Posts

Showing posts from January 18, 2016

शौर्या वूमेन दल के सानिध्य में महिलाओं के लिए ड्रायविंग लायसेंस हेतु शिविर

Image
शिवपुरी। कलेक्टर श्री दुबे ने शासन की मंशानुसार महिलाओं के नि:शुल्क बनाए जा रहे ड्रायविंग लायसेंस की प्रगति की समीक्षा करते हुए परिवहन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि कन्या महाविद्यालय एवं कन्या विद्यालय में छात्राओं के ड्रायविंग लायसेंस बनाए हेतु शिविर आयोजित करें। उन्होंने जिले में आयोजित हो रहे अंत्योदय मेलों में स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जाए।

कलेक्टर ने सख्त निर्देश, अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही को प्राथमिकता से करें

Image
शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि धारा 250 के तहत अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही प्राथमिकता के साथ करें। अवैध कब्जा न हटाने पर संबंधित के विरूद्ध जेल भेजने की कार्यवाही भी करें। श्री दुबे ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा के दौरान जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को दिए।
श्री दुबे ने आज समय सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में राज्य शासन की संचालित विभिन्न अभियानों एवं कार्यक्रमों तथा मंत्रीगणों, सांसदों एवं विधायकों से प्राप्त होने वाले पत्रों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि आधारकार्ड क्रमांक समग्र पोर्टल पर एन्ट्री के कार्य में गति लाए। उन्होंने नगर पालिका शिवपुरी एवं अन्य नगर पंचायतों के निर्देश दिए इसके लिए आउट सौर्सेस से कार्य कराए। 
श्री दुबे ने साधिकार अभियान के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि साधिकार अभियान में विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रम में लाभांवित हुए हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी जिला कार्यालय को उपलब्ध कराए। साथ ही ऐसे आवेदन पत्र जो पात्र है, उन आवेदन पत्रों में…

420 के आरोपी पटवारी तेजनारायण माथुर सेवा से बर्खास्त

Image
शिवपुरी। शिवपुरी तहसील के पटवारी हल्का 28 ग्राम डबिया के तत्कालीन पटवारी तेजनारायण माथुर को न्यायीक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी पोहरी एम.डी.रजक ने भारतीय दण्ड संहिता की धारा 420 के आरोप में 3 साल का सश्रम कारावास और 10 हजार रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया है।

अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय ने म.प्र. सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 10 के उपनियम (9) के तहत पटवारी तेजनारायण माथुर को तत्काल प्रभाव से सेवा से वर्खास्त कर दिया गया है।

फलोद्यान के क्षेत्र में कृषक संजय बनेंगे जिले के किसानों के लिए प्रेरणा

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर विकासखण्ड के ग्राम बीरा में प्रगतिशील कृषक संजय श्याम की लगन, मेहनत एवं शासन की सहायता से विकसित किया गया अनार का बगीचा जिले के अन्य किसानों के लिए प्रेरणा बनेगा।
कलेक्टर राजीव दुबे ने अधिकारियो के साथ आज संजय श्याम द्वारा 21 हेक्टेयर क्षेत्र में राज्य शासन के सहयोग से तैयार अनार के बगीचे का अवलोकन किया और कहा कि श्री श्याम से जिले के किसान प्रेरणा लेकर पर परागत फसलों के साथ-साथ अनार जैसे फलोद्यान की फसलें भी लेंगे। जिससे जहां किसानों को कम लागत में अधिक आमदनी मिलेगी, वहीं स्थानीय जरूरतमंदो को रोजगार भी मिलेगा। 
कलेक्टर श्री दुबे ने ग्राम बीरा में फलोद्यान, पशुपालन, ग्रामीण विकास, स्थानीय आकाशवाणी केन्द्र के अधिकारियों के साथ पंजाब से आए कृषक श्री संजय श्याम द्वारा 21 हेक्टेयर क्षेत्र में लगाए गए 21 हजार पौधो के विकसित किए गए अनार के बगीचे का अवलोकन किया। उन्होंने अनार के पौधो पर आए फलों की बहार को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि म.प्र. को किसानों की मेहनत एवं राज्य शासन के सहयोग से चार बार कृषि कमण्र्य पुरस्कार प्राप्त हुआ है। 
इसी दिशा में फलोद्यान के क्षे…

पति गायब, पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल

Image
खनियांधाना। खनियांधाना तहसील के ग्राम गोरबर में निबास रत श्रीराम पुत्र अमरसिंह लोधी 25 बर्ष  का करीब दो माह पहले  आपस में पत्नी से  भेंस लगाने के उपर आपसी झगडा हो गया था तो श्रीराम बगेर बताय अपने घर से गायब हो गया था ।
परिबारजनों ने आस पास के गांव क्षेत्र में तलास की पर श्रीराम कहीं नही मिला आज से करीब 25 दिन पहले खनियाधाना के संग्राम पाल के पास श्रीराम का कॉल आया तो संग्राम के पूछने पर श्रीराम लोधी गोरबर बताया और कॉल काटते समय भोपाल होना बताया पर परिजनों ने भोपाल में तलास की तो भोपाल में  श्रीराम नही मिल यहाँ गोरबर में श्रीराम की पत्नी कुसुम लोधी का रो रो कर बुरा हाल हे श्रीराम का एक तीन बर्ष का लड़का भी हे जो पापा-पापा रट-रट कर निरंतर आसूं वहा रहा हे प्र श्रीराम का आज तक कोई पता नही हे तो श्रीराम के परिजनों ने खनियाधाना थाने पहुच कर गु सुदगी की रिपोर्ट 1/16 दर्ज कराकर एएसआई गनपत सिंह बारेला को सुपुर्द कर दी और बारेला ने गुमशुदा श्रीराम को धुंडने के प्रयास तेज कर दिये है।

पति और सास परेशान करते थे इस कारण कमलेश ने की थी आत्महत्या

Image
शिवपुरी। नरवर थाना क्षेत्र में विगत दिवस कमलेश की कुएं में मिली लाश के मामले में पुलिस ने जांच के बाद मृतिका का पति और सास के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है। जांच में पुलिस को ज्ञात हुआ है कि उसका पति और सास उससे 25 हजार रूपए की मांग करते थे और जब वह दहेज की रकम मायके से नहीं ला पाई तो आरोपियों ने उसे प्रताडि़त करना शुरू कर दिया था। जिससे उसने कुएं में कूंद कर आत्महत्या कर ली। 
विदित हो कि आठ जनवरी को कमलेश पत्नि रतन सिंह कुशवाह उम्र 27 वर्ष निवासी नया जैतपुर की लाश गांव के कुएं में पड़ी हुई मिली थी। इसकी सूचना मृतिका के ससुरालीजनों ने पुलिस को दी थी और बताया था कि कमलेश ने अज्ञात कारणों के चलते हुए में कूंद कर आत्महत्या कर ली है। 
पुलिस को ससुरालीजनों द्वारा बताई गई घटना पर विश्वास नही हुआ और पुलिस ने मामले को संदिग्ध मानते हुए मर्ग कायम कर जांच शुरू की। उक्त प्रकरण में करैरा एसडीओपी एसबीएस रघुवंशी को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया। जिन्होंने मृतिका के माता पिता और चाचा चाची के बयान लिये। जिसमें ज्ञात हुआ कि आरोपी रतन सिंह कुशवाह और उसकी माँ धनको बाई कमलेश से 25 हजार रूपए दहेज…

वन्देमातरम् बोलो लकी ड्रा 26 को

Image
शिवपुरी। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा द्वारा वन्देमातरम् बोलो लकी ड्रा का आयोजन किया जा रहा है।
यह कार्यक्रम गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक सुरेश कुमार बंसल ने बताया कि वन्देमातरम बोलो लकी ड्रा के तहत आमजन को 26 जनवरी को दोपहर 12 से 2 बजे के बीच परिषद द्वारा निर्धारित मोबाइल न बरों 89898 82494, 89898 80758, 89898 80324, 89899 73566, 89892 12271 में से किसी भी एक न बर पर फोन करके मात्र वन्देमातरम् बोलना होगा। 
उन्होंने बताया कि इस प्रकार किया गया कॉल स्वत: लकी ड्रा में दर्ज हो जाएगा, तथा एक फोन न बर या मोबाइल न बर से किया गया फोन केवल एक बार ही शामिल किया जाएगा। इस दिन 12 से 2 बजे के मध्य आए सभी फोन न बरों से उसी दिवस सांय 7 बजे माधव चौक पर लकी ड्रा निकाला जाएगा जिसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय के अलावा सांत्वना पुरस्कार भी प्रदाय किए जाएगें। 
उन्होंने बताया भारत विकास परिषद द्वारा यह कार्यक्रम जन जन में राष्टï्रीयता तथा देशप्रेम की भावना को जागृत करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता …

सामान लेने आए ग्राहक ने महिला दुकानदार को पीटा

Image
शिवपुरी। शक्तिपुरम खुड़ा में बीती रात्रि एक शराबी ग्राहक ने दुकान पर बैठी महिला की मारपीट कर दी और उसके पति की मोटरसाइकिल को लात मार कर गिरा दिया। पुलिस ने इस मामले में महिला की रिपोर्ट पर से आरोपी के खिलाफ धारा 451, 294, 323, 506 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।  
प्राप्त जानकारी के अनुसार रजनी पत्नि मोहन सोनी निवासी शक्तिपुरम खुड़ा कॉलोनी में दुकान चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करती है। बीती रात्रि करीब 9:30 बजे अपनी दुकान पर बैठी थी। 
तभी आरोपी सुनील पुत्र धनीराम रावत निवासी शक्तिपुरम खुड़ा शराब के नशे में दुकान पर आया और रजनी से अर्नगल बातें करने लगा। जब पीडि़ता ने उससे घर जाने के लिए कहा तो आरोपी ने दुकान के आगे रखी मोटरसाइकिल में लात  मार दी जिससे मोटरसाइकिल गिर गई। जब पीडि़ता ने उसे रोका तो आरोपी ने उसकी मारपीट कर दी और वहां से भाग गया। 
बाद में उसका पति घर से बाहर आया तो उसे पीडि़ता ने आरोपी की करतूत के बारे में बताया तब वह अपनी पत्नि को लेकर थाने पहुंचा और शिकायत दर्ज करा दी।

जुआ खेलते चार गिरफ़्तार, 31 हजार रूपए जप्त

Image
शिवपुरी। कोतवाली पुलिस ने विवेकानंद कॉलोनी से बीती रात्रि चार जुआरियों को जुआ खेलते हुए गिर तार किया है। पुलिस ने जुआरियों के पास से एक बड़ी रकम भी जप्त की है। उक्त जुआरियों पर पुलिस ने 13  क जुआ एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कोतवाली पुलिस को रात्रि करीब 8 बजे सूचना प्राप्त हुई कि विवेकानंद कॉलोनी में नाले के पास धर्मेन्द्र शर्मा पुत्र नंदकिशोर शर्मा निवासी वशिष्ठ कॉलोनी, प्रवीण पुत्र हरी सिंह कुशवाह निवासी गांधी कॉलोनी, संजीव पुत्र सुरेश शर्मा निवासी कृष्णगंज पोहरी, कल्लू पुत्र रमेशचन्द्र धाकड़ निवासी ग्वालियर वायपास हारजीत का दाव लगा रहे थे। 
इस सूचना पर पुलिस ने छापामार कार्यवाही की तो वहां से सभी जुआरियों को गिर तार कर लिया और उनकी तलाशी लेने पर 31 हजार रूपए की राशि प्राप्त हुई। जिसे पुलिस ने जप्त कर लिया है। 
पोहरी में पकड़े जुआरी पोहरी के कटरा मोहल्ला से पुलिस ने सोनू शर्मा पुत्र महेश शर्मा, लालू जाटव पुत्र वादामी जाटव को सूचना प्राप्त होने पर हारजीत का दाव लगाते हुए दबोच लिया। उक्त दोनों आरोपियों से पांच हजार रूपए की राशि व एक ताश की गड्डी भी…

कई धड़ों में बटी कांग्रेस की जनविश्वास यात्रा

Image
शिवपुरी। जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव और शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल के बीच तकरार का असर जिला कांग्रेस द्वारा आयोजित तीन दिवसीय जनविश्वास यात्रा और पोलखोल अभियान में देखने को मिल रहा है। आंदोलन के दूसरे दिन पीएचई कार्यालय के घेराब के दौरान उपस्थिति बहुत ही सीमित रही। घेराब महज औपचारिक बनकर रह गया। 
शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन और उनकी टीम के सदस्य तो आंदोलन से दूर ही रहे वहीं अधिकांश कांग्रेसियों ने भी आंदोलन में या तो अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई तथा जो भी जनविश्वास यात्रा में शामिल भी हुए उनमें भी अधिकांश ने मुंह दिखाई की रस्म निर्वाह की।  कांग्रेस की जनविश्वास यात्रा और पोल खोल अभियान कल से शुरू हुआ। जिला कांग्रेस के नेतृत्व में हो रही जनविश्वास यात्रा में अधिकांश वरिष्ठ नेता या तो शामिल नहीं हुए या फिर पूरे समय वह आंदोलन में नहीं रहे। 
शहर कांग्रेस अध्यक्ष पद के दावेदारों ने अवश्य यात्रा में शामिल होकर एक तरह से अपना दावा प्रस्तुत किया। इनमें मु य रूप से प्रदीप शर्मा, इरशाद पठान, अशोक ठाकुर, अमित शिवहरे आदि थे। वरिष्ठ नेताओं में केशव सिंह तोमर और कुछ समय के लिए गणे…

न्यू इंडिया इंश्योरेंस को 269683 रूपए का भुगतान करना होगा: कोर्ट

Image
शिवपुरी। न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी ने उपभोक्ता संतोष शर्मा के बीमा दावे को इस आधार पर निरस्त कर दिया था कि उसके द्वारा घटना दिनांक अपने मारूति इको वाहन का उपयोग व्यवसायिक प्रयोजन के लिए किया जा रहा था। जबकि उसका वाहन प्रायवेट टेक्सी के रूप में पंजीकृत था। हालांकि इस मामले में न्यू इंडिया इंश्योरेंश कंपनी उपभोक्ता फोरम के समक्ष सिद्ध नहीं कर पाई कि वाहन का उपयोग व्यवसायिक प्रयोजन के लिए किया जा रहा था। 
उपभोक्ता फोरम शिवपुरी के अध्यक्ष एके वर्मा और सदस्य श्रीमती अंजू गुप्ता ने फैंसले में कहा कि यदि यह मान भी लिया जाए कि वाहन का उपयोग व्यवसायिक उद्देश्य हेतु किया जा रहा था तो भी इस आधार पर बीमा दावे को पूरी तरह अस्वीकार या निरस्त नहीं किया जा सकता। बीमा पॉलिसी की शर्ते के उल्लघंन के आधार पर बीमा दावे को संपूर्ण रूप से निरस्त किया जाना विधि स मत नहीं है। ऐसी स्थिति में बीमा दावा नॉन स्टेर्डड बेसिस पर निराकृत किया जाना चाहिये। 
इस मामले में उपभोक्ता फोरम ने दूसरी महत्वपूर्ण बात यह कही है कि बीमा कंपनी द्वारा बीमा करते समय किसी वस्तु के जिस मूल्य को स्वीकार किया है वस्तु के क्षतिग्रस्त …