4 अप्रैल को चन्द्रग्रहण पढने के कारण बालाजीधाम पर 2 और 3 को मनेंगी हनुमान जंयती

शिवपुरी। तारिख के हिसाब से हनुमान जंयती 4 अप्रैल को है लेकिन इस दिन चन्द्र ग्रहण पडने के कारण बाजाली धाम मंदिर समिति ने हनुमान जंयती का आयोजन 2 एंव 3 अप्रैल को रखे गए है।

2 अप्रैल को सुबह 10 बजे से श्रीराम महायज्ञ एवं अखण्ड रामायण प्रारंभ होगी। तत्पश्चात दूसरे दिन  3 अप्रैल को दोपहर 2 बजे पूर्ण आहूति के बाद विशाल भण्डारे का आयोजन किया जायेगा। 

बालाजी धाम मंदिर व्यवस्थापक नीरज उपाध्याय ने बताया कि 4 अप्रैल को प्रात: काल से ही चन्द्र ग्रहण का सूतक लगेगा जो शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा जो अपने क्षेत्र में भी प्रभावी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तीन अप्रैल को कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है। 

क्योंकि 3 तारीख को शाम को 3:45 से पूर्णिमा का पर्वकाल प्रारंभ हो जायेगा। इसके अनुसार 3 अप्रैल को ही बालाजी धाम पर हनुमान जयंती पर्व मनाया जायेगा। 4 अप्रैल को चन्द्र ग्रहण पडने के कारण बालाजी महाराज के पट सुबह से शाम तक ग्रहण समाप्त होने तक बंद रहेंगे। 

बालाजी धाम पर हनुमान जयंती की सभी तैयारियां जैसे कि साफ सफाई, पुताई इत्यादि कर मंदिर को भव्य तरीके से सजावट करने का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हनुमान जयंती का आयोजन बालाजी धाम मंदिर पर धूमधाम से किया जा रहा है और बडी तादात में यहां पर श्रद्धालुओं की भीड उमडती है। 

मंदिर पर होने वाले भण्डारे का प्रसाद ग्रहण करने के लिये शिवपुरी शहर ही नहीं बल्कि पूरे अंचल भर से भक्तगण आते हैं। उल्लेखनीय है कि बालाजी धाम मंदिर एक मात्र ऐसा मंदिर है जिसमें काफी कम समय में चमत्कार के कारण प्रसिद्धी हासिल की है। यहां पर सभी तरह के संकटों का निदान बालाजी महाराज की भोग विधि द्वारा किया जाता है।