Posts

Showing posts from March 19, 2018

कृषि उपज मंडी में किसानों के साथ लूट: व्यापारी तौल कम कर रहे थे, हंगामा

Image
नरवर। किसानो ने सोमवार को कृषि उपज मण्डी नरवर मे उस समय हंगामा कर दिया। जव उनकी फसल को तौल कांटे पर ज्यादा तौलकर उनके साथ धोखाधडी की जा रही थी। मामले की जानकारी मिलते ही नरवर के तहसीलदार नवीन भारद्वाज आरआई मनोज शर्मा पीएसआई सुदर्शन कलौसिया, एसआई हरीश सोलंकी मौके पर पहुंचकर सारे मामले को शांत कराकर तौल चालू कराई। जानकारी के अनुसार नरवर की कृषि उपज मण्डी  मे अपनी उपज बेचने के लिये आये किसान अनुपंम चंदेल,कप्तानसिंह,रामओतारसिंह, पंजाव और राकेश सरसों की उपज को वेचने के लिये लाये थे। जिसकी तौल कृषि उपज मण्डी मे व्यापारी में ऊधौलाल हरिषशकर के तौल काटे पर तौला जा रहा था। किसानो ने वताया कि उपज की तौल फर्म के कर्मचारी  द्वारा तौल कांटे मे नीचे से पैर लगाकर 85 किग्रा की जगह 95 किलो गा्रम की तौल की जा रही थी।
किसानो ने जव ज्यादा तौल का विरोध किया तो तौलकर्ता तौल काटा छोडकर भागने लगा। जिसे किसानो पकड लिया जिसकी सूचना नरवर के प्रशासनिक अधिकारियो को दी गयी।  लेकिन मौके पर कोई भी जिम्मेदार अधिकारी नहीं पहुंचा इसके वाद किसान काग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष ने इस सारे मामले की जानकारी एसडीएम करैरा को दी। 
उन…

भिंड में भूख से तड़प रहे हैं शिवपुरी के 21 मजदूर परिवार

Image
भोपाल। मजदूरी की तलाश में शिवपुरी से भिंड गए 21 मजदूर परिवार भिंड के ठेकेदार संग्राम सिंह की प्रताड़ना का शिकार हो गए हैं। पिछले 1 माह से सभी मजदूरों से काम तो करवा लिया गया लेकिन उन्हे मजदूरी नहीं दी गई। यहां तक कि उन्हे 2 वक्त का भोजन भी नहीं दिया गया। सभी मजदूर परिवार भूख से तड़प रहे हैं। इनमें से एक मजदूर की 2 साल की बच्ची की भूख के कारण मौत हो गई। इस मौत के साथ ही मामले का खुलासा हुआ। भिंड कलेक्टर इलैया टी राजा की जानकारी में प्रकरण है परंतु अभी तक ठेकेदार के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई की खबर नहीं आई है। 
सूत्रों से प्राप्त खबर के अनुसार शिवपुरी निवासी मजदूर कल्याण सिंह समेत 21 परिवारों को मजदूरी करने के लिए भिंड लाया गया था। सभी को यहां एक ठेकेदार ने काम तो दिया परंतु मजदूरी नहीं दी। आर्थिक तंगी के चलते मजदूरों के पास 2 वक्त का खाना भी नहीं है। भूख के कारण कल्याण सिंह की 2 वर्षीय बेटी की मौत हो गई। मजदूर अपनी बीमार बेटी को लेकर मदद की आस में भिंड कलेक्टर से गुहार लगाने भी गया था परंतु सोमवार को अवकाश के कारण वहां कोई नहीं मिला। एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन पर कलेक्टर को मामले की जान…

रूकावट के लिए खेद है: दोशियान ने लाईन के 2 लीकेज जोडे, 3 नए लीकेज मिले

Image
शिवपुरी। शहर के प्यासे कंठों के लिए राहत भरी खबर आई थी शहर में मडीखेड़ा का पानी आ गया है। अब पानी आए और शहर को खुशी न हो यह तो संभव ही नहीं है। शहर खुशी से झूम रहा था। तभी खबर आई कि अभी शहर की टंकियों में पानी पहुंचा ही था कि फिर जर्जर लाईन टूट गई और पानी फिर रूक गया। बीते रोज भी मुन्नालाल खुद टूटी लाईन पर पहुंंचे और पानी को लेकर रोना रोने लगे कि हम क्या करें। अगर लाईन लीक हो गई तो। अब इस तरह शहर में चर्चा बटोरने बाले नपाध्यक्ष यह तो भूल ही गए कि शहर को नर्क बनाने में सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी अदा नपा ने की है। जब पूरा शहर चिल्ला चिल्लाकर कह रहा है कि दोशियान कंपनी इस योजना को गर्त में ले जाएगी। और सिर्फ बादों के अलाबा पानी नही पिला पाएगी। फिर क्यों बार-बार दोशियान पर इतनी मेहरवान हो रही है नपा। 
आज नपाध्यक्ष उपाध्यक्ष को लेकर सिंध परियोजना के दो लीकेजों को देखने पहुंची तो जो हस्यप्रद बाक्या सामने आया वह चौकाने बाला था। जो दो लीकेज दोशियान बता रही थी। वह तो दोशियान ने सही कर लिए परंतु अब तीन नए लीकेज और मिल गए। अब शहर प्यास से चिल्लाए तो चिल्लाए पर हम दोशियान सिर्फ इन लीकेजों को ही ख…

यशोधरा राजे को देश की 7 दिग्गज ​महिलाओं में: ET REPORT

Image
भोपाल। भारत के प्रतिष्ठित न्यूज पेपर EconomicTimes ने मप्र की कैबिनेट मंत्री एवं शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया को भारत की 7 दिग्गज महिलाओं में शामिल किया है। पिछले दिनों ईटी ने मुंबई में विमंस फोरम 'ETWomensForum' का आयोजन किया था। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में सफल भारत की 50 प्रमुख महिलाओं को आमंत्रित किया गया था। फोरम के बाद EconomicTimes ने कार्यक्रम की समीक्षा प्रकाशित की। इसमें यशोधरा राजे सिंधिया को देश की 7 दिग्गज महिलाओं में से एक माना गया।

अरे ये क्या मुन्नालाल जी ऐसी वीडियो: शहर को रूलाओगें क्या

Image
एक्सरे ललित मुदगल, शिवपुरी। अभी-अभी शहर की सोशल मीडिया पर नपा अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में मुन्नालाल कुशवाह खूबत घाटी पर टूटे पाईप पर बैठकर एक छोटा सा वक्तव्य दे रहे है। इस वीडियो को सोशल पर वायरल किया गया है। अब इस वीडियो को देखकर शहर यह जरूर सोचता होगा कि अरे ऐसी वीडियो शहर को रूलाओगेंं क्या...
इस कारण वायरल हुई वीडियो  जैसा कि विदित है कि आगामी 8 अगस्त को सिंध के शहर में प्रवेश न होने पर पब्लिक पार्लियामेंट जलक्रांति आंदोलन शुरू कर देगी। इस आंदोलन की  घोषणा हो चुकी है। आंदोलन के स्थान का चयन और रणनीति भी बन चुकी है। शहर में 2 बार सिंध प्रवेश कर चुकी है,लेकिन बार-बार रूकावट के लिए खेद हो जाता है। 
इस समय शहर जल संकट से जलसंघर्ष कर रहा है। चारो ओर पानी-पानी और हाथ में कट्टी नजरी आती है। शहर पिछले 10 सालो से सिंध की ओर टकटकी लगाए देख रहा है। टेंकरो के पानी के साथ-साथ शासन-प्रशासन और के आश्वसन भी पी रहा है। 
नगर के प्रथम नागरिक और इस योजना की एंजेंसी नगरपालिका होने के कारण उनका प्राथमिकता में शहर को पानी देना है,लेकिन मुन्नालाल कुशवाह समझ चुके है कि …

OMG ! 70 वर्षीय वृद्ध की हत्या, बेटी के देवर ने किया था अप्राकृतिक दुष्कर्म

Image
पिछोर। शिवपुरी जिले को शर्मनाक करने बाली खबर जिले के पिछोर थाना क्षेत्र से आ रही है। जहां एक 70 वर्षीय वृद्ध के साथ बेटी के देवर ने अप्राकृतिक कृत्य को अंजाम दिया उसके बाद उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ हत्या सहित धारा 377 का मामला दर्ज कर उसकी गिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार मेहरबान लोधी उम्र 70 साल निवासी हरिनगर अपने खेत पर फसल की रखवाली करता था, बीती रात खेत पर मेहरबान की बेटी का देवर आ धमका जिसने मेहरबान के साथ पहले बुरा काम किया और राज खुल जाने के भय से वृद्ध का गला घोंटकर उसे मौत के घाट उतार दिया। कमल लोधी को मौके से भागते हुए मेहरबान के बेटे राकेश लोधी ने देख लिया जिसने पुलिस को बताया कि उसकी बहन का पति पूर्व में मर चुका है।
उसकी अनुपस्थिति में उसकी बहन का देवर अक्सर विवाद करने हरिनगर उसके पिताजी के पास आता था। मेहरबान के बेटे राकेश लोधी ने पुलिस को बताया कि जब मैं अपने खेत की ओर जा रहा था तभी मुझे मेरे खेत की टपरिया में से भागते हुए मेरी बहन का देवर कमल लोधी दिखा जब मैंने मौके पर जाकर देखा तो मेरे पिताजी की लाश मौके…

फड़ संचालकों के विवाद में चली गोली, शिखर जैन और ब्रजमोहन पर मामला दर्ज

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के कोलारस कस्बे में ही संचालित दो फड़ संचालकों में चली आ रही दुश्मनी कम होने का नाम ही नहीं ले रही। बीते रोज ग्राहकों को बुलाने को लेकर हुआ हमला शांत ही नहीं हुआ कि फिर उक्त दोनों व्यापारी आमने-सामने आ गए। आज तो विवाद इतना बढ़ गया कि एक पक्ष ने दूसरे पक्ष पर गोली चला दी। इस बात की शिकायत पीडि़त पक्ष ने कोलारस थाने में की। जहां पुलिस ने आरोपीयों के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार कोलारस के मानीपुरा क्षेत्र में ईंट के फड़ चलाने वाले पहलवान धाकड एवं ब्रजमोहन जैन- शिखर जैन के बीच ग्राहकों को लेकर पुराना विबाद चल रहा था। इसी विबाद के चलते बीती रात्रि  शिखर जैन एवं बृजमोहन जैन ने रात्रि में पहलवान के घर जाकर गाली गलौच की एवं जान से मारने की धमकी देने लगे। जब पहलवान ने गाली देने से इंकार किया तो आरेापीयों ने पहलवान में गोली मार दी। गनीमत रही कि उक्त गोली पहलवान को नहीं लगी। इस बारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से भाग गए। 
इस मामले की शिकायत पहलवान ने कोलारस थाने में की। जहां पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर दोनों आरोपीयों …

युवा मोर्चा मण्डल ने कन्याओं के पैर पूजकर मनाया नव संवत्सर

Image
शिवपुरी। चैत्र शुक्ल की प्रतिपद के दिन भारतीय नववर्ष अर्थात् हिन्दु नव संवत्सर की शुरूआत मानी जाती है, धार्मिक ग्रंथो में इस दिन को बहुत पुण्यदायक, शुभ एवं महत्वपूर्ण माना जाता है। भारतीय जनता युवा मोर्चा नगर मंडल द्वारा जिलाध्यक्ष मुकेश चौहान के मार्गदर्शन एवं नगर मंडल अध्यक्ष गिर्राज शर्मा के नेतृत्व में काली माता मंदिर पर नव संवत्सर के इस तैयार को धूमधाम एवं उत्साह के साथ मनाया गया। 
काली माता मंदिर पर नगर मंडल के कार्यकर्ताओं द्वारा कन्याओं के पैर पूजकर उन्हें शिक्षण सामग्री पेंसिल, कॉपी, पेन, कटर, रबड आदि वितरित की। इसके अलावा लोगों के यहां तिलक लगाकर उन्हें नव संवत्सर की बधाई देते हुए मिठाई का वितरण किया। 
इस मौके पर युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान, नगर मंडल अध्यक्ष गिर्राज शर्मा, प्रतीक शर्मा नानू, संजय कुशवाह, बंटी ओझा, सोनू कुशवाह, दीपक राठौर, सूरज बंसल, दीपक कुशवाह, ऋषभ जैन, अंकुर शर्मा, अंकित जैन, मिट्टू जाटव, आशीष सेन, अनुज, आशीष बिंदल सहित बड़ी संख्या में मोर्चा के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

हिन्दू नववर्ष की संध्या पर एसबीआई ने मनाया मिलन समारोह

Image
शिवपुरी। भारतीय स्टेट बैंक शिवपुरी के आरबीओ कार्यालय द्वारा नवसंवत्सर की संध्या पर ग्राहक मिलन समारोह का आयोजन होटल पीएस रेंसीडेंसी में किया गया। ग्राहक मिलन समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय स्टेट बैंक भोपाल से पधारे महाप्रबंधक कौशिक सिन्हा द्वारा ग्राहकों को संबोधित किया गया। महाप्रबंधक श्री सिन्हा ने बताया कि भारत में कृषि के बाद एस.एम.ई सेक्टर सर्वाधिक रोजगार प्रदान करता हैं। इस कडी को आगे बढाते हुए शिवपुरी में व्यवसाय को बढाने पर जोर दिया गया।
जिसमें मुख्य रूप से शिवपुरी में उत्पादन करने वाली इकाईयों की कमी को ध्यान में रखते हुए यहां के उद्ययमियों को उत्पादन संबंधी इकाईयां लगाकर रोजगार ब?ाने  के लिए प्रेरित किया गया। ग्राहकों को भारतीय स्टेट बैंक के विभिन्न उत्पादों की जानकारी एलएचओ भोपाल से पधारे सहायक महाप्रबंधक सुरेश अय्यर(एसएमई) द्वारा प्रदान की गई। 
इस हेतु क्षेत्रीय प्रबंधक दिनेश प्रताप सिंह तोमर द्वारा उद्ययमियों व व्यवसायियों को आश्वस्त किया गया कि आपकी ऋण संबंधित जरूरतों के लिए भारतीय स्टेट बैंक सदेव आपके साथ है, जिन्होंने शिवपुरी के कृषि एवं पर्यटन की संभावना को देखते हुए व्…

रामनवमीं की शोभायात्रा को ऐतिहासिक बनाने लगातार कर रहे है जनसंपर्क और बैठक

Image
शिवपुरी। 25 मार्च रामनवमीं को हिंदू उत्सव समिति के तत्वाधान में निकाली जाने वाली श्रीराम नवमीं भव्य शोभायात्रा को लेकर कार्यकर्ताओं ने अपनी जान फूंक दी है और शोभायात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिए जनसंपर्क के साथ-साथ बैठकों का दौर जारी है। हिंदू उत्सव समिति से जुड़े कार्यकर्ताओं का दावा है कि 25 मार्च को 1 लाख हिंदू शोभायात्रा में शामिल रहेंगे। 
शोभयात्रा को सफल बनाने के लिए विभिन्न राजनैतिक दलों के साथ-साथ धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं के लोग भी हर संभव प्रयासों में लोग जुटे हुए हैं। शोभायात्रा में ढोल ताशों के  साथ-साथ डीजे और झांकियां भी शामिल रहेंगी वहीं अखाड़े भी शोभायात्रा की शोभा बढ़ाएंगे। 
कल रविवार को शहर के विभिन्न भागों में जनसंपर्क कर बैठकें आयोजित की गईं। जिसमें शोभयात्रा को लेकर चर्चाएं हुईं। हिंदू उत्सव समिति के सदस्य समाजों के प्रमुखों से मिलकर समाज की सहभागिता को लेकर भी चर्चा कर रही हैं।

पत्रकारो को शासन प्रशासन का झोला नही उठाना चाहिए: कार्यशाला में पत्रकारो के विचार

Image
शिवपुरी। जनसंपर्ककार्यालय शिवपुरी द्वारा आयोजित मीडिया संवाद कार्यक्रम में बाहर से आए अतिथि पत्रकारों और स्थानीय वक्ताओं के बीच पत्रकारिता की बारीकियों को लेकर काफी तीखे मतभेद उभरे। मंच पर ही शिवपुरी के वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव और भोपाल के पत्रकार पवन देवलिया के बीच तीखी झड़प उस समय हुई जब पत्रकार भार्गव अपने विचार व्यक्त करते हुए शासन और प्रशासन के प्रति काफी आक्रामक और निष्ठुर हो गए। 
उन्होंने साफ-साफ कहा कि पत्रकारिता का मुख्य उद्देश्य जनहित है न कि शासन और प्रशासन का झोला उठाना। इसी बात पर श्री देवलिया ने आपत्ति व्यक्त की, लेकिन स्थानीय पत्रकार श्री भार्गव की बातों से सहमत नजर आए। मीडिया कार्यशाला में मध्यप्रदेश यूएनआई के हैड प्रशांत जैन, शिवपुरी के वरिष्ठ पत्रकार अशोक कोचेटा और वीरेंद्र वशिष्ठ ने भी अपने विचार रखे जबकि कार्यक्रम की रूपरेखा उपसंचालक जनसंपर्क अनूप भारती ने प्रस्तुत की। 
कार्यक्रम में सबसे पहले यूएनआई के प्रशांत जैन ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पत्रकारों को नकारात्मक भाव से पत्रकारिता नहीं करना चाहिए, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि खामियों को देखना हम बंद कर…

भाभी के परिवाद पर जेठ केलाश सिंघल, देवरानी नीलम पर चोरी और दस्तावेज कूटकरण का मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री कामिनी प्रजापति ने परिवादी लक्ष्मीदेवी पत्नी स्व. सुभाषचंद सिंघल निवासी नवग्रह मंदिर के पीछे कमलागंज शिवपुरी के परिवाद पर उनके जेठ कैलाश सिंघल पुत्र स्व. बालकिशन दास सिंघल और देवरानी नीलम सिंघल पत्नी अनिल सिंघल के विरूद्ध भादवि की धारा 457, 380, 467, 468 के तहत मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं। 
आरोपियों पर आरोप है कि उन्होंने फरियादिया लक्ष्मीदेवी के घर से चैकबुक चुराकर उनमें 5 चैकों के माध्यम से 2 करोड़ 28 लाख 85 हजार रूपये की रकम भरकर उसे बैंक से बाउंस करा लिए तथा परक्राम्य लिखित अधिनियम के तहत परिवादी को अपने अभिभाषक के माध्यम से नोटिस जारी कर दिए। 
परिवादी लक्ष्मीदेवी ने अपने परिवाद में यह भी बताया कि जेठ कैलाश सिंघल के पुत्र धर्मेन्द्र द्वारा उक्त कपटपूर्ण कार्य में सहभागीदार बनने से इंकार कर दिया था। परिवादी की ओर से पैरवी अभिभाषक विजय तिवारी ने की। परिवादिया ने न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री कामिनी प्रजापति के न्यायालय में परिवाद दायर किया कि आरोपी कैलाश सिंघल ने उसकी पुत्रवधु की 19 जुलाई 2012 को गहन मारपीट की। 
इस कारण वह…

नाबालिग गर्लफ्रेंड को भगा ले गया युवक, अपहरण का मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के इंदार थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम रिनाह में एक 16 वर्षीय किशोरी घर से लापता हो गई। मामले में परिजनों ने संदेही युवक के खिलाफ थाने में अपहरण का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने केस दर्ज कर किशोरी की तलाश शुरू कर दी है। 
ग्राम रिनाह की रहने वाली 16 वर्षीय किशोरी रविवार को सुबह के समय घर से किसी काम के लिए कहकर निकली थी लेकिन काफी देर हो जाने के बाद जब वह घर नहीं आई तो परिजनों को चिंता हुई जिस पर परिजनों ने पड़ोसियों से पूछताछ की लेकिन किशोरी का कहीं कुछ पता नहीं चल सका। 
इसके बाद किसी ग्रामीण ने उन्हें बताया कि उनकी पुत्री को गांव के ही रहने वाले जीतू कोरी के साथ देखा गया था। जिस पर परिजन थाने गए और संदेही युवक के खिलाफ उनकी पुत्री को बहला-फुसलाकर अपने साथ ले जाने की शिकायत थाने में दर्ज करवाई है।

पुलिस ने पकड़े जुआरी, 7हजार 400 रुपए बरामद

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के तहत आने वाले बीजासेन मंदिर के पास पुलिस ने जुआ खेल रहे चार जुआरियों को गिरफ्तार किया। पकड़े गए जुआरियों के पास से पुलिस ने नकदी सहित ताश की गड्डी जब्त की गई। सभी आरोपियों पर जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।
पुलिस ने बताया कि उन्हें मुखबिर से रविवार की रात सूचना मिली कि बीजासेन मंदिर के पास संजय परिहार के घर के पास कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने बताए गए स्थान पर दबिश दी। 
जहां से पुलिस ने जुआ खेल रहे सुरेंद्र पुत्र अशोक योगी निवासी सेमरी, संजय पुत्र गोपाल परिहार निवासी डांग बंगला पिछोर, नईम पुत्र शमीम निवासी खटिकयाना मो. पिछोर, महेंद्र पुत्र गोविंद यादव निवासी डांग बंगला पिछोर को गिरफ्तार किया गया। तलाशी लेने पर युवकों के पास से 7 हजार 400 रुपए नकद जब्त किए।

फिजीकल क्षेत्र में युवती से बलात्कार की कोशिश

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल थाना क्षेत्र के तहत झींगुरा में एक युवक ने युवती के साथ छेड़छाड़ कर दी। बताया जाता है कि घटना के समय युवती घर पर अकेली थी। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। राजा की मुढ़ैरी थाना सिरसौद हाल निवासी झींगुरा शिवपुरी की रहने वाली 18 वर्षीय युवती ने पुलिस को शिकायत में बताया कि बीते रोज शाम के समय परिजन किसी काम से बाहर गए हुए थे और वह घर में अकेली थी।  
तभी उसके गांव का रहने वाला युवक मस्तराम पुत्र बाबूलाल जाटव निवासी राजा की मुढ़ैरी थाना सिरसौद आया और युवती को घर में अकेला देखकर छेड़छाड़ करने लगा जब युवती ने विरोध किया तो युवक वहां से भाग गया। 
परिजन घर पर आए तो युवती ने अपने साथ घटिल हुए घटनाक्रम के बारे में बताया इसके बाद थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई। इस मामले में पुलिस ने युवती की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।