Posts

Showing posts from April 12, 2018

सांप के काटने से महिला तो फांसी पर झूलने से युवक की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र में जहां सांप के काटने से एक महिला की मौत हुई वहीं पोहरी थाना क्षेत्र में एक आदिवासी युवक ने फांसी पर लटककर अपनी जान दे दी। पुलिस ने दोनों मामलों में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।  जानकारी के अनुसार पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम गूगरी में जब 55 वर्षीय महिला कुसुम लोधी पत्नि सुजान लोधी नेकडय़ा वाले खेत में थी तो उसी दौरान रात 11 बजे महिला को सर्प ने काट लिया जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने सुजान लोधी की रिपोर्ट पर मर्ग कायम कर लिया है।
वहीं पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम टपरपुरा में 40 वर्षीय युवक प्रेम आदिवासी पुत्र टिकरिया आदिवासी ने फांंसी लगाकर अपनी जान दे दी है। बताया जाता है कि मृतक प्रेम आदिवासी फांसी लगाने के लिए प्रीतम आदिवासी के खेत पर पहुंचा जहां उसने महुआ के पेड़ पर रस्सी से लटककर फांसी लगा ली।

POHRI कलारी पीछे कुएं में तैरती मिली युवक की लाश, 1 घंटे रेस्क्यू कर निकाला

Image
पोहरी। पोहरी थाना क्षेत्र के तहत गुरुवार को दोपहर 3:30 बजे कलारी के पीछे एक युवक की कुएं में लाश मिली। घटना की जानकारी डायल 100 को मिली जिस पर जो मौके पर पहुंची और लाश को कुएं से निकाला। फिलहाल यह पता नहीं चल सका है कि युवक कौन है। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर युवक की शिनाख्ती के प्रयास तेज कर दिए हैं। 
डायल 100 के आरक्षक अजीत सिंह को सूचना मिली कि कलारी के पीछे स्थित कुएं में एक युवक की लाश डली हुई है। सूचना मिलते ही डायल 100 मौके पर पहुंच गई। जहां लाश को निकालने के लिए रेस्क्यू किया गया। लाश को कुएं से निकालने के लिए नगर रक्षा समिति के सदस्य जितेन्द्र त्यागी कुएं के अंदर गया और लाश को करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद कुएं से बाहर निकाला। 
जहां लाश को निकालते समय जितेन्द्र घायल हो गया। वहीं जानकारी लगते ही फॉरेन्सिक टीम भी मौके पर पहुंच गई और उन्होंने घटना स्थल का मुआयना किया। यहां फोरेंसिक टीम ने बताया कि लाश लगभग 8 से 10 घंटे पूर्व की है शायद नशे में गिरकर युवक की मौत हुई है।

काश मंदिरों में बढ़ती भीड़ की तरह धार्मिकता भी बढ़ जाती: जैन संत राममुनि | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। आज मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और गिरजाघरों में जितनी भीड़ दिखाई देती है उतनी पहले कभी नहीं दिखाई गई। चाहे जैन तीर्थ शिखर जी हो या वैष्णों देवी अथवा स्वर्ण मंदिर हर तीर्थस्थल और प्रमुख धार्मिक स्थानों पर भीड़ का सैलाव उमड़ता हुआ दिखाई देता है। लेकिन दुर्भाग्य से उस अनुपात में दुनिया में धार्मिकता नहीं बढ़ पाई। यह विचार प्रसिद्ध जैन संत राममुनि ने आज पोषद भवन में आयोजित धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। धर्मसभा में विकास मुनि भी उपस्थित थे। 
धर्मसभा में संत राममुनि ने स्पष्ट किया कि धर्म प्रदर्शन की नहीं बल्कि आत्मदर्शन की विधि है। इसके जरिए आत्मा का रूपांतरण होता है, लेकिन यदि हम धर्म करते हैं तो उसके लिए भी यश, मान और सम्मान की आकांक्षा रहती है। उन्होंने कहा कि धर्म का सांसारिक वैभव से दूर-दूर का भी संबंध नहीं है, लेकिन चूंकि धर्म सांसारिक वैभव, धन, संपत्ति, यश, प्रतिष्ठा और मान सम्मान के लिए अधिकतर लोगों द्वारा किया जाता है इस कारण वह जो चाहते हैं उन्हें मिल जाता है। लेकिन मूल बात पीछे छूट जाती है। कहा जा रहा है कि पहले चमत्कार होते थे। तपस्वियों में इतनी सामर्थ्य होती…

पति पर दर्ज हुआ दहेज हत्या का मामला

Image
शिवपुरी। इंदार पुलिस ने जांच के बाद मृतिका कृष्णाबाई पत्नी राजाराम जाटव की मौत के मामले में उसके पति राजाबाबू उर्फ राजाराम जाटव निवासी कुसुअन के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतिका कृष्णाबाई (20)की शादी कुसुअन निवासी राजाबाबू उर्फ राजाराम जाटव के साथ हुई थी। 16 फरवरी को 12:30 बजे कृष्णाबाई ने आत्महत्या कर ली। इस पर मृतिका के मायके पक्ष वालों ने पति पर दहेज हत्या का आरोप लगाया। इसकी जांच कोलारस के एसडीओपी ने की और जांच के बाद आरोपी राजाबाबू उर्फ राजाराम जाटव के विरूद्ध दहेज हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र में मंगलवार की रात ट्रक की टक्कर से बाइक सवार युवक उपेंद्र रावत की मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में ट्रक चालक के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अग्रवाल पेट्रोल पंप के पास एबी रोड पर रात 10:30 बजे तेज गति से आ रहे ट्रक के चालक ने वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाते हुए सामने से आ रही बाइक में जोरदार टक्कर मार दी जिससे बाइक पर सवार उपेंंद्र रावत की मौत हो गई।

बिजली विभाग की विजिलेंस टीम ने छापा डाला, 11 बिजली चोर पकड़ में आए

Image
शिवपुरी। बैराड़ में बुद्धवार दोपहर बिजली मंडल की विजिलेंंस टीम ने विभिन्न् बिजली उपभोक्ताओं का निरीक्षण किया। जिसके दौरान 11 बिजली चोरी करते हुए पाए गए। जिनमें घरेलू कनेक्शनों से लेकर आटा चक्की, नवनिर्मित मकानों में विद्युत चोरी, बैलडिंग वर्कशॉप आदि के उपभोक्ता शामिल हैं। 
बिजली विजिलेंस टीम के नितिन डोंगरे ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर परिषद बैराड़ में हमारी टीम द्वारा 11 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। जिन लोगों पर कार्रवाई की वह बिजली चोरी करते हुए पाए गए। डोंगरे ने बताया कि इनके नाम हैं। 
अतरसिंह, धर्मेंद्र वर्मा, सचिन नामदेव, गजेंद्र, अजय, दिलीप धाकड़, राकेश, राजकुमार दबंगी, राधेश्याम शर्मा, मनोज कुमार और उम्मेद मास्टर। इस कार्रवाई में बिजली चोरी करने वालों में हड़कंप मच गया है।

कांग्रेस ने संसद नहीं चलने दी, देश को हुआ 160 करोड़ का नुकसान: प्रभात झा

Image
शिवपुरी। एचडीएफसी बैंक के सामने कांग्रेस के खिलाफ भाजपा द्वारा किए जा रहे देशव्यापी धरना प्रदर्शन के क्रम में आज भाजपा ने शिवपुरी में एचडीएफसी बैंक के सामने माधव चौक पर धरना प्रदर्शन किया। धरना प्रदर्शन कांग्रेस द्वारा संसद न चलने के विरोध में किया गया। धरना प्रदर्शन में बोलते हुए भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और सांसद प्रभात झा ने अपने उदबोधन में कहा कि कांग्रेस ने 5 मार्च से 6 अप्रैल तक एक दिन में एक मिनिट भी संसद नहीं चलने दी। जबकि लोकसभा और राज्यसभा में प्रति घंटे का खर्च लगभग डेढ़ करोड़ रूपए है और 23 दिनों में संसद न चलने के कारण देश को 160 करोड़ रूपए का नुकसान उठाना पड़ा। कांग्रेस के इस कृत्य के विरोध में जनता को अवगत कराने के लिए भाजपा द्वारा देशव्यापी धरना दिया जा रहा है। 
शिवपुरी में धारा 144 लागू होने के कारण एसडीएम पांडे ने धरना प्रदर्शन के लिए भाजपा को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक की अनुमति दी। भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी ने बताया कि संसद न चलने देने के कारण कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या की है और कांग्रेस के इस कारनामे का पर्दाफाश करने के लिए ही धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया है…

जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी शर्मा की पूर्व सरपंच विनोद जाटव और उसकी पत्नि ने की चप्पलों से पिटाई

Image
शिवपुरी। आज डीआरडीए कार्यालय के बाहर उस समय सनसनी फैल गई जब राजा की मुढ़ैरी पंचायत के पूर्व सरपंच विनोद जाटव और उसकी पत्नि प्रीति जाटव ने जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी केके शर्मा की चप्पलों से बुरी तरह पिटाई लगा दी। आरोपी पूर्व सरपंच विनोद जाटव ने गंदी-गंदी गालियों की बौछार करते हुए श्री शर्मा के गिरेबा में हाथ डालकर उन्हें गाड़ी से खींच लिया और उसकी पत्नि प्रीति जाटव ने परियोजना अधिकारी पर चप्पलों की बौछार कर दी। इस पूरे घटनाक्रम को आरोपियों के साथ आया पूर्व सचिव लोकेंद्र वशिष्ठ वीडियो कैमरे में कैद करने में जुटा रहा। यह देखकर कार्यालय के कर्मचारी दौड़कर बाहर आए और उन्होंने किसी तरह से श्री शर्मा को आरोपियों के चंगुल से बचाया। इसके बाद धड़ल्ले से आरोपीगण वहां से फरार हो गए। फरियादी केके शर्मा ने कोतवाली जाकर आरोपी विनोद जाटव, प्रीति जाटव और लोकेंद्र वशिष्ठ के विरूद्ध मामला दर्ज कराया है। आरोपियों के विरूद्ध भादवि की धारा 323, 294 और 506 का मामला दर्ज कर लिया गया है। फरियादी केके शर्मा का मेडिकल भी कराया जा रहा है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला पंचायत मनरेगा के पीओ केके शर्मा वीडियो क…

अमर शहीद तात्याटोपे के बलिदान दिवस पर तीन दिवसीय शहीद मेला 18 से

Image
शिवपुरी। 1857 मुक्ति संग्राम के प्रखर योद्धा अमर शहीद तात्याटोपे के बलिदान दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय तात्याटोपे शहीद मेला 18 से 20 अप्रैल तक तात्याटोपे समाधि स्थल प्रांगण में आयोजित होगा। 18 अप्रैल को सुबह 9 बजे तात्याटोपे शहीद मेले का शुभारंभ, ध्वजारोहण, श्रृद्धांजलि सभा एवं प्रदर्शनी के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 
कलेक्टर तरुण राठी ने बताया कि जिला प्रशासन शिवपुरी के सहयोग से स्वराज संस्थान संचालनालय मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय तात्याटोपे शहीद मेले के शुभारंभ उपरांत 18 अप्रैल को शाम 7 बजे भोपाल से आनंद मिश्रा एवं उनके दल के सदस्यों द्वारा नाटक तात्याटोपे का मंचन किया जाएगा। 
19 अप्रैल को शाम 7 बजे से भोपाल के संजय मेहता एवं दल के सदस्यांे द्वारा नाटक टंट्याभील का मंचन किया जाएगा। मेले के अंतिम दिन अर्थात 20 अप्रैल को शाम 7 बजे से नागपुर की  प्रियंका के निदेशिका में नाटक झलकारी का मंचन किया जाएगा।

पड़ोसी कर रहा था अश्लील इशारे, मना किया तो कर दी मारपीट

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम भीमपुर में पड़ोस में रहने वाले युवक ने अश्लील इशारे किए। इतना ही नहीं जब युवक रतीराम जाटव को समझाया तो उसने गाली-गलौंज करते हुए महिला की मारपीट कर दी। मामले में पुलिस ने महिला की शिकायत पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

फोटोग्राफर यूनीयन के अध्यक्ष बने धर्मेंद्र

Image
शिवपुरी। शिवपुरी में फोटोग्राफर यूनीयन के अध्यक्ष पद के चुनाव गुरूवार को आयोजित हुए। जिसमें अध्यक्ष पद के दौड़ में दो फोटोग्राफर थे, घर्मेन्द्र जोशी और नितिन शर्मा, जहां कमेटी द्वारा बेलेट पेपर से चुनाव कराए गए जिसमें शहर के सभी फोटोग्राफरों ने बढ़चढ़ कर मतदान किया। 
चुनाव में मत क्रमश: नितिन शर्मा को 57 मतपत्र प्राप्त हुए वहीं घर्मेन्द्र जोशी को 96 मतपत्र प्राप्त हुए और 4 मत नोटा पर गए। 39 मतों से घर्मेन्द्र जोशी को जीत हासिल हुई। इस अध्यक्ष पद की जीत पर शहर के सभी फोटोग्राफरों ने घर्मेन्द्र जोशी को बधाई दी हैं। 
साथ ही फोटोग्राफर एशोसिएशन की कोर कमेटी को भी बधाई जिसने शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संम्पन कराया।

किशोरी को बहला-फुसलाकर ले गया युवक

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम सान्हा में एक 17 वर्षीय किशोरी बीते रोज अपने घर से लापता हो गई। जब किशोरी घर पर नहीं मिली तो उसकी तलाश की लेकिन कहीं कुछ पता नहीं चल सका जिसके बाद परिजन थाने गए और संदेही युवक के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई। 
ग्राम सान्हा की रहने वाली 17 वर्षीय किशोरी बीते रोज दोपहर के समय घर से अचानक कहीं चली गई। जब वह काफी देर तक घर नहीं लौटी तो उसकी परिजनों ने आस-पड़ोस सहित ग्राम में तलाश की लेकिन किशोरी का कहीं कुछ पता नहीं चल सका। 
इसके बाद किसी ने उन्हें बताया कि उनकी पुत्री को बोवी पुत्र जगदीश खंगार निवासी खोड़ के साथ देखा है जिस पर परिजन थाने गए और संदेही युवक के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई।

आदिवासी युवक फांसी पर झूला

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के ग्राम टपरपुरा में एक आदिवासी युवक ने पेड़ से रस्सी का फंदा बनाकर फांसी लगा ली। युवक ने फांसी क्यों लगाई इसका कारण अभी पता नहीं चल सका है। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है। 
प्रेम आदिवासी पुत्र शंकरिया आदिवासी निवासी टपरपुरा पोहरी बुद्धवार को अपने खेत पर गया हुआ था जहां उसने महुआ के पेड़ पर रस्सी डालकर फांसी लगा ली। जब इसकी सूचना परिजनों को मिली तो वह भागकर खेत पर गए और घटना की सूचना पुलिस को दी। 
सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव को पेड़ से उतरवाकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में 16 अप्रैल से डलेगी 28 करोड़ की राशि

Image
शिवपुरी। म.प्र. में किसानों ने पिछले साल जब अपनी गेहूं और धान की फसल पूरे दाम पर बेची थी तब सोचा भी नहीं होगा कि उस फसल पर अलग से लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंह ने ‘‘कृषक समृद्धि योजना’’ शुरू कर किसानों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया। इस योजना के तहत 16 अप्रैल 2018 को प्रदेश के साथ-साथ शिवपुरी जिले के 15 हजार 563 पंजीकृत कृषकों के खातों में 28 करोड 27 लाख 77 हजार 198 रूपए की प्रोत्साहन राशि जमा होगी। 
मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजनांतर्गत रबी वर्ष 2016-17 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जित गेहूं तथा खरीफ 2017 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान पर 200 रूपए प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि आरटीजीएस/एनईएफटी के माध्यम से गेहूं फसल के 15435 पंजीकृत कृषकों के बैंक खातों में कुल 28 करोड़ 11 लाख 68 हजार 958 रूपए तथा धान फसल 128 पंजीकृत कृषकों के बैंक खातों में कुल 16 लाख 8 हजार 240 रूपए का भुगतान किया जाना है।
लाभांवित कृषक रकवे संबंधी राजस्व अभिलेख, आधार कार्ड, मोबाइल नम्बर तथा बैंक खाता क्रमांक की जानकारी सहित अधिकृत प्राथमिक कृषि सहकारी साख समिति में संपर्क कर…

जिले में भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए सिधिया स्टेट के तालाबों का गहरीकरण कर पुर्नजीवित करें: यशोधरा राजे

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि सिंधिया रियासतकाल में जिले में पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो इसके लिए प्रत्येक ग्राम में एक-एक तालाब का निर्माण किया गया था, लेकिन बढ़ती आबादी तथा इन पर किए गए अतिक्रमण के कारण इन तालाबों के जलसंग्रहण में कमी आई है। कई तालाब क्षतिग्रस्त एवं नष्ट भी हो गए है। हमारी जिम्मेदारी है कि इन तालाबों को चिहिंत कर उनपर किए गए अतिक्रमण हटाकर गहरीकरण एवं जीर्णोद्वार कर उन्हें पुर्नजीवित करें। जिससे वर्षा ऋतु का अधिक से अधिक पानी संग्रहण हो सके और जलस्तर बढ़ सके। 
श्रीमती सिंधिया ने उक्त आशय के विचार आज जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक में व्यक्त किए। जिला पंचायत कार्यालय पोहरी रोड़ के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कमला-बैजनाथ यादव, उपाध्यक्ष खेमराज आदिवासी, विधायक कोलारस महेन्द्र यादव, सांसद प्रतिनिधि बैजनाथ यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, वनमण्डलाधिकारी लवित भारती, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ब्रम्हेन्द्र गुप्ता सहित जिला पं…

टपरिया में लगी आग, बाईक सहित सामान राख

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के अमोला थाना क्षेत्र के आदर्श गांव सिरसौद में पठान मौहल्ले में एक युवक की टपरिया में अज्ञात कारणों के चलते टपरिया में आग लग गई। जिससे टपरिया में रखी बाईक सहित खाने पीने का सामान जलकर राख हो गया। इस मामले की सूचना पर पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। इस मामले में जशरथ लोधी पुत्र पातीराम लोधी ने बताया है कि वह आपने खेतो मे काम मे  लगा हुआ था। तभी उसने दिखा कि खलियान मे बनी टपरिया से धुआं निकल रहा है। 
धुआं निकलता देख वह चिल्लाते हुए  दौङकर आपने घर के आंगन की तरफ भागा। जाकर देखा तो टपरिया मे आग पूरी तरह फैलकर फङकी हुई थी। तभी चिल्लाने की आवाज को सुनकर आसपास के लोगो ने आग पर काबू पाने के लिए बाल्टीयो एंव अन्य साधनों से आग को बुझाने का प्रयास करने लगे। 
जब तक ग्रामीण आग पर काबू पाते आग अपना काम कर चुकी थी। इस हादसे में टपरिया मे रखी मोटरसाइकिल, कुए कि मोटरे एंव घर ग्रस्ती का समान सहित जलकर राख हो चुका था।

धर्म से सांसारिक वैभव प्राप्त करने का कोई संबंध नहीं: जैन संत

Image
शिवपुरी। धर्म का रास्ता उन लोगों के लिए कतई नहीं है जो इसके जरिए सांसारिक सुख, वैभव और यश की कामना रखते हैं। धर्म आत्मा से जुड़ाव और आत्मा के शुद्धिकरण का माध्यम है। उक्त उदगार प्रसिद्ध जैन संत राममुनि ने आज पोषद भवन में आयोजित धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। संत राममुनि और विकास मुनि इंदौर में चातुर्मास संपन्न होने के बाद पदविहार करते हुए अगले चातुर्मास हेतु आगरा जा रहे हैं। इसी क्रम में वह शिवपुरी में रूककर धर्मोपदेश दे रहे हैं। 
धर्मसभा में संत राममुनि ने बहुत स्पष्टता से धर्म और पुण्य के अंतर को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि यदि हम पुण्य के कार्य करेंगे तो उससे हमारा सांसारिक जीवन सुखमय बीतेगा। पुण्य के कार्य क्या होते हैं इसे बताते हुए राममुनि ने कहा कि भूखे को भोजन कराना, प्यासे को पानी पिलाना, पशु-पक्षियों को दाना पानी डालना, गाय को रोटी खिलाना, दूसरों के प्रति अच्छी भावना रखना सहित अनेक कार्य पुण्य के होते है। पुण्य के कार्य में धन खर्च करना होता है, लेकिन मन, वचन, काया और नमस्कार पुण्य ऐसे होते हैं जिसमें धन भी खर्च नहीं करना पड़ता। 
लेकिन धर्म पुण्य से भी आगे का कदम…

उत्कृष्ट स्काउंटिंग के लिए शिवपुरी के डीईओ को राज्यपाल ने किया सम्मानित

Image
शिवपुरी। स्काउटिंग में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मप्र की राज्यपाल आनंदी बेन द्वारा भोपाल में आयोजित स्काउट गाइड रैली के दौरान राज्य स्तरीय समारोह में शिवपुरी डीईओ परमजीतसिंह गिल को प्रशस्ति पत्र देेकर सम्मानित किया गया। खास बात यह है कि प्रदेशभर में से केवल दो जिलों के डीईओ को यह सम्मान मिला है जिसमें शिवपुरी के अलावा कटनी डीईओ शामिल हैं। राज्यपाल ने शिवपुरी के रंग्गढ़ रेन्वो स्कूल की छात्रा पोहरी कोठारी को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। 
इस मौके पर राज्य मुक्त आयोग स्काउट पारस जैन, स्कूल शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव व राज्य सचिव स्काउट आलोक खरे सहित शिवपुरी स्काउट गाइड के कमलकांत कोठारी मौजूद रहे। शिवपुरी के चार स्काउट और तीन गाइड का चयन किया गया है। 
जिनमें गौरी कोठारी के अलावा अभिनय गौतम, धर्मेन्द्र रजक, प्रियंका मल्होत्रा, खुशी शिवहरे, आयुष शर्मा, गुरवेंद्र गुर्जर सहित विकास खत्री आदि शामिल थे। स्काउंटिंग में जिले को पहली बार मिले इस विशेष पुरस्कार से शिक्षा विभाग में खुशी का माहौला है।

मध्यप्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी को लेकर सिंधिया ने शिवराज सिंह को लिखी चिट्ठी

Image
ग्वालियर। गुना से कांग्रेस सांसद एवं पूर्व केंद्रीय ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लिखे पत्र में कहा कि जैसा कि प्रदेश सरकार ने तय किया था कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदी 26 मार्च से शुरू की जाना थी, लेकिन अभी तक प्रदेश की मण्डियों ने खरीदी की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। समर्थन मूल्य पर खरीदी ना होने से हमारे किसान भाई परेशान हो रहे हैं। मण्डी प्रशासन द्वारा उन्हें संतोषजनक उत्तर भी नहीं दिया जा रहा है। 
मुझे ग्वालियर-चम्बल अंचल सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों के किसानों, जनप्रतिनिधियों ने अवगत कराया है कि मण्डियों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू ना होने से किसान अपनी फसल कम कीमतों में बाजार में बेचने में मजबूर हो रहे हैं। इससे ना सिर्फ उनको घाटा हो रहा है, बल्कि उन्हें फसल की लागत भी नहीं मिल पा रही। मण्डियों ने भी इस समस्या को इंगित किया है।
श्री सिंधिया ने अपने पत्र में आगे उल्लेख किया है कि आप जानते है इस समय विवाह आदि का सीजन शुरू हुआ है। अक्षय तृतीया के बाद किसान परिवारों में मांगलिक कार्यों के आयोजन और भी बढ़ते हैं और उन्…

पानी भरने गई महिला कुएं में गिरी, मौत

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र में बीते रोज ग्राम चनैनी में एक महिला गांव में कुएं पर पानी भरने गई। इस दौरान कुएं से पानी खींचते समय महिला का पेर फिसल गया और महिला कुएं में जा गिरी। जिससे महिला की कुएं में गिर जाने से मौत हो गई। इस मामले में की सूचना महिला के परिजनों ने पुलिस को दी। जहां पुलिस ने महिला के परिजनों की सूचना पर मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार ग्राम चनैनी में निवासरत जयंती बाई पत्नि नरेश धाकड़ उम्र 40 वर्ष कुए पर पानी भरने गई थी। तभी पानी भरते समय महिला का पेर फिसल गया। जिससे महिला कुएं में जा गिरी जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई। 
घटना कि जानकारी लगते ही कोलारस पुलिस मौके पर पहुंची और महीला के शव को कुए से निकालकर पोस्ट मार्टम के लिए कोलारस स्वास्थ केन्द्र भेज दिया पुलिस मृग कायम कर मामले कि विवेचना शुरू कर दी है।

रन्नौद और करैरा में युवतियों से डर्टी टच, मारपीट

Image
शिवपुरी। जिले के रन्नौद और करैरा थाना क्षेत्र में दो युवतियां छेड़छाड़ का शिकार हुईं जिनमें से करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम सिरसौना में छेड़छाड़ के आरोपी ने युवती के साथ मारपीट भी की। पुलिस ने दोनों मामलो में पांच आरोपियों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार रन्नौद थाना क्षेत्र के ग्राम बेदमऊ में जब विवाहित महिला राखी (बदला हुआ नाम) अपने घर मेें अकेली थी तभी मौका पाकर आरोपी रामवीर पुत्र रामकिशन गुर्जर निवासी बेदमऊ उसके घर में घुस आया तथा उसने युवती के साथ अशलील छेड़छाड़ की। युवती द्वारा विरोध करने पर आरोपी भाग खड़ा हुआ। 
तत्पश्चात राखी गुर्जर ने रन्नौद थाना जाकर आरोपी के विरूद्ध छेड़छाड़ का मामला दर्ज कराया है। दूसरी घटना करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम सिरसौना में हुई जहां आरोपीगण कल्याण सिंह, रामकुमार लोधी, रामपाल लोधी, सुरेश लोधी निवासीगण सिरसौना ने गांव की अविवाहित युवती लाली पुत्र रामसिंह लोधी (बदला हुआ नाम) के साथ न केवल छेड़छाड़ की बल्कि जब युवती ने छेड़छाड़ का विरोध किया तो उसकी जमकर पिटाई भी लगाई। 
पुलिस ने इस मामले में आरोपीगण कल्याण सिंह, रामकुमार लोध…