Posts

Showing posts from October 1, 2017

माधवराव मूर्ति अनावरण समारोह के 2 कार्ड बजार में, हाईवोल्टेज ड्रामा शुरू

Image
सतेन्द्र उपाध्याय/शिवपुरी। कल कैलाशवासी माधवराव सिंधिया की मूर्ति का अनावरण होना है, अभी तक यह खबर थी कि उनकी मूर्ति का अनावरण उनके पुत्र और शिवुपरी-गुना के सासंद ज्योतिरादित्य सिंधिया करेगें। अनावरण कार्यक्रम कल होना है परन्तु इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि को लेकर हाईवोल्टेज ड्रामा शुरू हो चुका है। 
शहर में बीते रोज स्व माधवराव सिंधिया की मूर्ति के अनावरण को लेकर एक बार फिर भुआ भतीजे आमने सामने है। माधवराव सिंधिया की इस मूर्ति अनावरण के कार्यक्रम को लेकर एक ही मंच पर खींचातानी की संभावना उस समय और बढ़ गई जब नगरीय प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दो कार्ड सामने आए। खास बात यह है कि इन दोनो कार्डो में एक में मुख्य अतिथि के रूप में ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम दर्ज किया गया है और खेल मंत्री यशोधरा राजे को कार्यक्रम की अध्यक्षता के लिए बुलाया गया है। 
वही दूसरी और आज देर शाम एक और कार्ड सामने आया जिसमें पूरे कार्यक्रम को पलटकर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि यशोधरा राजे सिंधिया को बताया गया है और अध्यक्षता के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम दर्ज है। सबसे खास बात इन दोनो कार्डों में आयोजक…

अपनी मांगों के लिए मेडीकल एसोसिएशन करेंगी उपवास

Image
शिवपुरी। चिकित्सकों से जुड़ी अपनी तमाम मांगों पर केन्द्र सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानी आई.एम.ए. की शिवपुरी इकाई ने गांधी जयंती के अवसर पर गांधीवादी तरीके से दो घंटे के एक उपवास कार्यक्रम का आयोजन किया है। आई.एम.ए. के जिला अध्यक्ष डॉ. निसार अहमद और सचिव डॉ. राजेन्द्र गुप्ता ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में बतलाया कि स्थानीय गांधी पार्क में गांधी समाधि के पास इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े सभी सम्मानित सदस्य चिकित्सक सुबह दस बजे से दोपहर बारह बजे तक एक सांकेतिक उपवास पर बैठेंगे।
गौरतलब है कि आई.एम.ए.,अस्पतालों में अव्यवस्था सुधारने और चिकित्सकों की कई मांगों को लेकर सरकार से लंबे समय से संघर्षरत है। जब उनकी मांगें पूरी नहीं हुई, तो उन्होंने यह गांधीवादी तरीका आजमाया है। 
जिन मांगों का निराकरण आई.एम.ए., सरकार से करवाना चाहती है वे इस प्रकार हैं-पीसीपीएनडीटी एक्ट में छोटी-छोटी क्लेरिकल त्रुटियों हेतु पैनल प्रोविजन हटाया जाए, समय-समय पर आवश्यकता अनुसार क्लीनिकल एस्टेब्लीशमेंट एक्ट एवं पीसीपीएनडीटी एक्ट में बदलाव किया जाए, चिकित्सकों के विरुद्ध आए दिन होने…

विधायक भारती ने थरखेडा और उदियापुर में किया 08 लाख के विकास कार्या का लोकार्पण

Image
शिवपुरी। गत दिवस विधायक प्रहलाद भारती ने पोहरी विधानसभा के नरवर विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम व ग्राम पंचायत थरखेडा में विधायक निधि राशि 05 लाख की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन एवं ग्राम पंचायत चकरामपुर के ग्राम उदियापुर में विधायक निधि मद राशि 03 लाख की लागत से निर्मित हुए सामुदायिक भवनों का लोकार्पण किया।
ग्रामजनों द्वारा दोनों ही स्थानों पर सामुदायिक भवन के निर्माण की मांग की जारही थी, जिसके क्रम में विधायक भारती ने विधायक निधि मद से यहां सामुदायिक भवनों का निर्माण करवाया है। निर्मित हुए इन सार्वजनिक सामुदायिक भवन का उपयोग ग्रामवासी अपने सामाजिक, धार्मिक आयोजनों हेतु कर सकेंगे। सामुदायिक भवनों का निर्माण पूर्ण होने पर लोकार्पण के अवसर पर पहुंचे विधायक भारती का ग्रामजनों ने आभार व्यक्त किया। 
लोकार्पण के अवसर पर विधायक भारती के साथ बादाम कुशवाह, सीताराम सिंह बैस, देवेन्द्र सिंह बैस, हनुमंत सिंह बैस, रूस्तम जाटव, पूरन जाटव, अजीत सिंह बैस, सरपंच चकरामपुर फूलवती-हनुमंत कुशवाह, सचिव कुवरलाल घनोरिया, सरपंच थरखेडा लीलावती-रोशनलाल, सचिव सुखदेव सिंह, बन्टी शर्मा, विधायक प्रतिनिधि जसपाल बैस एवं सु…

वरिष्ठ पत्रकार प्रेमनारायण नागर के जन्मदिन पर मीडियाकर्मी हुए सम्मानित

Image
शिवपुरी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं वरिष्ठ पत्रकार प्रेमनारायण नागर के 92वें जन्म दिवस पर आज ‘‘प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर सोशल मीडिया का प्रभाव’’ विषय पर एक दिवसीय कार्यक्रम मंगलम् शिवपुरी में सम्पन्न हुआ। इस मौके पर मीडिया से जुड़े चार मीडिया कर्मियों बृज दुबे फोटो ग्राफर, भूपेन्द्र नामदेव फोटोग्राफर, प्रकाश और प्रताप को शॉल श्रीफल और पुष्पहार से सम्मानित किया। इस मौके पर प्रेम नारायण नागर को उनके 92 वें जन्मदिवस की शुभकामनाएं देते हुए शतायु होने की कामना की। 
कलेक्टर तरूण राठी ने कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया में लोगों की सहभागिता बढऩे से लोकतंत्र में अभिव्यक्ति का यह एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि इस माध्यम की खबरों से फीडबैंक प्राप्त होता है। कलेक्टर ने कहा कि प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के साथ सोशल मीडिया का भी भविष्य उज्ज्वल है लेकिन सूचना सटीक एवं तथ्यों पर हो। श्री राठी ने कहा कि जिले में विभिन्न अंचलों से योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों की मीडिया के माध्यम से जो खबरें प्राप्त होती है। 
उनसे योजनाओं के क्रि…

खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में चलेगा स्वच्छता अभियान, माधव चौक से होगी शुरूआत

Image
शिवपुरी। 02 अक्टूबर को महात्मा गांधी जी की जयन्ती के अवसर पर खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में नगर मंडल के नेतृत्व में स्वच्छ्ता अभियान आज सुबह 7 से 9 बजे माधव चौक चौराहे से स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। कार्यक्रम में  कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा नगर के वार्ड और मोहल्ला में पहुंचकर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ सफाई अभियान में योगदान देंगी और इस अभियान में वाल्मीकि समाज की महती भूमिका को लेकर उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को भी बताया जाएगा ताकि न केवल बाल्मीकि समाज वरन प्रत्येक नागरिक सफाई के प्रति सचेत रहे और सभी को स्वच्छ्ता के प्रति प्रेरित करें। 
जिसमें खेल एवं युवक कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देश पर भाजपा कार्यालय पर नगर मंडल की बैठक आयोजित की गई जिसमें प्रमुख रूप से भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य धैर्यवर्धन शर्मा, जिला महामंत्री ओमप्रकाश शर्मा गुरू, जिला उपाध्यक्ष अशोक खण्डेवाल, भाजपा नगर अध्यक्ष भानू दुबे, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक विष्णु जैमिनी काका उपस्थित थे इन सभी के मार्गदर्शन में स्वच्छता संबंधी कार्य योजना तैयार की गई। 
जिस…

विनोद शर्मा अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश परीक्षा में चयनित

Image
शिवपुरी। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीशों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए उच्च न्यायालय जबलपुर द्वारा जुलाई 2017 मेंं परीक्षा आयोजित की गई। इसके पश्चात माह सितम्बर में साक्षात्कार उपरांत अंतिम परिणाम घोषित किया गया। उक्त परीक्षा में न्याययिक मजिस्ट्रेट एवं व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 1 विनोद शर्मा सम्मिलित हुए उन्होंने अपनी कठिन मेहनत एवं नियमितता से उक्त परीक्षा में सफलता अर्जित की हैं। विनोद शर्मा ग्राम दुल्हारा तहसील पोहरी जिला शिवपुरी के ग्राम परिवेश से है। उनके पिता साधारण कृषक होकर मंदिर के पुजारी है। श्री शर्मा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता श्रीमती मीरा शर्मा, नारायण प्रसाद शर्मा, बड़े भाई प्रमोद शर्मा के आशीर्वाद, पत्नि दिव्या शर्मा के सहयोग एवं स्नेही रिश्तेदार परिजनों एवं अपने ईष्ट मित्रों को दिया। उन्होंने नियमित मेडीटेशन से एकाग्रता शक्ति बढ़ाकर तथा ईश्वरीय कृपा को सफलता में महत्वपूर्ण बताया।
शर्मा के अपर ला एवं सत्र न्यायाधीश के पद पर चयनित होने पर संपूर्ण ग्राम दुल्हारा एवं परिजनों में हर्ष व्याप्त है। उनकी सफलता पर उन्हें डॉ. प्रमोद शर्मा, बबलू शर्मा, उमेश भारद्धाज (स्वद…

लायन्स व लायनेस साउथ का सेवा सप्ताह आज से, यह रहेंगे कार्यक्रम

Image
शिवपुरी। पीडि़त मानवता के लिए अग्रणीय रहकर कार्य करने वाली सेवाभावी संस्था लायन्स व लायनेस क्लब ऑफ शिवपुरी साउथ द्वारा इस बार सेवा सप्ताह गूंज’ शीर्षक के साथ आयोजित किया जाएगा। लायन्स क्लब के 100 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में इस सेवा सप्ताह का शुभारंभ करने स्वयं प्रांतपाल नितिन मांगलिक अपनी कार रैली को लेकर शिवपुरी आ रहे है जो कार्यक्रम के मुख्यातिथ्य से सेवा सप्ताह का शुभारंभ करेंगें। 
लायन्स क्लब साउथ के अध्यक्ष एमजेएफ ला.महिपाल अरोरा, सचिव राजेश गुप्ता राम, कोषाध्यक्ष अजयराज सक्सैना व लायनेस अध्यक्षा श्रीमती सुरेखा माहेश्वरी, सचिव श्रीमती कोमल राणा, कोषाध्यक्ष श्रीमती मोनिका जैन द्वारा संयुक्त रूप से बताया गया कि लायन साथियों द्वारा इस बार 'गूंज’ विषय पर आधारित सेवा सप्ताह मनाया जाएगा जिसके तहत की जाने वाली सेवाओं की चहुंओर गूंज हो और अन्य सेवाभावी संस्थाऐं भी इस तरह सेवाऐं कर पीडि़त मानवता की सेवा में अग्रणीय रहकर कार्य करें। 
रक्तदान से होगी सेवा सप्ताह की शुरूआत, प्रांतपाल करेंगें शुभारंभ  उन्होनें बताया कि सेवा सप्ताह की शुरूआत 01 अक्टूबर से की जाएगी जिसमें प्रथम दिन रक्तद…

ट्रेक्टर ने बुलट सवार युवकों को उडाया, 2 घायल,1 गंभीर

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शहर के देहात थाना क्षेत्र के सीआपीएफ के पास एक ट्रेक्टर ने बुलट सवार दो युवकों को रौंद दिया। जिससे बुलेट पर सवार दोनों युवक घायल हो गए। इस मामले की सूचना राहगीरों ने डायल 100 को दी। जहां डायल 100 दोनों युवकों को उपचार के लिए जिला चिकित्सायल लेकर आए। जहां एक युवक की गंभीर हालात को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे ग्वालियर रैफर कर दिया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। इस घटना के बाद ट्रेक्टर चालक ट्रेक्टर लेकर मौके से भाग गया है। 
जानकारी के अनुसार प्रेमनारायाण पुत्र रामस्वरूप चौधरी उम्र 44 वर्ष निवासी अंबेडकर कॉलोनी शिवपुरी अपने घर से साथी मनोज गौड़ पुत्र रामहेत गौड़ उम्र 42 वर्ष निवासी सोन चिरैया होटल के पास के साथ अपनी बुलेट से शिवपुरी से रायश्री की और जा रहे थे। तभी सामने से आ रहे एक महिंद्रा ट्रेक्टर ने बुलट में टक्कर मार दी। जिससे बुलट पर सवार दोनों युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। 
दोनों घायलों को पुलिस उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लेकर आई। जहां मनोज की गंभीर हालात को देखते हुए चिकित्सकों ने ग्वालियर रैफर कर दिया है। वही इस घटना में दूसरे युवक प्रेम…

दो अक्टूबर शास्त्री जंयती पर होगा कायस्थ दीप अलंकरण समारोह

Image
शिवपुरी। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा शिवपुरी के तत्वाधान में दिनांक 2 अक्टूबर को सिद्धेश्वर धर्मशाला शिवपुरी में दोपहर 12 बजे से कायस्थ दीप अलकरंण समारोह का आयोजन किया गया है। जिसमें 75 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके बुजुर्गों का सम्मान किया जाएगा। कार्यकारणी अध्यक्ष शशिकांत खरे ने बताया है कि इस आयोजन हेतु विभिन्न समतियां बना ली गई। स्वागत समिति में कार्यक्रम के प्रेरणास्त्रोत प्रभुदयाल श्रीवास्तव अध्यक्ष देवेन्द्र श्रीवास्तव, अशोक सक्सेना प्रदेश सचिव, अनुराग अष्ठाना प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य,उमाचरण श्रीवास्तव प्रवक्ता रहेंगे। मंच व्यवस्था के प्रभारी रूपेश श्रीवास्तव महामंत्री एवं भूपेन्द्र भटनागर संयुक्त सचिव करेंगे। 
इस अवसर पर स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर आधारित स्मरण का बाचन कार्य राकेश भटनागर कोषाध्यक्ष द्वारा किया जाएगा। बैठक व्यवस्था एवं स्वलपहार का कार्य राहुल अष्ठाना युवा अध्यक्ष ,मोनू सक्सेना उपाध्यक्ष एवं नीलेश श्रीवास्तव उपाध्यक्ष को सौंपा गया है। 
सभी सम्मानीय बुजुर्गो एवं चित्रांश भाई बहिनों से निवेदन है कि वह सही समय पर उपस्थिति प्रदान करें। अपील करने वालों में बीपी…

गणेश कुण्ड में डूबने से मासूम की मौत, कुण्ड खाली कर निकाला शव

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल थाना क्षेत्र के गणेश कुण्ड में बीते रोज एक 9 बर्षीय मासूम की कुण्ड में डूब जाने से मौत हो गई। इस मामले की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची औैर कुण्ड को खाली कराकर पानी को बाहर निकाला। तब कही जाकर मासूम की लाश निकल पाई। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है। 
मृतक के दादा गिरवर आदिवासी निवासी महल सराय ने जानकारी देते हुए बताया है कि उनका पौता संदीप पुत्र उदय सिंह आदिवासी उम्र 9 वर्ष अपने दोस्तों के साथ खेलने गया हुआ था। जब देर तक नहीं लौटा तो परिजनों ने इसकी तलाश की। तभी दोस्तों ने बताया कि उसे लास्ट टाइम गणेश कुण्ड के पास देखा गया है। 
जिस पर परिजनों ने तत्काल पुलिस को सूचित किया। पुलिस मौके पर पहुंची और परिजनों ने पुलिस के साथ मिलकर गणेश कुण्ड में खोजबीन की। जब मासूम नहीं मिला तो पुलिस ने पंप चलाकर उक्त कुण्ड को खाली कराया। इस कुण्ड में माता की मूर्तियों का बिर्सजन किया जाता है जिसके चलते पुलिस को लाश को खोजने में कठिनाई का सामना करना पढ़ा। 
माना जा रहा है कि उक्त मासूम मूर्तियों के साथ कुण्ड में कुछ खोजने गया होगा और इस हादसे का शिकार हो…

ठेकेदार की CAR के आगे आए मिस्टर मगरमच्छ, देखे वीडियो

Image
शिवपुरी। पूरे शहर में बरसात के दिनों में मगरमच्छों का आंतक रहता है। परंतु इस बार बारिश कम होने के चलते अब मगरमच्छ रियाइसी इलाकों में आने लगे है। बीते रोज माता की झांकी देखने जा रहे एक ठेकेदार की कार के सामने मगरमच्छ आ गया। जिससे ठेकेदार का पूरा परिवार दहशत में आ गया। हांलाकि इस मगरमच्छ ने किसी को कोई हानि नहीं की। परंतु ठेकेदार के परिवार के बीच इसका डर बैठ गया। इस पूरे बाक्या को ठेकेदार ने अपने मोबाईल में भी कैद कर लिया था।
हुआ कुछ यूं कि रात 11 बजे जब ठेकेदार अनिल सरीन अपने परिवार के साथ माता विसर्जन देखने निकले थे इसी दौरान शमशान घाट के समीप पुलिया पर अचानक करीब 10 फीट लंबा मगरमच्छ गाड़ी के सामने नजर आया तो परिजनों की सांसें फूल गईं। हालांकि कुछ देर बाद मगरमच्छ सडक़ पार कर जलाशय में समा गया। इस दौरान ठेकेदार के पुत्र ने इस नजारे को मोबाइल से रिकार्ड भी कर लिया। खासबात यह है कि इस इलाके से होकर देर रात तक कई जुलूस भी माता विसर्जन के लिए निकले। ऐसे में सुखद पहलू यह रहा कि कोई हादसा घटित नहीं हुआ। pic.twitter.com/w5dK4shsgk — Bhopal Samachar (@BhopalSamachar) October 1, 2017