Posts

Showing posts from December 19, 2018

किसानो के कर्ज माफी की घोषणा, अभी नियम तय नही, बैंक टेंशन में | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। प्रदेश के नए सीएम कमलनाथ ने प्रदेश के सत्ता संभालते ही मप्र के किसानो के 2 लाख रूपए के कर्ज माफी की घोषणा तो कर दी है,लेकिन इसके लिए अभी सरकार ने कोई गाईड लाईन जारी नही की हैं,इस कारण बैक टेंशन में आ गए है जिससे किसानो से बकाया की वसूली बंद हो गई है।
जैसा कि विदित है कि किसानो के कर्जा माफी की घोषणा के बाद सभी किसानो ने अपना बकाया बैंक में भरना बंद कर दिया है,सभी किसानो को लगता है कि हमारा कर्जा अब सरकार ने माफ कर दिया हैं,लेकिन मप्र सरकार ने तो सिर्फ अभी कर्जा माफी की घोषणा की हैं कर्ज माफी की कोई गाईड लाईन जारी नही की है।

बताया जा रहा है कि सहकारी बैंकों के अलावा राष्ट्रीकृत बैंकों में जिन किसानों का कर्जा है,उनका मार्च मप्र राज्य स्थित राष्ट्रीयकृत व सहकारी बैकों में अल्पकालीन फसल ऋर्ण के रूप में शासन द्धारा पात्रता अनुसार पात्र पाए गए किसानों का 2 लाख रूपए सीमा का 31 मार्च 2018 की स्थिती में बकाया फसल ऋण माफ किया जाता हैं।
इस आदेश में बैंक प्रबंधको को यह लाईन समझ ऋण माफ किया जाता हैं। इस आदेश में बैंक प्रबंधको को यह लाईन समझ नही आ रही है कि शासन द्धारा पात्रता जिनका 2 लाख…

जिले में 5 लाख से अधिक मेडिकेटेड मच्छरदानियों का होगा वितरण | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। जिले के ऐसे गांव जहां 2015 के एपीआई-प्रथम सर्वे के आधार पर 1 हजार व्यक्तियों पर 1 से अधिक मलेरिया के रोगी पाए गए है, उन गांवों में रहने वाले परिवारों को कुल 5 लाख 26 हजार 200 मेडिकेटेड मच्छरदानियां प्रदाय की जाएगी।
कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए है कि ऐसे परिवार जिन्हें मेडिकेटेड मच्छरदानियों का वितरण किया जाना है। उन परिवारों की सूची संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारी को आवश्यक रूप से प्रदाय की जाए। जिससे मच्छरदानियों के वितरण में किसी प्रकार की असुविधा न हो। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि जिले में मच्छरदानियां प्रदाय करने का कार्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जनवरी के प्रथम सप्ताह से शुरू किया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी लालूजी शाक्य ने बताया कि मच्छरदानी वितरण करने का कार्य जिले के 116 सबसेक्टरों पर किया जाएगा। ये मच्छरदानी 2015 के सर्वे के आधार पर एक एपीआई से अधिक वाले सबसेक्टरों के समस्त ग्रामों में किया जाना है।

विधायक के आश्वासन पर उठे भूख हडताल पर बैठे किसान, कहा 24 घंटे में पहुंचेगा खेतों में पानी | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। अपने खेतो के प्यासे कंठो की प्यास बुझाने को लेकर भूख हडताल पर बैठे किसानो की भूख हडताल समाप्त होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि पोहरी के कांग्रेस के विधायक सुरेश राठखेडा के कार्रवाई के आश्वासन पर यह आंदोलनकारी किसानो ने भूख हडताल समाप्त कर दी है। विधायक ने भूख हडताल पर बैठे किसानो को जूस पिलाकर यह हडताल तुडवाई। 
जैसा कि विदित है किे जल संसाधन विभाग ने बैराड़ के नजदीक पचीपुरा तालाब व नहर का निर्माण दो साल पहले कराया है। यह निर्माण 27 करोड़ रुपए लागत से किए गए, लेकिन काम ठीक नहीं होने से पांच में से दो गांवों में पानी नहीं पहुंच रहा है। इन दोनों गांव में जमीन बंजर पड़ी है। जिन किसानों ने थोड़ी बहुत जमीन में बोवनी कर दी है, वहां पानी नहीं मिलने से फसल सूख रही है। किसान कलेक्टर से भी शिकायत कर चुके हैं,फसलो को पानी नही मिलने और अपनी अनसुनवाई ने होने के कारण किसानो को कोई रास्ता नही दिखा तो वह सोमवार से बैराड में तहसील कार्यालय के सामने बैठ गए।
किसानो ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियो को बैरंग लौटाया  कल रात ठंड के कारण भूख हडताल पर बैठे किसानो में से 4 किसानो की तबीयत खराब हो गई।…

राफेल डील: भाजपाईयों ने राहुल की खाल में भूस भरने के नारें लगाए | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। आज शिवपुरी में सत्ता जाने के बाद विपक्ष की भूमिका में बैठी भाजपा का रौद्र रूप देखने को मिला। पहले ही धरने पर्दशन में भाजपाईयों ने राफेल डील पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की खाल में भूसा भरने के नारे लगाए। राफेल डील के मुद्दे पर कांग्रेस की कथित भूमिका के विरोध में आज भाजपा ने देश व्यापी धरना प्रदर्शन के तहत माधव चौक पर धरना दिया और सर्वोच्च न्यायालय के इस मामले में फैसले के बाद राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की। धरना प्रदर्शन के बाद भाजपा ने प्रशासन को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा।
भाजपा के इस धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, महामंत्री ओमप्रकाश शर्मा गुरू, पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक, महामंत्री राजकुमार खटीक, जिला उपाध्यक्ष तेजमल सांखला, धैर्यवर्धन शर्मा, राघवेंद्र गौतम, धनपाल यादव, राजू बाथम, हरिओम नरवरिया, जगराम यादव, अजीत जैन, ओमप्रकाश जैन सहित अनेकों भाजपाई मौजूद थे।
धरना स्थल पर भाजपा नेताओं ने संबोधित करते हुए कहा कि राफेल मुद्दे पर सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला दे दिया है कि इस रक्षा सौदे मेें किसी तरह का कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ…

खनियाधांना क्षेत्र से नाबालिग किशोरी लापता, अपहरण का मामला दर्ज | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। खबर जिले के खनियांधाना थाना क्षेत्र के ग्राम सान्हा से आ रही हैै। जहां बीते रोज एक नाबालिग किशोरी अपने घर से अचानक गायब हो गई। इस मामले की सूचना परिजनों ने पुलिस थाना खनियाधांना में की। जहां पुलिस ने किशोरी के नाबालिग होने के चलते अपहरण का मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज किशोरी के परिेजनों ने शिकायत दर्ज कराई कि उनकी 14 वर्षीय पुत्री सुबह के समय घर से कहीं चली गई जब वह काफी देर तक लौटकर नहीं आई तो ग्राम में पूछताछ की लेकिन कहीं कुछ पता नहीं चल सका इसके बाद रिश्तेदारी में भी पूछताछ की लेकिन वहां भी किशोरी नहीं मिली। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर किशोरी की तलाश शुरू कर दी है।

CIAT कैंपस में चोरों ने लगाई सेंध,40 हजार का मोबाईल चोरी | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के तहत मंगलवार शाम को चोरों ने सीआईटी कैंपस में सेंध लगा दी। चोर यहां से एक व्यक्ति का मोबाइल चोरी कर ले गए। मामले में फरियादी ने थाने में शिकायत दर्ज करवाई जहां पुलिस ने केस दर्ज कर चोर की तलाश शुरू कर दी है। 
संजीव कुमार पुत्र रामनंदन प्रसाद निवासी सीआईटी कैंपस बड़ौदी शिवपुरी ने पुलिस को बताया कि वह सीआईटी में काम करते हैं एवं वहीं रहते हैं। बुधवार शाम को जब उन्होंने किसी से बात करने के लिए मोबाइल देखा तो वह गायब था जिस पर आसपास पूछताछ की लेकिन मोबाइक का कहीं कुछ पता नहीं चल सका। संजीव ने बताया कि उनका मोबाइल 6 से 9 के बीच में चोरी हो गया जिसकी कीमत लगभग 40 हजार रुपए थी।

मिट्टी की खदान धसकी, महिला की मौत | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। खबर जिले के दिनारा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम सेवड़ीकला में मंगलवार को मिट्टी की खदान धसकने से एक महिला की मौत हो गई। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है।
महिला के पति शिवचरण पुत्र भुमानी प्रजापति निवासी ग्राम सेवड़ीकला ने बताया कि उसकी पत्नी प्रेमबाई प्रजापति बुधवार को राजकुमार पाल के खेत के पास नाले में बनी मिट्टी की खदान पर मिट्टी खोदने के लिए गई हुई थी। जब वह काफी देर तक घर नहीं लौटी तो वह खदान पर गया तो देखा कि प्रेमबाई उसमें दब गई है। ग्रामीणों की मदद से महिला को बाहर निकाला और स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां परीक्षण के बाद डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

श्रीराम टॉॅकीज के सामने दो बाईकें में भिडंत ,दंपति सहित मासूम घायल | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। कोतवाली थाना क्षेत्र के तहत श्रीराम टॉकीज के पास मंगलवार को फतेहपुर रोड शिवपुरी पर एक बाइक सवार ने तेजी व लापरवाही से वाहन को चलाते हुए आगे जा रही बाइक में टक्कर मार दी। घटना में बाइक पर बैठे पति, पत्नी व बच्चे घायल हो गए। 
गौरव शर्मा पुत्र मनोहर शर्मा निवासी इंद्रपुरम कॉलोनी शिवपुरी ने बताया कि मंगलवार को दोपहर के समय वह अपनी पत्नी व बच्चे के साथ किसी काम से जा रहे थे। तभी श्रीराम टॉकीज के पास पीछे से आ रही बाइक के चालक ने तेजी व लापरवाही से चलाते हुए टक्कर मार दी। टक्कर लगने के बाद वह तीनों बाइक से नीचे गिर गए। 
घटना के बाद बाइक सवार मौके से फरार हो गया लेकिन बाइक का नंबर देख लिया। दुर्घटना में घायल गौरव अपनी पत्नी व बच्चे को लेकर अस्पताल आए जहां इलाज के बाद वह थाने गए और शिकायत दर्ज करवाई। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

18 दिसम्बर को मनाया गया राष्ट्रीय ऊर्जा सरंक्षण दिवस, हुई चित्रकला प्रतोयगिता | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। प्राकृतिक ऊर्जा के स्त्रोतो के बारे में जानकारी हैतु इस वर्ष भी 18 दिसम्बर को पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय ऊर्जा सरंक्षण दिवस के रूप में मनाया गया। ऊर्जा विकास विभाग द्धवारा शिवपुरी में स्कूली बच्चो को ऊर्जा के प्राकृतिक स्त्रोतो के बारे में जानकारी दी गई। 
ऊर्जा विकास विभाग शिवुपरी के जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी घनश्याम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि  उर्जा सरक्षंण प्रबंधक के प्रचार—प्रसार बाबत  जिले में ऊर्जा चित्र कला प्रतोयगिता का आयोजन शिक्षा भारती बाल निकेतन हायर सेकेण्डरी स्कूल कलारबाग कमलागंज शिवपुरी में 18 दिसंबर मंगलवार को रखाा गया था। जिसमें कक्षा 5 से 11 तक के छात्र—छात्राओ ने इस प्रतोयगिता में भाग लिया था। 
ऊर्जा चित्र कला प्रतोयगिता से बच्चो ने ऊर्जा के प्राकृतिक स्त्रोतो के बारे विभिन्न तरह की जानकारी हासिल की। इस प्रतोयगिता में उच्च प्रर्दशन कर प्रथम,द्धतीय,तृतीय और 5 सात्वंना पुरूषकार दिए गए।

दहेज में पांच लाख नहीं दिए तो पत्नि को पीटा, घर से निकाला | karera, Shivpuri News

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के तहत दहेज में पांच लाख रुपए न देने पर पति ने पत्नी की मारपीट कर उसे घर से बाहर निकाल दिया। मामले में पुलिस ने महिला की शिकायत पर सास, ससुर, ननद, पति के खिलाफ दहेज एक्ट के तहत केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। महिला कीर्ति उर्फ खुशबू ने बताया कि उसका विवाह धमधोली थाना सीहोर के रहने वाले नीरज चौबे के साथ हुआ था। शादी के कुछ दिन तक तो सबकुछ ठीक-ठाक चलता रहा लेकिन बाद में उसका पति उससे व मां से 5 लाख रुपए की मांग करने लगा। जब रुपए देने से इंकार कर दिया तो फरियादी ने ननद व मां से फोन पर बात की और 15 दिसंबर को मारपीट की व गाली-गलौंज कर रात को 11 बजे घर से निकाल दिया। 
महिला ने बताया कि जैसे-तैसे वह अपने मां के पास पहुंची। महिला ने बताया कि इसके बाद भी युवक को समझाने का प्रयास किया लेकिन वह नहीं माना जिसके बाद थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई। मामले में पुलिस ने महिला के पति नीरज चौबे, सास इंद्रा चौबे, ननद आरती चौबे, ननद ज्योति भार्गव निवासी धमधोली के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

सिंधिया छत्री की लाईट काटने जा पहुंचे कंपनी के वसूली भाई, हुई बहस | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। मप्र कें विधानसभा के चुनावो के कई महिने पूर्व से ही बिजली कंपनी का आतंक कम हो गया था,लेकिन जैसे चुनाव निबटे और इसमें भाजपी सिमटी वैसे ही बिजली कंपनी का आतंक फिर से शुरू हो गया। बिजली कंपनी की कई टीमे बसूली करते हुए घूम रही है। और लोगो के कनेक्शन काट रही हैं। इसी कनेक्शन काटने की खबर में एक खबर सिंधिया छत्री से आ रही है कि वहां भी बिजली कंपनी के बसूली भाई बसूली करने पहुंच गए और कनेक्शन काटने की धमकी देने लगे इस बात पर छत्री ट्रस्ट और बिजली कंपनी के बसूली भाई में गर्मागर्म बहसे होने की खबर आ रही हैं।  
जानकारी के अनुसार मंगलवार की दोपहर मे बिजली कंपनी की एक वसूली टीम बकायादारो की एक लिस्ट बनाकर शहर में निकली और लिस्ट में सिंधिया छत्री का नाम भी था,टीम वहां पहुंच गईं। और बकाया बिल जमा करने की बात कहने लगी,पैसे न जमा न करने पर लाईट का कनेक्शन काटने की बात कही तो वहां पर मौजूद छत्री ट्रस्ट के कर्मचारी का विवाद हो गया। 
बताया गया है कि इसी बीच छत्री ट्रस्ट के आफिसर अशोक मोहिते आ गए और बिजली कंपनी के बातचीत की और कहा कि हम जल्द ही बिल जमा कर देंगेेंं। इसके बाद बिजली कंपनी के बसूली भ…

सरकार पलटने वाला अन्नदाता, दिन भर बैठा रहा सरकार के चरणो में | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। सरकार बदल गई हैं। देश के बडे मीडिया हाउसों ने आंकलन किया है कि मप्र में किसानो ने सरकार बदली है, कांग्रेस को वोट किया है, शायद इसलिए उसे अपने अधिकार के लिए भीख नही मांगनी पडेगी, प्रदेश का अन्नदाता ने सरकार बदल दी, लेकिन नई सरकार के आगे भी उसे अपने अधिकारों की भीख मांगनी पडी। एक ऐसा ही बोलता फोटो शिवपुरी समाचार डॉट कॉम के पास आया हैं।
जैसा कि विदित है कि खेतो में फसने लहरा रही हैं उसे स्वस्थय और जिंदा रखने के लिए यूरिया की आवश्यकता हैं,यूरिया को लेकर पिछले 3 सप्ताह से किल्लत चल रही थी,सोमवार को यूरिया के रैक उतर गई। सोमवार को रैक उतरने के बाद गोदामों पर यूरिया पहुंच गया।  अगले दिन मंगलवार को खाद लेने के लिए किसान गोदामों पर पहुंच गए। 
शहर के लुधावली स्थित मार्कफेड के गोदाम पर किसान बड़ी संख्या में सुबह बाइक व ट्रैक्टर-ट्रॉलियां लेकर आ गए। यहां किसानों को आधार कार्ड पर पांच-पांच बोरी यूरिया खाद 270 रुपए प्रति कट्टे की दर से बांटा जाने लगा। भीड़ इतनी अधिक थी कि गोदाम पर तैनात कर्मचारी (सेवक) कुर्सी पर बैठ गया। कुछ किसान उसके सामने व आसपास बैठ गए और कुछ खड़े हो गए। 
एक-एक कर आधार का…

नई सरकार की पहली जनसुनवाई में देश के लिए 2 युद्ध् लडने वाले सैनिक को दुत्कार कर भगाया | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। मप्र में 15 साल बाद सत्ता का परिवर्तन हुआ हैं। भाजपा का कमल मुरझा गया और कांग्रेस का कमल खिल गया। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मंगलवार को पहली जनसुनवाई थी,इस जनसुनवाई में देश के लिए 2 बार युद्ध् लडने वाला एक वीर सैनिक अपनी मांग लेकर जनसुनवाई में पहुंचा था,इस सुनवाई में सैनिक को जो जबाब मिला उससे वह समझ गया कि सरकार बदली हैं,लेकिन प्रशासनिक ढर्रा नही बदला है।
जनसुनवाई में रिटायर्ड सैनिक ने जनता के कष्टो के निवारण हैतु बैठे अधिकारी से कहा कि साहब, मैं कोई ऐसा-वैसा सैनिक नहीं हूं, देश की रक्षा करने में अपना सर्वस्व लुटाया। ये देखो मेडल इसी बात की गवाही है। कलेक्टर तरुण राठी ने मुझे पट्टे देने की बात कही थी और सतनवाड़ा पर यह कार्रवाई भी शुरू हुई पर चुनाव की घोषणा होते ही रुक गई। अब तो आचार संहिता हट गई है। 
नई सरकार भी बन गई, कम से कम सेवानिवृत सैनिक की लाज रख लो। मुझे पट्टे की जमीन दे दो। यह गुहार आर्मी ने सेवानिवृत हुए सरदार दलवीर सिंह लगाते रहे पर एसडीएम ने उनकी एक न सुनी वह बोले कि 10 साल से पट्टे देना बंद हैं। आपको पट्टा नहीं मिलेगा। जब पुराने कलेक्टर तरुण राठी का हवाला देकर…

आचार संहिता हटने के बाद बदले गए 6 थानेदार, सिटी कोतवाली बादाम के हाथ | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार हिंगणकर ने थाना प्रभारियों के तबादले किए हैं। इस तबादले में छह थाने प्रभावित हुए हैं। प्रोवीजनल अवधि पर आए आठ सब इंस्पेक्टरों को भी थानों में पोस्टिंग की है। अब सिटी कोतवाली की कमान बादाम सिंह, राकेश करैरा और अजय को पिछोर थाने भेजा है। जबकि हाल ही में खनियाधाना भेजे गए प्रजापति को मायापुर थाने का दायित्व सौंप दिया है। 
जानकारी के मुताबिक एसपी राजेश कुमार हिंगणकर ने बताया कि सिटी कोतवाली में पदस्थ टीआई राकेश शर्मा का करैरा थाने तबादला किया है। सिटी कोतवाली शिवपुरी टीआई नरवर में पदस्थ बादाम सिंह यादव को बनाया है। वहीं करैरा में पदस्थ टीआई अजय भार्गव को पिछोर थाने का दायित्व सौंपा है। 
पिछोर में पदस्थ प्रोवीजनल डीएसपी रोहित लखेरा को खनियाधाना थाने का प्रभारी बनाया गया है। जबकि हाल ही में खनियाधाना भेजे गए टीआई एचएल प्रजापति को मायापुर थाना प्रभारी बनाया है। इसके अलावा प्रोवीजनल सब इंस्पेक्टरों की भी पुलिस थानों में ड्यूटी लगा दी है।