Posts

Showing posts from September 2, 2018

5 दिन में दूसरी घटना: मुर्दें को आग के लिए करना पड़ा पांच घण्टे इंतजार

Image
अभिषेक शर्मा/पोहरी। शिवपुरी जिले की पोहरी तहसील पिछड़ी तहसील के रूप में जानी जाती है। जहां विकास कार्य सिर्फ कागजो में ही नजर आता है धरातल पर शून्य है। ग्राम भटनाबर में बिगत रात्रि बाबू रजक उम्र 65 वर्ष का देहांत हो गया जिसका अंतिम संस्कार सुबह किया जाना था लेकिन रात भर से बारिश सुबह तक नही थमी। जिस कारण लोग सुबह से बारिश बन्द होने का इंतज़ार करने लगे लेकिन फिर भी सुबह हल्की बारिश में परिजन शमसान घाट पहुचे। 
लेकिन वहां टीन शेड न होने के कारण लकडिय़ा ब कंडे भीग गए और बमुश्किल टायर व केरोसिन डाल-डाल कर चिता जलाई। बारिश के मौसम में ग्रामीणों को अंतिम संस्कार हेतु काफी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है जिसकी सुनवाई न तो स्थानीय जनप्रतिनिधि करते और न ही प्रसाशन।
पूर्व में भी हो चुकी ऐसी घटना पोहरी तहसील में यह पहला मामला नही है ऐसे कई गाव है जहां टीनशेड के लिये लोगो को घंटो इन्तज़ार करना पड़ता है। ऐसे में अभी हाल ही में ग्राम खोड में भी एक मामला सामने आया जहा बारिश के चलते लोगो को 4 घंटे इन्तज़ार करना पड़ा जिसके बाद बमुश्किल लोगो ने अंतिम संस्कार किया। बही प्रसाशन को भी ऐसी घटनाओं के बारे में जान…

प्रोफेसर चंद्रपाल सिंह सिकरवार कर्तव्य और आदर्शवाद की मिसाल थे: एसपी हिंगणकर

Image
शिवपुरी। प्रोफेसर चन्द्रपाल सिंह सिकरवार का व्यक्तित्व एक सादा सरल पुरूष की भांति भले ही था लेकिन वह एक सच्चे कर्तव्यनिष्ठ औार आदर्शवाद की मिसाल थे इससे इंकार नहीं किया जा सकताए जो संस्मरण प्रो सिकरवार के बारे में मैंने सुने उससे स्मृत होता है कि वह आदर्श शिक्षक के रूप में अपनी ख्याति के लिए समूचे अंचल ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश भर में जाने जाते है उनके आदर्श शिष्यों में जहां नवनीत भसीन एसपी ग्वालियर और भास्कर लक्षाकार कलेक्टर भिण्ड के रूप में अपनी सेवाऐं देकर शिवपुरी अंचल में फैले प्रो सिकरवार का नाम रोशन कर रहे है। 
ऐसी ही तमाम अन्य प्रतिभाऐं भी होंगी जो पूरे देश और प्रदेश में विभिन्न आयामों पर स्वण्सिकरवार के नाम से जानी जाती हैए ऐसे महान शिक्षक को मेरा शत्.शत् नमन। उक्त उद्गार प्रकट किए पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने जो स्थानीय होटल पीएस में प्रोण्चन्द्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति सम्मान समारोह समिति द्वारा आयोजित चतुर्थ सम्मान समारोह कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। 
इस दौरान कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एएसपी गजेन्द्र सिंह कंवर व अध्यक्षता प्रो सिकरवार सम्मान स…

SCST एक्ट के चलते होने वाले आंदोलन को लेकर पुलिस ने कसी कमर

Image
शिवपुरी। अभी हाल ही में शख्त हुए एससीएसटी एक्ट के चलते पूरें भारत में इसका विरोध चल रहा है। इसी का शिकार पूरे देश में नेता हो रहे है। जिसके चलते पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश हिंगणकर के द्वारा पुलिस कण्ट्रोल रूम शिवपुरी में क्राईम मीटिंग का ली गई जिसमें निम्न बिन्दुओं पर निर्देश दिए। एस.सी./एस.टी. अधिनियम में हुए संसोंधन के कारण आगामी 06 सितंबर को संभावित बंद के आव्हान को लेकर सभी थाना प्रभारी प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में सतत भ्रमण करते रहेंगें एवं अपना अच्छा आसूचना संकलन तंत्र स्थापित करेंगें एवं क्रिटिकल इलकों में बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करेंगे। 
जिले में चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों के तहत (स्थाई-वारण्ट तामीली, गिरफ्तारी वारण्ट तामीली) तामीली शत प्रतिशत तक करने के निर्देश दिए। जिले के किसी भी थाना क्षेत्र में जुआ सट्टा संचालित न हो इस संबंध में दिशा निर्देश दिए गये। अगर किसी भी थाना क्षेत्र में जुआ, सट्टा संचालित होने की शिकायत होती है तो संबंधित थाना प्रभारी के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी।
एक वर्ष से अधिक समय से लंबित अपराधें में निकाल एवं प्रतिबंधात्मक कार्…

मंत्री राजे कल शहर में, दी कृष्ण जन्म अष्टमी की शुभकामनाएं

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एक दिवसीय प्रवास के दौरान 03 सितम्बर 2018 को ग्वालियर से प्रस्थान कर शाम 06.30 बजे शिवपुरी पहुंचेंगी। शाम 07 बजे स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के उपरांत झांसी के लिए प्रस्थान करेंगी। 
मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर जिले एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। खेलमंत्री श्रीमती सिंधिया ने शुभकामना संदेश में कहा है कि भगवान श्रीकृष्ण द्वारा बताए गए गीता के मार्ग पर चलकर अपना लक्ष्य निर्धारण करें और ऐसा प्रण लें कि जनहित में सतत् सेवाभावी कार्यों पर विशेष ध्यान देंगे।

शिवपुरी जिले में 12 लोगों पर SC-ST एक्ट का मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में दलितों, आदिवासों और गैर दलितों के बीच तनातनी के चलते दो थाना क्षेत्रों में इन वर्गो के बीच आपस में झगड़ा हो गया जिसके चलते पुलिस ने क्रमश: फिजीकल थाना और बदरवास थाने में अलग अलग मामलों में 12 लोगों के विरुद्ध एससीएसटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर लिए वहीं गैर दलितों की शिकायत पर भी मारपीट के मामले दर्ज हुए हैं। 
जानकारी के अनुसार फिजीकल थाना क्षेत्र के सईसपुरा निवासी सत्तार खान ने कारीगर रिन्कू शाक्य पुत्र बलराम शाक्य को मकान के बनाने के लिए एडवांस रुपए दे दिए थे। सत्तार ने जब रिन्कू शाक्य से मकान बनाने की कही तो रिन्कू मुकर गया और अनाकानी करने लगा, रिन्कू शाक्य ने मकान बनाने से इंकार करते हुए अपने साथी राजा शाक्य, जितेन्द्र शाक्य, संजय शाक्य निवासीगण सईसपुरा के साथ मिलकर मकान मालिक सत्तार पुत्र इरशाद खांन उम्र 50 साल के साथ मारपीट कर दी और मौके से फरार हो गया। 
सत्तार के साथ मारपीट की जानकारी जब सत्तार के परिजनों को लगी तो मुन्ना खान, दाउद खान, अहमद खान, बिलाल खान ने रिन्कू शाक्य को घेर लिया और उसके साथ मारपीट कर दी। पुलिस ने इस मामले में सत्तार की फरियाद पर ज…

देहात थाना पुलिस ने पकड़ी एक लाख सत्तर हजार रूपए की स्मैक

Image
शिवपुरी। जिले में इस दिनों युवकों को स्मैक के नशे ने पूरी तरह से जकड़ लिया है। पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर लगातार एक के बाद एक कार्यवाहीयां कर रहे है। इसी के चलते आज देहात थाना पुलिस ने कार्यवाही करते हुए एक लाख सत्तर हजार रूपए की स्मैक के साथ एक आरोपी को दबौचा है। जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक शिवपुरी को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति अवैध नशीले मादक पदार्थ आई.टी.आई. तिराहे के पास लेकर खड़ा और किसी को बेचने की फिराक में है। 
सूचना पर पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कंवर को आदेशित किया कि तत्काल कार्यवाही कर सूचना से मुझे अवगत करावें पर से अति. पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा एस.डी.ओ.पी. शिवुपरी सुरेशचंद दोहरे के निर्देेशन में एक टीम बनाकर पुलिस टीम थाना प्रभारी देहात अनीता मिश्रा के द्वारा मुखबिर द्वारा बताए गये स्थान पर दबिश दी। 
दबिश के दौरान देखा कि एक व्यक्ति मुखबिर द्वारा बताए गये हुलिए का पुलिस को देखकर बगलें झांकने लगा, संदेह होन पर पुलिस टीम उसकी ओर बड़ी तो वह भागने लगा जिसे पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर दबोचा गया जिसके कब्जे से 17 ग…

तथागत फाउण्डेशन की पहल पर बालक बालिका करेंगे पौधों का सरंक्षण

Image
शिवपुरी। तथागत फाउण्डेशन के द्वारा प्रारंभ की गई बालक पालक योजना निसंदेह पौधारोपण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी और इससे बालक छात्र जीवन से ही पर्यवरण से जुड़ेगा उक्त बात आज ज्ञानस्थली पब्लिक स्कूल में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के दूरसंचार वाहिनी के कमाण्डेंट महेश कलावत ने मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किए। 
उन्होंने कहा कि आपको सौंपे गए  40 पौधे, जिनमें आम, जामुन, अमरूद  आपके मित्र हैं और इनसे यदि आप मित्रवत व्यवहार करेंगे तो ये जल्दी पनपेंगे और फलेंगे फूलेगे। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि कमाण्डेंट महेश कलावत, फाउण्डेंसन के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया, सर्जन डॉ. पीके खरे, डीपीओ ओपी पाण्डे और लोकसेवा गारंटी के प्रबंधक रवि शर्मा के द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ वैदिक पद्यति से उपस्थित सभी अतिथि एवं छात्र एवं छात्राओं का श्रीमती उमा मिश्रा, पुष्पा खरे एवं प्रीति जैन के द्वारा तिलक लगाकर अक्षत रोली द्वारा स्वागत किया गया।

बड़ी लापरवाही: उफनते नाले के बीच 50 लोगों की जिदंगी से खिलवाड़, देखे वीडियो

Image
शिवपुरी। खबर जिले के बदरवास क्षेत्र से आ रही है। जहां आज एक बार फिर सुल्तानगढ़ हादसे के बाद बड़ा हादसा होने से टल गया। आज बदरवास कस्बे में एक लगभग 50 लोगों से भरे टे्रक्टर ट्रॉली को ड्रायवर ने लापरवाही पूर्ण तरीके से चलते हुए उफनते हुए नाले से निकालने लगा। इसी दौरान ट्रेक्टर नाले में फंस गया। गनीमत रही कि इस घटना के बाद स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और लोगों व मुश्किल पानी से बाहर निकाला। इस मामले की सूचना पर वहां भीड़ एकत्रित हो गई। 
जानकारी के अनुसार जिले में बीते तीन दिन से हो रही झमाझम बारिश के चलते नदी और नाले उफान पर है। आज सुबह वदरवास क्षेत्र के केलधार और झाड़ेल के बीच सडक़ निर्माण कार्य के चलते रपटे का निर्माण कार्य न होने से यहां आज एक तेरहवीं में शामिल होने के लिए एक गांव के लगभग 50 लोग ट्रे क्टर में सबार होकर निकले थे। 
जैसे ही यह केलधार और झाड़ेल के बीच में स्थिति एक नाले में पानी अधिक होने से पर ट्रेक्टर के चालक ने लापरवाही दिखाते हुए उफनते हुए नाले में ट्रेक्टर निकालने लगा। यह ट्रेक्टर रास्ते में जाकर फंस गया। जिससे इस ट्रेक्टर में बैठे लगभग 50 लोग फंस गए। बताया गया है इस ट्…