Posts

Showing posts from May 15, 2018

यशोधरा राजे की राजनीति को बड़ा झटका, दो सिपहसालार आउट

Image
शिवपुरी। आज की सबसे बड़ी खबर आ रही है कि आज कोलारस उपचुनाव के बाद दगाबाज माने जा रहे भाजपा के दिग्गज नेता और यशोधरा राजे सिंधिया के दाएं औैर बाएं हाथ माने जाने वाले दो नेताओं को पार्टी के पदों से हटा दिया है। हांलाकि पार्टी इस कार्यवाही को महज हल्की कार्यवाही बताते हुए रूटिन में बता रही है परंतु इस कार्यवाही के बाद यशोधरा राजे खेमें में जरूर हडकंप मच गया है। 
जानकारी के अनुसार बीते दिनों कोलारस में हुए उपचुनाब में मिली करारी हार के बाद भाजपा ने इस हार की समीक्षा करने के लिए अपने अपने सूत्रों से जानकारी जुटाना प्रारंभ कर दी थी। खुुद चुनाव हार जाने के बाद धन्यवाद सभा को संबोधित करने आए सीएम शिवराज सिंह के सामने ही नेताओं ने इन दगाबाज नेताओं की शिकायत सीएम से जड़ दी थी। परंतु उसके बाद से आज तक इन पर कोई भी कार्यवाही नहीं हुई थी। 
लेकिन आज कोलारस की हार पर कार्रवाई नजर आई। दिग्गज नेता और यशोधरा राजे के खासम खास माने जाने बाले भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रामस्वरूप रिझारी को पद से मुक्त कर दिया। इसे साथ ही यशोधरा राजे के खास सिपहसालार रामेश्वर बिंदल (रामू) को भी जिला कोषाध्यक्ष के पद से मुक्त क…

बैराड़ के Agriculture Point ने फिर लहराया परचम, 26 Students 85 Plus

Image
बैराड़। पिछले दो बर्षो से बैराड़ में अपना आयाम गढते आ रहे शिक्षा संस्थान एग्रीकल्चर पॉईट ने इस बार भी अपनी काविलियत का परिचय दिया है। संस्थान द्वारा पिछली साल की भांति इस बार भी कई टॉॅपर छात्र-छात्राओं का निकाला है। दो बर्षो में सफलता के इस आयाम को छूते हुए एग्रीकल्चर पॉइंट ने यह उपलब्धि हासिल की है। विदित हो कि एग्रीकल्चर पॉइंट के संचालक जीतेन्द्र शर्मा की अथक और कड़ी मेहनत ने और छात्रों की लगन के चलते कक्षा 12 में एग्रीकल्चर सब्जेक्ट में कई छात्र और छात्राओं को अच्छे अंक प्राप्त हुए है। इस संस्थान से एक छात्र ने तो पीसीएमबी में 100 में से 100 नंबर प्राप्त किए है। इसके साथ ही इस संस्थान के लगभग 25 छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मेधावी छात्र योजना के चलते लेपटॉप से सम्मानित किया जाएगा। 
जो छात्र सम्मानित होने की सूची में सामिल है उनमें कविता पाल 87 प्रतिशत, लक्ष्मी जाटव 86 प्रतिशत, कप्तान 86 प्रतिशत, विकास राठौर 85 प्रतिशत, अखिलेश शर्मा 84,परिमाल कुशवाहा 84, रामवीर यादव 83 प्रतिशत, जंडेल जाटव 83, शशी जाटव 82 प्रतिशत नीलम विनायक 82, अवकेश कुशवाह 82, जंडेल जाटव 82 प्…

बीपी पाण्डे बने करैरा एसडीएम, संभाला कार्यभार

Image
शिवपुरी। हाल ही में स्थानांतरित हुए करैरा एसडीएम अंकित अष्ठाना के बाद खाली पड़े एसडीएम की पद पर कलेक्टर तरूण कुमार राठी द्वारा जारी आदेश के बाद आज बीपी पाण्डे ने अपना पदभार संभाल लिया है। श्री पाण्डे हाल ही में सीधी जिले के चुरहट अनुविभाग में एसडीएम पद से स्थानांतरित होकर शिवपुरी आए हैं। श्री पाण्डे 2014 बैच के डिप्टी कलेक्टर हैं। जिन्होंने राज्य प्रशासनिक सेवा में रहकर कई जिलों में अपनी सेवाएं दी हैं। 
वर्ष 2007 में श्री पाण्डे ग्वालियर में अधीक्षक भू-अभिलेख के पद पर भी रह चुके हैं। आज पदभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने तहसील कार्यालय का अवलोकन कर वहां अभिभाषकों से भी मुलाकात की। 
इस दौरान तहसीलदार श्रीमति आशा परमार, नायब तहसीलदार शैलेंद्र सिंह सेंगर, राजस्व निरीक्षक विनोद सोनी सहित कार्यालय का स्टाफ मौजूद रहा।

जलक्रांति का बाजार बंद: कोतवाली पुलिस ने सदस्यों को थमाए नोटिस

Image
शिवपुरी। जल क्रांति सत्याग्रह के समर्थन में समिति द्वारा बाजार बंद के आव्हान को पुलिस प्रशासन ने सत्याग्रह अनुमति की शर्तों का उल्लंघन मानते हुए कोतवाली टीआई संजय मिश्रा ने नोटिस जारी कर उन्हें धारा 188 का हवाला देकर चेतावनी दी है। नोटिस में उल्लेख किया गया है कि शांतिपूर्ण सत्याग्रह हेतु सत्याग्रह की अनुमति दी गई थी, लेकिन जल क्रांति सत्याग्रह समिति द्वारा 15.05.2018 को शिवपुरी बंद का आव्हान किया है जो शर्तों का उल्लंघन होकर धारा 188 की श्रेणी में आता है। नोटिस में शांतिपूर्ण सत्याग्रह की अनुमति की शर्तों का पालन करने के लिए कहा गया है। 
पानी मांगना और भ्रष्टाचारियों पर कार्यवाही की मांग अपराध है तो पुलिस कार्यवाही के लिए स्वतंत्र है: पब्लिक पार्लियामेंट कोतवाली पुलिस द्वारा धारा 188 का उल्लंघन का नोटिस दिए जाने पर जल क्रांति सत्याग्रह के प्रमोद मिश्रा ने उक्त पत्र का लिखित जवाब कोतवाली टीआई संजय मिश्रा को देते हुए कहा है कि पेयजल की मांग को लेकर विगत 25 दिनों से भीषण गर्मी में शिवपुरी की जनता जल क्रांति सत्याग्रह के माध्यम से क्रमिक भूख हड़ताल शांतिपूर्ण तरीके से कर रही है। इस वैध मा…

कार्यक्रम में बर्तन की सफाई को लेकर विवाद बलबा में तब्दील, मामला दर्ज

Image
करैरा। जिले के करैरा के ग्राम समोहा में बीते दिवस रात्रि के समय गांव में तिवारी परिवार के यहां आयोजित कार्यक्रम में खाना खाने आए एक  युवक से जबरन बर्तन साफ कराने को लेकर झगड़ा हो गया। यह झगड़ा धीरे-धीरे इतना तूल पकड़ गया। जिसमें दोनों और से जमकर लात घूसे चलने लगे। जहां तिवारी परिवार के सदस्यों ने उक्त युवक की पिटाई लगा दी। जिसकी शिकायत पीडि़त युवक ने थाने पहुंचकर दर्ज कराई। जहां पुलिस ने पांच आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 427, 147 148 149 456 506, 323, 294 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
जानकारी के अनुसार 13 मई को ग्राम समोहा में शालिग्राम तिवारी के यहां एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें फरियादी छिंगा गड़रिया पुत्र पातीराम गड़रिया को आमंत्रित किया गया। फरियादी के अनुसार जब वह खाना खाकर घर लौट रहा था तभी शालिग्राम ने उसे रोक लिया और उस पर बर्तन साफ करने के लिए दबाव बनाया। जब उसने ऐसा करने से मना किया तो आरोपी ने उसे गालियां दे दी। 
जिस पर विवाद बढ़ गया और शालिग्राम ने अपने परिवार के प्रभात तिवारी, छोटू तिवारी, शंकुतला तिवारी और किरण तिवारी को वहां बुला लिया और सभी ने एकराय ह…

वृद्ध महिला की झोंपड़ी जलाई,चार आरोपीयों पर जांच के बाद एफआईआर

Image
करैरा। जिले के करैरा के ग्राम कारोठा में बीते 11 मई को एक वृद्ध महिला की झोंपड़ी को जलाने वाले चार आरोपियों पर पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर लिया है। उक्त कार्यवाही पुलिस ने पीडि़त महिला द्वारा दिए गए आवेदन की जांच के बाद की है।  जानकारी के अनुसार 11 मई को रात्रि में मक्कोबाई पत्नि जगदीश तिवारी की झोंपड़ी में अचानक से आग लग गई थी। आग की लपटें देखकर जब वृद्धा जागी और वह झोंपड़ी से बाहर निकल आई। 
इस दौरान आग के उजाले में उसने आरोपी रविंद्र दुबे, महेंद्र दुबे, राहुल दुबे और राजीव दुबे को भागते हुए देखा था। जिसकी शिकायत पीडि़ता ने आवेदन के माध्यम से थाने में की थी। पुलिस ने इस आवेदन की जांच के बाद घटना में आरोपियों की संलिप्तता पाई और सभी आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 436, 34 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
बताया जाता है कि वृद्ध महिला और आरोपियों के बीच लंबे समय से विवाद चला आ रहा था जिसके कारण ही आरोपियों ने यह घटना कारित की है।

सिंध के पानी के लिए पब्लिक पार्लियामेंट का बाजार बंद, पब्लिक का अच्छा समर्थन

Image
शिवपुरी। शिवपुरी की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान की मांग और सिंध जलावर्धन योजना में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्यवाही को लेकर 25 दिन से जल सत्याग्रह कर रही समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट के आव्हान पर आज शिवपुरी बंद को अच्छी खासी सफलता मिली। उनकी सफलता इसलिए उल्लेखनीय रही, क्योंकि बाजार बंद कराने कोई भी सडक़ों पर नहीं आया, लेकिन इसके बाद भी शहर के मुख्य बाजार कोर्ट रोड़, सदर बाजार, टेकरी गली, आर्य समाज रोड़ आदि क्षेत्रों में दुकानें काफी हद तक बंद रहीं। इन क्षेत्रों में दुकानें बंद रख व्यापारियों ने आंदोलन को अपनी मूक सहमति दी। पुरानी शिवपुरी में भी दुकानें बंद रही, लेकिन झांसी तिराहा, एबी रोड़ और कमलागंज में बंद का अधिक प्रभाव देखने को नहीं मिला। पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने दोपहर 1 बजे से लेकर 3 बजे तक अपने पेट्रोल पंप बंद रखकर जल क्रांति सत्याग्रह को अपना समर्थन दिया। 
सुबह से ही माधव चौक, कोर्ट रोड़, सदर बाजार, न्यू ब्लॉक और पुरानी शिवपुरी की दुकानें स्वेच्छा से दुकानदारों ने बंद रखीं। अभी तक बंद के दौरान लोग उत्पात मचाते देखे गए, लेकिन जल क्रांति सत्याग्रह को समर्थन करते हुए व्यापा…

चलो पंचायत अभियान कार्यक्रम में ग्राम पंचायत सतनवाड़ा खुर्द में पहुंचे विधायक भारती

Image
शिवपुरी। विगत दिवस भारतीय जनता युवा मोर्चा के चलो पंचायत महाअभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश की सभी 23000 ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय के वार्डों में एक साथ चलों पंचायत कार्यक्रम आयोजित कर 11 सदस्यीय कार्यकारणी का गठन किया गया। इसी क्रम में पोहरी विधानसभा क्षेत्र में पोहरी, बैराड़ तथा सतनवाड़ा मंडल की विभिन्न् ग्राम पंचायतों में भी 11-11 सदस्यों की टीम बनाकर कार्यकारणी गठित कर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।
इस महाअभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में सतनवाड़ा मण्डल की ग्राम पंचायत सतनवाड़ाखुर्द में क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद भारती उपस्थित हुए। यहां विधायक भारती ने 11 सदस्यीय कार्यकारणी को सम्मानित किया। साथ ही मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के लाभार्थी यात्रियों का सम्मान किया। इस कार्यक्रम में विधायक भारती ने उपस्थित ग्रामजनों को शासन की विभिन्न् योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री फसल बीमा, उज्जवला योजना, लाडली लक्ष्मी योजना जैसी अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं, जिससे आज जरुरतमंद व्यक्ति लाभांवित हो रहे हैं। सरकार गरीब जरुरतमंदों को एक रुपए किल…

वार्ड 11 के रहवासी जनसुनवाई में पहुंचे, दो दिन में पानी नहीं मिला तो करेंगे चक्काजाम

Image
शिवपुरी। जिला मुख्यालय पर आयोजित जनसुनवाई में आज वार्ड 11 की पार्षद नीलम बघेल, उनके पति सहित वार्ड की महिलाएं पहुंची। उनका कहना था कि वार्ड 11 की महाराणा प्रताप कॉलोनी, ऊषा ट्रस्ट कॉलोनी, लक्ष्मीबाई रोड में, कुंआ से पानी की सप्लाई को अति शीघ्र जोड़कर घरों तक पानी पहुंचाया जाए। उनका कहना था कि विगत 40 वर्षों से इस कुएं से पानी की सप्लाई होती रही है,  
लेकिन महल के पीछे के रोड निर्माण कार्य के दौरान उक्त पाइप लाइन डैमेज होा गई जिससे वार्ड की जनता को पानी उपलब्ध नहीं हो रहा है। नीलम बघेल का कहना था कि दो दिन अगर हमारी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो हम चक्काजाम करेंगे। 
वहीं वार्डवासियों द्वारा नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवा और नगरपालिका हाय-हाय की नारेबाजी की। यहां बता दें कि शहर में पानी की समस्या एक विकराल रूप धारण कर चुकी है और पानी के अभाव में जनता में त्राहि-त्राहि मची हुई है।

एग्जाम देने आए छात्र का मोबाइल चोरी

Image
शिवपुरी। शासकीय  माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्याल य शिवपुरी में छात्र-छात्राओं की सामग्री की सुरक्षा की दृष्टि से कोई इंतजाम नहीं है, न ही महाविद्यालय में सीसीटीह्वी कैमरों की व्यवस्था है। इसी तरह का मामला विगत दिवस महाविद्यालय में घटित हुआ। प्राइवेट बीए प्रथम वर्ष का छात्र अंकेश परिहार निवासी डोंगरपुर पेपर देने के लिए आया हुआ था। 
छात्र ने विद्यालय परिसर में स्टैंड पर अपनी बाइक खड़ी करके उसकी डिग्गी में अपना मोबाइल रख दिया और पेपर देने के लिए चला गया जब वापस लौटकर आया तो उसे अपना मोबाइल नहीं मिला। 
छात्र ने बताया कि स्टेण्ड पर महाविद्यालय का कर्मचारी भी तैनात था। छात्र ने बताया कि उसने इस बात की शिकायत महाविद्यालय के प्राचार्य से भी लेकिन उनका कहना था कि इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है।

शराब पीने से युवक की मौत

Image
शिवपुरी। इंदार थाना क्षेत्र खतौरा के खेतों में एक युवक की लाश पड़ी होने की सूचना पुलिस को मिली। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जब पड़ताल की तो मृतक की पहचान रामकृष्ण पुत्र मोतीलाल जाटव (38) निवासी ग्राम अकौदा थाना रन्नौद के रूप में हुई। बताया जा रहा है कि युवक की मौत अत्यधिक शराब के सेवन हुई है। फिलहाल पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच प्रारंभ कर दी है।

घर में घुसकर नवविवाहिता से डर्टी टच

Image
शिवपुरी। मायापुर थाना क्षेत्र के ग्राम गुरूकुदवाया में रहने वाली 20 वर्षीय नवविवाहिता सोमवार की शाम अपने घर में अकेली थी तभी गांव का ही राजू पुत्र राधे धाकड़ मौका पाकर घर में घुस आया और महिला के साथ छेड़छाड़ करने लगा। जब महिला ने शोर मचाया तो आरोपी युवक मौके से भाग निकला। पीड़िता की शिकायत पर से आरोपी के खिलाफ छेड़छाड़ सहित एससीएसटी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।

शादी में जाना पड़ा महंगा, मैरिज गार्डन से चोर चुरा ले गए बाइक

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल थाना क्षेत्र के तहत बीते रोज शगुन वाटिका में आयोजित शादी समारोह में शामिल होने गए युवक की बाइक को चोर पार्किंग से चुराकर ले गए। मामले में पुलिस ने बाइक मालिक की शिकायत पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। विकास पुत्र बृजेश गोयल 33 निवासी बैंक कॉलोनी शिवपुरी ने पुलिस को शिकायत में बताया कि 8 मई को वह शगुन वाटिका में आयोजित शादी समारोह में गया हुआ था और उसने बाइक को पार्किंग में लगाया था। 
रात करीब 9 बजे जब वह शादी में शिरकत करने के बाद घर जाने के लिए निकला और पार्किंग में बाइक को लेने गया तो देखा कि बाइक गायब है। 
जिस पर उसने आसपास पूछताछ की लेकिन बाइक का कहीं कुछ पता नहीं चल सका। इसके बाद विकास फिजीकल थाने आया और मामले में पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई।

कोल्ड स्टोरोज से 10 हजार का गेँहू चोरी

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के तहत आने वाले विष्णु मंदिर के पीछे स्थित कोल्ड स्टोरेज से चोर बीते रोज गेँहू की बोरी चुराकर ले गए। जब कोल्ड मालिक गए तो देखा कि गेँहू की बोरियां गायब है। जिस पर उन्होंने थाने में जाकर शिकायत दर्ज करवाई। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी है। 
दामोदर पुत्र बाबूलाल गोयल निवासी विष्णु मंदिर के पीछेे ने पुलिस को शिकायत में बताया कि सोमवार को वह अपने कोल्ड स्टोरेज पर गए हुए थे जहां उन्होंने देखा कि गेँहू की पांच बोरिया गायब है जिस पर उन्होंने पूछताछ की लेकिन कुछ पता नहीं चल सका। 
इसके बाद वह थाने गए और मामले की सूचना पुलिस को दी। चुराए गए गेँहू की कीमत लगभग 10 हजार रुपए बताई गई है। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर चोर की तलाश शुरू कर दी है।

बेटी को परीक्षा दिलाने ले जा रहे पिता की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के देहात थाना क्षेत्र के तहत गुना चुंगी नाके के पास एक कंटेनर ने बाइक में टक्कर मार दी। जिससे बाइक पर सवार युवक की मौत हो गई जबकि उसकी बेटी घायल हो गई। बताया जाता है कि युवक अपनी पुत्री को पेपर दिलाने ले जा रहा था तभी यह हादसा घटित हो गया।  बताया जाता है कि बृजमोहन परदेशी अपनी पुत्री नेहा परदेशी को पेपर दिलाने के लिए जा रहे थे। तभी गुना चुंगी नाके के पास एक कंटेनर के चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन को चलाते हुए बाइक में टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही युवक उसके पहिए के नीचे आ गया और उसकी दर्दनाक मौत हो गई। वहीं बाइक पर बैठी पुत्री भी गंभीर घायल हो गई। घटना के बाद मौके पर लोगों की भीड़ लग गई और कंटेनर चालक को पकड़ लिया। इसके बाद पुलिस को सूचना दी जहां पुलिस मौके पर पहुंची और घायल पुत्री को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया।

शिवपुरी नहीं अशोकनगर पर ध्यान दे रहे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया

Image
शिवपुरी। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपनी लोकसभा सीट में केवल अशोकनगर ही दिखता है। यहां शिवपुरी भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस लगातार बंद है। लोग परेशान हो रहे हैं। सिंधिया एक स्थगित हुई ट्रेन नहीं चलवा पा रहे और उधर अशोकनगर को उन्होंने हमसफर जैसी लक्झरी ट्रेन की सौगात दे दी। 
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बयान जारी किया है कि: गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र को मैंने रेलवे से देश के हर कोने से जोड़ा है। इसी कड़ी में आज मध्यरात्रि को अशोक नगर जिले की मेरी जनता को गुना-मुंगावाली होते हुए चेन्नई तक चलने वाली "हमसफर" ट्रेन की सौगात समर्पित की।