Ad Code

रेडियेन्ट में कैरियर काउंसलिंग शिविर का आयोजन हुआ | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। रेडियेन्ट प्रा. आईटीआई में गुरूवार को नेशनल करियर सर्विस के अन्तर्गत कैरियर काउन्सलिंग सत्र एवं मनोवैज्ञानिक परीक्षण का आयेजन किया गया। जिसमें विश्वस्तर के सबसे सफलतम परिक्षण होलेंण्ड केाड ईटेरेस्ट प्रोफाईलर द्वारा 45 युवाओं की कैरियर काउन्सलिंग की गई। 

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के यंग प्रोफेशनल बीपीएस सेंगर द्वारा काउंसलिंग के साथ-साथ नेशनल करियर सर्विस की जानकारी दी गई, साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार अवसरों की जानकारी देते हुऐ श्री सेंगर ने विद्यार्थियों को अपनी रूचि अनुसार जॉब सिलेक्शन करने और बेहतर प्लानिंग के साथ तैयारी करने हेतु आवश्यक टिप्स भी दिये। 

उक्त कार्यक्रम में उद्योग विभाग से आये रामसेवक बाथम जी ने सहयोग किया और रेडियेन्ट के संचालक शाहिद खान ने कार्यक्रम की रूपरेखा की जानकारी दी और आभार प्राचार्य डॉ. खुशी खान ने व्यक्त किया। रेडियेन्ट का समस्त स्टॉफ ने भी प्रशिक्षण में भागीदारी की। इंटरेस्ट प्रोफाइलर इंटरेस्ट प्रोफाइलर को अमरीकी मनोवैज्ञानिक प्रों. जॉन लुईस द्वारा 1960 में विकसित किया गया था। 

इसमें सम्पूर्ण जॉब पेशे को 6 भागों- रियालिस्टिक, इन्वेस्टिगेटिव, आर्टिस्टिक, सोशल एंटरप्राईसिंग, केवेशनल, में रखा गया है। इसके द्वारा युवा अपने प्राथमिक रूचि क्षेत्र का पता लगा सकतें हैं। वर्तमान में विश्व में अमेरिका, यूरोप तथा एशियन देशों में यह काफी लोकप्रिय एवं प्रचलित परीक्षण हैं।