CBSE: शिवपुरी के 10 में से 8 टॉपर किड्स गार्डन स्कूल से

शिवपुरी। सीबीएसई के कक्षा 10 के परीक्षा परिणामों में शहर किड्स गार्डन स्कूल के छात्रों ने आशातीत सफलता प्राप्त कर शहर एवं विद्यालय का नाम रोशन किया है। विद्यालय की छात्रा कु. श्रेया शर्मा पुत्री केशव शर्मा ने 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है एवं इस बात की भी पूर्ण संभावना है कि आगामी दिनो में सीबीएसई द्वारा जारी की जाने वाली आल इण्डिया, रीजनल स्टेट मेरिट सूची में भी छात्रा श्रेया शर्मा का स्थान हो। इसके अतिरिक्त नंदिनी धाकड़ 94 प्रतिशत हेमांग रावत 93.4 प्रतिशत, अनुमेहा जैन 93.2 माहिर गुप्ता, 93.2 प्रतिशत संस्कार गुप्ता, 92.8 प्रतिशत एवं देव शर्मा 90 सहित कुल सात छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हैं। 

वहीं सूरज सिंह हाडा 87.6 प्रतिशत, श्रृष्टि गुप्ता 86 प्रतिशत, अंश मिततल 85.6 प्रतिशत, प्रतिष्ठा गौतम 83.2 प्रतिशत,  हर्षित अग्रवाल 83.6 प्रतिशत सहित 55 छात्रों में से 40 छात्रों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा उत्तीर्ण की है। सभी छात्रों को शुभकामनाऐं देते हुये संचालक शिवकुमार गौतम ने कहा कि विगत सात वर्षों के पश्चात पहली बार सभी स्कूलों को बोर्ड परीक्षा अनिवार्य करने से सटीक और सही परीक्षा परिणाम प्राप्त हुये है और किड्स गार्डन स्कूल ने शहर की गरिमा को भव्यता प्रदान की है।

पहले नहीं हो पाता था सही मूल्यांकन

ध्यान देने वाली बात यह है कि विगत कई वर्षों से सी.बी.एस.ई. ने कक्षा 10 की परीक्षा वैकल्पिक कर दी थी जिसमें स्कूल पर निर्भर करता था कि वह अपने छात्रों को बोर्ड की परीक्षा में शामिल करवाये या स्कूल स्तर पर लोकल परीक्षा का आयोजन कर मूल्यांकन कर ले। ऐसी स्थिति में किड्स गार्डन जैसे विद्यालय जो कि अपने छात्रों को सिर्फ बोर्ड की परीक्षा में ही शामिल कराते थे, के छात्रों का उचित मूल्यांकन नहीं हो पाता था क्योंकि लोकल परीक्षा आयोजित कराने वाले विद्यालय अपने छात्रों को अत्यधिक नम्बर दे दिया करते थे। इस वर्ष से सीबीएसई ने जो व्यवस्था बनाई जिसमें सभी स्कूलों के छात्रों को बोर्ड परीक्षा देना अनिवार्य कर दिया। तब सही मूल्यांकन हो पाया है और किड्स गार्डन स्कूल के छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।