जिला जेल में फैला चर्म रोग, 265 कैदियों में से 81 बीमार

शिवपुरी। इन दिनों शिवपुरी की जिला जेल चर्म रोग की गिरफ्त में है। अभी हाल ही में बडौदी पर निर्मित जिला जैैल का शुभारंभ न होने से शिवपुरी जेल में ही भेड़ बकरीयों की तरह भरे कैदियों को चर्म रोग हो गया है।  जिला जेल में 190 कैदियों के रहने की क्षमता है, लेकिन इससे लगभग डेढ़ गुना अधिक कैदी अर्थात 265 कैदी जेल में कैद हैं। इनमें से 81 कैदियों को चर्म रोग हो गया है। इसका पता तब चला जब न्यायालय ने जेल में कैदियों की समस्याएं सुनने के लिए शिविर आयोजित किया। डॉक्टरों के अनुसार चर्म रोग एक दूसरे के कपड़े पहनने, बिस्तर कम्बल इस्तेमाल करने से हो जाता है। 

जिला विधिक सहायता अधिकारी शिखा शर्मा ने बताया कि जब जेल में शिविर लगाया गया तो पता चला कि वहां अकेले खुजली के 55 से अधिक के मरीज हैं इसके अलावा अन्य बीमारियों के भी मरीज निकले। जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला जेल ने सात दिन तक स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। डॉक्टर मांझी का कहना है कि इस समय 81 मरीजों को चर्म रोग की बीमारी है। 

जेलर ने कहा पहले तो 200 मरीज चर्म रोग से पीडि़त थे
शिवपुरी जेल के जेलर दिलीप सिंह ने स्वीकार कि जिला जेल में बड़ी संख्या में कैदियों को चर्म रोग है। जिनका उपचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब मैं यहां आया था तो करीब 200 मरीज चर्म रोग से पीडि़त थे। जो लगातार इलाज से ठीक होते गए। उन्होंने कहा कि नए कैदी आते हंैं वह बीमारी लाते हैं और इसका संक्रमण होकर अन्य कैदियों को यह रोग लग जाता है।