Posts

Showing posts from October 9, 2018

चुनाव आयोग के साथ छात्र-छात्राएं भी लगे चुनाव अभियान में, मतदान के लिए जागरूक करेेंगें

Image
शिवपुरी। आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए मतदाताओं को जागरूक किए जाने हेतु जिले के विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को प्रार्थना के समय प्रतिदिन नारे लगाएगें और अपने माता-पिता एवं परिवार के ऐसे सदस्य जो 18 वर्ष से अधिक के है, उन्हें मतदान करने हेतु शपथ दिलवाएगें।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप श्री राजेश जैन ने इस संबंध में जिले के सभी विद्यालयों के प्राचार्यों एवं प्राध्यापकों को निर्देश दिए है। मतदाता जागरूकता हेतु लगाए जाने वाले नारों के साथ शपथ लिए जाने के छायाचित्र व्हाट्सअप पर भेजना सुनिश्चित करें। 
छात्र-छात्राओं को प्रार्थना के समय प्रतिदिन जो नारे लगवाए जाएगें। उसमें ‘‘बूढ़े हों या जवान-सभी करें मतदान’’, ‘‘मत देना अपना अधिकार-बदले में ना लो उपहार’’, ‘‘वोट डालने जाना है-अपना फर्ज निभाना है’’, ‘‘जरूर करें मतदान-लोकतंत्र का अनुष्ठान’’, ‘‘जन-जन की है यही पुकार-वोट डालो अबकी बार’’, ‘‘मतदान आपका हक है और जिम्मेदारी भी’’, ‘‘लोकतंत्र का भाग्य, विधाता-होता जागरूक मतदाता’’ जाएं, ‘‘वोट डालने जाएं-अपना वोट काम में लाएं’’, ‘‘अपनी जिम्म…

राजनीतिक दलों और अभ्यर्थियों को सभाओं की अनुमति अनुविभागीय दंडाधिकारी देंगे- कलेक्टर

Image
शिवपुरी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने निर्देश दिए है कि विधानसभा निर्वाचन 2018 स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण रूप से सम्पन्न कराए जाने हेतु चिंहित स्थानों पर राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों के द्वारा की जाने वाली सभाओं की अनुमति अनुविभागीय दण्डाधिकारी 23-करैरा(अ.जा.), 24-पोहरी, 25-शिवपुरी, 26-पिछोर एवं 27-कोलारस द्वारा प्रदान की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट शिल्पा गुप्ता ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के अन्य स्थानों पर राजनैतिक दल/अभ्यर्थी के द्वारा सभा हेतु अनुमति संबंधित थाना प्रभारी के माध्यम से अनुविभागीय दण्डाधिकारी से लेना अनिवार्य होगा। 
इस हेतु उपयोग किए जाने वाले स्थान, वाहन एवं लाउड स्पीकर (माइक) की अनुमति हेतु आवेदन पत्र संबंधित थाना प्रभारी को प्रस्तुत करना होंगे तथा संबंधित थाना प्रभारी सभा स्थल का मौका मुआयना उपरांत विधिवत अपनी लिखित अनुशंसा, संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी को प्रेषित करेंगे तथा संतुष्टि उपरांत संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी उक्ताशय की अनुमति जारी कर एक प्रति उक्त विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी एवं निर्वाचन व्यय लेखा के प्रभारी अधिकारी को…

अपने काम में लापरवाही बरतने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय राजसात

Image
शिवपुरी। महिला एवं बाल विकास विभाग नरवर जिला शिवपुरी अंतर्गत कार्य में लापरवाही बरतने पर 7 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं मिनी कार्यकर्ताओं को दिए गए कारण बताओ सूचना पत्र का संतोषजनक जवाब न होने के कारण मानदेय राजसात करने की कार्यवाही की गई है। मानदेय राजसात किए गए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं मिनी कार्यकर्ताओं में वार्ड नम्बर 07 नरवर कु.हेमलता वर्मा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता काशीपुर श्रीमती आरती मिनी, श्रीमती वार्ड नम्बर 07 नरवर की सहायिका हंसमुखी कोली, मुढैनी की सहायिका श्रीमती खिलन, दावरभाट-01 की सहायिका श्रीमती सरोज खंगार, पपरेडू की सहायिका श्रीमती मालती रावत, नयागांव की सहायिका श्रीमती सरोज जाटव का जवाब संतोषजनक न पाए जाने पर संबंधितों का 07-15 दिवस का मानदेय राजसात करने की कार्यवाही की गई है। 
प्रभारी परियोजना अधिकारी श्रीमती अनीता श्रीवास्तव द्वारा बताया गया है कि पर्यवेक्षकों द्वारा लगातार सघन निरीक्षण किए जा रहे है। उसी क्रम में निरीक्षण के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा लगतार लापरवाही करने एवं आंगनवाड़ी बंद पाए जाने पर उन्हें सेवा से पृथक करने की कार्यवाही क…

करबला के पुल के पास एक्सीडेंट,1की मौत,1 मरणासन्न

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि देहात थाना क्षेत्र अंतर्गत करबला के पुल के पास झांसी रोड पर एक बाईक होण्डा की पेशन में अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी हैं। टक्कर इतनी जोर दार थी कि बाईक पर बैठै दोनो व्यक्तियो की घटना स्थल पर ही मौत होने की खबर आ रही हैं। 
बताया जा रहा है कि दोनो व्यक्ति पुरानी शिवपुरी निवासी हैं। एक भार्गव साहब है जो रिटायर्ड एमपीईबी के कर्मचारी हैं। और एक गुप्ता जी बताए जा रहे है, खबर लिखे जाने तक घटना स्थल पर पुलिस नही पहुंची हैं।

अमित शाह ने दी तात्या को श्रद्धांजलि, सपाक्स-करणी ने किया तात्या टोपे को गंगाजल से शुद्ध्

Image
शिवपुरी। आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का दौर था। शिवपुरी में पधारे अमित शाह ने कार्यक्रम स्थल से जाने से पूर्व रास्ते में शहीद तात्याटोपे की समाधि स्थल पर पहुंचे और उन्होंने तात्याटोपे की प्रतिमा को नमन कर पुष्प अर्पित किए तथा उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उनके साथ  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह आदि भी उपस्थित थे। 
इसके विपरित सपाक्स और करणी सेना के कार्यकर्ताओ को जैसे ही पुलिस अभिरक्षा से मुक्त किया गया वैसे ही वह राजेश्वरी रोड पर स्थित अमर शहीद तात्या टोपे की प्रतिमा स्थल पर पहुंचे गए और तात्या टोपे की प्रतिमा को गंगाजल से शुद्ध् करने लगे। 
सपाक्स और करणी सैना ने कहा कि तात्या देश के लिए शहीद हुए हैं उन्होने इस कारण देश के लिए प्राण न्यौछावर नही किए कि अमित शाह जैसे नेता देश को जातियो में विभाजित कर वोट की राजनीति करे,अमित शाह विकृत मानसिकता के नेता है, इस कारण तात्या की प्रतिमा अशुद्ध् हो गई इस कारण हमने गंगाजल से धोकर इस प्रतिमा को शुद्ध् किया हैं।  एस सी एस टी एक्ट का विरोध,अमित शाह के पूजन के बाद गंगाजल से धोई तात्याटोप…

बोलते फोटो: ये कैसी आदर्श आचार संहिता, नींद में कोलारस प्रशासन

Image
शिवपुरी। प्रदेश में आम चुनावो की घोषणा हो चुकी हैं। आदर्श आचार संहिता प्राभावी हो चुकी हैं, लेकिन शायद कोलारस प्रशासन तक आदर्श आचार संहिता अभी तक चलकर नही पहुंची है या फिर कोलारस प्रशासन को आदर्श आचार संहिता की गाईड लाईन की जानकारी नही हैं। हमे कोलारस विधानसभ के 2 फोटो प्राप्त हुए हैं। इन फोटो को देखकर आप स्वयं ही समझ जाए की आदर्श आचार संहिता का उलघ्नन किया जा रहा हैं।

MP में BJP सरकार अंगद की पैर की तरह जमी है। पढ़िए अमित शाह का पूरा भाषण

Image
शिवपुरी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का मजाक उड़ाते हुए कहा है शेखचिल्ली की तरह सपने देखना बंद कर दें और जमीनी स्थिति से वाकिफ हूं। अमित शाह ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि वह कहते हैं कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में इस बार कांग्रेस की सरकार आ रही है लेकिन वह यह सपने देखना बंद कर दें और जमीनी हकीकत से वाकिफ हूं। श्री शाह ने कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार अंगद के पैर की तरह जमी हुई है उसे कोई नहीं उखाड़ सकता। 
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यह बात मंगलवार को शिवपुरी में पार्टी के पालक संयोजक कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। शिवपुरी के पोलो ग्राउंड में आयोजित इस संभागीय सम्मेलन में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय पंचायत एवं विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पार्टी के संगठन महामंत्री रामलाल, प्रदेश के चुनाव प्रभारी बनाए गए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, संगठन के प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभात झा, खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया सह…

अमित शाह का मंच छोड कर चली गई यशोधरा राजे | Shivpuri samachar

Image
शिवपुरी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का आज शिवुपरी दौरा था। वह जब कार्यकताओ को सबोंधित कर रहे थे उसी समय शिवपुरी विधायक और प्रदेश की कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया मंच छोडकर चली गई। यह स्पष्ट नही हो सका हैं कि उन्होने मंच क्यो छोडा,लेकिन बताया जा रहा है कि यशोधरा राजे ने शाह के गुना के कार्यक्रम में जाने के लिए मंच छोडा हैं। मंच छोडने के बाद यशोध राजे सिंधिया कत्थामिल में पहुंच गई थी जहां खोड सैक्टर से आए कार्यकर्ताओ से मिली। 

अमित शाह ने राहुल गांधी को पप्पू की जगह नई उपाधि दी | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। आज शिवपुरी में भाजपा का कार्यकर्ता सम्मेलन में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शामिल हुए। शाह ने अपने कार्यकर्ताओ को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को एक नइ उपाधि दी हैं। 
कार्यकर्ता सम्मेलन के मंच से अमित शाह ने कहा 2014 मे जब नरेन्द्र भाई मोदी की सरकार केन्द्र में बनी हैं उसके बाद महाराष्ट्र, झारखंड, कशमीर, मणिपुर, मेघालय, उत्तप्रदेश, गोवा, गुजरात, त्रिपुरा सहित और भी कई प्रदेशो में चुनाव हुए हैं वहां कांग्रेस हारी ही नही बल्कि दूरबीन लेकर ढूंढने से नही मिल रही है। 
अब ये कांग्रेस के राहुल गांधी मप्र, छत्तीसगढ और राजस्थान में सरकार बनाने का सपना देख् रहे है अब इनसे बडा शेखचिल्ली कोई नही होगा। अमित शाह ने अपने कार्यकर्ताओ में जोश भरते हुए कहा कि आपकी पार्टी का पूरे भारत में 70 प्रतिशत देश में कब्जा हैंं। हम मप्र में अपनी सरकार चौथी बार बनाऐगें, ओर बना कर ही दम लेंगें। हमे अभी से जुट जाना हैं अपने काम मेंं,हर कार्यकर्ता का बुथ सबसे दमदाम बूथ होना चाहिए। हम ऐसी आज शपथ लेते हैं।

राजमाता को सच्ची श्रंद्धाजली मप्र मे सरकार बनवाकर देनी होगी: अमित शाह | Shivpuri News

Image
शिवुपरी। आज शिवपुरी कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेने आए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने पार्टी के कार्यकर्ता्ओ को संबोधित करते हुए कहा कि शिवपुरी की पावन भूमि राजमाता की कर्मस्थली और तपस्थली र्हैं। इस वर्ष 12 अक्टूबंर से हमारी राजमाता को जन्मशताब्दी वर्ष की श्रीगणेश हो रहा हैं। कैलाश वासी विजयाराजे सिंधिया ने आज जो भाजपा बरगद सा विशाल वृक्ष बन गया हैं उसकी अपने आंचल से सीचा हैं। जब जनसंघ था तब राजमाता ने शिवपुरी,ग्वालियर,गुना ही नही पूर मप्र के कार्यकताओ पर मां जैसा दुलार,प्यार और लडने का आत्मविश्वास दिया।
उनके ही आर्शीवाद से जनसंघ का पौधा ओर भाजपा रूपी बरगद का विशाल वृक्ष बन गया हैं। भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता को उनके जन्मश्ताब्दी वर्ष में सच्ची श्र्ध्दाजंलि देना चाहिए।यह श्रृद्धाजंलि राजमाता की प्रतिमा या उनके नाम पर भवन,रोड और स्कुल बनबाकर नही आने वाले विधानसभा के चुनाव में मप्र में भाजपा की सरकार बनाबा कर देना चाहिए। 
कल तक जो भाजपा शाह के मंच पर राजमाता का फोटो नही लगाने का ऐलान कर चुकी थी। अब वह राजमाता के नाम पर वोट मांग रही हैं।

शिवुपरी में अमित शाह को करणी सेना ने काले गुब्बारे दिखाए, 10 सैनिकों पुलिस ने धरा

Image
शिवपुरी। पूरे देश में एससी-एसटी एक्ट का विरोध चल रहा हैं। आज शिवपुरी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का दौरा है। आज हैलीपेड से आते समय अमित शाह को करणी सेना ने झांसी तिराहे पर अमित शाह का विरोध काले गुब्बारे छोड कर किया। बताया जा रहा है करणी सेना ने अमित शाह को काले झण्डे दिखाने का प्रयास करती उससे पहले पुलिस ने करणी सेना के 10 सैनिको को अपनी अभिरक्षा में ले लिया हैं।
यह है पुलिस अभिरक्षा में करणी सैनिक  ब्रजेश सिंह तोमर पुत्र केशव सिंह तोमर उम्र 43 साल निवासी माधव नगर शिवपुरी, नीरज सिंह तोमर पुत्र केशव सिंह तोमर निवासी माधव नगर, प्रदीप सिहं तोमर पुत्र बीएस तोमर, संदीप सिंह पुत्र रामसिंह राजावत, लोकेन्द्र सिंहं परमार पुत्र अर्जुन सिंह, उपेन्द्र सिंह पुत्र रतन सिंह, मानवेन्द्र सिंह पुत्र गजेन्द्र सिंह सौलकी, शुभम पुत्र सुनील पुण्डीर और अंकित पुत्र अनिल कुमार पुण्डीर को पुलिस अभिरक्षा में लिया हैं।

खबर का असर: शाह के मंच पर लगाई गई श्रद्धेय राजमाता का फोटो | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। शिवपुरी सामाचार डॉट कॉम की पत्रकारिता ने फिर एक बार अपना लोहा मनवा लिया हैं। भाजपा ने अपनी गाइडलाइन बदलते हुए कैलाशवासी राजमाता विजय राजे सिंधिया का फोटो भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मंच पर लगा दिया हैं। 
जब पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा इस कार्यक्रम की तैयारियो को लेकर शिवपुरी आए थे तो उन्होेने स्पष्ट रूप से कहा था कि मंच पर केवल भारत माता, पंडित दिनदयाल उपाध्याय और श्यामा प्रसाद मुर्खजी का चित्र होगा। इसके अतिरिक्त पीएम नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह का फोटो होगा, इसके अतिरिक्त किसी का फोटो नही होगा। 
इस विषय में शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने खबर प्रकाशित की थी कि (अमित शाह के मंच पर राजमाता को नही स्थान, है राजमाता क्षमा कर देना इन नादानों को)। इस खबर का असर हुआ है। अब राजमाता के साथ भारत के पूर्व पीएम स्व:अटल बिहारी वाजपेयी का फोटो भी मंच पर लगाया गया है। इसमे सबसे खास बात यह है कि उक्त फोटो मंच के बैकग्राउंड के बैनर पर अलग से चिपकाया गया हैं।

शिवपुरी पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

Image
शिवपुरी। अपने निरर्धारित समय से लगभग 45 मिनिट लेट अमित शाह का हैलिकॉप्टर शिवुपरी की हवाई पटटी पर लैंड हो चुका हैं। अमित शाह के आते ही निर्धारित रूट पर ट्रेफिक को रोक दिया गया हैं।

सज धज कर तैयार शहर शाह के लिए,चप्पे/चप्पे पर प्रहरा | Shivpuri samachar

Image
शिवपुरी। आज कुछ ही देर में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का हैलीकॉप्टर शिवपुरी के हैलीपेड पर कभी-कभी लैंड हो सकता हैं।भापजा ने शिवपुरी में शाह के लिए अभूतपर्व स्वागत की तैयारी की हैं।बताया जा रहा है कि स्वागत की तैयारियो के लिए बैनरो के डिजायन भोपाल से ही आए हैं। हैलीपेड से लेकर सभा स्थल जहां-जहां से अमित शाह का काफिला निकलेंगा उन रोडो को बैनर पोस्टरो से लाद दिया गया हैं। प्रशासन भी सुरक्षा को लेकर चाकचौबंद है,जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त अमित शाह के इस दौरे पर चप्पे-चप्पे पर प्रहरा बिठा दिया गया हैं। 

तीसरी जाति हाथी पर सवार होकर खडा कर सकती है भाजपा और कांग्रेस को संकट

Image
एक्सरे ललित मुदगल, शिवपुरी। प्रदेश में आचार संहिता प्रभावी हो चुकी हैं। पोहरी विधानसभा में कांग्रेस ने पिछले 4 बार से हार रही हैं। भाजपा पिछली 2 बार से जीत रही हैं, उसे इस बार अपनी कुर्सी बचाने के लिए चुनाव लडना हैं, कांग्रेस को कुर्सी पानी हैं,लेकिन इस बार पोेहरी में समीकरण बदल रहे हैं। तीसरी जाति का उदय, हाथी की सवारी, कहानी बदल रही हैं। उक्त समीकरण भाजपा-कांग्रेस को संकट में खडा कर सकती हैं।आईए तीसरी जाति, हाथी की सवारी का एक्स-रे करते हैं;
न मुद्दा,न विकास का प्लान सिर्फ जातिवार की लड़ाई इस विधानसभा में
पोहरी विधानसभा एक जिले की एक ऐसी विधानसभा है जहां शुद्व रूप से जातिगत चुनाव होता है। यहां मुख्य रूप से धाकड और ब्राहम्णो की वर्चस्व की लड़ाई होती है। मप्र के सक्रिय राजनीतिक दल भी धाकड और ब्राह्मण प्रत्याशी को ही टिकिट देती है, पिछले कई विधानसभा इसी गणित पर लडे गए है, लेकिन पोहरी विधानसभा में नरवर क्षेत्र का हिस्सा जुड जाने के कारण अब तीसरी जाति कुशवाह जाति का भी उदय हो गया है और इस जाति का प्रत्याशी भी इस विधान सभा में जीत का वरण कर सकता है। 
समझे पोहरी विधानसभा की जातिगत वोटरों का …

नपा को थमाई नकली मोटर, एक ही स्टोर में निकली 5 दर्जन मोटर, अभी 6 स्टोर खुलना बाकी

Image
शिवपुरी। नपा में भ्रष्टाचार का प्लान बनाया जाता हैं,इसी प्लान के तहत आवश्यता से अधिक पाईप और मोटरे खरीदी गई।सही मोटरो को कबाड बताकर स्टोर में फैंक दी जाती रही हैं। ऐसे ही कुछ अरोपो की जांच करने के लिए नपा सीएमओ राय ने अब कबाड को खंगालना शुरू कर दिया हैं। सीएमओ सीपी राय ने पहले दिन एक स्टोर का ताला खोलकर 30 फीसदी हिस्से से खराब मोटर, पंप, केवल आदि निकाला गया। जिसमें 70 मोटर, 67 पंप व कंडम स्टार्टर सहित बड़ी तादाद में केबल निकली है। जबकि नगर पालिका में ऐसे ही 6 और स्टोर हैं। जहां बड़ी तादाद में खराब मोटर, पंप, पाइप व केबलों का जखीरा भरा पड़ा है। स्टोर का ताला खुलवाकर खराब मोटरों को चेक करवाने पर पता चला कि 70 फीसदी मोटरें रिपेयरिंग कर चालू कराई जा सकती हैं। 
इसलिए नगर पालिका अब नई मोटरें खरीदने के मूड में नहीं है। खराब मटेरियल से काम चलाऊ मोटरें निकालकर बोरवेल में डाला जाएगा। इसी कारण ही  पाइप लाइन का एक ऑर्डर केसिंग कर दिया है। उपलब्ध खराब पाइपों को ठीक कराकर उपयोग में लाया जाएगा। 
AE ने नकली मोटरें बताईं, जांच अभी तक शुरू नहीं की  नगर परिषद का सम्मेलन 1 अक्टूबर को हुआ था। पिछले साल 50 लाख…

भावांतर घोटाला: खेतों में नहीं कागजों में उगी लहसुन-प्याज, तहसीलदार और पटवारी पर कार्रवाई की तैयारी

Image
शिवपुरी। भावांतर योजना में शिवपुरी मंडी द्वारा 9.31 करोड़ के भुगतान से ठीक पहले धांधली पकड़ी गई है। प्रशासनिक सतर्कता से योजना काे पलीता लगने से बचा है। पूरे फर्जीवाड़े में शामिल मंडी सचिव सहित अन्य लोगों पर सिटी कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराना मंडी बोर्ड अफसरों को नागवार गुजर रहा है। मंडी बोर्ड भोपाल के एसडी वर्मा के नेतृत्व में जांच दल अब अलग स्तर से जांच कर रहा है। प्रशासनिक जांच को ही आधार बनाकर मंडी बोर्ड नई जांच कर रहा है। प्रशासनिक दल के जांच प्रतिवेदन में जिन किसानों के पंजीयन पर प्याज खरीदी की है, उन पंजीयन को गलत बताया है। किसानों के जिन पंजीयनों पर धांधली हुई है, उन्हीं को आधार बनाकर राजस्व विभाग के पटवारी तहसीलदारों के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया में मंडी बोर्ड लगा है।  
मंडी बोर्ड संभाग ग्वालियर के संयुक्त संचालक आरपी चतुर्वेदी का कहना है कि हम अपना जांच प्रतिवेदन बनाकर मंडी बोर्ड एमडी को भेजेंगे और एमडी यह प्रतिवेदन शासन को भेजा। उसके बाद शासन द्वारा ही कार्रवाई कर सकेगा। मंडी बोर्ड का मानना है कि इस धांधली की शुरूआत मंडी में आकर नहीं हुई है। बल्कि पंजीयन प्रक्रिया के दौरान ह…