Posts

Showing posts from March 18, 2015

चुनाव ड्यूटी में मारे गए कर्मचारी के परिजनों को 5 लाख

Image
शिवपुरी। म.प्र.राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन ड्यूटी के दौरान मृत पीठासीन अधिकारी एवं सहायक शिक्षक प्राथमिक विद्यालय ठर्रा के परिजनों को पांच लाख रूपए की अनुग्रह राशि स्वीकृत की गई है।
अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए है कि वह निर्वाचन ड्यूटी के दौरान मृत पीठासीन अधिकारी एवं सहायक शिक्षक प्राथमिक विद्यालय ठर्रा स्व.श्री बल्लभ शर्मा के परिवारजन(पत्नी) का नाम, बैंक खाता क्रमांक, आई.एफ.एस.कोड तथा बैंक का नाम सहित संपूर्ण जानकारी तत्काल जिला निर्वाचन कार्यालय शिवपुरी को भेजें।
उन्होंने बताया कि जनपद पंचायत नरवर के मतदान केन्द्र क्रमांक 144 नैनागिर के पीठासीन अधिकारी स्व.श्री बल्लभ शर्मा सहायक शिक्षक प्राथमिक विद्यालय ठर्रा की मृत्यु निर्वाचन ड्यूटी के दौरान होने से उनके परिवारजनों को पांच लाख रूपए की अनुग्रह राशि स्वीकृत की गई है। उक्त राशि का भुगतान संबंधित मृतक के परिवारजनों को तत्काल किया जाना है।

दो दिवसीय पशु मेले का उद्घाटन

Image
शिवपुरी। पशु मेले हमारी संस्कृति के प्रतीक है। पशु मेलों के माध्यम से किसानों एवं पशुपालकों को अपनी इच्छा एवं आवश्यकता के अनुसार पशु खरीदने का मौका मिलता है। उक्त आशय के विचार जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे आज पशु पालन विभाग द्वारा कालीमाता मंदिर के पास झांसी रोड़ शिवपुरी के मैदान में आयोजित दो दिवसीय मेले के शुभारंभ कार्यक्रम में व्यक्त किए।
इस मौके पर श्री दुबे ने भगवान श्रीकृष्ण के चित्र पर माल्यापर्ण एवं गौमाता की पूजा कर मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने पशु मेला एवं विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का भी अवलोकन किया।
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने पशु मेला कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पशु मेले हमारी संस्कृति के प्रतीक है, इस प्रकार के मेलो से पशुपालकों एवं किसानों को अपनी इच्छा अनुसार अच्छी एवं उन्नत नस्लों के पशु खरीदने का अवसर प्राप्त होता है।
उन्होंने पशु मेले के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि जिले में पहली बार आयोजित किए गए पशु मेले में प्रदेश के ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों के पशुपालक भी इस मेले में पशु क्रय एवं विक्रय करने हेतु आए है।
उन्होंने कहा क…

बाजार में नहीं महिला प्रसाधन, महिलाओं को उठानी पड़ती है परेशानी

Image
शिवपुरी। इस बार 26 जनवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी ने महिलाओ के मर्यादा अभियान की बात की थी,ओर आदेश दिया की हर सरकारी स्कुल,गांव के हर घर में शौचालय आवश्ययक हो पर बाजारो में भी इस मार्यादा अभियान की आवश्यकता है। 
शिवपुरी शहर की बात की जाए तो यहां बीते कई वर्षों से एक समस्या बड़ी जटिल बनी हुई है जिस पर केन्द्र व राज्य भी जोर देते आया है और वल्र्ड बैंक व अंतर्राष्ट्रीय समाजसेवी संस्थाओं से प्राप्त अनुदान के सहारे संचालित इंटरनेशनल सुलभ शौचालय जिसके तहत हर छोटे-बड़े शहर, गली-मोहल्ले जहां जन सामान्य को बाजार में शौचालय संबंधी समस्या ना हो सके, की व्यवस्था नगर पालिकाओं के हाथों में दे रखी है। 
लेकिन यहां शहर में मूलत: महिला मार्केट जिसमें सदर बाजार, टेकरी, सुनार गली, न्यू ब्लॉक आदि सहित आसपास का अन्य क्षेत्र शामिल है जहां प्रतिदिन हजारों की सं या में ग्रामीण व शहरी महिलाऐं यहां बाजार में खरीददारी करने आती है। लेकिन यहां देखा जाए तो इन महिलाओं को यहां प्रसाधन की कोई व्यवस्था नगर पालिका द्वारा नहीं की गई। 
जो कि महिलाओं की बड़ी जटिल समस्या है। जब-जब इस मुद्दे पर निकाय के नुमा…

उपाध्याय दंपत्ति के कहर से मुझे बचाओ एसपी साहब

Image
शिवपुरी। माधव राष्ट्रीय उद्यान में पदस्थ मानचित्रकार विजय शर्मा के कक्ष में बीती 13-14 जनवरी, फिर 02 फरवरी और अब कुछ दिनों पूर्व 27 फरवरी को उनसे रंजिश रखने वाले शैलेन्द्र उपाध्याय व उनकी पत्नि श्रीमती उमा उपाध्याय ने ना केवल कार्यालय में पहुंचकर शासकीय कार्य में बाधा डाली वरन् उल जुलूल-आरोप लगाकर विजय शर्मा के खिलाफ ही कार्यवाही की मांग कर डाली। 
माधव नेशनल पार्क में पदस्थ मानचित्र विजय शर्मा अपने साथ अपने कार्यालय में हुई इस घटना को लेकर तुरंत अपने वरिष्ठ अधिकारी मुख्य वन सरंक्षक शरद गौड़ को शिकायत की और सीएफ शरद गौड़ ने भी विजय शर्मा के आवेदन के साथ उक्त राकेश उपाध्याय व उनकी पत्नि उमा उपाध्याय के खिलाफ उचित कार्यवाही को लेकर पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा। बाबजूद इसके इनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हुई जिससे पीडि़त परिवार आज आहत है और वह पुलिस प्रशासन से निष्पक्ष कार्यवाही की मांग कर रहे है। 
सीएफ व पुलिस अधीक्षक को की गई शिकायत में पीडि़त विजय कुमार शर्मा मानचित्रकार ने बताया कि वह खिन्नी नाका स्थित कार्यालय में पदस्थ है बीती 13-14 जनवरी को राकेश उर्फ शैलेन्द्र व उनकी पत्नि उमा उपाध्य…

भिखारी से भी शिक्षा ग्रहण करे : देवी कृष्णाकिशोरी

Image
शिवपुरी-शहर का गांधी पार्क मैदान में अब मैदान नहीं बल्कि धराधाम हो गया है यहंा भगवान श्रीकृष्ण और श्रीराम ने जन्म लिया है और इस भावसागर में जहां हम है वहां भगवान जन्म लेें तो समझा वह धरा भी धरती नहीं बल्कि धराधाम हो जाती है। इस संसार में जब-जब धर्म की हानि हुई तब-तब भगवान ने जन्म लिया, द्वापर युग, त्रेता युग के बाद अब कलियुग की बारी है।
 इसलिए इस धरा पर रहने वाले हरेक इंसान को दान-धर्म करना चाहिए क्योंकि कलयुग में दान करना ही श्रेष्ठकर माना गया है। यह सीख व आर्शीवचन दिए प्रसिद्ध श्रीमद् भागवत कथा मर्मज्ञ देवी कृष्णाकिशोरी ने जो गांधी पार्क मैदान में श्रीमद् भागवत कथा के माध्यम से गोवर्धन पूजा व रूकमणी विवाह के बाद धर्मप्रेमीजनों को कथा के आगे का प्रसंग श्रवण करा रही थी। 
 कथा प्रसंग को आगे बढ़ाते हुए देवी कृष्णाकिशोरी ने कहा कि दान की महिमा अपार है आज भिखारी भी भीख मांगता है तो वह अन्य लोगों को शिक्षा देता है कि आप के पास जो भी दान हो वह उसे दें, अन्यथा अगले जन्म में आप स्वयं भिखारी ना बन जाए क्योंकि दान करने से पुण्य लाभ मिलता है और पाप मिटते है। 
इसके साथ ही स्त्री की व्या या करते द…

भारत बंगलादेश के मैच में एसएमएस करो ईनाम पाओ प्रतोयगिता

Image
शिवपुरी। आईसीसी वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले क्वार्टर फायनल मैच में कौन सी टीम विजेता होगी, आपको दूसरी पारी के प्रारंभ होने से पूर्व केवल टीम का नाम लि ाकर मोबाइल न बर 94251 36861 पर एसएमएस करना होगा। 
आप स्वत: ही शामिल हो जाएंगे ाारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शा ाा एवं गोयल मेडीको शिवपुरी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित आईसीसी विश्व कप क्रिकेट मैच के तहत ाारत के मैच में विजेता बताओ इनाम पाओ के लकी ड्रा में। इस लकी ड्रा में सही जबाव देने वाले तीन ााग्यशाली विजेताओं को लकी ड्रा निकालकर पुरस्कृत किया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक संकेत गोयल ने बताया कि आईसीसी विश्व कप क्रिकेट का जुनून आज देश के हर नागरिक में है। हमारे ाारत देश के प्रति ही राष्टï्र के प्रति प्रेम, उत्साह को बनाए र ाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विश्व कप क्रिकेट के तहत होने वाले ाारत के साथ होने वाले मैच को लकी ड्रा में र ाा गया है। जिसमें मैच के प्रारं ा होने से लेकर प्रथम पारी के समाप्त होने तथा दूसरी पारी के प्रारंभ होन…

Vaibhav Computer शिवपुरी का उभरता तकनीकी शिक्षा संस्थान

Image
Vaibhav Computer & Management Education ,शिवपुरी का एक उभरता इंस्टटूयूट है। यह संस्था म.प्र. शासन द्वारा स्थापित एंव संचालित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय,भोपाल (MPRPSV)से मान्यता प्राप्त है। संस्था की स्थापना वर्ष 2011 में उच्च तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए की गइ है।
संस्था की स्थापना का मुख्य उद्देशय छात्रो को Quality and Value based Education  देना है। और Quality Education  सिर्फ Highly Qualifide Facultied के द्वारा ही प्रदान की जा सकती है। संस्था स्थापना के प्रथम वर्ष से ही संस्था में पढाए गए सभी कोर्स में बहुत ही अच्छा परीक्षा परिणाम दिया गया है।
संस्था के डारेक्टर श्री नितेन्द्र कुमार गुप्ता (नितिन सर) शहर के एक जाने माने कम्प्यूटर के टीचर है इन्है कम्प्यूटर टीचिंग के लगभग 12 वर्ष का अनुभव है। इनके द्वारा पढाए गए कई छात्र-छात्रायें अच्छी नौकरी प्राप्त कर चुके है और बहुत से छात्र-छात्रायें उच्च तथा तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे है। संस्था द्वारा वर्तमान में BCA (3 Year) ,PGDCA (1 Year) , DCA (year) कोर्स संचालित किए जाते है और यह सभी कोर्स …

महिला घर से निकली और पन्नालाल झपट पड़ा, रेप

Image
शिवपुरी। खनियांधाना थाना क्षेत्र के ग्राम इमलिया में विगत रात्रि गांव के ही एक युवक ने शौच के लिए गई महिला के साथ बलात्कार कर दिया। घटना के बाद पीडि़ता ने अपने परिवारजनों के साथ घटना से अवगत कराया जिस पर परिवारजन उसे थाने लेकर पहुंचे और आरोपी की शिकायत दर्ज कराई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नंदनी (परिवर्तित नाम)पत्नी पन्ना लाल जाटव उम्र 30 वर्ष निवासी इमलिया 16 मार्च की रात्रि अपनी सास के साथ टपरिया में सो रही थी। रात्रि करीब 9 बजे वह शौच के लिए टपरिया से बाहर निकली उसी समय आरोपी राजन पुत्र आशाराम यादव निवासी इमलिया वहां आ पहुंचा और उसने महिला के साथ जबरन बलात्कार कर दिया।
घटना के बाद आरोपी वहां से फरार हो गया। बाद में पीडि़ता ने अपनी सास को घटना की जानकारी दी और कल पति के साथ थाने पहुंचकर उसने अपनी शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 376, 3 (2) 5 एससीएसटी एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
खनियांधाना के ग्राम देवरी में विवाहिता के साथ छेड़छाड़ ग्राम इमलिया में दुष्कर्म की घटना में पुलिस आरोपी को गिर तार भी नहीं कर पाई थी कि ग्राम देवरी में खेत पर काम कर रही एक विवाहिता के …

भाजपा नेता के मिल मे चोरो ने लगाई सैंध

Image
शिवपुरी। करैरा कस्बे में कॉलेज रोड पर स्थित भाजपा मण्डल अध्यक्ष प्रमोद जैन के सिंघई इंडस्ट्रीज पर बीती रात्रि चोरों ने चोरी कर ली। चोर वहां से सिर्फ एक एलईडी ले जाने में सफल रहे।
उक्त मिल पर चोरी की यह दूसरी घटना है इससे पूर्व भी चोरों ने इसे निशाना बनाया था। उस समय भी चोर कुछ ज्यादा सामान ले जाने में सफल नहीं हुए थे। सूचना मिलने पर पुलिस स्नोफर डॉग को लेकर छानबीन करने में जुटी हुई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार भाजपा के करैरा मण्डल अध्यक्ष प्रमोद जैन की मिल कॉलेज रोड पर स्थित है जिसे रात्रि करीब साढ़े 9, 10 बजे वह बंद कर घर पहुंचे। आज सुबह जब उनका नौकर मिल पर पहुंचा तो उसे वहां गड़बड़ होने की आशंका हुई और उसने जब अंदर जाकर देखा तो खिड़की टूटी हुई दिखी तो वह समझ गया कि मिल पर कोई घटना घटित हुई है।
बाद में उसने मिल संचालक प्रमोद जैन को सूचना दी और वह मौके पर पहुंचे, जहां उन्हें दीवार पर लगी एक एलईडी जिसकी कीमत 8 हजार रुपये वह गायब मिली। इसके अलावा वहां रखा हुआ सारा सामान सुरक्षित था। घटना की जानकारी पुलिस को दी गई और पुलिस वहां पहुंची। समाचार लिखे जाने तक पुलिस स्नोफर डॉग को लेकर छानबीन…

यूनिवर्सिटी नहीं हाईकोर्ट से मिली पीएचडी

Image
शिवपुरी। लगभग 12 साल से पीएचडी की डिग्री के लिए संघर्ष कर रही शा. कन्या महाविद्यालय की समाजशास्त्र की प्राध्यापिका प्रो. ज्योत्सना सक्सेना को माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार विश्वविद्यालय ने विगत दिवस पीएचडी की डिग्री प्रदान कर दी है। उक्त जानकारी स्वयं प्रो. ज्योत्सना सक्सेना ने दी।
प्रो. ज्योत्सना सक्सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय की अधिसूचना दिनांक 19.10.2002 द्वारा उन्हें पीएचडी की अवार्ड की गई थी, परंतु विश्वविद्यालय द्वारा कुछ न कुछ कारण बताकर डिग्री प्रदान नहीं की गई।
इस पर ज्योत्सना सक्सेना ने माननीय उच्च न्यायालय में अवमानना याचिका दायर की। उनकी अवमानना याचिका पर उच्च न्यायालय ग्वालियर के न्यायामूृर्ति शील नागू तथा न्यायामूर्ति एसके पालो की युगल पीठ ने सुनवाई के दौरान विश्वविद्यालय को निर्देश दिये कि प्रो. ज्योत्सना सक्सेना को पीएचडी की डिग्री प्रदान की जाये।
प्रो. सक्सेना को पीएचडी की डिग्री प्राप्त होने पर उनके ईष्ट मित्रों, महाविद्यालयीन प्राध्यापकों, कर्मचारियों आदि ने उन्हें बधाई देते हुए इसे सत्य की जीत बताया है।

भाजपा के जार में बिच्छुओं की भरमार

Image
शिवपुरी। वो जार वाले बिच्छुओं की कहानी तो सुनी ही होगी आपने, जार का मुंह खुला था फिर भी कोई बाहर नहीं निकल पाया, क्योंकि एक कोशिश करता था तो 10 उसकी टांग खींच देते थे। शिवपुरी में भाजपा की भी यही हालत है।
पूरे देश और प्रदेश में भाजपा की लहर है और भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत का सपना देख रही है परन्तु शिवपुरी में भाजपा मुक्त होने के असार दिख रहे है। ये सब हो रहा है गुटबाजी के कारण और भाजपा के छुपे गद्दारो के कारण, पिछले चुनाव में चिन्हित हुए गद्दारोें को पार्टी कोई भी सजा नही दे पाई बल्कि मनाते जरूर दिखी है।
शिवपुरी जिले में भाजपा की दयनीय स्थिति का सबसे बड़ा कारण पार्टी की गुटबाजी है और गुटबाजी में लिप्त नेता और कार्यकर्तागण पार्टी से अधिक अपने गुट को मजबूत करने में दिलचस्पी रख रहे हैं। पार्टी भी अनेक खेमों में बंटी हुई है।
मुख्यतौर पर यशोधरा राजे और नरेन्द्र सिंह तोमर खेमे अर्थात महल समर्थक और महल विरोधी गुट आमने-सामने खड़े नजर आते हैं, लेकिन महल विरोधियों में भी अनेक उपगुट हैं और वे एक-दूसरे को नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ते। ऐसे में पार्टी एकता की कल्पना सिर्फ एक आकर्षक परिकल्पना…

रिश्वत खोर तहसीलदार और बाबू को ढाई साल की सजा

Image
शिवपुरी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश अंजुली पालो ने रिश्वत लेने के मामले में एक तहसीलदार सहित लिपिक को ढाई ढाई साल के सश्रम कारावास एवं अर्थदंड से दंडित किया है अभियोजन की ओर से पैरवी अभियोजक पीके श्रीवास्तव, श्रीकांत गोरे, हजारी लाल बेरबा ने की।
भौंती निवासी राजीव उर्फ राजे वर्ष 2012 में वसीयत के अनुसार नामांतरण के लिए उपतहसील भौंती पहुंचा वहां पदस्थ लिपिक विक्रम पुत्र टंडे केवट ने राजीव से नामांतरण के एवज में दस हजार रुपए की रिश्वत मांगी।
मामले की शिकायत राजीव ने लोकायुक्त पुलिस को दर्ज कराई शिकायत पर लोकायुक्त की टीम ने 25 मई 2012 को विक्रम को दस हजार रूपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया विक्रम ने अपने बयानों में बताया कि उसने रिश्वत उपतहसील के तहसीलदार शैलेन्द्र कुमार राय के कहने पर ली थी इस पर लोकायुक्त पुलिस ने तहसीलदार शैलेन्द्र कुमार राय को भी मामले में आरोपी बनाया।


पुलिस ने विवेचना उपरांत मामला सुनवाई के लिए जिला एवं सत्र न्यायालय में पेश किया मामले की सुनवाई के दौरान प्रकरण में आए समस्त तथ्यों एवं साक्ष्यों पर विचारण उपरांत न्यायाधीश ने आरोपी तहसीलदार शैलेन्द्र कु…