Posts

Showing posts from December 24, 2017

आयुषी जैन ने निकाली स्वच्छता रैली

Image
कोलारस। गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी गाँधीनगर की छात्रा कु. आयुषी जैन ने स्वच्छ कोलारस के लिए कार्य करते हुए विभिन्न स्कूलों में सम्पर्क कर आज 500 छात्रों के साथ होटल फूलराज से रैली का प्रारम्भ कर नगर के विभिन्न मार्गों पर स्वच्छता का संदेश दिया। रैली का समापन जैन मंदिर प्रांगण में किया गया। 
रैली का प्रारम्भ नगर के मजिस्ट्रेट शैलेष भदकारिया ने रैली को झंडी दिखाकर किया इस अवसर पर नगर के गणमान्य अधिवक्तागण भी उपस्थित थे। इस रैली को सफल बनाने में नगर पंचायत कोलारस की सीएमओ प्रियंका सिंह अपने पूरे स्टॉफ  के साथ हर समय मौजूद रहीं और विशेष रूप से नगर पंचायत के पार्षद महेश गुप्ता अपने सभी पार्षद सदस्यों के साथ पूरे समय रैली में मौजूद रहे। रैली के समापन पर छात्रों को स्वल्प अहार की व्यवस्था भी की गई। कार्यक्रम के अंत में आयुषी जैन द्वारा सभी के सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

रघुंवशी समाज ने की अशोकनगर एसपी पर मामला दर्ज करने की मांग

Image
शिवपुरी। अखिल भारतीय क्षत्रिय रघुवंशी समाज की इकाई शिवपुरी द्वारा जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर अशोक नगर में पुलिस अधीक्षक और अधीनस्थ पुलिस कर्मचारियों को बर्खास्त कर प्रकरण दर्ज कर सीबीआई जांच की मांग की। विदित हो कि ईमानदार कर्तव्यनिष्ठ समाज के एसआई सतीश रघुवंशी ने पुलिस अधीक्षक और अधीनस्थ कर्मचारियों द्वारा लगातार प्रताड़ित किए जाने के कारण आत्महत्या कर ली। अखिल भारतीय रघुवंशी क्षत्रीय महासभा जिला शिवपुरी ने ज्ञापन दिया।
ज्ञापन का वाचन प्रकाश सिंह रघुवंशी ने किया इस अवसर पर पीसीसी सदस्य हरवीर सिंह रघुवंशी और समाज के कैलाश सिंह रघुवंशी, विष्णु सिंह रघुवंशी, विजय सिंह रघुवंशी, डॉ ओम प्रकाश रघुवंशी,भूपेंद्र रघुवंशी, स्नेह रघुवंशी, सुदामा रघुवंशी,आदित्य रघुवंशी, मनीष रघुवंशी,दीपक रघुवंशी,नितिन रघुवंशी, राहुल रघुवंशी, अजय रघुवंशी,अंकित रघुवंशी, महावीर रघुवंशी,देवेंद्र रघुवंशी, अशोक रघुवंशी, सरपंच लालू रघुवंशीए,विवेक रघुवंशी,अध्यापकगण रामकृष्ण रघुवंशी,धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी,नीरज सिंह रघुवंशी,वीरेंद्र सिंह रघुवंशी,शिवराम सिंह रघुवंशी,जितेंद्र सिंह रघुवंशी,मुकेश सिंह रघुवंशी,अजय सिंह रघुवं…

सतनवाड़ा में रामनाम महायज्ञ 7 जनवरी से

Image
शिवपुरी। शिवपुरी ग्वालियर रोड पर 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खैरे वाले हनुमानजी मंदिर पर हर वर्ष की भांती इस वर्ष भी राम नाम महायज्ञ का आयोजन बृहद स्तर पर किया जा रहा है। जिसकी तैयारियां पिछले तीन माह से चल रही है। परम संत बाबा भैरोदास द्वारा यह क्रम पिछले कई वर्षों से जारी था, उनके ब्रहम्लीन होने के पश्चात उनके भक्तों द्वारा यह कार्यक्रम पिछले दो वर्षों से कराया जा रहा है। कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए खैरे वाले हनुमान मंदिर के वर्तमान व्यवस्थापक गोकुल से आये कमलदास बाबा ने बताया कि 7 जनवरी 2018 को कलश यात्रा के साथ ही कार्यक्रम का शुभारंभ होगा कलश यात्रा सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगी।
इसके अलावा प्रतिदिन अखण्ड कीर्तन और राम नाम महायज्ञ का आयोजन होगा। प्रतिवर्ष की भांती इस वर्ष भी मथुरा-वृंदावन से आये कलाकारों द्वारा रासलीला का मंचन किया जाएगा, साथ ही विद्वान पंडितों द्वारा प्रतिदिन अखंड रामायण, विद्वानों द्वारा प्रवचन,श्रीमद् भागवत गीता का मूलपाठ,प्रतिदिन हवन शांतिविधान होगा यह क्रम लगातार सात दिन चलने के बाद 15 जनवरी 2018 को पूर्णाहूती के साथ भंडारा चलेगा जो दोपहर 12 बजे से …

चैक बाउंस: अंकित खंडेलवाल को छह माह की जेल

Image
शिवपुरी। जेएमएफसी न्यायालय की न्यायाधीश सुश्री कामिनी प्रजापति द्वारा चैक बाउंस के मामले की सुनवाई करते हुए साक्ष्यों के आधार पर आरोपी को दोष सिद्ध पाते हुए छह माह की सजा एवं तीन लाख रुपए प्रतिकर से दण्डित किया है। परिवादी की ओर से पैरवी अभिभाषक गजेन्द्र सिंह यादव द्वारा की गई। अभियोजन की कहानी के अनुसार परिवादी भारत भूषण भार्गव पुत्र बीपी भार्गव निवासी छत्री रोड शिवपुरी से आरोपी अंकित खण्डेलवाल पुत्र विपिन खण्डेलवाल निवासी जानकी बिहार खिन्नीनाका शिवपुरी ने अपनी पारिवारिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए उधार ऋण के रूप में 3 लाख रुपए लिए थे जिसके ऐवज में आरोपी ने परिवादी को अपने खाते का एक चैक जो की भारतीय स्टेट बैंक माधवचौक शिवपुरी का था, भुगतान हेतु दिया था और नियत दिनांक को उक्त चैक भुगतान अपने खाते में प्रस्तुत करने की बात कही।
जब परिवादी ने उक्त चैक को जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. शाखा शिवपुरी में अपने खाते में लगाया तो बैंक द्वारा अपर्याप्त राशि की टीप के साथ वापस कर दिया। परिवादी ने उक्त चैक बाउंस होने की सूचना अभिवक्ता गजेन्द्र सिंह यादव के माध्यम से आरोपी को रजिस्टर्ड डाक से …

प्रधानमंत्री आवास योजना: पात्र हितग्राहियों के नाम काटकर अपात्रों के नाम जोड़े

Image
बैराड़। जिले की बैराड़ नगर पंचायत में इन दिनों प्रधानमंत्री आवासीय कुटीर अधिकारियों के लिए कमाई का जरिया बन गई है। क्योंकि यहां पात्र हितग्राहियों को तो योजना का लाभ मिल नहीं पा रहा हैं, लेकिन अपात्र व्यक्तियों को अवैध तरीके से कुटीर प्रदाय करने का षड्यंत्र रचा जा रहा है। अपात्र एवम संपन्न लोगों को प्रधानमंत्री आवासीय कुटीर में अपात्र लोगों की सूची जारी कर दी गई है।
नगर पंचायत बैराड में शासन द्वारा गरीब एवं आवासहीन हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवासीय कुटीर के प्रमाण पत्र तत्कालीन अनुविभागीय अधिकारी पोहरी द्वारा जारी किए गए थे किंतु राजस्व अधिकारियों एवं तत्कालीन हल्का पटवारियों द्वारा पात्र हितग्राहियों जिनके पास पूर्व से प्रधानमंत्री आवासीय प्रमाण पत्र हैं उन्हें निरस्त कर अपात्र लोगों जिनके पास पूर्व से पक्के मकान हैं एवम संपन्न हैं उनके नाम जोड़ दिए गए जबकि जो पूर्व से पात्र हितग्राही थे वह आज भी टपरिया एवं कच्ची पाटोरों में निवास करने को मजबूर हैं। ऐसे प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना कैसे पूरा हो सकेगा।
आज दिनांक को पीडि़त पूर्व से पात्र हितग्राही माखन सिंह धाकड़ ब्लॉक अध्यक्ष…

इंटर क्लब क्रिकेट मैच में रोटरी क्लब ने जीता मैच

Image
शिवपुरी। रोटरी क्लब और लायंस क्लब शिवपुरी सेंट्रल द्वारा आदिवासी बच्चों की सहायतार्थ एक इंटर क्लब चैरिटी क्रिकेट मैच का आयोजन रविवार को बड़ागांव स्थित इनोवेटिव स्कूल प्रांगण में किया गया। इस रोमांचक मैच में रोटरी क्लब ने लायंस क्लब शिवपुरी सेंट्रल से मैच जीत लिया। मैच के दौरान लायनेस क्लब और इनरव्हील क्लब के सदस्य भी मौजूद थे।
मैच में टॉस लायंस क्लब शिवपुरी सेंट्रल के अध्यक्ष लायन भारत त्रिवेदी ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। निर्धारित  15 ओवरों में लायंस क्लब के बल्लेबाजों ने 183 रनों का स्कोर खड़ा किया, लायंस क्लब की ओर से टिंकेश गर्ग, विनय शर्मा और कपिल जैन ने धुआंधार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। 
लायंस क्लब द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी रोटरी क्लब की शुरुआत खास नहीं रही और उनके प्रारंभिक बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए। मगर रोटरी क्लब की ओर से कप्तान दिलीप वैश्य और राजेन्द्र सकलेचा क्रीज पर डटे और लायंस क्लब की खराब गेंदबाजी का भरपूर फायदा उठाते हुए अपनी टीम को अंत में 6 विकेट से जीत दिलाई। 
लायंस क्लब की टीम को उनके गेंदबाजों द्वारा दिए गए अतिरिक्त रन भी भारी पड़े।…

सरस्वती विद्यापीठ में आयोजित हुआ समिति सम्मेलन

Image
शिवपुरी। सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान विद्या भारती मध्यभारत प्रांत के शिवपुरी विभाग द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालयों का समिति सम्मेलन सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिरोमणि दुबे जिला परियोजना समन्वयक शिक्षा विभाग शिवपुरी एवं उपाध्यक्ष सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान भोपाल एवं अध्यक्षता सुनीता पांडेय बालिका शिक्षा प्रमुख विद्या भारती मध्य क्षेत्र, विशिष्ट अतिथि देवकीनंदन चौरसिया क्षेत्रीय प्रशिक्षण प्रमुख विद्या भारती मध्य क्षेत्र, सरस्वती विद्यापीठ के व्यवस्थापक ज्ञानसिंह कौरव, उमेश भारद्वाज एवं तात्याटोपे बाल कल्याण समिति के सहसचिव द्वारा की गई।
कार्यक्रम का शुभारंभ मंच पर अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना से किया गया। इसके बाद अस्पताल चौराहा शिवपुरी के प्राचार्य संजय पाराशर द्वारा मंचासीन अतिथियों का परिचय कराया। सरस्वती शिशु मंदिर श्योपुर के प्राचार्य शिवकुमार तिवारी द्वारा अतिथियों को तिलक लगाकर एवं श्रीफल भेंट कर स्वागत किया गया। 
सम्मेलन में शिवपुरी एवं श्योपुर में विद्याभारती द्वारा संचा…

निर्दोष को कभी न फंसाऐ, जनता के साथ हमेशा व्यवहार विनम्र रखें: आईजी पुलिस

Image
शिवपुरी। सामान्यता अपराध में लोगों को न्याय मिले व अनुसंधान ठीक से किया जाए कोई तत्व छुपाया नहीं जाए एवं वाहन चोरी के संबंध में भी खात्मा समय सीमा में ही करें। एक्सीडेंट के मामले में हमेशा बड़ी गाड़ी का चालान करते हो यदि उसमें छोटी गाड़ी वाले वाहन चालक की गलती हो तो उस पर अपराध पंजीबद्ध करें। 
पुलिस की संवेदनशीलता में सुधार तभी होगा जब इन्हें सही प्रशिक्षण दिया जाए। आप लोग अनुशासन में रहकर अच्छा कार्य करें यदि आप अनुशासन में नहीं रहोगे तो आप को दंडित किया जाएगा। आप किसी की मदद करते हैं तो आपको अच्छा लगेगा सही व्यक्ति को कभी न फसाए। हमारा काम न्याय कराना है। जनता से हमेशा अच्छा व्यवहार करें। 
यह बात पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन अनिल कुमार ने कंट्रोल रूम शिवपुरी में रविवार को पुलिस के संवेदनशीलता के प्रशिक्षण शिविर में के दौरान कही। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि सभी कर्मचारी स्मार्ट रहकर अपनी ड्यूटी करें। समय पर अवकाश पर जाएं। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे ने कहा कि आप को कानून का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए यदि कोई निर्दोष व्यक्ति फंसता है तो उसको उस अपराध से बाहर निकालें। एचएस बरहादिय…

बैराड़ में दिखा टाइगर, खेत छोडक़र भागे किसान

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ नगर पंचायत के तहत आने वाली बैराड़ गांव में टाइगर की सूचना से दहशत फैल गई। वहीं खेत पर काम कर रहे किसान भी खेत छोडक़र घर पर आ गए। जिसके बाद वन विभाग व पुलिस को सूचना दी। जिन्होंने मौके पर पहुंचकर सर्चिंग की, लेकिन कुछ नहीं मिला। 
ग्रामीण प्रताप व्यास ने बताया कि जब वह अपने खेत पर था उसी समय सरसों की फसल में से निकलकर धारीदार जानवर निकला जो शेर जैसा दिख रहा था जिसे देखकर वह भाग गया। वहीं उसने टाइगर होने की बात ग्रामीणों व खेत पर काम कर रहे लोगों को दी जिस पर ग्रामीण खेत छोडक़र घर में आ गए। 
घर आने के बाद ग्रामीणों ने पुलिस व वन विभाग की टीम को सूचना दी जिन्होंने मौके पर पहुंचकर बैराज माता मंदिर की साइड रोड सहित आसपास के क्षेत्र में सर्चिंग की लेकिन कुछ नहीं मिला। थाना प्रभारी ओपी आर्य व डिप्टी रेंजर अजय पंचवेदी ने बताया कि ग्रामीणों ने सूचना दी जिस पर सर्चिंग की तो कुछ नहीं मिला। ग्रामीणों ने जो हुलिया बताया है उससे शेर होने की पुष्टि नहीं होती वह तेंदुआ लग रहा है।

नगर में पॉलीथिन की बिक्री जोरों पर, नपा के अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

Image
शिवपुरी। रोक के बावजूद भी नगर में पॉलीथिन का उपयोग बड़े स्तर पर हो रहा है। बढ़ते पॉलीथिन के उपयोग से एक ओर गंदगी को बढ़ावा मिल रहा है, वहीं दूसरी ओर पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। बाजार में अमानक स्तर की पॉलीथिन की भरमार होने के कारण लोग इसका उपयोग कर रहे हैं। जबकि एनजीटी के आदेश प्रशासन के निर्देशों के बाद स्थानीय प्रशासन नगर पालिका के द्वारा बाजार में पॉलीथिन के उपयोग को बंद कराए जाने को लेकर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। 
नगर में पॉलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंध लग पाने की वजह से गले, मोहल्लों में नालियां जाम हो रही हैं। इससे गंदा पानी सडक़ों पर जाता है। जो राहगीरों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है। नप जहां कचरा डंप कर रही हैं वहां जमीन पर पौधे तक नहीं पनप रहे हैं। सुबह सफाई कामगार कचरे को एकत्रित कर आग लगा देते हैं। इससे जगह-जगह वातावरण प्रदूषित भी हो रहा है। 
दुकानों पर खूब उपयोग में लाई जा रही पॉलीथिन 40 माइक्रोन से कम मोटाई की पॉलीथिन हानिकारक मानी जाती है। इस कारण 40 माइक्रोन से कम मोटाई की पॉलीथिन पर रोक लगा दी गई हैं। इसके बावजूद भी बाजार में अमानक स्तर की पॉलीथिन का उपयोग किराना दु…

कुएं पर कपड़े धाने गई किशोरी की डूब जाने से मौैत

Image
बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम बूढ़ाडोंगर में एक 10 वर्षीय नाबालिग बालिका की डूबने से मौत हो गई। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरु कर दी है। सुरेन्द्र श्रीवास्तव ने पुलिस को बताया कि उनकी पुत्री पिंकी उर्फ प्रियंका शनिवार को दोपहर के समय कुएं पर कपड़े धोने के लिए गई हुई थी, लेकिन वह देर शाम तक वापस नहीं लौटी। उन्हें किसी ग्रामीण ने सूचना दी कि उनकी पुत्री की लाश कुएं में तैर रही है। सूचना मिलते ही परिजन वहां पहुंच गए और बच्ची की लाश को कुएं से बाहर निकलवाया और सूचना पुलिस को दी। जानकारी लगते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और लाश का पोस्टमार्टम कराकर मर्ग कायम कर लिया है।

केशवसिंह तोमर बने राजपूत समाज के प्रदेश अध्यक्ष

Image
पोहरी। क्षत्रिय महासभा राजपूत समाज समिति अखंड भारत का स्थापना दिवस राजपूत समाज द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी धूम-धाम से मनाया गया। इस अवसर पर राजपूत समाज के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी भी समिलित हुए स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश में राजपूत समाज के कार्यकारिणी का गठन में किया गया जिसमें पोहरी से केशवसिंह तोमर को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। अवधेशसिंह तोमर को प्रदेश कार्यकारिणी में प्रवक्ता बनाया गया है।