Posts

Showing posts from March 5, 2018

अध्यापकों के लिए बुरी खबर: सोशल साईट पर वायरल शिक्षक बनाने का आदेश फर्जी निकला

Image
शिवपुरी। वैसे तो सोशल मीडिया खबरों के आदान प्रदान का सबसे अहम माध्यम बन गया है। परंतु इस मीडिया का कुछ लोगों द्वारा गलत उपयोग किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर किस तरह से लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया जाता है। इसकी नजीर आज उस समय मिली जब सोशल मीडिया पर एक हूबहू विभागीय पत्र वायरल हुआ। जिसमें बताया गया था कि प्रदेश भर के तीन लाख शिक्षाकर्मी और संविदा शिक्षक (अध्यापक संवर्ग) को शिक्षक बना दिया गया है। 
महामहिल राज्यपाल के नाम से जारी इस पत्र में बताया गया कि मुख्यमंत्री मप्र शासन द्वारा की गई घोषणा के अनुपालन में वित्त विभाग की सहमती से प्रदेश में अध्यापक संवर्ग का पद समाप्त कर कार्यरत अध्यापक संवर्र्ग के कर्मचारियों को शिक्षा विभाग में संविलयन किया जाता है। संविलयन उपरांत नवीन शिक्षकों का वेतन (7वा वेतन) वित्त विभाग की अलग से स्वीकृति उपरांत देय होगी। 
इस पत्र के वायरल होने के बाद अध्यापकों की बांछे खिल गई। क्योंकि शिक्षक बन जाने के बाद उनका वेतन लगभग दुगना हो जाएगा। परंतु शाम होते-होते जनसंपर्क विभाग ने बाकायदा प्रेस बयान जारी कर उक्त आदेश को फर्जी बताया है। जनसंपर्क विभाग ने शिक्…

पोहरी को 5 हायर सेकेण्डरी स्कूलों के लिए मिला 1-1 करोड़ का बजट

Image
शिवपुरी। पोहरी विधानसभा क्षेत्र में पूर्व से संचालित 05 हायरसेकण्डरी स्कूलों हेतु वित्तीय वर्ष 2018-19 के बजट प्रस्ताव में नवीन भवनों के निर्माण का प्रस्ताव भी सम्मलित किया गया है। 28 फरवरी 2018 को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 हेतु किए गए बजट प्रावधानों में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम राजा की मुढैऱी, गाजीगढ, झिरी, सेंवढ़ा, घौलागढ़ के हायर सेकण्डरी स्कूलों हेतु 01-01 करोड की राशि से नवीन भवनों के निर्माण हेतु राशि का का प्रावधान किया गया है। जिससे आगामी वित्तीय वर्ष में इन स्कूलों के भवनों का निर्माण हो सकेगा। 
विदित हो कि इन हायरसेकण्डरी स्कूलों की स्वीकृति पोहरी विधायक प्रहलाद भारती के विशेष प्रयासों के परिणाम स्वरूप हुई थी, तथा स्वीकृति उपरान्त से ही नवीन स्कूल भवनों की मांग जनता द्वारा की जा रही थी। विधायक भारती द्वारा शासन से इन हायर सेकण्डरी स्कूलों में नवीन भवनों की स्वीकृति हेतु विशेष प्रयास किए गए, जिनके परिणाम स्वरूप अब यहां नवीन स्कूल भवनों का निर्माण होगा। वर्तमान में इन हायर सेकण्डरी स्कूलों का संचालन हाईस्कूल तथा अतिरिक्त कक्षों में हो रहा है, किंतु आ…

करैरा में रेत का कालाधंधा: पांच डंपर और JCB पकड़ी

Image
करैरा। जिले के करैरा पुलिस ने बीती रात्रि ग्राम रौनिजा में स्थित आरोपी बंटी रावत के खेत पर छापामार कार्यवाही कर वहां से बड़ी संख्या में रेत के साथ-साथ पांच डंपर व एक जेसीबी जब्त की है। वहीं पुलिस ने खेत मालिक बंटी रावत के साथ-साथ डंपर और जेसीबी मालिकों के खिलाफ भादवि की धारा 379 सहित वन अधिनियम 1927 की धारा 42, 77 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। साथ ही जब्त की गई उक्त रेत को राजसात की कार्यवाही के लिए मामला खनिज विभाग को सौंप दिया है। 
करैरा थाना प्रभारी प्रदीप वाल्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले कई दिनों से उन्हें रौनिजा गांव में अवैध रेत का भण्डारण करने की सूचना प्राप्त हो रही है। इस सूचना पर रात्रि में उनकी टीम ने मौके पर पहुंचकर छापामार कार्यवाही की। जहां लगभग 20 से 22 डंपर रेत खेत में डंप की हुई मिली। 
जबकि एक डंपर में रेत भरी हुई थी और बाकी के चार अन्य डंपर खाली थे और मौके पर ही एक जेसीबी भी रखी मिली जिसे जब्त कर लिया गया। हालांकि पुलिस के आने से पहले ही वहां मौजूद डंपरों के चालक और खेत मालिक भाग गया। रात्रि करीब 3 बजे उक्त डंपरों को थाने लाया गया…

शादी का झांसा देकर बलात्कार का आरोपी नपा कर्मचारी गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। नगर पालिका शिवपुरी में पदस्थ रहा बाबू सुरेश गोयल को पुलिस ने गोहद से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के विरूद्ध महिला के साथ उस समय बलात्कार करने का आरोप है जब वह नगर पालिका शिवपुरी में पदस्थ था। उसने बलात्कार का शिकार हुई युवती को शादी का झांसा देकर उसका दैहिक शोषण किया और उसके गर्भवती होने पर उसका गर्भपात करा दिया। 
जानकारी के अनुसार चार साल पहले सुरेश गोयल नपा शिवपुरी में पदस्थ था। इसी दौरान वह विधवा महिला के संपर्क में आया। उक्त महिला के पति का निधन हो गया था और आरोपी ने महिला को सहायता करने का आश्वासन प्रदान किया। सुरेश गोयल ने महिला को आश्वस्त किया कि वह उससे शादी करेगा। 
इस झांसे में आकर उसने महिला का लंबे समय तक दैहिक शोषण किया तथा बाद में कमला (परिवर्तित नाम) के साथ मंदिर में जाकर गुपचुप रूप से शादी भी कर ली। इसी दौरान उसने कमला का गर्भपात भी ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल में कराया। इसके बाद आरोपी ने कमला को खर्चा देना धीरे-धीरे बंद कर दिया जिससे वह आर्थिक रूप से परेशान रहने लगी। इसी बीच सुरेश गोयल का तबादला नगर पालिका गोहद हो गया और उसने महिला से किनारा कर लिया। तब परेशान…

पहले ऑटों से टक्कर मारी, फिर पीट दिया

Image
शिवपुरी। 14 नम्बर कोठी मिर्ची बाजार में कल दोपहर ऑटो से टक्कर मारने वाले आरोपी ऑटो चालक ने घायल युवक की उल्टी मारपीट कर उसके साथ गाली गलौच की जिसकी शिकायत पीडि़त ने कोतवाली में दर्ज कराई है। पुलिस ने इस मामले में आरोपी ऑटो चालक के खिलाफ भादवि की धारा 323, 294, 506, 3(2), व्हीए, 3(1)आर, 3(1)एस,एससीएसटी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार पंकज पुत्र मुकेश जाटव निवासी बड़ी नोहरी खरीददारी करने शिवपुरी आया था और 14 नम्बर कोठी मिर्ची बाजार में वह खरीददारी कर रहा था उसी समय ऑटो चालक संतोष कुशवाह निवासी बछौरा ने अपनी ऑटो से टक्कर मा दी। जिस पर फरियादी और आरोपी के बीच कहासुनी हो गई और इसी दौरान आरोपी ने उसके साथ गाली गलौच शुरू कर दी।
जब पंकज ने आरोपी संतोष को गाली देने से रोका तो उसने पंकज की मारपीट कर दी और वहां से भाग गया। घटना के बाद मौके पर भीड़ एकत्रित हो गई। आरोपी के भागने के बाद पीडि़त पंकज कोतवाली पहुंचा। जहां उसने अपने साथ हुई घटना की जानकारी पुलिस को दी।

सहकारिता कर्मचारियों ने शुरू किया अनिश्चित कालीन धरना

Image
शिवपुरी। मप्र में सहकारिता कर्मचारियों के साथ हो रहे अन्याय को लेकर लंबित मांगों के संबंध में अब कड़ा निर्णय लिया गया है जिसके तहत जिला शिवपुरी में मुख्यालय पर सहकारिता कर्मचारी अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए। मप्र सहकारिता कर्मचारी महासंघ के जिलाध्यक्ष महेन्द्रसिंह कुशवाह ने बताया कि बीते लंबे समय से वह शासन का कार्य पूर्ण ईमानदारी के साथ कर रहे है लेकिन जब अपना अधिकार मांगा जाता है तो सरकार इस ओर ध्यान नहीं देती, यही कारण है कि हमें अपना अधिकार प्राप्त करने के लिए अनिश्तकालीन धरना प्रदर्शन करना पड़ा। यह धरना समस्त मप्र में बीती 22 फरवरी से जारी है। 
इस धरना प्रदर्शन में मंगलवार को सरकार की सद्बुद्धि के लिए सुंदरकांड धरना स्थल पर होगा। इस अनिश्चितकालीन हड़ताल में जिलाध्यक्ष महेन्द्र सिंह कुशवाह, सचिव बलराम शर्मा,कोषाध्यक्ष विनोद तिवारी, उपाध्यक्ष शिशिर जादौन, सह कोषाध्यक्ष रविशंकर धाकड़, संरक्षक विजयराज रघुवंशी, महासचिव राजकुमार शर्मा सहित सदस्यगण शकील खान, विनोद रावत, बृजेश धाकड़ आदि सहित समस्त सहकारिता कर्मचारी धरना स्थल पर शामिल रहे।

अभा ग्वाल महासभा ने मनाया होली मिलन समारोह

Image
शिवपुरी। अखिल भारतीय ग्वाल महासभा और ग्वाल समाज शिवपुरी के संयुक्त तत्वाधान में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी एक ओर जहां बड़े उत्साह के साथ होली का पर्व मनाया गया तो वहीं दूसरी ओर अनराओ की होली में भी ग्वाल समाज के लगभग 17 परिवारों पर यह वर्ष बज्र की तरह गिरा और इन सभी शोक संतृप्त परिवारों के बीच ग्वाल समाज के बंधुजनों ने पहुंचकर संवेदनाएं जताई और दु:ख की घड़ी से बाहर निकालकर इनके साथ होली का पर्व मनाया। इस होली मिलन समारोह में ग्वाल समाज की लुधावली, घोसीपुरा, ठकुरपुरा, बदरवास, नरवर एवं करैरा इकाई के अतिरिक्त दूर-दराज से अन्य ग्वाल बंधुजन आए और आयोजन में शामिल होकर होली के त्यौहार की बधाईयां दी व शोक संतृप्त परिवारों के बीच पहुंचकर संवेदना जताई। 
...और नहीं रहे समाजसेवी बाबूलाल घोसी होली का त्यौहार एक ओर जहां पूरा समाज उत्साह के साथ मनातं रहा था तो वहीं वीभत्स दुर्घटना बीनागंज में घटित हुई जहां समाज के एक होनहार वरिष्ठ समाजसेवी सेवानिवृत्त सिंचाई विभाग के एसडीओ सब डिवीजन ऑफिसर बाबूलाल घोसी निवासी बीनागंज का आकस्मिक निधन हो गया। इस निधन से स्तब्ध ग्वाल समाज के सभी समाजजनों के बीच गहन शोक …

शराबीयों के लिए बुरी खबर: वाहन चलाते पकड़े गए तो 10 हजार का जुर्माना

Image
शिवपुरी। अभी तक शहर में आपने देखा होगा कि वाहन चालक नशे की गिरफ्त में होकर मदहोश होकर वाहनों को चलाते है। आए दिन शराबके नशें में धुत्त नशेडचीयों के वाहन अक्सर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते है। लेकिन यह खबर शराबियों के लिए अत्यंत बुरी है। कारण है कि अगर अब शराब का शेवन कर कोई वाहन चलाते पकड़ा गया तो उसे 10 हजार रूपए का जुर्माना देना पड़ेगा। 
यह नियम शिवपुरी में नही अपितु केन्द्र सरकार द्वारा जारी किया गया है। इस नियम में बताया गया है कि यदि आपने शराब पीकर कार या अन्य कोई वाहन चलाया और चेकिंग के दौरान पकड़े गए तो ट्रैफिक पुलिस 10 हजार रुपए तक जुर्माना कर सकती है। केंद्र सरकार ने मोटरयान (संशोधन) विधेयक 2016 को दो दिन पहले मंजूरी दे दी है। इसमें दुर्घटना में मौत की दशा में 10 लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

बरसाने की तर्ज पर शिवपुरी में खेली लट्ठमार होली

Image
शिवपुरी। मथुरा के बरसाने की तर्ज पर शिवपुरी में लट्ठमार होली खेली जाती है। होली की तीज पर यह आयोजन होता है। रविवार को यादव समाज द्वारा शहर के राजपुरा रोड पर लट्ठमार होली का आयोजन किया गया। इसमें समाज के बुजुर्ग महिलाओं ने भाग लिया और जमकर होली खेली। इस दौरान महिलाओं ने जमकर पुरुषों पर ल_ बरवाए। यादव समाज के कल्याण यादव ने बताया कि समाज के बुजुर्ग को झंडा (देवता) बनाया जाता है। 
सबसे पहले मैदान को गुलाल डालकर रंगा जाता है और उसके बाद पूजा अर्चना कर ठंडाई का आयोजन होता है और उसके बाद पुरुष झंडा को अपनी पीठ पर लादकर ले जाते हैं और महिलाएं लाठियों से उन पर बार करती हैं। इस लट्ठमार होली में समाज की महिलाएं व पुरुष नए वस्त्र व नए गहने पहनकर आए और उसके बाद जमकर होली खेली गई।
रोका दोनों ओर का आवागमन फिर हुआ आयोजन आम रास्ते पर होने वाले इस आयोजन को लेकर पहले आम रास्ते के दोनों ओर का आवागमन बंद किया गया और उसके बाद गुलाल डालकर पूरी सडक़ को रंगा गया और उसके बाद पुरुष-महिलाओं पर गुलाल फेंक रहे थे और उसके बाद महिलाएं उन पर लाठियां बरसा रहीं थीं। 
शहरी क्षेत्र से लोग देखने के लिए आते हैं लट्ठमार होली

घुड़सवार ने बाइक चालक में मारी टक्कर, घायल

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के हाजी नगर आम रास्ते पर एक घोड़े के चालक ने बाइक सवार में टक्कर मार दी। घटना में बाइक सवार चोटिल हो गया जिसे इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए यहा उपचार के बाद वह थाने पहुंचा और मामले में पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई गई। नरेश कुमार पुत्र पातीराम शर्मा निवासी हाल नई तहसील के सामने करैरा ने पुलिस को शिकायत में बताया कि वह अपनी बाइक से बाजार जा रहा था तभी आम रास्ता हाजी नगर पर पीछे से तेज गति से आ रहे घुड़सवार ने उसकी बाइक में टक्कर मार दी। टक्कर लगने के बाद वह जमीन पर गिर गया और चोटिल हो गया। इसके बाद वहां मौजूद लोगों ने घायल को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया यहां उपचार के बाद उसने घोड़ा चालक पप्ली पुत्र हरीराम परिहार हाजीनगर करैरा के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई।

उल्टी हो रहीं थीं, इलाज कराने आई महिला की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के इंदार थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम मझारी में एक महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। बताया जाता है कि महिला को घर पर उल्टियां हो रही थी हालत खराब देखते हुए परिजन उसे कोलारस स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए जहां उसकी मौत हो गई। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है।इंदार थाना क्षेत्र की रहने वाली ममता पत्नी शीलकुमार जाटव 25 वर्ष निवासी मझारी को 3 मार्च को शाम के समय घर पर अचानक उल्टियां होने लग गई। जब वह नहीं रूकी तो परिजन उसे इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए जहां डॉक्टरों ने उसका इलाज किया इस दौरान महिला की मौत हो गई।

छेड़छाड़: आंगनबाड़ी सहायिका ने इमरान की सरेराह धुनाई लगाई, FIR कराई

Image
शिवपुरी। फिजीकल थाना क्षेत्र में बीच सड़क पर एक युवक ने आंगनबाड़ी सहायिका के साथ सरेराह छेड़छाड़ कर दी। कई दिनों से छेड़छाड़ से परेशान महिला ने युवक को अवध हॉस्पिटल के सामने चप्पलों से कूटा और अपने बैग में रखे चाकू से हमला कर दिया। मोहनी सागर कॉलोनी में रहने वाली आंगनबाड़ी सहायिका ने पुलिस को शिकायत में बताया कि फक्कड कॉलोनी में रहने वाला इरफान खान उसका कई दिनों से पीछा कर रहा था। इस बीच उसने कई बार युवक को समझाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं माना। 
रोज की ही तरह जब वह अपने आंगनबाड़ी केंद्र पर सुबह के समय जा रही थी तभी इरफान खान उसका पीछा करने लगा और सरेराह उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। जब महिला ने विरोध किया तो उसके साथ गाली-गलौज करने लगा जिस पर महिला ने अपने बचाव में नेल कटर से युवक पर हमला बोल दिया। जिससे युवक के शरीर में खरोंच के निशान आ गए। 
विवाद होता देख आसपास मौजूद लोग भी इकठ्ठा हो गए और युवक की जमकर मारपीट कर दी। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई जिस पर पुलिस युवक को पकड़कर थाने ले आई और महिला की शिकायत पर छेड़छाड़ का मामला पुलिस ने दर्ज कर लिया है।  pic.twitter.com/7TTMLTrGca — Bhopal…

कीचड में फंसी सिंध: योजना को बिजली का झटका, अब कर लो कट्टी इकठ्ठी

Image
शिवपुरी। नगर के प्यासे कंठो की प्यास बुझाने वाली योजना सिंध जलवर्धन योजना अब कीचड में फंस गई है। इस कीचड में फंसी सिंध को देखने नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह मडीखेडा डेम पहुंचे। इस योजना को अपनी पूर्णता को लेकर लगातार झटके लग रहे है। इंटकवैल में फसी सिल्ट (कीचड़) को साफ करने के लिए इस योजना पर काम कर दोशियान कंपनी ने शिवपुरी नगर पालिका को 30 लाख का बिल फाड कर दे दिया है। 
दूसरा इस योजना का सबसे बडा दुश्मन वनविभाग ने अपने क्षेत्र से बिजली की लाईन ले जाने के लिए लगभग साढे पांच करोड रू की डिमांड कर दी है। आज से 72 दिन पूर्व मड़ीखेड़ा से सिंध का पानी शहर के वायपास तक पहुंच गया था। पानी पहुंचने पर उत्सव भी मनाया गया था। लेकिन आज तक पानी घरो तक नही पहुंच पाया,खबर आई की सिंध अब किचड में फस गई है। 
बताया गया कि मडीखेडा में वाटर लेवल कम होने के कारण इंटेकवेल में कीचड जम गया है। उसे साफ करने के लिए मुंबई से गोताखोर बुलाने पड़ेगें। इस सब पर करीब 30 लाख रुपए का खर्च आएगा। जब तक इंटेकवेल साफ नहीं हो जाता तब तक न तो पानी लाइन में आ सकेगा और न ही पानी घरो तक पहुंच पाऐगा। और इस किचड को साफ करने में 1 मा…

सरकारी स्कूलों में 1 मई से 14 जून तक की छुट्टी

Image
शिवपुरी। राज्य सरकार ने स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाली शिक्षण संस्थाओं के लिए विभिन्न अवकाशों की घोषणा कर दी है। एक मई से 14 जून तक बच्चों का ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। शिक्षकों के लिए यह अवकाश 1 मई से 10 जून तक रहेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 17 से 20 अक्टूबर तक दशहरा के अवकाश रहेंगे।

5 साल से सेक्सुअल रिलेशनशिप के बाद BF पर बलात्कार का मामला दर्ज करवाया

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र में आदर्श कॉलोनी में रहने वाली महिला ने पिछोर की रन्नौद रोड पर रहने वाले युवक के खिलाफ बलात्कार का केस दर्ज करवाया है। बताया जाता है कि महिला व आरोपी का पांच साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था और महिला उस पर शादी के लिए दबाव बनाने लगी थी। जब प्रेमी ने शादी करने से मना कर दिया तो थाने में महिला पहुंची और बलात्कार का केस दर्ज करवा दिया। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।
पिछोर की आदर्श कॉलेनी में रहने वाली 40 वर्षीय महिला के पति की मृत्यु पांच साल पहले हो गई थी। इसी दौरान महिला के घर पर जगदीश शर्मा निवासी रन्नौद रोड पिछोर का आना-जाना था। बताया जाता है कि महिला ने उससे मदद मांगी जिस पर युवक ने उसकी मदद की और इसी दौरान दोनों एक-दूसरे के साथ सेक्सुअल रिलेशनशिप हो गए। 
यह सिलसिला काफी लंबे समय तक चलता रहा लेकिन पिछले कुछ दिनों से महिला युवक पर शादी के लिए दबाव बनाने लगी जिस पर युवक ने शादी करने से मना कर दिया। इसके बाद महिला ने उस पर बलात्कार का केस दर्ज करवाने की धमकी दी। जिस पर युवक ने कहा कि उसके बच्चे व बीबी है इसलिए वह उससे शादी नहीं कर…

अवयस्क छात्रा को भगा ले गया आदिवासी युवक, FIR दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम भावखेड़ी में एक किशोरी बीते रोज शाम के समय घर से लापता हो गई। जब किशोरी घर पर नहीं दिखी तो परिजनों ने मोहल्ले में पूछताछ की लेकिन कहीं कुछ पता नहीं चल सका। इसके बाद किसी ने बताया कि उनकी पुत्री को खेरिआ बैराड़ के रहने वाले युवक के साथ देखा गया था जिस पर परिजन थाने गए और संदेह के आधार पर पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई।
ग्राम भावखेड़ी की रहने वाली 16 वर्षीय किशोरी रविवार को शाम के समय अपने घर से बिना बताए कहीं चली गई। जब किशोरी घर में नहीं दिखी तो परिजनों ने पड़ोसियों से पूछताछ की लेकिन कहीं कुछ पता नहीं चला। तब किसी व्यक्ति ने उन्हें बताया कि उनकी पुत्री को लालई आदिवासी निवासी खेरिआ बैराड़ के साथ देखा गया था। जिस पर परिजनों ने थाने में संदेही युवक के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर किशोरी की तलाश शुरू कर दी है।