घर-घर जाकर सर्वे कर निर्वाचक नामावली में करें सुधार : यादव

शिवपुरी। भारत निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप यादव ने निर्वाचक नामावली के शुद्धिकरण और भारत इलेक्ट्रोनिक कॉर्पोरेशन पाइवेट लिमिटेड की एफएलसी प्रथम स्तरीय जांच कार्य की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्वाचक नामावलियों के शुद्धिकरण के लिए संचालित डोर टू डोर अभियान की संबंधित एसडीएम (राजस्व) से प्रगति की समीक्षा कर जानकारी ली। कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर शिल्पा गुप्ता, उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर संजीव जैन सहित जिले के सभी एसडीएम राजस्व एवं तहसीलदार आदि उपस्थित थे। 

संदीप यादव ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा कि निर्वाचक नामावलियो के शुद्धिकरण कार्य के लिए 15 मई से 20 जून तक संचालित अभियान के दौरान बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर फोटो युक्त मतदाता सूची में नाम काटने एवं जुड़वाने हेतु जो आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे है। उन पर विधिवत रूप से कार्रवाई करें और सर्वे के दौरान पाई जाने वाली कमियों को दूर करें। यादव ने कहा कि एक व्यक्ति का फोटो अलग-अलग नाम से अन्य स्थानों पर न हो, बल्कि उसका फोटो एक ही स्थान पर हो, इसके लिए छायाचित्र का मिलान करते हुए विशेष सावधानी रखी जाए। फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र (एपिक) का नंबर भी एक से अधिक मतदाता के नाम पर दर्ज न हो। इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बीएलओ द्वारा डोर टू डोर सर्वे एवं फील्ड बैरिफिकेशन, मतदाता केंद्रों के युक्तियुक्तकरण की भी समीक्षा की। 

इस दौरान उन्होंने ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है, किसी अन्य स्थान पर चले गए है या अनुपस्थित है। उन मतदाता की जानकारी गांव के जन्म एवं मृत्यु पंजी एवं अन्य दो व्यक्तियों से बयान लेकर मतदाता सूची से नाम काटने की कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने इस दौरान फोटोयुक्त निर्वाचन नामावली के द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण 2018 के कार्य की भी समीक्षा की।