Posts

Showing posts from May 6, 2018

जल क्रांति: प्रशासन ने दी जल क्रांति को रैली निकालने की अनुमति

Image
शिवपुरी। 15 दिन से माधव चौक पर सिंध जलावर्धन योजना के लिए धरना दे रहे पब्लिक पार्लियामेंट को प्रशासन ने रैली निकालने की अनुमति दे दी है। पब्लिक पार्लियामेंट घर-घर तक सिंध का पानी पहुंचे और योजना में गड़बड़ी के दोषियों  को सजा दिलाने के लिए आंदोलनरत है। अभी तक प्रशासन ने धारा 144 का हवाला देते हुए रैली निकालने की अनुमति नहीं दी थी और धरना स्थल पर माइक का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी थी। पब्लिक पार्लियामेंट 7 मई को नगर के विभिन्न मार्गों से एक रैली निकालकर प्रशासन को ज्ञापन सौंपेगी। पब्लिक पार्लियामेंट के प्रवक्ता सौमित्र तिवारी ने बताया कि प्रशासन की तंद्रा को तोडऩे के लिए यह रैली निकाली जा रही है। आज जो लोग धरने पर बैठे हुए हैं उनमें वैभव कबीर (कुक्कू), सौरभ झा (अज्जू) और गगन झा शामिल हैं। इससे पूर्व अभी तक आधा सैंकड़ा लोग क्रमिक भूख हड़ताल कर चुके हैं। 
विदित हो कि शिवपुरी में जल संकट इन दिनों काफी गहरा गया है। जिससे निबटने के लिए नगरपालिका ने कोई भी योजना तैयार नहीं की है यहां तक कि सिंध जलावर्धन योजना में भी जमकर भ्रष्टाचार हुआ है जिस कारण यह योजना अधर में लटक गई है। कल सिंध जला…

रात्रि में घर में घुसकर युवक को पीटा, तोडफ़ोड़

Image
पिछोर। जिले के पिछोर के बीजासन रोड़ पर निवासरत फरियादी के घर पर बीती रात्रि दो आरोपियों ने घुसकर हमला बोल दिया और उसके घर में तोड़ फोडक़र उसकी मारपीट कर दी जिसकी शिकायत उसने थाने में दर्ज कराई है। पुलिस ने इस मामले में भादवि की धारा 323, 294, 506, 451, 427, 34 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार धर्मेंद्र पुत्र राजेंद्र जाटव निवासी बीजासन रोड़ का पिछले लंबे समय से आरोपी कृष्णपाल चौहान निवासी बिटोली के साथ विवाद चला आ रहा है। कल इसी विवाद के चलते आरोपी कृष्णपाल अपने साथी नातीराजा निवासी बाचलौन के साथ उसके घर पहुंचा जहां दोनों ने घर में घुसकर तोडफ़ोड़ करना शुरू कर दी। जिसे रोकने पहुंचे फरियादी धर्मेंद्र जाटव को आरोपियों ने पकड़ लिया और गाली गलौच करते हुए उसकी मारपीट कर दी।
साथ ही उसका मोबाइल जमीन पर फेंक दिया जिससे मोबाइल टूट गया। घटना के बाद दोनों आरोपी पीडि़त को जान से मारने की धमकी देकर भाग गए। अचानक हुए इस घटनाक्रम के बाद पीडि़त इतना घबरा गया कि वह घर से बाहर नहीं निकला और जब रात्रि में परिवार के अन्य सदस्य घर पहुंचे तो उन्हें सारी घटना के बारे में बताया। बाद में वह …

शिक्षा विभाग के सरदार ने लिया यूटर्न, 1 माह पुराना आदेश वापस

Image
शिवपुरी। वैसे तो शिवपुरी जिला, शिक्षा के सरदार के काम से अच्छी तरह से बाकिब है। यहां शिक्षा के सरदार के सामने सरेआम शिकायतें आने के बाद भी शिक्षा के सरदार शिक्षा माफियाओं पर कार्यवाही तो दूर महज नोटिस जारी करने से हमेशा से ही सुर्खिया बटौरते रहे है। आज तो शिक्षा के सरदार ने हद करते हुए अपने ही आदेश को दरकिनार कर अपने ही आदेश को वापिस ले लिया। 
सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिला शिक्षा केंद्र में पदस्थ एपीसी और जनपद शिक्षा केंद्रों में पदस्थ प्रभारी बीआरसीसी से महीने भर बाद ही प्रभार वापस लेकर वहां स्थानीय स्तर पर प्रभार दे दिए गए हैं। प्रभारी डीपीसी परमजीत सिंह गिल ने शनिवार को इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं। इस परिवर्तन की जद में जिला शिक्षा केंद्र के एपीसी ईएंडआर के प्रभारी बनाए गए संतोष गर्ग से प्रभार हटा लिया गया है। उन्हें यह प्रभार उनके हायर सेकंडरी स्कूल मुढ़ैरी के साथ साथ दिया गया था।
इसी तरह जिला शिक्षा केंद्र में पदस्थ एपीसी एकेडमिक अशोक जैन को बदरवास बीआरसीसी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था उनसे भी ये प्रभार वापस ले लिया है। हालांकि उन्हें अब एकेडमिक के साथ साथ एपीसी ईएंडआ…

किसान घर से करें बेटी का विवाह, खर्चा सरकार उठाएगी: पंचायत मंत्री

Image
भोपाल। प्रदेश के सूखाग्रस्त जिलों के किसानों को अपनी बेटियों की शादी घर से कराने पर भी राज्य शासन की मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह योजना का लाभ मिलेगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि सूखा प्रभावित जिलों के किसानों को योजना का लाभ लेने के लिये सामूहिक विवाह/निकाह समारोह में बेटियों की शादी करवाने की बाध्यता नहीं होगी। बता दें कि शिवपुरी जिला सूखा पीड़ित जिला घोषित हो चुका है। 
प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्त-जन कल्याण श्री अशोक शाह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2017-18 में अशोकनगर, दमोह, ग्वालियर, सागर, शिवपुरी, टीकमगढ़ और विदिशा जिलों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया था। इन जिलों के किसानों को बेटियों की शादी में मदद करने के लिए राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवेदन जिले के कलेक्टर और संयुक्त संचालक/उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के कार्यालय में प्राप्त किये जाएंगे।

अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चे का हुआ गठन, पिपलौदा बने जिलाध्यक्ष

Image
शिवपुरी। सभी विभागों के कर्मचारियों की लंबित मांगों के निराकरण के लिए संघर्षरत संयुक्त मोर्चा अधिकारी कर्मचारी संघ का आंदोलन पांचवे चरण की ओर अग्रसर है अभी हाल ही में आंदोलन के चौथे चरण में पूरे प्रदेश में अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्रसिंह के आव्हान पर जिलास्तर पर कलेक्टर को ज्ञापन सौंप लंबित मांगों के निराकरण की मांग की गई थी। अब कर्मचारी अपनी समस्याओं के शीघ्र निराकरण के लिए अपने आंदोलन को और तेज करने में जुट गए हैं।
मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला पर पटवारी संघ के जिला कार्यालय पर अधिकारी कर्मचारी संयुुक्त मोर्चा की बैठक आयोजित की गई जहां सभी मान्यता प्राप्त संगठनों के पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से नवीन कार्यकारिणी का गठन निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करते हुए किया जिसमंे कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र पिपलौदा को संयुक्त मोर्चा अधिकारी कर्मचारी संघ का जिलाध्यक्ष, शिक्षक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रसीद खांन साबिर को कार्यवाहक जिलाध्यक्ष, वन कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद ग्वाल को जिला सचिव, राज्य कर्मचारी संघ के जिला सचिव विपिन पचौरी को सहसचिव, र…

रंजिश के चलते युवक पर कुल्हाड़ी से हमला

Image
पोहरी। पोहरी थाना क्षेत्र के तहत भैरों बाबा मंदिर के पास रहने वाले एक युवक पर क्यारा के रहने वाले युवक ने कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। मारपीट का कारण रंजिश बताया जा रहा है। मामले में पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। घ्ाायल बृजेश पुत्र सीताराम निवासी भैंरोबाबा मंदिर के पास पोहरी ने पुलिस को बताया कि उसकी क्यारा में रहने वाले सूरज पुत्र मांगीलाल से पारिवारिक रंजिश चली आ रही थी। इसी के चलते शनिवार को रात के समय उसने कुल्हाड़ी से वार कर दिया और भाग गया। घ्ाटना में बृजेश के सिर में गंभीर चोट आई जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

ट्रक ने कार सवार में मारी टक्कर, युवक घायल

Image
शिवपुरी। कोतवाली थाना क्षेत्र के तहत आने वाली महल रोड शिवपुरी पर शनिवार को एक ट्रक के चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन को चलाते हुए कार में टक्कर मार दी जिससे कार सवार घायल हो गया। मामले में पुलिस ने केस दर्ज विवेचना शुरू कर दी है।  गजेन्द्रसिंह पुत्र खच्चूराम यादव निवासी झांसी रोड शिवपुरी ने पुलिस को शिकायत में बताया कि शनिवार को दोपहर के समय वह अपने घर जा रहा था तभी ट्रक के चालक ने पीछे से उसकी कार में टक्कर मार दी जिससे कार क्षतिग्रस्त हो गई और उसे भी चोटें आई। मामले में पुलिस ने कार चालक की शिकायत पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। 
अमोला घाटी पर कंटेनर ने कार में मारी टक्कर सुरवाया थाना क्षेत्र के तहत अमोला घटना पर शनिवार को एक कंटेनर चालक आशु पुत्र हुसैन मोहम्मद मुसलमान निवासी केतबाड़ा जिला भरतपुर राजस्थान ने तेजी व लापरवाही से वाहन को चलाते हुए कार में टक्कर मार दी जिससे वह क्षतिग्रस्त हो गई। मामले में पुलिस ने कार चालक विपिन पुत्र रामसेवक वर्मा निवासी प्रेमनगर झांसी की शिकायत पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

किशोरी घर से लापता, संदेही पर केस दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के रन्नौद थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम सूखा राजापुर में रहने वाली एक 15 वर्षीय किशोरी शुक्रवार को शाम के समय अपने घर से लापता हो गई। मामले में परिजनों ने संदेही पर केस दर्ज करवाया है। सूखा राजापुर की रहने वाली 15 वर्षीय किशोरी शुक्रवार को शाम के समय घर से बिना बताए कहीं चली गई और देर शाम तक वह घर लौटकर नहीं आई। जब वह घर नहीं आई तो परिजनों को चिंता हुई और गांव में किशोरी की तलाश की गई लेकिन उसका कहीं कुछ पता नहीं चल सका। इसके बाद किसी ने उन्हें बताया कि उनकी पुत्री को करन जाटव निवासी खोरघार थाना सिरसौद के साथ देखा गया था जिसके बाद परिजन थाने गए और संदेह के आधार पर युवक के खिलाफ थाने में केस दर्ज करवाया।

मूकबधिर बेटे के लिए दो बार लाया बहू, दो-दो दिन बाद दे गईं धोखा

Image
बदरवास। बदरवास नगर के व्यवसायी राजाराम गोयल अपने मूकबधिर बेटे राजू के लिए 2.75 लाख रुपए खर्च करके दो बार बहू लाए लेकिन दो-दो दिन रहने के बाद दोनों घर छोड़कर चली गईं। खासबात यह है कि हाल ही में 15 दिन पूर्व 2 लाख खर्च करके जिस लड़की को व्यवसायी पिता बेटे का जीवनसाथी बनाने के लिए लाए थे वह उन्हें धमकी देकर चली गई कि मैं अभी नाबालिग हूं। पीड़ित ने बदरवास थाने में न्याय की गुहार लगाई है।
जानकारी के अनुसार राजाराम गोयल अपने बेटे राजू की शादी के लिए लड़की की तलाश कर रहे थे, इसी बीच इंदार थाने के मंडवासा का झोलाछाप डॉक्टर भदौरिया उनके संपर्क में आया। राजाराम ने बताया कि डॉक्टर ने उन्हें एक लड़की का फोटो दिखाया तो हम तैयार हो गए। डॉक्टर ने लड़की को 1 लाख 20 हजार में दिलवाने की बात कही, लेकिन जब हम महाराष्ट्र के गांव में पहुंचे वहां पर फोटो वाली लड़की के स्थान पर दूसरी लड़की को दिखाया चूंकि हमें बेटे की शादी करनी थी इसलिए हम उस लड़की से राजू का विवाह कराने के लिए तैयार हो गए और विवाह करा दिया। जिसके लिए हमने पूर्व तय राशि से अधिक 1 लाख 65 हजार दिए, वहीं दलाल डॉक्टर भदौरिया ने 35 हजार रुपए लिए। राजाराम …

महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप के लिए सुनहरा अवसर

Image
शिवपुरी। भारत सरकार एवं पेयजल मंत्रालय के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए इंटर्नशिप हेतु सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है। जिसके तहत छात्र-छात्राएं 100 घंटे स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम से जुड़कर ग्रामीण समाज एवं परिवेश को समझ एवं जान सकते है। इंटर्नशिप के लिए ऐसे समस्त महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को लिया जाएगा, जो अपनी कक्षा की परीक्षा से निवृत्त होकर गर्मियों के अवकाश में है। इच्छुक छात्र-छात्राएं कॉलेज के नोडल/प्राचार्य से संपर्क कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
कलेक्टर तरुण राठी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन से जुड़कर ग्राम एवं ग्राम पंचायत को स्वच्छ रखने के इच्छुक शहरी छात्र-छात्राओं को चयनित ग्राम पंचायतों में 15 दिवस की आवासीय व्यवस्था कराई जाएगी। 
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत भारत सरकार की ओर से त्रिस्तरीय पुरस्कार का प्रावधान है। जिसमें कैंपस स्तर पर 30 हजार, प्रदेश स्तर पर 50 हजार एवं राष्ट्रीय स्तर पर 2 लाख रुपए तक की पुरस्कार राशि दी जाएगी। छात्र-छात्राओं द्वारा इस कार्यक्रम से जुड़कर 15 दिवस में गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत क…

कालीपहाड़ी में भागवत सप्ताह कथा में उमड़ा जनसैलाव

Image
करैरा। विकासखंड करैरा के ग्राम कालीपहाड़ी की सरपंच कैलाशी साहबसिंह यादव द्वारा विश्व कल्याण के लिए श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ शिवार्चन एवं महामृत्युंजय जाप का आयोजन कराया जा रहा है जिसमें क्षेत्र से बड़ी संख्या में हजारों श्रद्धालु सम्मलित हो रहे हैं। भागवत कथा वाचक पं. देवेन्द्र शास्त्री, भागवत भास्कर ममरौनी खनियांधाना द्वारा कृष्ण जन्मोत्सव का प्रसंग बड़े ही रोचक शैली में सुनाया। उन्होंने प्रवचन में बताया कि भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि की घनघोर अंधेरी आधी रात को रोहिणी नक्षत्र में मथुरा के कारागार में वसुदेव की पत्नी देवकी के गर्भ से भगवान श्रीकृष्ण ने जन्म लिया था। यह तिथि उसी शुभ घड़ी की याद दिलाती है और सारे देश में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। द्वापर युग में भोजवंशी राजा उग्रसेन मथुरा में राज्य करता था। उसके आततायी पुत्र कंस ने उसे गद्दी से उतार दिया और स्वयं मथुरा का राजा बन बैठा। कंस की एक बहन देवकी थी, जिसका विवाह वसुदेव नामक यदुवंशी सरदार से हुआ था।
एक समय कंस अपनी बहन देवकी को उसकी ससुराल पहुंचाने जा रहा था। रास्ते में आकाशवाणी हुई- 'हे कंस, जिस देवकी को तू बड़े प्रेम से ल…

देवताओं की पूजा कर लौट रहे लोगों से भरी ट्रेक्टर-ट्रॉली पलटी, दर्जनभर से अधिक घायल

Image
पोहरी। पोहरी थाना क्षेत्र के तहत आने वाले छर्च थाना क्षेत्र के पास एक ट्रेक्टर-ट्रॉली पलट गई जिससे इसमें सवार दर्जनभर से अध्ािक लोग घ्ाायल हो गए। घ्ाटना की जानकारी लगते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई जहां घ्ाायलों को इलाज के लिए अस्पताल रैफर किया गया। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। बताया जाता है कि ट्रेक्टर-ट्रॉली में सवार लोग एचबाड़ा से देवी-देवताओं को पूजकर आ रहे थे।  पुलिस को सूचना मिली कि रविवार सुबह छर्च थाना क्षेत्र के पास ग्राम पठा में रोड पर एक ट्रेक्टर-ट्रॉली पलट गई है। सूचना मिलते ही छर्च थाना प्रभारी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और घ्ाायलों को इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया। ट्रेक्टर-ट्रॉली में सवार लोगों ने बताया कि वह देवताओं की पूजा करने के लिए ग्राम एचबाड़ा गए हुए थे और रविवार सुबह लौटकर आ रहे थे तभी ट्रेक्टर का संतुलन बिगड़ गया और वह पलट गया। 
यह हुए घायल प्रेमवती पत्नी मनीराम आदिवासी (40) निवासी दौरानी, सनीमा पुत्री सोनू आदिवासी (7), दोजा बाई पत्नी चिरोंजीलाल (50), ज्ञानदे पत्नी ज्ञानी आदिवासी (45), रामकली पत्नी परमू (40), सुशीला पत्नी लखन (40), रघ्ाुवर पुत्र …

बेटियों ने लहराया परचम, शिवपुरी की वर्षा बनी सब इंस्पेक्टर तो करैरा की मृगनयनी बनी मिस आईटीएम

Image
शिवपुरी। नगर की होनहार छात्रा वर्षा सैन का पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के पद पर चयन हो गया है। इनके पिता घनश्याम सैन फुटबॉल खेल के कोच हैं। जो विगत कई वर्षो से नि:शुल्क फुटबॉल की कोचिंग शहर के खेल मैदान पर चला रहे हैं। मध्यमवर्गीय परिवार से होते हुए भी प्रथम बार के प्रयास में बालिका ने इस परीक्षा में सफलता हांसिल कर शहर का नाम रोशन किया है। 
इस उपलब्धि पर उनके इष्ट मित्र एवं गुरूजन, माता पिता व शुभचिंतकों ने उन्हें बधाई प्रेषित की हैं। बधाई देनेेे वालों में पंकज माहेश्वरी, हितेश सचदेवा, राजेश शिवहरे, संजू गोस्वामी, महेन्द्र जैन भैयन, राजेन्द्र मंगल, धर्मेन्द्र यादव, भगवानदास गर्ग आदि शामिल हैं। 
करैरा की मृगनयनी ने जीता मिस आईटीएम का खिताब करैरा की रहने वाली मृगनयनी गुप्ता ने आइटीएम कॉलेज ग्वालियर में हुई प्रतियोगिता में मिस आईटीएम का खिताब जीता है। बताया जाता है कि मृगनयनी गुप्ता आईटीएम कॉलेज ग्वालियर में इंजीनियरिंग की छात्रा है। उनके चयन पर करैरावासियों ने खुशी जाहिर की है।

दहेज के लिए प्रेगनेंट पत्नि को पीटा, गर्भ में पल रहे मासूम को मारने की कोशिश

Image
शिवपुरी। फिजीकल थाना क्षेत्र के तहत एक महिला ने पति व सास ससुर पर दहेज के लिए मारपीट व गर्भ में पल रहे शिशु को मारने की कोशिश का आरोप लगाया है। मामले में पुलिस ने दहेज प्रताडऩा सहित विभिन्न् धाराओं में केस दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार स्नेहलता 29 निवासी ग्राम छेरा थाना जौरा मुरैना ने पुलिस को शिकायत में बताया कि उसकी शादी द्वारिकापुरी कॉलोनी में रहने वाले पुष्पेंद्र अर्मिल के साथ हुआ था। शादी के बाद से ही पति व सास उर्मिला व ससुर प्रदीप उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करने लगे। 
इस बीच महिला के पिता ने कई बार उसे समझाने का प्रयास किया लेकिन वह नहीं माने और महिला की आए दिन मारपीट व मानसिक प्रताडि़त करते थे। वहीं महिला के गर्भ में पल रहे शिशु को मारने का भी प्रयास किया।  जिस पर महिला घर से निकलकर मुरैना अपने पिता के यहां पहुंची और मामला थाने में दर्ज करवाया। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

पोहरी महाविद्यालय में स्वसहायता समूह से जुडी महिलाओं का हुआ सम्मान

Image
पोहरी। जिले के पोहरी में आज राष्ट्रीय ग्राम स्वराज्य अभियान के अंतर्गत शाशकीय लक्ष्मी सरस्वती गोपाल कृष्ण महाविद्यालय में आजीविका एवं कौशल विकास दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती के मुख्य अतिथ्य में संपन्न हुआ। और इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रद्युम्न वर्मा ने की। इस कार्यक्रम में आजीविका मिशन में स्व सहायता समूह की महिलायों को पुष्पमाला देकर सम्मानित किया गया।इसी तारतम्य में ब्लॉक मनेजर अभिषेक सक्सेना ने बताया कि आजीविका मिशन के अंतर्गत पोहरी क्षेत्र अंतर्गत 86 ग्राम पंचायतों में 228 ग्रामो में 1140 समूह कार्यरत है। इन समूहो में 16089 परिवार सम्मिलित है। जहां समूह में सदस्यो ने 255 लाख रुपए राशि की बचत की है। जहा 786 चक्र कोष प्राप्त समूह की संख्या है जिनके द्वारा 108 लाख रुपए की राशि की बचत की है। वही सीआईएफ समूह की संख्या 523 सदस्य है। जिसमे परियोजना द्वारा प्रदाय आर एफ ओर सीआईएफ के लिए 601 लाख रुपए की राशि प्रदाय की गई है। बही बक लिंकेज स्व सहायता समूह की संख्या 329 है जिन्हें बैंक द्वारा 1068 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है।
इन्ही समूहों में से 1017 महिलाये…