इन्हीं हेण्ड पंपों के पानी का सेवन आदिवासी परिवारों ने किया। 
बताया जाता है कि पहली मौत परसो रात जबकि दूसरी मौत कल और तीसरी मौत आज हुई। ग्रामीणों ने बताया कि दूषित पानी पीने के बाद प्रभावित आदिवासियों को उल्टी और दस्त की बीमारी ने घेर लिया और धीरे…

फॉरेस्ट गार्ड का हत्यारा गिरफ्तार, पुलिस से थी सांठगांठ

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के बहुचर्चित वनपाल हत्या काण्ड मामले में पुलिस को बडी सफलता हाथ आने की सुगबुगआहट सामने आ रही है। पुलिस से जुडे विश्वसनीय सूत्रों जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार पुलिस ने वनपाल जगदीश मिन्जवार के हत्यारे दिनेश भील को गिरफ्तार कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार दिनेश भील को पुलिस ने राजस्थान के एक गांव से गिरफ्तार कर लिया है और देर शाम पुलिस उक्त आरोपी को लेकर जिले के भीतर आ जायेगी। अपुष्ट सूत्रों की माने तो पुलिस ने दिनेश भील से वनपाल के शव को बरामद करने के लिए पूछताछ कर रही है। हालांकि प्रारंभिक पूछताछ में उक्त आरोपी द्वारा पुलिस को कुछ भी नहीं बताया गया है। गौरतलब है कि जिस बदमाश दिनेश भील ने वनपाल जगदीश मिन्जवार की कुल्हाडी से काटकर हत्या की है। उसके द्वारा कुछ वर्ष पूर्व एक अन्य फॉरेस्ट कर्मी पर जानलेवा हमला बोला गया था। 
इस मामले में भी जगदीश भील पर नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई थी लेकिन इस घटना के लंबा समय गुजर जाने के बाद भी शिवपुरी पुलिस ने दिनेश भील की गिरफ्तारी के लिए कोई प्रयास नहीं किये थे। अगर पुलिस ने समय रहते दिनेश भील को गिरफ्तार कर लिया होता तो दिनेश भील…

कोलारस में उफान पर सिंध, पचावली पुल डूबा

Image
शिवपुरी। जिले में सिंध नदी अब उफान पर है। कोलारस तहसील के पचावली में पुल के तीन फीट ऊपर से पानी बह रहा है, जिससे कई गांवों का मुख्यालय से संपर्क टूट चुका है। वहीं पुल पर अधिक पानी होने पर प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही पुल के दोनों और आवागमन रोक दिया है।
गुना अशोक नगर व मालवा क्षेत्र के अन्य जिलों में हो रही लगातार बारिश से सिंध नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है, जिससे शिवपुरी के कई गांव प्रभावित हो रहे हैं। इन गांवों तक पहुंचने के लिए जो सिंध नदी पर पुल है, उसके ऊपर से 3 फिट पानी बह रहा है।

अब नहीं चलेगी भाजपा-कॉग्रेस की मनमानी: मुकेश दीक्षित

Image
शिवपुरी। संगठन विस्तार एवं मिशन 2018 के तहत आम आदमी पार्टी शिवपुरी में संगठनात्मक विकास की समीक्षा करने हेतु रिव्यु मीटिंग का आयोजन आगमन मैरिज हॉल में स पन्न हुआ। जिसमें संभागीय संगठन प्रभारी मुकेश दीक्षित (भिण्ड) संभागीय सचिव यतीन्द्र कुशवाह ग्वालियर, जिला पर्यवेक्षक बादम सिंह ग्वालियर, एवं जिला संयोजक अल्पसं यक भिण्ड बबलू शाह ने शिवपुरी के जन-आंदोलन प्रभारी अब्दुल आरिफ की अध्यक्षता में जिले के समस्त सेक्टर प्रभारियों एवं सर्किल प्रभारियों के कार्यो की सराहना करते हुए संगठन को 30 जुलाई तक बूथ स्तर तक मजबूत करने का विश्वास दिखाया।
इस अवसर पर भिण्ड से पधारे संभागीय संगठन प्रभारी मुकेश दीक्षित ने कहा 13 वर्ष पूर्व से आज कि रही कॉग्रेस-भाजपा सरकारों ने हमेशा ही गरीबों का निवाला छीना है। वर्तमान बीजेपी सरकार में व्यापम जैसे खूनी घोटाले ही नहीं हुए बल्कि किसानों के साथ अन्याय भी किया है। जिससे किसान आत्महत्याऐं करने को मजबूर हुए जबकि म.प्र. के मुखिया अपने आपको किसान का बेटा कहते हीे है। अब वो दिन दूर नहीं जब म.प्र. में भी कॉग्रेस और भाजपा का अन्त होकर रहेगा।
बैठक में शिवपुरी के सेक्टर प्रभ…

रेलवे स्टेशन पर लावारिस घूम रही युवती को उसके घर पहुंचाया

Image
शिवपुरी। नागपुर महाराष्ट्र के पाचपावली थाना क्षेत्र से 18 दिन पहले लापता हुई नेहा को पुलिस ने रविवार को उसके परिजनों से मिला दिया। यहां पुलिस ने 18 वर्षीय युवती नेहा को जब उसके पिता गौरीशंकर ईटनंकर के सुपुर्द किया तो पिता की आंखों में आंसू छलक उठे। पुलिस का कहना है कि नेहा शुक्रवार को लावारिस हालत में लुकवासा रेलवे स्टेशन पर मिली थी। 
पुलिस को दुआ देकर खुशी-खुशी ले गए बेटी  कोटवार भगवानलाल की सूचना पर लुकवासा चौकी प्रभारी एचएस मीणा को शुक्रवार के दिन रेलवे स्टेशन पर एक युवती मिली थी जो कि मानसिक रूप से विक्षिप्त लग रही थी। सूचना मिलते ही लुकवासा चौकी प्रभारी ने रेलवे स्टेशन पहुंचकर जब युवती से पूछताछ की तो युवती ने कागज पर लिखकर अपना नाम नेहा पुत्री गौरीशंकर और माता का नाम कमला बाई सिंधी उम्र 18 वर्ष निवासी पचपावली महादेव मंदिर के पास मांचनकर बिल्डिंग के पास गली जिला नागपुर बताया था। 
इस बीच थाना प्रभारी ने पाचपावली थाना तालुका नागपुर से जानकारी ली तो पाचपावली थाना प्रभारी ने बताया कि नेहा की 15 दिन पहले गुमशुदगी थाने में दर्ज है। इस पर परिजन को बुलाकर मीणा द्वारा कोलारस में युवती की ह…

नगर पालिका कर्मचारी की करंट लगने से मौत

Image
शिवपुरी। जिले के खनियाँधाना थाना क्षेत्रान्तर्गत बुधना डैम पर एक नगर पालिका कर्मचारी की करंट लगने से मौत हो गई है। डैम के पास लगी विद्युत डीपी में आग लगने से पानी करंट फैल गया और मृतक की करंट से घटना स्थल पर ही मौत हो गई। पुलिस मृग कायम कर विवेचना में ले लिया है ।
जानकारी के अनुसार जिले के खनियाँधाना थाना के बृजपाल पुत्र धनीराम प्रजापति उम्र 28 वर्ष निवासी खनियाँधाना की बीते रोज करंट लगने से दर्दनाम मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक नगर पालिका का कर्मचारी था, जो ऑन ड्यूटी अपने काम से बुधना डैम पर मोटर चालू करने गया था। जब वह मोटर चालू कर रहा था तो पास स्थित विद्युत डी.पी. में आग लग गई। 
डी.पी. में आग लगने से करंट पानी में फैल गया। चूँकि मृतक बृजपाल पहले से ही पानी के अन्दर खड़ा था। करंट के पानी में फैल जाने से मृतक की घटना स्थल पर दर्दनाम मौत हो गई । पुलिस ने मृग कायम कर विवेचना में ले लिया है।

जामुन की कीमत में मांगा जिस्म, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के अमोला थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम आमोलपठा में एक युवती के साथ जामुन तोडने के एवज में उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने की माँग कर दी। युवती ने रोका तो आरोपी ने अश्लील हरकतें कर दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार जिले के आमोलपठा गॉव में बीते रोज एक छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। अनीता पुत्री कैलाश लोधी उम्र 18 वर्ष निवासी आमोलपठा (परिवर्तित नाम) के साथ उस समय अश्लील छेड़छाड़ कर दी जब वह आरोपी के जामुन के पेड़ से जामुन के फल तोडऩे गई।
फरियादी युवती ने बताया है आरोपी मेहरबान लोधी ने उससे जामुन के एवज में उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने की बात कही। जब विरोध किया तो आरोपी ने फरियादी के साथ अश£ील हरकतें कर दीं।
युवती ने अपनी इज्जत बचाने की कोशिश की और आरोपी के चंगुल से छूटकर वह अपने घर गई और  अपने परिजनों को पूरा घटनाक्रम बताया परिजनों के साथ युवती अमोला थाने गई और आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। फरियादी की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 354 ताहि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

जामुन तोडऩे के एवज में माँगा जिस्म, रोका तो कर डाली...

Image
शिवपुरी। जिले के अमोला थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम आमोलपठा में एक युवती के साथ जामुन तोडने के एवज में उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने की माँग कर दी। युवती ने रोका तो आरोपी ने अश£ील हरकतें कर दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार जिले के आमोलपठा गॉव में बीते रोज एक छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। अनीता पुत्री कैलाश लोधी उम्र 18 वर्ष निवासी आमोलपठा (परिवर्तित नाम) के साथ उस समय अश्लील छेड़छाड़ कर दी जब वह आरोपी के जामुन के पेड़ से जामुन के फल तोडऩे गई। फरियादी युवती ने बताया है आरोपी मेहरबान लोधी ने उससे जामुन के एवज में उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने की बात कही। जब विरोध किया तो आरोपी ने फरियादी के साथ अश£ील हरकतें कर दीं।
युवती ने अपनी इज्जत बचाने की कोशिश की और आरोपी के चंगुल से छूटकर वह अपने घर गई और  अपने परिजनों को पूरा घटनाक्रम बताया परिजनों के साथ युवती अमोला थाने गई और आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। फरियादी की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 354 ताहि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।