Posts

Showing posts from January 28, 2016

5 साल से कुर्सी पर चिपके DPC ने 4 साल पुराने 126 CAC-BAC को हटाया

Image
शिवपुरी। आज जनशिक्षा केन्द्र के डीपीसी शिरोमणि दुबे द्वारा शिक्षा विभाग में एक बडा बदलाव देखने को मिला। 4 सालों से डटे 117 सीएसी और 9 बीएसी को भारमुक्त कर दिया है। जबकि शिरोमणि साहब भी इस कुर्सी पर पिछले पांच सालों से चिपके हुये हैं। यह नियम बीएसी और सीएसी के ऊपर तो लागू होता है परंतु क्या यह नियम डीपीसी शिरोमणि साहब के ऊपर लागू नहीं होता है। 
इस पूरे घटनाक्रम से शिक्षा विभाग में हडकंप निर्मित हो गया है। वहीं इस पूरे मामले में कहीं ना कहीं तो भ्रष्टाचार की बू महसूस की जा रही है। पुराने बीएसी और सीएसी को भारमुक्त कर नये बीएसी और सीएसी की नियुक्ति के दौरान एक बडा घोटाला सामने आने की संभावना है। यह तो आने वाला वक्त ही बतायेगा। 
इनका कहना है चार साल से अधिक समय से पदस्थ 117 सीएसी और 9 बीएसी को भारमुक्त किया गया है। इसी सप्ताह में नयी नियुक्तियॉं की जायेंगी। शिरोमणि दुबे, डीपीसी, शिवपुरी

फरारी काटकर लौटे मुन्ना, संभला कार्यभार

Image
शिवपुरी। शिवपुरी नपा अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह बीपीएल राशनकार्ड मामले में मामला दर्ज होने के एक माह एक दिन बाद आज फिर नपा कार्यालय में पहुॅंचे जहॉं पर मुन्नालाल के समर्थकों ने आतिशबाजी से उनका स्वागत किया, वहीं बहुविवादित रहे नपा सीएमओ कमलेश शर्मा के निलंबन के बाद आज नवागत सीएमओ रणवीर सिंह ने भी पदभार संभाल लिया।
ज्ञात हो कुछ समय पहले बीपीएल राशनकार्ड कांड में प्रशासन द्वारा नपा अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह पर विभिन्न धाराओं में कोतवाली में मामला दर्ज कराया था, इस मामले को चुनौती देने के लिये मुन्नालाल ने हाईकोर्ट की शरण ली, जहॉ पर तीसरी बार में मुन्नालाल को बीपीएल राशनकार्ड कांड में कुछ राहत मिली।
जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट की शरण में गये मुन्नालाल को इस पूरे मामले में 14 फरवरी तक कोर्ट ने स्टे ऑर्डर दे दिया आज मुन्नालाल जैसे ही नपा पहुॅंचे वहॉ मुन्नालाल के समर्थकों में खुशी की लहर दौड गयी, वहीं विरोधियों के चेहरे की हवाईयॉ उड गयीं। फरारी काटने के बाद मुन्नालाल पूरी तहर से परिपक्क दिखाई दिये।
जब पत्रकारों ने मुन्नालाल से इस पूरे घटनाक्रम के बारे में जानना चाहा तो बडे ही सदे हुए तरीके से ज…

वन्देमातरम् बोलो लकी ड्रा के भाग्यशाली विजेता बने आशिक अली

Image
शिवपुरी। नगर की अग्रणी समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे द्वारा आयोजित वन्देमातरम्ï बोलो लकी ड्रा में जिले भर के व्यक्तियों के साथ ही मुरैना, गुना, दतिया, श्योपुर, भिण्ड, ग्वालियर जिले सहित छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन एवं इन्दौर संभाग के अलावा उत्तरप्रदेश के झांसी, आगरा एवं राजस्थान के कोटा के अलावा चैन्नई एवं पानीपत सहित कई दूरस्थ शहरों से भी देशभक्तों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया गया। 
भारतीय संस्कृति के तहत राष्ट्रीयता की ाावना जागृत करने के उद्ïदेश्य से आयोजित इस वन्देमातरम्ï बोलो लकी ड्रा में मात्र दो घंटे में परिषद द्वारा निर्धारित टेलीफोन न बरों पर दो हजार आठ सौ छप्पन फोनों से आमजन द्वारा कॉल कर वन्देमातरम्ï बोला गया।
शहर भर के फोन दो घंटे तक इस वन्देमातरम्ï की आवाज से घनघनाते रहे। इसका लकी ड्रा शाम को निकाला गया जिसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं ग्यारह सांत्वना पुरस्कार सहित कुल चौदह  भाग्यशाली प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया, जिसका प्रथम पुरस्कार आशिक अली ने प्राप्त किया। 
इसके उपरांत अतिथियों द्वारा लकी ड्रा निकाला गया। इस मौके पर शाखा के संरक…

दो अप्रेल को शिवपुरी आएगी लाइफ लाइन एक्सप्रेस

Image
शिवपुरी। जिले में लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन 2 अप्रैल से 22 अप्रैल 2016 तक शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर रहेगी। लाइफ लाइन एक्सप्रेस के माध्यम से विभिन्न बीमारियों के मरीजों के नि:शुल्क ऑपरेशन किए जाएगें। लाइफ लाइन एक्सप्रेस के दौरान आवश्यक व्यवस्थाएं एवं दायित्व सुनिश्चित करने हेतु आज कलेक्टर राजीव दुबे की अध्यक्षता में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक स पन्न हुई। 
बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार ंिसह, लाइफ लाइन एक्सप्रेस के स्थानीय प्रभारी हरवीर सिंह रघुवंशी, अनिल चौहान सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि 02 अप्रैल से 22 अप्रैल 2016 तक लाइफ लाइन एक्सप्रेस द्वारा शिवपुरी स्टेशन पर नि:शुल्क मरीजों के बाहर से आए चिकित्सक विशेषज्ञों द्वारा ऑपरेशन किए जाएगें। 
जिसमें 03 से 05 अप्रैल तक नेत्र रोगियों की आंखो का परीक्षण कर, 04 से 10 अप्रैल के बीच मोतिया बिन्द के ऑपरेशन किए जाएगें, 11 से 12 अप्रैल को कटे हुए होटो के मरीजों की जांच कर 12 से 14 अप्रैल तक ऑपरेशन किए जाएगें, 11 एवं 12 अप्रैल को अस्थि बाधित मरीजों की जांच कर …

गोरखनाथ मंदिर का होगा कायाकल्प

Image
शिवपुरी-कलेक्टर राजीव दुबे ने जिला मु यालय पर सिद्धेश्वर मंदिर के पास स्थित प्राचीन बाबा गोरखनाथ के मंदिर एवं पुरानी बावड़ी के जीर्णोद्वार एवं कायाकल्प किए जाने हेतु आज अधिकारियों के साथ स्थल भ्रमण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कलेक्टर राजीव चंद दुबे ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत वार्ड क्रमांक 26 में स्थित बाबा गोरखनाथ मंदिर एवं उसके आस-पास प्रांगण में कल 29 जनवरी को अपराह्न 4.30 बजे स्वच्छता अभियान शुरू किया जाएगा। इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों का भी सहयोग लिया जाएगा। 
भ्रमण के दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय, नवनियुक्त मु य नगर पालिका अधिकारी रणवीर कुमार, तहसीलदार एल.एन.मिश्रा सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रध्वज का अपमान

Image
शिवपुरी। एक ओर जहां पूरे जिले भर के साथ देश भर में गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह ओर उमंग के साथ मनाया गया तो वहीं दूसरी ओर जिले के सिरसौद क्षेत्र में शासकीय विद्यालय में देर रात्रि 7 बजे तक तिरंगा लहराता रहा जिससे राष्ट्रध्वज का अपमान हुआ है। 
ग्राम घसारई के सिरसौद चौराहा स्थित शा.उन्नत प्राथमिक शाला सिरसौद चौराहे पर रात्रि 9 बजे के बाद भी तिरंगा फहराता रहा। जो कि उक्त संस्था के सर्वेसर्वा द्वारा राष्ट्रध्वज का अपमान किया जाना प्रतीत होता है ऐसे में इन सभी के विरूद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए। 
क्योंकि इस देश के तिरंग के लिए ना जाने कितने ही शहीदों ने अपने प्राण न्यौछावर कर तिरंगे का स मान बचाया और ऐसे में वर्ष में दो बार तिरंगा फहराकर देर शाम होते ही उसे स मान के साथ उतार लेना चाहिए लेकिन यहां ऐसा नहीं हुआ ऐसे में लापरवाहों के विरूद्ध कार्यवाही की जाना आवश्यक है। 
इस बारे में संबंधित विद्यालय के सीएसी नीरज गुप्ता को भी जानकारी दूरभाष के माध्यम से दी गई लेकिन उन्होनें फोन रिसीव नहीं किया। इसके बाद जेएसके प्रभारी को सूचित किया गया तब कहीं जाकर झण्डा देर रात तक उतरवा लिया गया। इस घटना को लेकर …

शराब कर्मचारियों ने ग्रामीणों को धुना, क्रॉस मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। रन्नौद थाना क्षेत्र में आज सुबह बीएसएनएल कार्यालय के पास शराब कंपनी के कर्मचारियों व दो ग्रामीणों के बीच विवाद हो गया।
दोनो ने एक-दूसरे की जमकर मारपीट की। इस घटना में दोनो पक्षों के लोग घायल हुए है जिस पर से पुलिस ने दोनो पक्षों पर मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के मुताबिक रन्नौद में रहने वाले शिवराज पुत्र ब्रजमोहन यादव व चतुर्भुज पुत्र संग्राम यादव की कस्बे में मौजूद शराब की दुकान के कर्मचारियों से आज सुबह विवाद हो गया। 
इस घटना में शराब कंपनी ने जितेन्द्र पुत्र गुड्डु परमार व अन्य लोगो ने मिलकर दोनो युवको की जमकर मारपीट कर दी। बताया जा रहा है कि शिवराज व चतुर्भुज दोनो मु त में शराब मांगते थे जिसके चलते दोनो पक्षों के बीच कई दिनो से विवाद चला आ रहा था। 
आज इसी बात को लेकर घटना हुई और दोनो पक्षों ने एक-दूसरे के साथ जमकर मारपीट की। पुलिस ने दोनो पक्षों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि शिवराज को इस घटना में गंभीर चोट आई है।

तारकेश्वरी कॉलोनी में खाना बनाते समय घर में लगी आग

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना अंतर्गत तारकेश्वरी कॉलोनी के पास स्थित जोगीपुरा में मनिहारी का काम करने वाले युवक की पाटौर में उस समय आग लग गई जब उसकी माँ चूल्हे पर खाना पका रही थी। 
आग इतनी भीषण थी कि घर का सारा सामान इस आग में जलकर स्वाह हो गया। सुखद पहलू यह रहा कि कोई जनहानि नहीं हुई। रात्रि में आग लगने की सूचना पर फायर बिग्रेड तो मौके पर पहुंच गई, लेकिन घटनास्थल तक दमकल की लेंजम नही पहुंच पाई जिसके बाद स्थानीय लोगो ने ही जैसे-तैसे आग पर काबू पाया। 
जानकारी के मुताबिक जोगीपुरा निवासी ओमी योगी बीती रात करीब 8 बजे अपने घर पहुंचा जहां उसकी माँ राधा बाई खाना पका रही थी। इसी दौरान अचानक से उसकी पाटौर में आग लग गई और देखते ही देखते आग ने रौद्र रूप ले लिया और पाटौर में रखा हजारों रूपए कीमत का सामान आग में जलकर राख हो गाय। 
पाटौर में लगी आग को देखकर अंदर मौजूद सभी सदस्य बाहर निकल आए और अपने आपको आग से बचाया। लेकिन परिवार के सदस्य घर में रखे सामान को जलने से नहीं बचा सके। इस घटना में घर में रखा करीब 70 हजार रूपए का सामान आग में जला है। पुलिस ने आगजनी का प्रकरण दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी …

पारिवारिक क्लेश के चलते ट्रैन के आगे कूदकर दी जान

Image
शिवपुरी। बदरवास थाना क्षेत्र  से कुछ दूरी पर स्थित रावसर जागीर रेलवे चौकी के पास आज दोपहर एक युवक ने भिड़-कोटा ट्रैन से कटकर अपनी जान दे दी। इस घटना में युवक का सिर धड़ से अलग हो गया।
बताया जा रहा है कि पारिवारिक विवाद के चलते युवक ने खुदकुशी की घटना को अंजाम दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। 
जानकारी के मुताबिक नईसराए थाना अंतर्गत ग्राम बमूरिया निवासी कपिल(18)पुत्र जगदीश शर्मा ने आज दोपहर करीब 12 बजे बदरवास से 3 किमी दूर स्थित रावसर जागीर रेलवे चौकी के पास ट्रैक पर भिड़-कोटा पैसेजर ट्रैन से कटकर जान दे दी। बताया जा रहा है कि इस घटना में युवक का सिर धड़ से अलग हो गया वही घटना के बाद कुछ देर के लिए ट्रैन मौके पर भी रूकी।
 इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई और फिर ट्रैन आगे गुना की तरफ रवाना हो गई। प्रारंभिक जांच पड़ताल में पता चला कि परिवार के विवाद के चलते युवक ने खुदकुशी की है। हालांकि पुलिस मामले की जांच में ुजुटी है।

रात के अंधेरे में घर से नाबालिग किशोरी गायब

Image
शिवपुरी। शहर के एसपी कोठी के पीछे स्थित रहने वाली एक नाबालिग किशौरी बीती रात अपने घर से बिना बताए गायब हो गई।परिजनो ने उसे काफी तलाशा लेकिन उसका कोई सुराग नही लगा। 
बाद में आज शाम को पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक कोतवाली स्थित एसपी कोठी के पीछे रहने वाले देवेन्द्र शर्मा की १६ साल की पुत्री शिवांगी बीती रात करीब 10 बजे अपने घर से बिना किसी को कुछ बताए गायब हो गई।

परिजनो ने रात से लेकर आज शाम तक उसकी काफी तलाश की लेकिन उसका कोई सुराग नही लगा। परिजनो की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा है कि परिजनो को मोहल्ले में ही रहने वाले एक युवक पर संदेह जाहिर किया है जिस पर से पुलिस उसकी भी तलाश कर रही है।

पत्थर से सिर कुचलकर मजदूर की हत्या

Image
शिवपुरी। अमोला थाना अंतर्गत ग्राम मामौनीकला के पास स्थित एक पहाड़ी पर आज सुबह अधेड़ मजदूर का पत्थर से कुचला हुआ शव मिला। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक के शव का पीएम कराकर मामले की जांच शुरू कर दी है। 
गौर करने वाली बात यह है कि मृतक की बहू ने गांव के ही चार लोगो को अधेड़ के साथ मारपीट करते हुए देखा था लेकिन परिजनो के बयानों के बाद भी पुलिस कार्रवाई करने से परहेज कर रही है और रात करीब बजे तक इस मामले में एफआईआर नही हो सकी है। परिजनो ने पुलिस पर कार्रवाई न करने के आरोप भी लगाए है।  
जानकारी के अनुसार ग्राम मामौनीखुर्द निवासी रामसिंह(55) पुत्र मंथू कुशवाह का शव आज सुबह गांव के पास स्थित एक पहाड़ी पर पड़ा मिला। शव का देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है किसी ने पत्थरों से कुचलकर उसकी हत्या की है। बताया जा रहा है कि रामसिंह आए दिन मजदूरी करने के लिए शिवपुरी आता था। 
घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक के शव का पीएम कराकर मामले की जांच शुरू कर दी है। इधर रामसिंह की बहू का कहना है कि गांव के ही चार लोगो पर हत्या के आरोप लगाए है लेकिन पुलिस ने देर रात तक कोई कार्रव…