जल संरक्षण के लिए नदियों को पुर्नजीवित करना होगा : राजू बाथम

शिवपुरी। जनअभियान परिषद शिवपुरी द्वारा सोमवार को परिणय वाटिका में नदियों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिए जल संसद 2018 का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त) राजू बाथम, विशिष्ट अतिथि के रूप में आदिम जाति कल्याण विभाग के अपर सचिव राजेश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ राकेश जैन, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडेय, कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष मुन्न्ालाल कुशवाह, जिला समन्वयक धर्मेन्द्र सिंह सिसौदिया द्वारा की गई। 

वर्तमान हमारे सामने पानी की बहुत गंभीर समस्या है। हमारी तालाब, नदियां, बाउड्रियां सूख गई है साथ ही पानी की जल स्तर बहुत ही नीचे जा रहा हैं। यदि हम सब लोग सामूहिक रूप से जल संरक्षण के लिए सजग नहीं होंगे तो आने वाली पीढ़ियां पानी के तरस जाएंगी। आज जरूर हैं नदियों के संरक्षण की यदि हम छोटी-छोटी नदियों को पुर्नजीवित करते हैं तो हम जल के संकट को बहुत हद तक कम करने में सफल हो सकेंगे। इसके लिए हम सभी लोगों को सामूहिक रूप से प्रयास करने होंगे। सामूहिक  श्रमदान के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण हेतु प्रेरित करना होगा। यह बात मुख्य अतिथि राजू बाथम ने जल संरक्षण पर आयोजित जल संसद कार्यक्रम बोलते हुए कही।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राजेश मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में जल संकट से निपटने के लिए शासन और समाज को सामूहिक रूप से प्रयास करना होंगे तभी इस गंभीर समस्या से निजात पा सकेंगे। जिला पंचायत सीईओ राजेश मिश्रा ने जनअभियान परिषद द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि जनअभियान परिषद निश्चित ही जल संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करने एवं नदियों के संरक्षण हेतु की गई पहल की जा रही हैं जो सराहनीय है। जिससे लोगों में जागरुकता आएगी और पानी का संरक्षण करेंगे। साथ ही शासन द्वारा शिवपुरी के प्राचीन भुजरिया तालाब के गहरी करण हेतु जनअभियान परिषद के साथ-साथ स्वेच्छानुसार अपना अमूल्य समय एवं समर्थन देकर शिवपुरी शहर के सभी धर्म प्रेमियों /वरिष्ठ सामाजसेवी/ जनप्रतिनिधियों/ स्वैच्छिक संगठन आदि लोगों से अपील करते हुए एक से दो घंटें का मानव श्रमदान कर जल को बचाने में सहयोग करने में भाग लेंगे। वहीं पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा पानी को सहेज ने की उपस्थित प्रतिभागियों को मार्गदर्शन प्रशस्त किया गया। वहीं नगर पालिका अध्यक्ष मुन्न्ालाल कुशवाह द्वारा कहा गया कि जल संरक्षण हेतु चलाए जा रहे अभियान में नगर पालिका आपके साथ हैं और जहां भी आवश्यकता होगी में आपके साथ रहूंगा। कार्यक्रम के पूर्व में जिला समन्वयक धर्मेन्द्र सिंह सिसौदिया द्वारा जनअभियान परिषद द्वारा जल संरक्षण हेतु चलाए जा रहे अभियान एवं नदी संरक्षण के लिए प्रत्येक विकासखंड चयनित एक-एक नदी पर पूर्व में किए गए कार्यों की जानकारी दी गई। साथ ही प्रस्फुटन समितियों एवं सीएमसीएलडीपी के छात्रों द्वारा मई जून माह में जल संरक्षण हेतु किए जाने वाले कार्यों के विषय में जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में विकास खण्ड समन्वयक शिशुपाल सिंह जादौन द्वारा पधारे हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से राजेश भार्गव,उमेश भारद्वाज, अजय राजपूत, दिलीप मुदगल, नरेन्द्र गौतम, राकेश शर्मा, वीरेन्द्र शर्मा सहित अन्य सैकड़ों प्रस्फुटन समितियों के प्रतिनिधि, मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व विकास पाठ्यक्रम के छात्र एवं छात्रायें एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

भुजरिया तालाब पर किया श्रमदान 
शिवपुरी। नदियों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन हेतु जल संसद 2018 का कार्यक्रम के बाद शहर के प्राचीन भुजरिया तालब पर सभी अतिथियों द्वारा श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सभी गणमान्य नागरिकों एवं जन अभियान परिषद की सभी प्रस्फुटन समितियों के सदस्यों ने भाग लेकर श्रमदान किया और यह अभियान अनवरत रूप से जारी रहेगा। यह अभियान 1 मई को आईटीव्हीपी द्वारा समय सुबह 6 बजे से लेकर 8 बजे तक प्रत्येक दिन किया जाएगा।  

पिछोर के मुहार में हुआ जनअभियान परिषद के तहत श्रमदान
शिवपुरी। जल संसद के आयोजन के निमित्त मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद ब्लॉक पिछोर इकाई ने टपकेश्वर महादेव मंदिर की तलहटी में एक सभा का आयोजन किया। सभा के पूर्व मुहार की स्थानीय नदी में बोरी और बड़े-बड़े पत्थरों से बांध का निर्माण किया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के भाषण का सीधा प्रसारण सुनवाया गया। कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता पैनलिस्ट धैर्यवर्धन शर्मा, जनपद उपाध्यक्ष रेनू अग्रवाल, पिछोर मंडल महामंत्री दिवाकर अग्रवाल, मुहार सरपंच आनन्द शर्मा, कल्ला महाराज, वीरन लोधी उमरी सहित बड़ी संख्या में जन अभियान परिषद के कार्यकर्ता, महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारी एवं स्थानीय नागरिक मौजूद रहे। जनअभियान परिषद की ब्लॉक समन्वयक अभिलाषा शर्मा ने स्वागत भाषण दिया एवं आभार प्रदर्शन समाज सेवी रजनीश तिवारी ने किया। जनअभियान परिषद की प्रस्फुटन समिति और छात्रों ने भी कार्य किया। इस मौके पर पिछोर मंडल के किसान मोर्चा अध्यक्ष हैप्पी गुप्ता भी मौजूद रहे। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics