Posts

Showing posts from August 23, 2015

रामप्रकाश हत्याकाण्ड: हटने लगा है रहस्य का पर्दा,हर्ष फायर से लगी थी गोली!

Image
शिवपुरी। कल सुबह इन्दिरा कॉलोनी में रहने वाले पीएचई विभाग में प प अटेंडर रामप्रकाश कुशवाह की गोली मारकर रहस्मयय हत्या करने के मामले में खुलासे होना शुरू हो गये हैं। सूत्रों की मानें तो रामप्रकाश की हत्या नहीं की गई यह घटना सिर्फ एक दुर्घटना है जिसमें हर्ष फायर के दौरान दुर्घटना घटित हो गई और बचने के लिए इस मामले को हत्या का रूप दे दिया गया।
हालांकि पुलिस ने अभी इस मामले का ाुलासा नहीं किया है। लेकिन एफएसएल की रिपोर्ट पुलिस को प्राप्त हो चुकी है। सूत्र बताते हैं कि एफएसएल की रिपोर्ट में लायसेंसी बंदूक से गोली चलने की बात सामने आई है। फिलहाल पुलिस इस मामले में कोई जानकारी नहीं दे रही है।
विदित हो कि रामप्रकाश कुशवाह कल सुबह शौचालय से बाहर निकलकर पानी भर रहे थे उसी समय एक गोली उनके सीने को चीरती हुई आरपार निकल गई और रामप्रकाश शौचालय से थोड़ी दूर भागकर गोली लग गई चिल्लाते हुए जमीन पर गिर गये थे और कुछ ही देर में उनकी मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने कल हत्या का मामला दर्ज कर लिया था और जांच शुरू कर दी थी।
सूत्र बताते हैं कि घटनास्थल की जो स्थिति थी उसे देखकर ऐसा नहीं लगता है कि किसी हम…

यशोधरा राजे ने किया मनियर तालाब का अवलोकन

Image
शिवपुरी। प्रदेश की वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, सार्वजनिक उपक्रम, खेल और युवा कल्याण, धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज मनियर तालाब का अवलोकन कर गहरीकरण कार्य के कारण तालाब में बढ़े जल संग्रहण पर प्रसन्नता व्यक्त की।
उन्होंने इस मौके पर उपस्थित स्थानीय नागरिको से चर्चा करते हुए कहा कि तालाब के गहरीकरण के कार्य से जहां तालाब के जल संग्रहण की क्षमता बढ़ी है। जिसके कारण आसपास के जल स्त्रोतों के जलस्तर में वृद्धि होगी।
जिला कलेक्टर  राजीव दुबे ने इस दौरान तालाब गहरीकरण के कार्य के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर विधायक पोहरी  प्रहलाद भारती, अपर कलेक्टर  जेड.यू.शेख सहित प्रशासन एवं नगर पालिका के अधिकारीगण उपस्थित थे।

मोक्ष सप्तमी पर जैन मिलन ने फल वितरण किये

Image
शिवपुरी। जैन मिलन शाखा शिवपुरी द्वारा भगवान पाश्र्वनाथ के मोक्ष कल्याण मोक्ष सप्तमी के पावन अवसर पर कल्याणी धर्मशाला एवं निराश्रित भवन में फल वितरण कार्यक्रम किया।
जैन मिलन शिवपुरी के अध्यक्ष मुकेश खरई एवं सचिव भानू जैन ने बताया कि जैन मिलन शाखा शिवपुरी की एक आवश्यक बैठक में हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले खिलाफ जैन समाज द्वारा 24 अगस्त को बंद का आव्हान किया गया। शिवपुरी बंद कराने में जैन मिलन के सभी सदस्यगण अपना पूर्ण सहयोग करेंगे।
अध्यक्षी श्री जैन ने बताया कि भगवान पाश्र्वनाथ के मोक्ष कल्याण मोक्ष सप्तमी के पावन पर्व पर कल्याणी धर्मशाला के कुपोषण केन्द्र में बच्चों को फल वितरण किये गये। वही निराश्रित भवन में भी वृद्धजनों को फल वितरण कर मोक्ष सप्तमी मनाई गई।
इस अवसर पर जैन मिलन के अध्यक्ष मुकेश जैन खरई, महामंत्री भानू प्रकाश जैन, मुकेश जैन पत्रकार, प्रमोद जैन, अशोक जैन, अल्फेश जैन, मनोज जैन, देवेन्द्र जैन, सुनील जैन, प्रकाश जैन, विकास जैन, टिवंकल जैन, संजीव जैन सहित महिला जैन मिलन अध्यक्ष लता जैन, ललिता जैन, प्रीति जैन, ज्योति जैन, रेखा जैन मौजूद थीं।

आदिवासी महिला से गनपाइंट पर गैंगरेप

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के हरिनगर में स्थित पीडि़ता के खेत पर विगत दिवस दो आरोपियों ने कट्टा अड़ाकर उसके साथ सामूहिक रूप से बलात्कार कर दिया। इस घटना की जानकारी पीडि़ता ने अपने परिजनों को दी जिस पर परिजनों ने थाने पहुंचकर दोनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।
पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 342, 376 घ सहित 3(1)5, 3(1)12 एससीएसटी एक्ट का प्रकरण दर्ज कर मामले को अजाक्स थाने को स्थानांतरित कर दिया है। इस मामले में अजाक्स पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार 28 वर्षीय सावित्र आदिवासी (परिवर्तित नाम) 20 अगस्त की शाम ग्राम हरिनगर में स्थित खेत पर अकेली थी जहां दो आरोपी धर्मेन्द्र वंशकार और मनोहर यादव वहां पहुंचे और आरोपियों ने सावित्री पर कट्टा तान दिया और उसे शांत रहने की हिदायत दी। बाद में दोनों आरोपियों ने बारी- बारी से उसके साथ बलात्कार कर दिया।
घटना के बाद दोनों आरोपी वहां से भाग गए। बाद में पीडि़ता ने अपने परिजनों को घटना के बारे में बताया, लेकिन बदनामी के डर से परिजनों ने मामले को पुलिस तक पहुंचाना उचित नहीं समझा, लेकिन पीडि़ता ने हि मत जुटाकर अपने परिजनों क…

घर में घुसे चोर को गृहस्वामी ने पकड़ा

Image
शिवपुरी। हि मतपुर चौकी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गोचौनी में बीती रात्रि एक चोर चोरी की नीयत से घर में घुस गया जिसे गृहस्वामी ने चोरी करते हुए देख लिया और उसे पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने इस मामले में चोर के खिलाफ धारा 457, 380, 511 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार धनीराम के घर में आज रात्रि 4 बजे एक चोर रामसिंह लोधी पुत्र ग्यासी लोधी घुस गया जो वहां से गेहूं के बोरे चोरी कर रहा था। खटपट सुनकर गृहस्वामी धनीराम जाग गया और उसने कमरे में आकर देखा तो चोर उसके गेहूं के बोरे उठा रहा था।
जिसे धनीराम ने पकड़ लिया और चोर मचाकर घर के सभी सदस्यों को जगा लिया। बाद में उक्त चोर को पुलिस के हवाले कर दिया गया।

शिवपुरी के फिल्म स्टार जुनेजा युवाओं को देंगे नि:शुल्क प्रशिक्षण

Image
शिवपुरी। बॉलीवुड फिल्म रूम द मिस्ट्री में भूमिका निभाने वाले शिवपुरी के फिल्म स्टार रोहित जुनेजा अब स्थानीय प्रतिभाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण देंगे ताकि वह बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमा सकें। श्री जुनेजा भाजपा नेता और जिला उपाध्यक्ष अजय जुनेजा के पुत्र हैं।
मुम्बई से मोबाइल पर इस संवाददाता से चर्चा करते हुए रोहित जुनेजा ने बताया कि शिवपुरी में युवाओं को अभिनय का प्रशिक्षण वह 1 सितम्बर से 6 सितम्बर तक देंगे ताकि और भी शिवपुरी के कई युवक बॉलीवुड में दस्तक दे सकें।
श्री जुनेजा ने बताया कि इसके लिए सीमित स्थान है और उनसे पंजीयन हेतु मोबाइल नंबर 08989409567, 09329793596 पर संपर्क किया जा सकता है।

5 रू.से लेकर 8 सौ रूपए की राखी बाजार में

Image
शिवपुरी। रक्षाबंधन का त्यौहार नजदीक आते ही शहर के बाजार सजने शुरू हो गये हैं। जहां लगभग राखी की दो सौ दुकानें सजाई गई हैं जिन पर 5 रुपये से लेकर 800 रुपये तक की राखियां उपलब्ध हैं। इस बार स्पेशल राखी में स्टोन राख का क्रेज बना हुआ है जिसकी कीमत 300 रुपये से शुरू होकर 800 रुपये तक है।
विदित हो कि पिछले वर्ष रक्षाबंधन पर्व पर राखी व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों को बाजार न चलने से काफी नुकसान उठाना पड़ा था लेकिन इस बार व्यापारियों को आशा है कि बाजार अच्छे चलेंगे और इसी आश में व्यापारियों द्वारा लगभग 200 दुकानें लगाई गईं हैं, वहीं सर्राफा व्यापारियों ने भी त्यौहार को देखकर आभूषणों का स्टॉक पर भी कर रखा है।
पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सर्राफा व्यापारियों को अच्छा व्यापार चलने की उ मीद है। व्यापारियों का तर्क है कि इस समय सोने और चांदी के भाव कम हैं जिससे व्यापार बढऩे की उ मीद और बढ़ गई है। दुकानों पर सोने और चांदी की राखियों का स्टॉक भी व्यापारियों द्वारा रखा गया है।
 जबकि पिछले वर्ष सोना और चांदी की कीमत काफी ऊपर थी वहीं फसलें चौपट होने के कारण भी बाजार ठप हो गये थे। सभी व्यापारियों को …

यशोधरा ने कहा: मुझ पर रखे भरोसा, आंदोलन से क्या होगा

Image
शिवपुरी। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने पुन: स्पष्ट किया कि उनके वायदे के अनुरूप शिवपुरी में सिंध का पानी छह माह की अवधि में आ जाएगा। योजना में जो-जो बाधाएं थीं वह लगातार दूर हो रही हैं और दोशियान कंपनी अगले सप्ताह से पूरी तेजी के साथ काम शुरू कर देगी।
सीवेज प्रोजेक्ट के कारण जीर्णशीर्ण हुई सड़कें जैसे ही पीएचई से पीडब्ल्यूडी को हस्तांतरित होंगी वैसे ही सड़क निर्माण का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।
यशोधरा राजे ने एक सवाल के जबाव में कहा कि उन पर भरोसा रखा जाये। वह सिंध जलावर्धन योजना के क्रियान्वयन के लिए पूरी तरह से दृढ़ प्रतिज्ञ हैं। योजना के सुचारू संचालन में वन विभाग, पर्यावरण, एनएचईआई आदि की बाधांए हैं जो धीरे-धीरे दूर हो रही हैं।
उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में नेशनल पार्क की मंजूरी के लिए शासन ने मामला फास्ट ट्रेक में रखे जाने के लिए लगाया था लेकिन इसकी अनुमति नहीं मिली है परंतु सुप्रीम कोर्ट की अनुमति मिले उसके पहले अन्य काम पूर्ण कर लिए जाएंगे। सिंध जलावर्धन योजना का काम दोशियान कंपनी ही करेगी और इस कंपनी से नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव विवेक अग्रवाल समन्वय बन…

हाईकोर्ट के खिलाफ पटा पूरा शहर, बंद में जैन समाज के साथ आए अन्य समाज

Image
शिवपुरी। संथारा के सर्मथन में सोमवार को शिवपुरी बंद रहेगा। खास बात यह है कि जैन समाज के इस विरोध प्रदर्शन को अब हिन्दु, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई समाज द्वारा भी समर्थन दिया गया है और व्यापार मंडल सहित विभिन्न समाजसेवी संगठन और मध्यदेशीय अग्रवाल समाज भी अब खुलकर सामने आ गये हैं।
इस दिन व्यवसायिक बंधु दुकानें, प्रतिष्ठान और अपनी फेक्ट्री बंद रखेंगे वहीं सेवारत कर्मचारी छुट्टी लेकर हड़ताल में शामिल होंगे। यहां तक कि विद्यार्थी भी अवकाश लेकर बंद के विरोध में शंखनाद करेंगे।
जैन समाज अपनी हिंसक भावना के अनुरूप उस दिन मौन जुलूस निकालेंगे और कलेक्टर को ज्ञापन देकर संथारे पर लगी रोक को हटाने की मांग करेंगे।
संथारे पर लगी रोक के विषय में जन समर्थन जुटाने हेतु जैन समाज के सैंकड़ों लोगों ने कल नगर के प्रमुख मार्गों में घूमकर व्यापारियों से समर्थन मांगा और बंद में शामिल होने की मांग की। जैन धर्माबल िबयों के अनुसार उनके अनुरोध को यदि व्यापारी स्वीकार कर शिवपुरी बंद रखेंगे तो वे इसके लिए उनके प्रति आभारी रहेंगे, लेकिन जोर जबर्दस्ती से बाजार बंद कराने का प्रयास कतई नहीं करेंगे।
लेकिन जैन समाज की विनम्रता …

नगर पालिका का ढुलमुल रवैया बना यातायात पुलिस पर भारी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी शहर की यातायात व्यवस्था के चलते आए दिन शहर में लगने वाले जाम, व आम नागरिकों को दुर्घटना का शिकार होने से बचाने को देखते हुये जिला प्रशासन ने यातायात के बढते दबाव को देखते हुये शहर के बीचों बीच से निकलने वाली कोर्ट रोड पर वाहनों के ठंडी सडक को वनवे मार्ग का रूप दिया जाकर इसका विधिवत उद्घाटन कबीना मंत्री और जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न हुआ था।
इस अव्यवस्थित एकांकी मार्ग को दुरूस्त कर वाहनों व आम नागरिक के लायक बनाने का जिम्मा नगपालिका को सौंपा गया था। नगरपालिका द्वारा मार्ग को दुरूस्त नहीं किये जाने से दुपरिया व चार पहिया वाहनों को के आवागमन लायक नहीं बनाये जाने से इस मार्ग का उपयोग नहीं किये जाने से वाहनों का दबाव जस का तस कोर्ट रोड शिवपुरी पर बना हुआ है।
यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु कलेक्टर की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में नगरपालिका व लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग को इसका जि मा सौंपा गया था क्योंकि शहर में सीवर प्रोजेक्ट के प्रचलित कार्य में पीएचई को शामिल किये जाने शहर के मार्गो के सुद्रीकरण की जबावदेही नगरपालिका व पीएचई को संयुक्त रूप से…

स्वास्थ्य शिविर में 1500 से अधिक मरीजों का हुआ परीक्षण

Image
शिवपुरी। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तथा स्थानीय विधायक यशोधरा राजे सिंधिया की विशेष पहल पर राजमाता विजयाराजे सिंधिया सेंटर फॉर डबलपमेंट ने बिरला अस्पताल के सहयोग से आज मानस भवन में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जिसमें यातिनाम चिकित्सकों ने विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 1500 से अधिक मरीजों का परीक्षण किया।
शिविर में आने वाले मरीजों को दवाएं भी नि:शुल्क वितरित कीं गईं। शिविर में उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी पहुंची और उन्होंने जहां मरीजों से मुलाकात कीं, वहीं चिकित्सकों से भी चर्चा की। यशोधरा राजे ने बिरला अस्पताल के चिकित्सकों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किये और डॉक्टरों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।
अपने संबोधन में यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि उनकी मां राजमाता विजयाराजे सिंधिया की सेवा भावना के अनुरूप उन्होंने इस शिविर का आयोजन किया है ताकि तमाम तरह की बीमारियों से पीडि़त लोग इसका लाभ उठाकर स्वास्थ्य लाभ ले सकें।
यूं तो शहर में नित प्रतिदिन स्वास्थ्य शिविर आयोजित होते हैं, लेकिन शिवपुरी के इतिहास में यह स्वास्थ्य शिविर उन विरले शिविरों में से एक रहा जिसमें व्यवस्थाएं चाक चौबंद र…

प्रभारी मंत्री ने कृषि उपसंचालक की ली क्लास

Image
शिवपुरी। जिले की प्रभारी मंत्री ने आज जिला योजना समिति की बैठक में विभागों की समीक्षा के दौरान कृषि विस्तार अधिकारी की जमकर क्लास ली। बैठक में सर्वसमिति से महुअर मध्यम परियोजना के नाम के स्थान पर विजयाराजे सिंधिया जलाशय करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।
आज बैठक में प्रभारी मंत्री में में खरीफ फसलों की स्थिति की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग के उपसंचालक द्वारा जिले में बनाए गए किसान क्रेडिटकार्ड (केसीसी) की अद्यतन जानकारी न देने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह बैठक में पूरी तैयारियों एवं जानकारी के साथ उपस्थित हो, जिससे किसी भी सदस्य द्वारा बताई गई समस्या एवं शिकायत का तत्काल समाधान किया जा सके।
प्रभारी मंत्री ने जिला योजना समिति की बैठक में बिन्दुवार विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास एवं निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए जो समय अवधि बताई गई है। उस अवधि में कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो। उन्होंने निर्माण एजेसिंयो को निर्देश दिए कि जो कार्य पूर्ण हो चुके है। उन्हें संबंधित विभाग को हस्तांतरण की कार्यवाही कर 31 अगस्त तक लोका…