Posts

Showing posts from March 31, 2017

शिवपुरी उत्सव: 80 लाख मनोरंजन पर खर्च,बन सकता था पितामह का भव्य म्यूजियम

Image
सतेन्द्र उपाध्याय/शिवपुरी। शहर में नव बर्ष के आगमन पर जिला प्रशासन और जिला पर्यटन संबर्धन द्वारा आयोजित शिवपुरी उत्सव पर आयोजित कार्यक्रम को लेकर आज सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी भड़ास जमकर निकाली। जैसे ही लोगो ने सुना कि इस कार्यक्रम पर टोटल 80 लाख का खर्चा हुआ है तो शहर वासियो ने सोशल मीडिया पर भडास निकालना शुरू कर दी। सब अपने -अपने हिसाब से तर्क दे रहे है। 
जानकारी के अनुसार 2 दिन चले इस उत्सव में आल्का याग्निक को 30 लाख रू का भुगतान दिया गया है। अल्का याग्निक ने मात्र 13 गाने दर्शको सुनाए। उनका एक गाना 2.5 लाख रूपए का शहर वासियो के कानो में गया। शहर को यह उत्सव पसंद नही आया। बात सीधे-सीधे करते है उत्सव खुशी में सुहाना लगता है। लेकिन मातम में नही .......इस समय तो हम शोकाकुल है कि हमारे पितामह का हमे पता नही है....... जिस पितामह ने इस शहर को बसाया, आजादी से पूर्व इस शहर को देश के चुनिंदा शहरों में गिना जाता था। उस शहर के वासियो के चेहरो पर आज इस शहर के हालत को देखते हुए मातम है और ऐसे मातम में ये उत्सव कैस। 
इस समय शहर की संस्कृति में कट्टी कल्चर समा गया है। लोग पानी के लिए जगराता कर…

भतीजे ने चाचा के खलियान में लगाई आग

Image
पोहरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के भटनावर चौकी अंतर्गत भटनावर गांव में है एक भतीजे ने अपने ही चाचा के खलियान में रखी चने की फसल में आग लगा दी। जिससे चने की फसल जलकर पूरी तरह राख हो गई। इस बात की शिकायत चाचा ने पहली थाने में की जहां पुलिस ने आरोपी भतीजे के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार राकेश पुरी गोस्वामी और कल्याण पुरी गोस्वामी के बीच पुरानी रंजिश को लेकर विवाद चल रहा था। इस विवाद के चलते आज भतीजे राकेश पुरी गोस्वामी ने अपने ही चाचा कल्याण पुरी गोस्वामी के खेत में रखी 6 बीघा के चने के खलियान में आग लगा दी।  
जिससे लगभग 25 क्विंटल चने की फसल जलकर खाक हो गई इस बात की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी भतीजे राकेश पुरी के खिलाफ 435 आई पी सी के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी भतीजा फ़िलहाल फरार बताया गया है।

बलारपुर मेला: प्लास्टिक की थैली में स्वीकार नहीं किया जाएगा प्रसाद

Image
शिवपुरी। चैत्र नवरात्र के अवसर पर प्रसिद्ध बलारी माता मंदिर पर प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले धार्मिक मेले की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बलारी माता मेला 01 अप्रैल से 03 अप्रैल 2017 तक लगाया जाएगा। माधव राष्ट्रीय उद्यान के सहायक संचालक व्ही.एस.यादव ने बताया किया बलारी माता मेले हेतु आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेला स्थल पर प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम, चिकित्सा सहायता केन्द्र, वाहनों की पार्किंग, पीने के पानी के टेंकर आदि की व्यवस्थाऐं की गई हैं। 
मेले में आने वाले वाहनों से प्रशासन द्वारा गत वर्ष अनुसार नियत किया गया प्रवेश शुल्क करई चैकी एवं भरकुली चैकी पर वसूला जाएगा। प्रवेश शुल्क गत वर्ष अनुसार बस, ट्रक आदि बड़े वाहनों से रू. 50/- प्रति ट्रिप, कार, जीप, ऑटो रिक्शा से रू. 20/- एवं मोटर सायकलों से रू. 10/- प्रति वाहन लिया जाएगा। नेशनल पार्क के सहायक संचालक ने भी श्रद्वालुओं से मनौती के नाम पर पशु बलि एवं वनक्षेत्र में आग लगाने जैसी कुरीतियां बन्द करने की अपील की है।
बलारपुर मंदिर के महन्त श्री प्रयाग भारती ने श्रद्वालुओं से आव्हान किया कि मंदिर में अर्पित की जाने वाली प्र…

कोलारस में निकाली 351 मीटर लंबी चुनरी यात्रा

Image
कोलारस। आज की शाम कोलारस नगर में हजारो महिला एवं पुरूष भक्तो के साथ विशाल चुनरी यात्रा निकाली गई। जो कि चैत्र शुक्ल चौथ के दिन शुक्रवार की शाम 5 बजे के करीब जगतपुर स्थित हनुमान मंदिर से चुनरी यात्रा प्रारंभ हुई। चुनरी यात्रा का ध्वज भाजपा पार्षद राजकुमार भार्गव ने संभाला जिसके पीछे पीछे विशाल चुनरी को अपने हाथो में थामे हुये महिलायें एवं पुरूष भक्त मौजूद थे। 
कोलारस नगर के वार्ड क्रमांक जगतपुर हनुमान मंदिर से करीब आधा दर्जन डी जे एवं बैण्डो के साथ चुनरी यात्रा जगतपुर होते हुये ए बी रोड, बस स्टेण्ड, धर्मशाला मार्ग, एप्रोच रोड, सदर बाजार, गौड मोहल्ला होते हुये रंग महल, ौमरिया मोहल्ला, काजी मोहल्ला, रामेश्वर धाम मंदिर से होते हुये रात्री के समय शीतला माता मंदिर पर ध्वज चडाने के साथ चुनरी यात्रा का समापन हुआ। चुनरी यात्रा में कोलारस नगर के हजारो महिला एवं पुरूष ाक्तगण मौजूद थे। 
चुनरी यात्रा 351 मीटर ल बी थी जो कि कोलारस में पहली बार युवाओ के द्वारा निकाली गई। जिसमें सबसे अधिक महिलायें, युवा, कन्यायें चुनरी यात्रा में मु य रूप से मौजूद थी। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारी के रूप में कोलारस एड…

होली पर गोली काण्ड: मजिस्ट्रियल जांच शुरू, साक्ष्य की तारीख 06 अप्रैल

Image
शिवपुरी। प्रधान आरक्षक राजेन्द्र जाटव की मृत्यु थाना देहात शिवपुरी के थाना परिसर में गोली लगने से हुई है। उक्त प्रकरण में जांच हेतु अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। उक्त घटना के संबंध में कोई व्यक्ति अथवा संस्था जानकारी, साक्ष्य या तर्क 06 अप्रैल 2017 तक कार्यालय अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी में कार्यालयीन समय प्रात: 10.30 बजे से 05.30 बजे तक लिखित एवं मौखिक रूप में प्रस्तुत कर सकता है। अंतिम तिथि के उपरांत जानकारी एवं तथ्यों पर विचार नहीं किया जाएगा। 
एसडीएम शिवपुरी श्री उपाध्याय द्वारा घटना क्रम का विस्तृत विवरण, वे परिस्थितियां जिसमें प्रधान आरक्षक 441 राजेन्द्र जाटव की गोली लगने से मृत्यु हुई, मृतक प्रधान आरक्षक 441 राजेन्द्र जाटव क्या ड्यूटी पर तैनात था, अथवा नहीं, घटना के समय थाना प्रभारी, थाने में मौजूद थे अथवा नहीं, क्या तत्समय घटना को रोकने के लिए कोई प्रयास किए गए थे, अन्य कोई बिन्दु जो जांच के समय सामने आए एवं ऐसे घटनाएं रोकने हेतु भविष्य के लिए अनुशंसाएं बिन्दुओं पर जांच कर 15 दिवस के अंदर प्रतिवेदन जिला मजिस्ट्रेट शिवपुर…

अनूठी सेवा: पुस्तैनी जमीन बैचकर करा रहे गऊ शाला का निर्माण

Image
करैरा। आज कल आपने सुना होगा कि मंदिर के नाम पर भ्रष्टाचार, गौसेवा के नाम पर लाखों की जमींन पर अतिक्रमण लेकिन करैरा के एक सेठ जी आज अपनी जमींन बैचकर गौसेवा में जुटे हुए है। गौसेवा करने के उद्देश्य से स्वयं के हिस्से की पुश्तैनी जमीन बेच कर गौशाला एवं गौ चिकित्सालय का निर्माण करा दिया इतना ही नहीं उनका कहना है कि आगे भविष्य में भी निरंतर गौ सेवा के लिए तन मन धन से समर्पित रहेंगे।
करैरा निवासी पं. पुष्पेंद्र मिश्रा पेशे से गल्ला व्यापारी है शुरू से ही धार्मिक प्रवृति के व्यक्ति हैं जिसके चलते उनका साधु संतों से मेल जोल काफी अधिक है वह समय समय पर धार्मिक आयोजनों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहते हैं वह जब भी कस्बे में गायों को आवारा घूमता देखते थे तथा बीमारी से ग्रस्त व घायल देखते थे तो उनका मन विचलित हो उठता था। 
जब उन्होंने अपने गुरु एक दिन उनके मन में गौशाला निर्माण का याल आया जब उन्होंने इस संबंध में अपने गुरु श्री आवाहन अखाड़ा दशमेश घाट काशी के महंत पूनम गिरी जी महाराज से बात की तो उन्होंने गौशाला एवं गौचिकित्सल्य निर्माण के लिए कहा पंडित मिश्रा ने सहयोग के लिए अपने मित्रोंए मिलने वा…

भदैयाकुण्ड पर लटका मिला अज्ञात युवक का तीन दिन पुराना शव

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली थाना के फिजीकल चौकी क्षेत्र के भदैयाकुण्ड के पास करबला के ऊपर एक जंगल में एक युवक की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। इस बात की सूचना लोगों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शब को पेड़ से उतरबाया और पीएम हाउस ले आई। खबर लिखे जाने तक मृतक की शिनाक्त नहीं हो सकी है। 
जानकारी के अनुसार आज फिजीकल पुलिस को सूचना मिली की करबला के पास पंचबटी मंदिर के नीचे जंगल में एक पेड़ पर एक युवक की लाश लटक रही है। जिसपर फिजीकल चौकी प्रभारी विकाश यादव मय दल के पहुंचे और लाश को नीचे उतारा। यह लाश लगभग तीन दिन पुरानी बताई जा रही है। इसमें से बदवू आ रही है। इस युवक की जेव में भी कुछ रखा हुआ है जो पीएम होने के बाद पुलिस ऑपन करेंगी। फिलहाल लाश की शिनाक्त नहीं हो पाई है। 

खुला खत: डीईओ स्कूलों की जानकारी सार्वजनिक करें- बाल कल्याण आयोग

Image
शिवपुरी। आज शहर में संचालित बाल कल्याण समिति ने शिवपुरी डीईओं को एक पत्र जारी किया है इस पत्र में सीडब्ल्यूसी ने डीईओं से भ्रामक जानकारी देने वाले स्कूलों की जानकारी को स्पष्ट करने की मांग की है। 
आज जारी पत्र में बाल कल्याण समिति के जिनेन्द्र जैन ने बताया है कि जिले में विभागीय मान्यता प्राप्त संचालित प्रायवेट स्कूलों की सूची डीईओ कार्यालय जारी करें। साथ साथ यह भी स्पष्ट करें कि किस स्कूल को किस क्लास तक की मान्यता प्राप्त है वही कितने और किन-किन स्कूलों के पास सीवीएसई और आईसीएसई की मान्यता प्राप्त है। 
सीडब्ल्यूसी ने यह जानकारी सात दिवस में देने की कहा है। साथ ही कहा है कि डीईओ इस जानकारी को समाचार पत्रों के माध्यम से पब्लिक में पहुंचाए। जिससे छात्र और पालक भ्रमित न हो। 
विदित हो कि उक्त मामले को शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। उसके बाद शहर में संचालित स्कूल संचालकों में हडकंप की स्थिति निर्मित हो गई थी। शहर में कई शिक्षा संस्थान तो ऐसे संचालित है जिनपर कोई भी मान्यता नहीं है और वह कक्षा 12 तक के छात्रों का एडमीशन ले रहे है।

पानी के टेंकर ने बुआ-भतीजे को उडाया,दोनो घायल

Image
पिछोर। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र में आज दोपहर के समय एक पानी के टेंकर चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन चलाते हुए बाइक सवार बुआ भतीजे में टक्कर मार दी जिससे वह घायल हो गए, जिन्हें उपचार हेतु पिछोर अस्पताल में भर्ती कराया गया।
जानकारी के अनुसार शिवम लोधी पुत्र महेन्द्र लोधी उम्र 18 वर्ष निवासी लबेड़ा मोटरसाइकिल क्रमांक एमपी 33 एमजी 4605 पर अपनी बुआ सरोज लोधी पत्नी लक्ष्मण सिंह लोधी निवासी पुरैनी को बैठाकर लबेड़ा से पिछोर आ रहा था। तभी पिछोर में डांग बंगला चौराहे पर एक पानी के टेंकर चालक ने उनकी मोटरसाइकिल में टक्कर मार दी जिससे दोनों बुआ- भतीजे घायल हो गए। घायलों को उपचार हेतु पिछोर अस्पताल में भर्ती कराया गया। शिवम के हाथ में 10 टांगे आए हैं जबकि सिर में भी चोट आई है जबकि बुआ के हाथ-पैर में चोटें आईं हैं।

रामनवमीं शोभा यात्रा की तैयारियों में जुटे हिंदू संगठन,लगातार हो रही है बैठक

Image
शिवपुरी। हिन्दुओं के आराध्य देव मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की रामनवमी के पावन पर्व पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। आगामी 5 अप्रैल को श्री रामनवमी शोभायात्रा को लेकर शहर वासियों में भारी उत्साह है। इसी क्रम में हिन्दू उत्सव समिति की सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक का आयोजन राघवेन्द्र नगर में किया गया।
इस महत्वपूर्ण बैठक में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग प्रचारक ब्रिजकांत जी चतुर्वेदी विशेष रूप से मौजूद थे, जिन्होंने समस्त जन से शोभायात्रा को और अधिक भव्य बनाने हेतु अपना अपना सहयोग प्रदान करने का आव्हान किया ।
इस महत्वपूर्ण बैठक में अभी तक हुई राम नवमी की तैयारियों के बारे में बताया गया एवं आने वाले समय में क्या-क्या कार्य शेष है उस पर चर्चा हुई। इस दौरान विभिन्न सामाजिक संगठनों भारत विकास परिषद्, पंजाबी परिषद्, विश्व हिन्दू परिषद्, हिन्दू युवा वाहिनी, शिवसेना, युवा क्षत्रिय संगठन आदि ने महत्वपूर्ण कार्यों की जिम्मेदारी ली। इन संगठनों ने शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा, स्वागत, पेयजल की व्यवस्था, रेखांकन, साउंड, अनाउं…

फिर पकडाई गई शहर वासियो को लोलीपोप:शहर मार्च में ही बना अप्रैल फूल

Image
बात मन की, ललित मुदगल।शब्द कडे हो सकते है क्षमा करना, परन्तु सवाल शिवपुरी के भविष्य का है तो लिखना ही पडेगा। क्योंकि शिवपुरी के भविष्य पर शिवपुरी वासी अभी तक सो रहे है।  और शहर के धैर्य को भी सलाम करते है कि बार-बार लोलीपोप पकडने की समर्थ रखता है। 
हम बात करते है शिवपुरी की सिंध परियोजना की। आते-आते बूढी हो चुकी परियोजना पर आई नही। शिवपुरी के प्यासे कंठो के मुद्दे पर मेरे पार्षद से लेकर इस देश प्रधान मंत्री नरेन्द्र भाई मोदी भी लंबा चोडा भाषण पेल चुके है। कुल मिलाकर शिवपुरी की जल समस्या से रूबरू हमारे भारत के प्रधान मंत्री हो चुके है। 
इस योजना के पूरी होने की डेढ लाईन सुन-सुन कर कान पक गए है,मै छापते-छापते परेशान हो चुका हूॅ और आप पढते-पढते। सुना है कि यशोधरा राजे सिंधिया ने फिर इस योजना की डेढ लाईन जून तक फिर जारी कर दी है। मतलब 90 दिन बाद आपके घरो में सिंध का जल प्रवेश कर सकता है। 
अब राजे साहब इस वक्तय को कल कहती तो मान लेते की अप्रैल है और अप्रैल फूल बना दिया होगा। परन्तु अभी तो मार्च चल रही है। यह भी नही मान सकते,हां मार्च में ही अर्प्रैल फूल बना दिया तो कोई बात नही हम तो शिवपुर…

टिप-टिप बरसा पानी पर झूम उठा शिवपुरी,अल्का ने छेड़े तराने

Image
शिवपुरी। तीन दशकों से बॉलीबुड में अपने गायन से डंका बजा रहीं और अभी तक सात बार महिला प्लेबैक सिंगर के रूप में फिल्म फेयर अवार्ड जीतने वाली प्रसिद्ध फिल्मी गायिका अलका याज्ञनिक ने शिवपुरी उत्सव में प्रस्तुति देकर समां तो बांधा लेेकिन जब रंग जमने लगा तो उन्होंने कभी अलविदा न कहना गीत गाकर विदा ले ली और आकस्मिक ढंग से शिवपुरी उत्सव का पटाक्षेप हो गया। 
सन् 1988 की प्रसिद्ध फिल्म तेजाब के गीत एक, दो, तीन, चार, पांच, छ:, सात, आठ, नौ, दस ग्यारह, बारह, तेरहा का अंतिम गीत जब उन्होंने गाया तो यशोधरा राजे को साक्षी बनाकर मजाक में कहा कि मैं शिवपुरी वासियों को 1 से 13 की गिनती सिखाकर जा रहीं हूं  और इसके बाद की गिनती अगले साल सुनाऊंगी। 
दो घंटे की शाम में कुल 13 गीत गाए गए , लेकिन इसके बाद भी कमी रही तो सिर्फ यह कि अलका के गीतों में कहीं से कहीं तक न तो मिट्टी की सौंधी-सौंधी सुगंध महसूस हुई और न ही पुष्पों की महक से साक्षात्कार हुआ। देश भक्ति का जज्बा  भी नजर नहीं आया नवरात्रि की धूम के भी कहीं से कहीं तक दीदार नहीं हुए। 
गीतों के चयन का गुलदस्ता यदि समझदारी से बना होता और अलका जी अपने गीतों के …

युवक के सिर पर से निकला ट्रेक्टर का पहिया, मौके पर ही मौत

Image
शिवपुरी। जिले के मायापुर थाना क्षेत्र के ग्राम लोहरा में विगत रात्रि खलिहान पर गेहूं की फसल को थ्रेसर से निकालने के बाद ट्रेक्टर-ट्रॉली में भरकर घर ले जाया जा रहा था तभी भूसे के ढेर के पास सो रहे सुनील पुत्र छोटेलाल यादव निवासी तिजारपुर के सिर के ऊपर से ट्रेक्टर पर पहिया निकल गया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार गुरूवार की रात्रि में दशरथ सिंह यादव निवासी लोहरा के खलिहान में गेहूं की फसल को थ्रेसर से निकाला जा रहा था और सुनील  यादव दशरथ के खेत पर फसल को निकलवाने के लिए गया हुआ था। इसी बीच रात्रि में सुनील थ्रेसर से दूर लगे चने के भूसे के ढेर के पास में तिरपाल ओड़कर सो गया। 
थ्रेसर से निकले गेहूं को ट्रेक्टर-ट्रॉली में भरकर दशरथ का पुत्र अरविंद यादव घर ले जा रहा था तभी भूसे के ढेर के पास सो रहे सुनील के सिर के ऊपर से उक्त ट्रेक्टर का पहिया निकल गया जिससे उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर मायापुर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पीएम के लिए भेजकर अरविंद यादव के खिलाफ धारा 279, 337, 304 ए के तहत प्रकरण दर्ज कर ट्रेक्टर को जब्त कर लिया है।

जमींन की छाती फाडक़र प्रकट हुई थी मां कैलादेवी,हवन कुण्ड से आई मां चामुण्डा

Image
शिवपुरी। शहर के मां राजेश्वरी रोड पर स्थित प्रसिद्व मां कैलादेवी के मंदिर पर नवरात्रि महोत्सव के दौरान श्रद्वालुओ और भक्तो की भीड है। इस मंदिर पर मां की प्रतिमा के प्रकट होने की भी एक अदभुत कथा है। बताया गया है कि मां कैलादेवी की प्रतिमा जमीन की छाती को फाड प्रकट हुई है। 
मंदिर के चमत्कारों से बहुत कम ही लोग परिचित हैं। इसके बाद भी इस मंदिर की मान्यता सर्व व्यापी हैं और शिवपुरी के अलावा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का भी यहां नवरात्रि के दौरान दर्शनों के लिए तांता लगा रहता है और प्रतिदिन 10 से 15 हजार श्रद्धालु माँ के दर्शनों के लिए यहां आते हैं और मन्नतें मांगते हैं। 
मंदिर में माँ कैलादेवी की जो प्रतिमा स्थापित हैं उसे लेकर एक किवदंती है कि वह प्रतिमा अपने आप जमीन से निकल कर बाहर आई।  बताया जाता है कि सदियों पूर्व मंदिर स्थल पर एक बरगद का पेड़ हुआ करता था। जहां माँ की प्रतिमा स्वयं अवतरित हुई। मंदिर के प्रथम पुजारी पीताम्बर पुरी गोस्वामी ने मढिया का निर्माण कराया और माँ की प्रतिमा को बरगद के पेड़ से हटाकर दूर रखा। 
इसके तीन दिन बाद ही वह बरगद का पेड़ स्वत: ही टूट गया। इसके बा…

पुलिस विभाग: SP ने की सर्जरी, 5 टीआई और 3 एसआई के तबादले

Image
शिवपुरी। आज पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने पुलिस व्यवस्था को सुचारू रखते हुए विभाग में बड़ा फैरबदल किया है। खबर आ रही है पुलिस की सर्जरी करते हुए एसपी शिवपुरी ने 5 टीआई सहित 3 एसआई के तबादले कर दिए है। 
जानकारी के अनुसार इस सर्जरी में बैराड़ टीआई धर्मेन्द्र सिंह यादव को पिछोर, टीआई संजीव तिवारी देहात थाना शिवपुरी को थाना प्रभारी करैरा बनाया गया है। इनकी जगह अभी हाल में श्योपुर जिले से पुलिस लाईन शिवुपरी में आए टीआई सतीश सिंह चौहान को देहात थाना प्रभारी बनाया गया है। इसी प्रकार टीआई ओमप्रकाश आर्य थाना प्रभारी करैरा को बैराड़ थाना प्रभारी बनाया गया है। वहीं उत्तम सिंह मंडेलिया को थाना प्रभारी पिछोर से लाईन भेजा गया है। 
इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक पाण्डे ने एसआई कृपाल सिंह राठौड को यातायात से जे एस आई करैरा भेजा है। उपनिरीक्षक अजय सिंह गुर्जर को पुलिस लाईन से थाना प्रभारी सीहोर की कमान सौंपी है। वहीं सीहोर थाना प्रभारी उप निरीक्षक धर्मसिंह कुशवाह को सीहोर से थाना प्रभारी यातायात बनाया गया है। विदित हो कि पुलिस विभाग में बहुत समय बाद थाना प्रभारीयों में फेरबदल हुआ है।

घर में अकेली थी नाबालिग लड़की, कोई अपहरण कर ले गया

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के करैरा कस्बे में ही निवासरत एक किशोरी अपने घर से बिना बताए कही गायब हो गई। इस घटना की सूचना किशोरी के परिजनों ने करैरा थाने में दी। जहां पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार करैरा कस्बे में ही निवासरत नीतू पुत्री हरबीर कोली उम्र 16 वर्ष अपने घर में अकेली थी। किशोरी के परिजन काम करने गए हुए थे और किशोरी के छोटे भाई पढऩे गए हुए थे। तभी अचानक किशोरी घर से गायब हो गई। इस बात की सूचना किशोरी के परिजनों ने पुलिस को दी। जहां पुलिस ने अज्ञात युवक के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है।

जून तक सिंध का पानी नहीं आया तो दोशियान होगी ब्लैक लिस्टेड: यशोधरा

Image
शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना की समीक्षा बैठक में यशोधरा राजे सिंधिया ने सिंध का पानी शिवपुरी आने की डेड लाईन अब 30 जून घोषित की है। उन्होंने बैठक में दोशियान कंपनी को अल्टीमेटम दिया कि यदि 30 जून तक शिवपुरी में सिंध का पानी नहीं आया तो दोशियान को काली सूची में डाल दिया जाएगा। 
यशोधरा राजे ने दोशियान कंपनी के मैनेजर मिश्रा को यह भी निर्देश दिया कि वह सिंध का पानी शिवपुरी आने तक शिवपुरी में रहकर कैंप करें। बैठक में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव, अतिरिक्त कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, दोशियान कंपनी के श्री मिश्रा सहित पीएचर्ई और नगर पालिका के अधिकारी भी उपस्थित थे। 
बैठक में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक सिंध जलावर्धन योजना की समीक्षा बैठक हर माह होती थी, लेकिन अब यह बैठक प्रति दस दिन में होगी। बैठक में यह भी बताया गया कि सिंध जलावर्धन योजना के पंप गाजियाबाद से आ चुके हैं और अब इन्हें शीघ्र ही इन स्टाल करने की कार्रवार्ई की जाएगी। बैठक में एनएचआर्ई और नगर पालिका के बीच समन्वय स्थापित करने पर भी जोर दिया गया है।

पानी के टेंकर ने बाईक सवार को उडाया, एक की घटना स्थल पर ही मौत एक घायल

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शहर के देहात थाना क्षेत्र के हवाई पट्टी के पास नोनकोलू की पुलिया के पास एक अनियंत्रित टेंकर ने एक बाईक सवार को उड़ा दिया। जिससे एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दूसरा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मृत युवक को लाश को पीएम हाउस भिजवा दिया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार जवाहर कॉलोनी निवासी छोटू अली व उसका मित्र राजा अपनी अपने सेठ की प्लेटीना मोटरसाइकिल से नोनकोलू की पुलिया से मुक्तिधाम वाले रास्ते पर जा रहे थे।
तभी सामने से आ रहे पानी के टेंकर क्रमांक एचआर 55 एच 1106 के चालक ने तेजी और लापरवाही से टेंकर चलाते हुए बाईक में टक्कर मार दी। जिससे मोटरसाइकिल चालक छोटू अली घटना स्थल पर ही मौत हो गर्ई वहीं उसका मित्र राजअली गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे उपचार हेतु अस्पताल में भर्र्ती कराया गया है।

दुकान का ताला तोडक़र नगदी सहित सामान पार

Image
शिवपुरी। जिले के देहात थाना क्षेत्र के पिपरसमा गांव में बीती रात्रि चोरों ने एक परचूने की दुकान को निशाना बनाकर दुकान में रखा सामन सहित नगदी पार कर दी। इस घटना की सूचना सुवह जब फरियादी दुकान खोलने पहुंचा तब लगी। इस बात की सूचना फरियादी ने देहात थाने में दी। जहां पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 457,380 ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार अशोक पुत्र ताराचंद्र धाकर उम्र 32 वर्ष निवासी पिपरसमा अपने गांव में ही परचूने की दुकान चलाता है। बीती रात्रि अशोक अपनी दुकान को बंद कर अपने घर चला गया था। तभी सूनी दुकान का ताला तोडक़र चोरों ने दुकान में रखे दो कट्टा चना, एक कट्टा सोयाबीन,परचूने का सामान सहित एक हजार रूपए नगदी पार कर दिए।

रोड़ क्रॉस कर रहे मासूम को ट्रक ने रौंदा, मौके पर ही मौत

Image
शिवपुरी। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के बदरवास कस्बे में ही एक अनियंत्रित ट्रक ने एक मासूम बच्चे को रौंद दिया। जिससे बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद ट्रक ड्रायवर ट्रक को छोडक़र मौके से भाग खड़ा हुआ। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बच्चे की लाश को पीएम के लिए भिजवा दिया है। 
जानकारी के अनुसार अनीष पुत्र इंदल उर्फ पप्पू आदिवासी उम्र 10 वर्ष निवासी स्टेशन रोड़ बदरवास अपने घर के बाजार की और जा रहा था। तभी हाईवे पर रोड़ क्रॉस करते समय गुना की और से आ रहे ट्रक क्रमांक एचआर 33 आर 1987 के चालक ने तेजी और लापरबाही से ट्रक को चलाते हुए रौंद दिया। जिससे मासूम की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।